You are currently viewing 2024 में Kia Ray EV अपने शानदार फीचर्स और रेंज से Tata और MG को टक्कर देगी!

2024 में Kia Ray EV अपने शानदार फीचर्स और रेंज से Tata और MG को टक्कर देगी!

Kia Ray EV: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस बढ़ती मांग को देखते हुए, किआ ने भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार, Kia Ray EV को लॉन्च किया है। यह कार अपनी आकर्षक डिजाइन, आधुनिक फीचर्स, किफायती कीमत और लंबी रेंज के साथ भारतीय बाजार में तहलका मचाने के लिए तैयार है। 

Kia Ray EV 2024

Kia Ray EV एक शानदार छोटी इलेक्ट्रिक कार है जो शहरी जीवन के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह छोटी इलेक्ट्रिक कार न केवल सड़क की थोड़ी सी जगह का उपयोग करती है, बल्कि यह आपके पैसे बचाने में भी मदद करती है। आइए अब इस किआ रे ईवी कार के डिजाइन, इसके फीचर्स, रेंज और परफॉर्मेंस के बारे में करीब से नजर डालते हैं।

Kia Ray EV Price in india

Kia Ray EV दो बैटरी ऑप्शन के साथ आती है, जिससे इसकी कीमत भी आपके बजट को ध्यान में रखकर रखी गई है। छोटी बैटरी वाले वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 16 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि बड़ी बैटरी के साथ यह कीमत 17 लाख रुपये से शुरू होती है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ उठाकर आप और भी बचत कर सकते हैं। तो, अब आपके सपनों की इलेक्ट्रिक कार और आपके बजट के बीच कोई दूरी नहीं रह गई है।

Kia Ray EV Interior & Exterior

Kia Ray EV

आपको शहर की भीड़-भाड़ में घूमना पसंद है, मगर पेट्रोल पंपों पर लगी लंबी लाइनों से चिढ़ते हैं? तो फिर किआ रे ईवी पर नजर डालिए, ये कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार सिर्फ सड़क पर जगह कम नहीं लेती, बल्कि आपके दिल की जगह भी जीत लेगी!

बाहर से देखने पर Kia Ray EV एक चंचल, आकर्षक कार है। चौड़े एलईडी हेडलैम्प्स और स्लीक टेललाइट्स इसे एक स्पोर्टी लुक देते हैं, जबकि मस्कुलर बंपर कार की मज़बूती की झलक दिखाते हैं। 15-इंच के अलॉय व्हील कार को और भी शानदार बनाते हैं। कुल मिलाकर, किआ रे ईवी भीड़-भाड़ वाले शहरों में आसानी से घूमने के लिए बिल्कुल सही आकार और स्टाइल पेश करती है।

अंदर बैठने पर भी यही अनुभव होता है। हल्के रंगों का इस्तेमाल, एडजस्टेबल सीट्स और पर्याप्त लेगस्पेस लंबी यात्राओं को भी सुखद बना देते हैं। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन चार्जिंग जैसे फीचर्स हर जरूरत का ख्याल रखते हैं। और हां, इसमें इतनी जगह है कि आपके शॉपिंग बैग भी आराम से बैठ सकते हैं। कुल मिलाकर, किआ रे ईवी का इंटीरियर आपको शहर की सवारी को आरामदायक और मज़ेदार बनाने का वादा करता है।

Kia Ray EV Battery and range

Kia Ray EV 2024

बैटरी तो किसी भी इलेक्ट्रिक कार का दिल होती है, और Kia Ray EV के दिल की धड़कन तो वाकई दमदार है! ये कार दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन के साथ आती है, जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं:

  • छोटी बैटरी (16.4 kWh): ये कॉम्पैक्ट बैटरी शहर के अंदर के कामों के लिए एकदम सही है। सिंगल चार्ज में ये आपको लगभग 138 किलोमीटर तक का सफर कराएगी। ऑफिस जाना, मार्केट घूमना, दोस्तों से मिलना, ये छोटी बैटरी बड़ी आसानी से आपके रोजमर्रा के कामों को पूरा कर देगी।
  • बड़ी बैटरी (35.5 kWh): अगर आप हाईवे पर जाने का शौक रखते हैं या शहर से बाहर घूमना पसंद करते हैं, तो ये बड़ी बैटरी आपकी पसंद बनेगी। ये एक बार फुल चार्ज होने पर आपको 233 किलोमीटर तक की रेंज देगी। तो अब, वीकेंड पर छोटे ट्रिप बनाने की चिंता छोड़िए, किआ रे ईवी आपको बेफिक्र सफर पर ले जाएगी।

