You are currently viewing Bajaj Dominar 400: दमदार इंजन और शानदार फीचर के साथ आती है यह मोटरसाइकिल, जानिए कीमत और फीचर!

Bajaj Dominar 400: दमदार इंजन और शानदार फीचर के साथ आती है यह मोटरसाइकिल, जानिए कीमत और फीचर!

Bajaj Dominar 400 भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय मोटरसाइकिल है जो अपने दमदार इंजन और शानदार फीचर के लिए जानी जाती है।  373 सीसी के शक्तिशाली इंजन और शानदार फीचर से लैस, यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक स्पोर्टी और टूरिंग बाइक चाहते हैं।

Bajaj Dominar 400

यह मार्च 2023 में लॉन्च हुई थी और तब से ही यह बाइक चर्चा में रही है। यह बाइक कम कीमत पर किस्तों पर भी उपलब्ध है, जो इसे और भी आकर्षक बनाती है। आइए इस ब्लॉग पोस्ट में Bajaj Dominar 400 के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें, जिसमें इसके Bajaj Dominar 400 on road price, फीचर, इंजन, स्पेसिफिकेशन, माइलेज, प्रतिस्पर्धी और कीमत शामिल हैं।

Bajaj Dominar 400 On road price

Bajaj Dominar 400 on Rood Price

Bajaj Dominar 400 की आकर्षक कीमत का एक बड़ा फायदा है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹2.30 लाख से शुरू होती है, लेकिन यह वह कीमत नहीं है जो आप भुगतान करेंगे। असल में आपको ऑन-रोड कीमत चुकानी होगी। इसमें रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन शुल्क, बीमा और अन्य आवश्यक शुल्क शामिल होते हैं। हालांकि, एक अनुमान के तौर पर, Bajaj Dominar 400 on-road price लगभग ₹2.76 लाख से शुरू हो सकती है। लेकिन सटीक ऑन-रोड कीमत जानने के लिए अपने नजदीकी बजाज डीलर से संपर्क करना सबसे अच्छा है। 

Bajaj Dominar 400 Design

Bajaj Dominar 400 Design

Bajaj Dominar 400 का डिज़ाइन स्पोर्टी और मस्कुलर है। इसमें एक मजबूत फ्रंट एंड है, जिसमें एलईडी हेडलाइट और एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) हैं।  टैंक डिजाइन मजबूत और चौड़ा है, जो इसे एक आक्रामक लुक देता है। इसके अलावा, साइड पैनल पर स्प्लिट सीट डिजाइन इसे एक स्पोर्टी टच देता है। इसमें एक चौड़ी और आरामदायक सीट है, जो राइडर और पैसेंजर दोनों के लिए आरामदायक है। इसके अलावा, इसमें एक अपराइट हैंडलबार है जो एक आरामदायक राइडिंग पोजीशन प्रदान करता है।

बजाज डोमिनार 400 दो आकर्षक रंगों – चारकोल ब्लैक और अरोड़ा ग्रीन में उपलब्ध है। इसमें एक मजबूत मेटल बॉडी और चौड़े टायर हैं जो इसे मजबूत और सड़क पर जमे रहने का एहसास देते हैं।  कुल मिलाकर, Bajaj Dominar 400 का डिज़ाइन उन लोगों को पसंद आएगा जो एक स्टाइलिश और आरामदायक मोटरसाइकिल की तलाश में हैं।

Bajaj Dominar 400 Specification

फीचरविवरण
इंजन क्षमता373.3 सीसी
इंजन टाइपसिंगल सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड, DTS-Si
मैक्स पावर40 PS @ 8800 rpm
मैक्स टॉर्क35 Nm @ 6500 rpm
ट्रांसमिशन6-स्पीड मैनुअल
फ्यूल टैंक कैपेसिटी13 लीटर
माइलेज (ARAI)30 किलोमीटर प्रति लीटर (लगभग)
सीट की ऊंचाई800 mm
वजन193 किलोग्राम
फ्रंट सस्पेंशन43mm टेलिस्कोपिक फोर्क
रियर सस्पेंशनमल्टी-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक
फ्रंट ब्रेकडिस्क ब्रेक (ड्यूल-चैनल ABS के साथ)
रियर ब्रेकडिस्क ब्रेक (ड्यूल-चैनल ABS के साथ)
व्हील का आकारफ्रंट – 17-इंच, रियर – 17-इंच

Bajaj Dominar 400 Feature list

Bajaj Dominar 400 Feature

Bajaj Dominar 400 सिर्फ दमदार इंजन ही नहीं बल्कि कई शानदार फीचर्स से भी लैस है, जो इसे एक बेहतरीन मोटरसाइकिल बनाते हैं. आइए इन फीचर्स पर विस्तार से नज़र डालें:

