You are currently viewing Hyundai i20 Sportz Varient: जल्द ही आएगा सनरूफ और कई एडवांस फीचर्स के साथ!

Hyundai i20 Sportz Varient: जल्द ही आएगा सनरूफ और कई एडवांस फीचर्स के साथ!

Hyundai i20 Sportz Varient: हुंडई मोटर भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार हुंडई i20 का नया वेरिएंट लॉन्च करने वाली है। इस नए वेरिएंट को हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) नाम दिया गया है। यह वेरिएंट मौजूदा हुंडई i20 स्पोर्ट्ज वेरिएंट पर आधारित होगा, लेकिन इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स दिए जाएंगे।

Hyundai i20 Sportz Varient एक आकर्षक हैचबैक कार है जो कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है। यह वेरिएंट उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक प्रीमियम हैचबैक कार की तलाश में हैं। Hyundai i20 Sportz (O) Varient में सबसे प्रमुख बदलाव सनरूफ का होगा। 

Hyundai i20 Sportz (0) Varient

हालाँकि, यह अपने मौजूदा डिज़ाइन और इंजन के साथ काम करना जारी रखेगा और इसके पांच वेरिएंट एरा, मैग्ना, स्पोर्टज़, एस्टा और एस्टा (ओ) भी हैं। इस लेख में, हमने इस Hyundai i20 स्पोर्टज़ (O) वैरिएंट, इसकी कीमत, लॉन्च तिथि और नई सुविधाओं के बारे में सब कुछ कवर किया है।

Hyundai i20 Sportz Varient Specification

स्पेसिफिकेशनविवरण
इंजन1.2 लीटर Kappa VTVT पेट्रोल
अधिकतम पावर83 Bhp
अधिकतम टॉर्क115 Nm
ट्रांसमिशन5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी
माइलेज (मैन्युअल)20.35 किमी/लीटर (ARAI)
माइलेज (सीवीटी)18.52 किमी/लीटर (ARAI)
ईंधन टैंक क्षमता40 लीटर
सीटिंग कैपेसिटी5
लंबाई3995 मिमी
चौड़ाई1774 मिमी
ऊंचाई1505 मिमी
व्हीलबेस2530 मिमी
ग्राउंड क्लीयरेंस165 मिमी
टायर साइज़195/55 R16
फ्रंट ब्रेकडिस्क
रियर ब्रेकड्रम
सस्पेंशन (फ्रंट)मैकफर्सन स्ट्रट्स
सस्पेंशन (रियर)ट्रेलिंग आर्म
टॉप स्पीड160 किमी/घंटा (लगभग)

Hyundai i20 Sportz Varient Design

Hyundai i20 Sportz (0) Varient

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट अपने डिज़ाइन के मामले में भी कमाल का है। हालांकि यह मौजूदा i20 स्पोर्ट्ज वेरिएंट पर आधारित है, इसमें कुछ सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

बाहरी डिज़ाइन की बात करें तो, Hyundai i20 Sportz Varient में वही बोल्ड और आधुनिक स्टाइल मिलता है जो i20 को इतना सफल बनाता है। कैस्केडिंग ग्रिल, शार्प हेडलैम्प्स और डायनेमिक साइड प्रोफाइल जैसे तत्व इस कार को एक स्पोर्टी लुक देते हैं।

इस वेरिएंट में नए एलईडी टेल लैंप्स डाले गए हैं जो पीछे से कार को एक प्रीमियम एहसास देते हैं।  हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट का सबसे बड़ा आकर्षण इसका सनरूफ है। 

अंदर की बात करें तो, हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट का केबिन आरामदायक और स्टाइलिश दोनों है। ब्लैक और ग्रे का कलर थीम एक प्रीमियम लुक देता है और सीटें अच्छे सपोर्ट के साथ आती हैं। 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डैशबोर्ड पर हावी है और इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा भी है।

Hyundai i20 Sportz(0) Varient Engine

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट के दिल में धड़कता है 1.2-लीटर Kappa VTVT पेट्रोल इंजन। यह इंजन 83 बीएचपी का पावर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन दो ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है – 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी। 

Hyundai i20 Sportz Varient का माइलेज ARAI के अनुसार मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए 20.35 किमी/लीटर और सीवीटी ट्रांसमिशन के लिए 18.52 किमी/लीटर है। यह माइलेज शहर में अच्छा है, लेकिन हाईवे पर थोड़ा कम हो सकता है।