Kia Ray EV Faster Charging

Kia Ray EV

शहर की भाग-दौड़ में समय की कीमत तो समझते ही हैं! तो ऐसे में जब बात इलेक्ट्रिक कार की हो, तो चार्जिंग का टाइम भी उतना ही मायने रखता है। इसी बात को ध्यान में रखकर किआ ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार, Kia Ray EV में फास्ट चार्जिंग तकनीक का कमाल कर दिया है!

चार्जिंग की बात करें तो, छोटी बैटरी (16.4 kWh) को 7kW चार्जर से लगभग 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, जबकि बड़ी बैटरी (35.5 kWh) को इसी चार्जर से लगभग 10 घंटे लगेंगे। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं, तो 50kW फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करें! छोटी बैटरी को महज 30 मिनट में 50% तक और बड़ी बैटरी को 40 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

तो, अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और चार्जिंग टाइम आपकी चिंता है, तो किआ रे ईवी एक बेहतरीन विकल्प है। इसकी धांसू फास्ट चार्जिंग तकनीक आपको समय भी बचाएगी और सफर भी मजेदार बनाएगी!

Kia Ray EV Features

Kia Ray EV एक शानदार इलेक्ट्रिक कार है जो अपने आकर्षक डिजाइन, आधुनिक फीचर्स और किफायती कीमत के लिए जानी जाती है। आइए, इस कार के कुछ प्रमुख फीचर्स पर एक नज़र डालते हैं:

  • 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

यह एक विशाल और उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले है जो मनोरंजन और कनेक्टिविटी के लिए एकदम सही है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी भी दी गई है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन ऐप्स को कार के डिस्प्ले पर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

  • 360-डिग्री कैमरा: 

यह पार्किंग और टाइट जगहों में गाड़ी चलाना आसान बनाता है। इसमें लगे कैमरों से कार के आसपास का 360-डिग्री व्यू मिलता है, जिससे टक्कर का खतरा कम हो जाता है।

Kia Ray EV 2024
  • लेदर सीटें: 

ये सीटें प्रीमियम फील और आराम का अनुभव कराती हैं। लंबी यात्रा पर भी आप थकान महसूस नहीं करेंगे। 

  • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी: 

किआ रे ईवी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी है। यह टेक्नोलॉजी कार के कई पहलुओं पर रिमोट मॉनिटरिंग और कंट्रोल करने की अनुमति देती है।

  • वायरलेस चार्जर: 

किआ रे ईवी में वायरलेस चार्जर है। यह चार्जर आपके फोन को वायरलेस तरीके से चार्ज करने की सुविधा देता है।

  • ISOFIX माउंट्स: 

ये माउंट्स बच्चों की कार सीटों को सुरक्षित रूप से लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक वाले एंकर पॉइंट प्रदान करते हैं।

  • क्रूज़ कंट्रोल: 

हाईवे पर सफर करते समय क्रूज़ कंट्रोल आपको आराम देगा और फ्यूल की बचत भी करेगा।

  • एयर कंडीशनिंग: 

चाहे गर्मी हो या सर्दी, किआ रे ईवी का एयर कंडीशनिंग सफर को हमेशा सुहावना बनाएगा।

  • ऑटो डाइमेंशन कंट्रोल: 

मिरर अपने आप एडजस्ट हो जाएंगे, जिससे रिवर्स लेना और भी आसान हो जाएगा।

Kia Ray EV Performance

Kia Ray EV एक बेहतरीन परफॉर्मेंस वाली कार है जो आपको बिना किसी परेशानी के शहर का सफर आराम से पूरा करने में मदद करेगी। यह भले ही रेसिंग ट्रैक के लिए नहीं बनाया गया हो, लेकिन शहर की सड़कों पर मज़ेदार और आरामदायक ड्राइविंग के लिए यह एक बेहतरीन साथी साबित होगा। 

छोटी बैटरी 68 HP पावर देती है और बड़ी बैटरी 86 HP पावर देती है, जो शहरी गति के लिए पर्याप्त है। ट्रैफिक लाइट के हरे सिग्नल पर तेजी से चलना या ढलान पर आसानी से चढ़ना, रे ईवी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

Kia Ray EV 2024

Ray EV को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ने में 12 सेकंड तक का समय लगता है। भले ही इसमें स्पोर्ट्स कारों जैसी रफ्तार का तूफान न हो, लेकिन शहर के लिए यह स्पीड बिल्कुल सही है। इससे ज्यादा स्पीड की जरूरत शायद ही कभी पड़ेगी!