  • एलईडी हेडलाइट और टेललाइट (LED Headlight and Taillight):  

इसमें एलईडी हेडलाइट और टेललाइट दी गई हैं। एलईडी हेडलाइट रात में बेहतर रोशनी देती है और यह ज्यादा टिकाऊ भी होती है। वहीं, एलईडी टेललाइट दिन में भी आपकी बाइक को दूसरों के लिए स्पष्ट रूप से दिखाती है।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (Digital Instrument Cluster): 

Dominar 400 में एक आधुनिक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसमें स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर, गियर इंडिकेटर और क्लॉक जैसी सभी जरूरी जानकारियां स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं।

  • USB चार्जिंग पोर्ट (USB Charging Port):  

इसमें दिया गया USB चार्जिंग पोर्ट आपके फोन को लंबी दूरी की यात्राओं के दौरान चार्ज करने में काफी मददगार साबित होता है।

  • एडजस्टेबल विंडस्क्रीन (Adjustable Windscreen): 

हाईवे पर तेज रफ्तार में चलते समय हवा का तेज झोंका आना असहज महसूस करा सकता है। इसमें दी गई एडजस्टेबल विंडस्क्रीन हवा के झोंके को कम करती है और आपको आरामदायक राइड का अनुभव कराती है।

  • हैंड गार्ड (Hand Guard): 

हैंड गार्ड आपके हाथों को ठंडी हवा और बारिश से बचाते हैं। साथ ही, यह किसी दुर्घटना की स्थिति में भी आपके हाथों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  • लेग गार्ड (Leg Guard): 

लंबी दूरी की यात्राओं पर उड़ने वाले मलबे से पैरों की सुरक्षा के लिए इसमें लेग गार्ड दिए गए हैं।

Bajaj Dominar 400 Feature list
  • कैरियर और बैक रेस्ट (Carrier and Backrest): 

इसमें पीछे सामान रखने के लिए मजबूत कैरियर दिया गया है। साथ ही, पीछे बैठने वाले के लिए आरामदायक बैक रेस्ट भी है।

  • नेविगेशन स्टे (Navigation Stay): Dominar 400 में नेविगेशन स्टे दिया गया है, जहां आप आसानी से अपना GPS डिवाइस लगा सकते हैं।
  • सैडल स्टे (Saddle Stay): 

इसमें सैडल स्टे दिए गए हैं, जिनपर आप साइड बैग लगा सकते हैं। इससे आप लंबी दूरी की यात्राओं पर ज्यादा सामान ले जा सकते हैं।

  • ड्यूल-चैनल ABS (Dual-Channel ABS): 

इसमें यह फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। डुअल-चैनल ABS दोनों आगे और पीछे के पहियों के लॉक होने को रोकता है, खासकर आपातकालीन ब्रेक लगाने की स्थिति में या फिसलन वाली सड़कों पर।

  • ट्यूबलेस टायर (Tubeless Tyre): 

इसमें ट्यूबलेस टायर लगे होते हैं। पंचर होने की स्थिति में ट्यूबलेस टायर हवा को धीरे-धीरे कम करते हैं, जिससे आपको गाड़ी को संभालने का ज्यादा समय मिल जाता है।

  • पास लाइट स्विच (Pass Light Switch): 

पास लाइट स्विच का इस्तेमाल आप हाईवे पर या ट्रैफिक में आगे निकलने का इशारा करने के लिए कर सकते हैं।

  • अन्य फीचर्स 

इन शानदार फीचर्स के अलावा, इसमें अलॉय व्हील्स, फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम और फुल फेयरिंग जैसी कई अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं। 

Bajaj Dominar 400 Engine specification

Bajaj Dominar 400 Engine specification

Bajaj Dominar 400 अपने दमदार इंजन के लिए जानी जाती है। इसमें 373.3 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, DTS-Si इंजन लगा है जो 40 PS की पावर और 35 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। यह इंजन शानदार परफॉर्मेंस और र everyday राइडिंग के लिए पर्याप्त पावर देता है।

लिक्विड-कूल्ड तकनीक इंजन को गर्म होने से रोकती है, जिससे यह लंबी दूरी की यात्राओं के लिए भी उपयुक्त हो जाता है। DTS-Si (डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन) तकनीक ईंधन दक्षता को बेहतर बनाती है और उत्सर्जन को कम करती है।

इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है जो स्मूथ गियर शिफ्टिंग प्रदान करता है। यह शहरी यातायात और हाईवे पर राइडिंग दोनों के लिए उपयुक्त है। कुल मिलाकर, बजाज डोमिनार 400 का इंजन दमदार परफॉर्मेंस, ईंधन दक्षता और आरामदायक राइडिंग का एक शानदार संतुलन प्रदान करता है।

