You are currently viewing चेन्नई के Sea Beach में देखा गया Blue Dragon, समुद्र से बाहर आ चुका है यह ज़हरीला ड्रैगन

चेन्नई के Sea Beach में देखा गया Blue Dragon, समुद्र से बाहर आ चुका है यह ज़हरीला ड्रैगन

ब्लू बटंस या ब्लू ड्रैगन के नाम से जाने जाते यह समुद्री जीव काफी नीचे रहते हैं। परंतु हाल ही में चेन्नई के इसी बीच पर सैकड़ो की संख्या में यह जीव समुद्र के बाहर आ चुके हैं। चेन्नई से कई व्यक्तियों ने इसकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाली है। इसके बाद से यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

चेन्नई में आया ब्लू सी ड्रैगन

ब्लू सी ड्रैगन को ब्लू बटंस के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि यह आमतौर पर दिखाई नहीं देते हैं और यह समुद्र के काफी निचले हिस्से में रहते हैं। यह जीव इंसान के संपर्क में भी नहीं आते हैं और आमतौर पर छोटे होने के कारण इंसान को दिखाई भी नहीं देते। हाल ही में चेन्नई बीच पर यह सैकड़ो की संख्या में बाहर आए हैं और बीच पर भी नजर आ रहे हैं। समुद्र में कई प्रकार के रहस्य मौजूद हैं जिनमें से एक रहस्य ड्रैगन भी है।

समुद्र में कई प्रकार के समुद्री जीव पाए जाते हैं। यहा रहस्यमय जीवों की संख्या, हमेशा नए-नए जीव देखने को मिलती है। हालांकि इंसानों को लगता है कि उन्हें समुद्र से जुड़ी हर चीजों के बारे में पता है परंतु सच तो यह है कि आज भी इंसान समुद्र के अधिकतर रहस्य से कोसों दूर है। वैज्ञानिकों का मानना है कि स्पेस रिसर्च में जितना काम बाकी है उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण समुद्र में जुड़े हुए हिस्से को पता लगाना भी है। 

समुद्र के बीच में नजर आए सैकड़ो की संख्या में

हाल ही में भारत के एक शहर चेन्नई में ऐसा ही मामला देखने को मिला है। चेन्नई के बीच में लोग बीच का आनंद ले रहे थे। परंतु इन्हीं समुद्री लहरों के बीच यह जीव बीच पर निकल आए। यह काफी जहरीले होते हैं और उन्हें छूने से ही उल्टी और कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियों होने लगती है। इन्हें छूने मात्र से ही शरीर पर छाले पड़ सकते हैं और इन्हें जहरीले ड्रैगन के तौर पर भी जाना जाता है। आमतौर पर यह ब्लू बटंस या ब्लू सी ड्रैगन के नाम से चर्चित समुद्र के काफी निचले हिस्से में रहते हैं। परंतु इस बार यह समुद्र के बीच पर मौसमों में परिवर्तन की वजह से दिखाई दिए हैं।

2A2CC1E1 4C8C 49B0 9CE9 384139633E9A

कितने जहरीले होते हैं यह जीव?

उनके हाथों से निकली हुई नुकीली कांटेदार पंजे को छूने मात्र से ही इंसान को उल्टी चक्कर और हाथों में छाले पड़ सकते हैं। यह आमतौर पर इंसानों से काफी दूर रहते हैं पर हाल ही में चेन्नई के एक बीच पर यह सैकड़ो की संख्या में समुद्र से बाहर आए हुए नजर आए हैं। समुद्री बीच पर पड़े नजर आए यह बाढ़ और समुद्र में तेल गिरने के बाद जीव बीच तरफ बहार आए हैं। डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार उनके वीडियो में सोशल मीडिया में  पोस्ट किया गया है। बहुत कम लोगों को इस बारे में पता है कि इनके आने का कारण क्या है।

इंसानों को चुभा सकते हैं डंक

यह जीव समुद्र में काफी तेजी से तैरते हैं। हालांकि यदि इंसान की चमड़ी इनके संपर्क में आती है तो आते ही खुजली, चले और इंसान के सर में दर्द पैदा हो सकता है। इंसानों को सलाह दी जाती है कि वह इस जीव को बिल्कुल भी न छुए क्योंकि यह काफी जहरीले होते हैं। इंसानों के लिए यह जीव हालांकि जानलेवा नहीं होते हैं परंतु समुद्र में काफी नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकता है। 

मरने के बाद भी रहता है जहर

यदि कोई सोचता है कि इन्हें करने के बाद इसे हाथ में उठाकर खेला जा सकता है या किसी को दिखाया जा सकता है। तो अभी सावधान हो जाने की आवश्यकता है, ब्लू ड्रैगन और ब्लू बटन एस करने के बाद भी शरीर में जहर लिए होते हैं। और आपको बता दे कि यह ड्रैगन जानलेवा जेलीफिश तक को खा जाते हैं। इसके अलावा यह जहर छोड़ने वाले अपने दंगों का प्रयोग करते हैं और अक्सर यह साथ में तैरते हैं।

Leave a Reply