You are currently viewing Air India को मिला भारत का पहला एररबस A350-900 एयरक्राफ्ट, जानिए पूरी खबर

Air India को मिला भारत का पहला एररबस A350-900 एयरक्राफ्ट, जानिए पूरी खबर

भारतीय एयरलाइन का पहला एयरबस A350-900 एयरक्राफ्ट एयर इंडिया को मिल चुका है। यह विमान एयरबस के नाम से जाना जाता है और अभी ऐसे 19 विमान और मिलने हैं। यह प्लान अभी फ्रांस के पुलिस शहर पर जाकर पहुंची है। कंपनी का दावा किया जा रहा है कि प्लेन में लंबी दूरी का यात्रा करने का शानदार अनुभव मिलता है।

एयर इंडिया को मिला A350-900  एयरक्राफ्ट

एयर इंडिया को भारत का पहला एयरबस मिला है। बताया जा रहा है कि शनिवार को विमान बनाने वाले कंपनी ने इस प्लान की डिलीवरी भी कर दी है। विशेषज्ञों के अनुसार एयर इंडिया को अभी इसी प्रकार के 19 और विमान मिलने वाले है। टाटा ग्रुप के द्वारा एयर इंडिया में कई प्रकार के बदलाव किए जा रहे हैं और यह भी उन्हें बदलावों में से एक है। हालांकि अभियान फ्रांस के शहर में दोपहर 1:46 पर पहुंच चुकी थी। और एयर इंडिया की वरिष्ठ कमांडर कैप्टन मेनिका बत्रा इस एरोप्लेन के पायलट थी, इस प्लान में वे भी पर्यवेक्षक के तौर पर विमान में सवार थी। 

क्या है प्लेन की खूबियां

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी के अनुसार प्लेन में कई प्रकार की खूबियां बताई गई है। एयर इंडिया को मिला यह वक्त हम सभी के लिए एक आम दिन है और उन्होंने बताया कि इस प्लान में बैठने के बाद इसमें यात्रा करने का शानदार अनुभव उन्हें प्राप्त हुआ है।

एयरप्लेन लंबी दूरी की यात्रा में शानदार अनुभव का वादा करता है और इसमें सफल स्तर पर आराम भी प्रदान करता है। यह भारतीय एयरलाइन की सबसे लग्जरियस प्लेन में से एक भी है। मैं चेंज के साथ कई प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है। प्लेन की डिजाइन नई टेक्नोलॉजी के अनुसार बनाई गई है जो की देखने में काफी अद्भुत है। कटिंग कैपेसिटी और सीटिंग अरेंजमेंट बाकी प्लेनों के मुकाबले अधिक की गई है।

87CA027D 8174 4166 AB85 440CB32CF125

प्लेन सर्विस जनवरी से शुरू होगा 

एयर इंडिया के द्वारा एअरबस A350-900 प्लेन को जनवरी 2024 में अपनी कमर्शियल एक्टिविटी शुरू कर देगा। बताया जा रहा है कि एयर इंडिया को दिए गए A350-900 विमान कॉलेज एयरोस्पेस ने डिजाइन कर दिए हैं। यह एयरप्लेन अत्यंत आधुनिक डिजाइन से महत्वपूर्ण है और इसकी खासियत काफी आरामदायक है। इसमें करीब 316 लोगों की सिटिंग है। किसी के साथ-साथ यहां 316 सीटों के साथ तीन श्रेणी के केबिन है और इसमें सबसे महत्वपूर्ण फ्लैट बेड के साथ 28 निजी बिजनेस क्लास स्वीट्स दी गई है।

अतिरिक्त लग रूम और अन्य विशिष्ट सुविधाओं के साथ 24  प्रीमियम इकोनामी सिम और 264 इकनोमिक सीटों की सुविधा प्रदान की गई है। प्लेन में सभी बेहतर अनुभव प्रदान किए गए हैं और साथ ही साथ नई टेक्नोलॉजी संयुक्त विभिन्न गैजेट को भी लगाया गया है। पैनासोनिक x3 इन फ्लाइट मनोरंजन प्रणाली का भी और एचडी स्क्रीन सिलेक्ट किया गया है। इस प्रकार की कई टेक्नोलॉजी और सुविधाएं प्रदान करके प्लेन को काफी ज्यादा आरामदायक और सुविधायुक्त बनाया गया है। 

शामिल किए जाएंगे 20 एयरबस A350-900 

जानकारी के अनुसार एयर इंडिया के उसे ऑर्डर के तहत या विमान भारत आया है, जिस ऑर्डर के तहत लगभग 20 A350-900 एयरबस का आर्डर दिया गया था। हालांकि अभी मार्च 2024 तक पांच और विमान की डिलीवरी की जाएगी। इन विमान की डिलीवरी के साथ पिछले हफ्ते हैं एयरलाइन में भारतीय सेलिब्रिटी और फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा से अपने केबिन और कॉकपिट गुरु के लिए ड्रेस डिजाइन कराई थी। जोकि कई सारे चेंज में एक है। A350-900 एयरबस की सेवा में प्रवेश के साथ ही एयर इंडिया के केबिन क्रु और पायलट इस नई ड्रेस मैनेजर आएंगे, जो काफी रोमांचक होने वाला है।

Leave a Reply