Bajaj Dominar 400 Mileage

Bajaj Dominar 400 Mileage

बजाज डोमिनार 400अपनी दमदार परफॉर्मेंस के साथ-साथ ईंधन दक्षता के लिए भी जानी जाती है। कंपनी दावा करती है कि यह मोटरसाइकिल ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) टेस्ट में लगभग 30 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। हालांकि, वास्तविक माइलेज कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे राइडिंग स्टाइल, ट्रैफिक कंडीशन और रोड की स्थिति। अगर आप आराम से और स्थिर गति से चलते हैं, तो आप इससे भी ज्यादा माइलेज प्राप्त कर सकते हैं।

Bajaj Dominar 400 Suspension and brake

Bajaj Dominar 400 Suspension and brake

Bajaj Dominar 400 का सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम आरामदायक राइडिंग और बेहतरीन कंट्रोल का एक शानदार संयोजन प्रदान करता है।

  • सस्पेंशन

फ्रंट में 43mm का टेलीस्कोपिक सस्पेंशन फोर्क है जो गड्ढों और असमान सड़कों को संभालने में सक्षम है।  पीछे की तरफ मल्टी-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। आप अपनी राइडिंग स्टाइल और भार के अनुसार सस्पेंशन को एडजस्ट कर सकते हैं। इससे लंबी दूरी की यात्राओं पर भी आरामदायक राइड मिलती है।

  • ब्रेक

सुरक्षा के लिए, बजाज Dominar 400 में दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। साथ ही, ड्यूल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी स्टैंडर्ड दिया गया है। यह खराब रोड कंडीशन या आपातकालीन ब्रेक लगाने की स्थिति में बेहतर कंट्रोल प्रदान करता है।  ड्यूल-चैनल ABS यह सुनिश्चित करता है कि ब्रेक लगाने पर दोनों पहियों का लॉक होना रोका जा सके, जिससे फिसलन का खतरा कम हो जाता है।

Bajaj Dominar 400 Rivals

बाजार में बजाज Dominar 400 को कई दमदार मोटरसाइकिलें टक्कर देती हैं। इनमें से एक हैKTM Duke 390 जो अपने शानदार परफॉर्मेंस और हल्के वजन के लिए जानी जाती है। वहीं, अगर आप एक कम बजट वाली दमदार बाइक की तलाश में हैं तो Bajaj Dominar 250 एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इसके अलावा Royal Enfield Himalayan उन लोगों को पसंद आएगी जो एक एडवेंचर टूरिंग बाइक चाहते हैं। स्पोर्टी लुक और रेसिंग परफॉर्मेंस के लिए TVS Apache RR 310 को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

निष्कर्ष

Bajaj Dominar 400 उन लोगों के लिए एक बेहतरीन मोटरसाइकिल है जो एक दमदार इंजन, शानदार फीचर और आकर्षक कीमत वाली बाइक चाहते हैं। यह मोटरसाइकिल अपनी शानदार हैंडलिंग, स्मूथ राइड और आरामदायक सीट के लिए भी जानी जाती है। यह मोटरसाइकिल उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं।

यदि आप बजट में हैं और एक शानदार मोटरसाइकिल चाहते हैं, तो Bajaj Dominar 400 निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप Bajaj Dominar 400 खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो मैं आपको इसे एक बार टेस्ट राइड करने की सलाह देता हूं। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs 

Q1. डोमिनार 400 की कीमत कितनी है?

डोमिनार 400 की एक्स-शोरूम कीमत ₹2.30 लाख से शुरू होती है। ऑन-रोड कीमत आपके स्थान के अनुसार भिन्न हो सकती है, लेकिन यह लगभग ₹2.76 लाख से शुरू होगी।

Q2. डोमिनार 400 की हाई स्पीड कितनी है?

डोमिनार 400 की टॉप स्पीड लगभग 150 किमी/घंटा है।

Q3. डोमिनार 400 कितना पावरफुल है?

डोमिनार 400 में 373.3 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो 40 PS की पावर और 35 Nm का टॉर्क प्रदान करता है।

Q4. डोमिनार 400 का माइलेज कितना है?

डोमिनार 400 का ARAI-प्रमाणित माइलेज 30 किमी/लीटर है। वास्तविक माइलेज राइडिंग स्टाइल, ट्रैफिक कंडीशन और रोड की स्थिति पर निर्भर करता है।

Q5. डोमिनार 400 किस प्रकार की बाइक है?

डोमिनार 400 एक स्पोर्ट्स टूरिंग बाइक है। यह दमदार इंजन, आरामदायक सीट और शानदार फीचर से लैस है।

Q6. बजाज डोमिनार 400 कितने रंगों में आती है?

बजाज डोमिनार 400 दो रंगों में चारकोल ब्लैक और अरोड़ा ग्रीन आती है। 

Leave a Reply