Kia Ray EV Safety Features

Kia Ray EV सिर्फ स्टाइलिश और आरामदायक ही नहीं, बल्कि आपके और सड़क पर चलने वालों की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखती है। आइए देखें वो कौन से फीचर्स हैं जो आपको हर सफर में बेफिक्र बनाएंगे:

  • एयरबैग्स: 

आगे की तरफ ड्राइवर और पैसेंजर के लिए एयरबैग्स टकराव के दौरान आपको सुरक्षा प्रदान करेंगे।

  • ABS और EBD: 

ये सिस्टम पहियों को लॉक होने से रोकते हैं और ब्रेकिंग को ज्यादा कंट्रोल में रखते हैं, जिससे तेज रफ्तार में रुकना भी सुरक्षित हो जाता है।

  • ट्रैक्शन कंट्रोल: 

फिसलन सड़कों पर गाड़ी का कंट्रोल बनाए रखने में ये सिस्टम आपकी मदद करेगा।

  • हिल स्टार्ट असिस्ट: 

ये फीचर्स ढलान पर गाड़ी को पीछे लुढ़कने से रोकता है, जिससे व्यस्त ट्रैफिक में रिवर्स लेना ज्यादा आसान हो जाता है।

Kia Ray EV 2024
  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम:

 ये सिस्टम आपको बताएगा कि आपके टायरों में हवा कम तो नहीं है, जिससे टायर फटने का खतरा कम हो जाता है।

  • फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर: 

तंग जगहों में पार्किंग करते समय ये सेंसर आपको बाधाओं से बचाएंगे।

  • रियरव्यू कैमरा:

पीछे की चीजों को आसानी से देखने में ये कैमरा आपकी मदद करेगा, जिससे रिवर्स लेते समय किसी को ठेस लगने का खतरा कम हो जाएगा।

  • ऑटो हेडलैम्प्स:

 रात में रोशनी कम होने पर ये हेडलैम्प्स अपने आप ऑन हो जाएंगे, जिससे सड़क साफ दिखेगी और आप आने-जाने वालों को आसानी से देख पाएंगे।

Kia Ray EV Rival 

Kia Ray EV की टक्कर मुख्य रूप से Tata Tigor E और MG Renault Kwid EVसे होगी। ये सभी छोटी, किफायती इलेक्ट्रिक कारें हैं जो शहरी सफर के लिए काफी अच्छी हैं। रे ईवी अपनी फास्ट चार्जिंग और आधुनिक फीचर्स के साथ थोड़ा सा अलग ज़रूर है, लेकिन टकराव ज़रूर होगी!

Conclusion

किआ रे ईवी अपने शानदार फीचर्स और रेंज से भारतीय बाजार में एक नई क्रांति ला सकती है। यह Tata और MG जैसे प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। Kia Ray EV की कीमत भी इन दोनों कंपनियों की कारों की तुलना में अधिक किफायती होने की संभावना है, जो इसे और भी अधिक आकर्षक बनाती है।

किआ रे ईवी एक उत्साहजनक वाहन है जो भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

FAQs

1. What is the range of the Kia Ray EV?

किआ रे ईवी की रेंज दो बैटरी विकल्पों पर निर्भर है – 138 किलोमीटर (छोटी बैटरी) और 233 किलोमीटर (बड़ी बैटरी)।

2. What is the price of a Kia Ray EV in India?

भारतीय कीमत अभी तय नहीं है, जल्द ही अनाउंस होगी।

3. How big is the battery in the Kia Ray?

किआ रे में बैटरी दो विकल्पों में उपलब्ध है: 16.4 kWh और 35.5 kWh।

Leave a Reply