Hyundai i20 Sportz Varient Features

Hyundai i20 Sportz Varient
  • LED टेल लैंप: 

ये लाल-पीले लाइट वाले LED टेल लैंप कार के पिछले हिस्से को एक आकर्षक और प्रीमियम लुक देते हैं। 

  • इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs: 

अब रियरव्यू मिरर एडजस्ट करने के लिए गाड़ी रोकने की जरूरत नहीं। एक बटन दबाकर आसानी से देखने की सही पोजीशन बना लें, ड्राइविंग और भी आरामदायक हो जाएगी।

  • 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

इतना बड़ा टचस्क्रीन किसी थिएटर की स्क्रीन जैसा लगता है! गाने, वीडियो, मैप्स, सबकुछ बड़े आकार में देखें और मनोरंजन का शानदार अनुभव लें।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

स्पीड, फ्यूल लेवल, ट्रिप मीटर, सब कुछ डिजिटल पैनल पर देखें। ये आधुनिक मीटर डिस्प्ले कार को स्पोर्टी और हाई-टेक लुक देता है।

  • Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी: 

अपने फोन को कार सिस्टम से कनेक्ट करें और सीधे कार की स्क्रीन से संगीत, मैप्स और कॉल चलाएं। अब फोन हाथ में पकड़ने की जरूरत नहीं।

  • इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ (O वेरिएंट में): 

सूरज की रोशनी और हवा को महसूस करते हुए ड्राइव करें। सनरूफ खोलकर किसी टूरिस्ट बस की तरह खुले आसमान का लुत्फ उठाएं।

  • वायरलेस मोबाइल चार्जिंग पैड (O वेरिएंट में): 

फोन चार्ज करने के लिए अब केबल की झंझट नहीं। बस फोन को पैड पर रखें और वो चार्ज हो जाएगा।

  • ड्राइवर आर्मरेस्ट (O वेरिएंट में): 

ये आरामदेह आर्मरेस्ट लंबी यात्राओं पर आपके हाथों को सहारा देगा। अब ड्राइविंग थकने वाली नहीं है।

Hyundai i20 Sportz Varient Suspension and brake

Hyundai i20 Sportz Varient एक स्टाइलिश और फीचर-पैक हैचबैक है जो भारतीय सड़कों के लिए भी उपयुक्त है। इसकी एक मजबूत विशेषता इसका सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम है।

सस्पेंशन

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) में मैकफर्सन स्ट्रट्स फ्रंट सस्पेंशन और मल्टी-लिंक रियर सस्पेंशन का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल किया गया है। यह कॉम्बिनेशन कार को भारतीय सड़कों की चुनौतियों का आसानी से सामना करने में मदद करता है। यह सिस्टम कार को स्थिरता प्रदान करता है, खासकर असमान सड़कों या तेज गति पर भी, जिससे यात्रा में आराम बढ़ जाता है। शरीर का झटका कम होता है और आप अधिक नियंत्रित तरीके से ड्राइव कर सकते हैं।

ब्रेक

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) में चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। ये ब्रेक हाइड्रोलिक रूप से संचालित हैं और तेजी से प्रतिक्रिया देते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर कार को जल्दी रोकने में मदद मिलती है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) जैसे फीचर्स भी शामिल हैं, जो ड्राइविंग के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Hyundai i20 Sportz Varient Safety features

Hyundai i20 Sportz Varient

Hyundai i20 Sportz Varient सिर्फ स्टाइल और फीचर्स में ही दमदार नहीं, बल्कि सुरक्षा के मामले में भी किसी से पीछे नहीं है। आइए, एक-एक कर देखें वो खास फीचर्स जो हर सफर को बेफिक्र बनाएंगे:

  • रियर पार्किंग सेंसर: 

अब पार्किंग आसान और चिंतामुक्त हो गई है। सेंसर आपको बताएंगे कि पीछे कितनी जगह बची है, टक्कर का डर खत्म।

  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल: 

तीखे मोड़ या फिसलन वाली सड़क पर गाड़ी के संतुलन को बनाए रखता है। सुरक्षित और आत्मविश्वास से भरी ड्राइविंग का अनुभव लें।

  • 6 एयरबैग: 

फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग दुर्घटना की स्थिति में ड्राइवर और पैसेंजर की सुरक्षा करते हैं। मन की शांति के साथ हर सफर का आनंद लें।

  • हिल होल्ड असिस्ट: 

अगर आप किसी ऊंचाई पर रुकते हैं तो यह फीचर गाड़ी को पीछे लुढ़कने से रोकता है। रफ्तार पकड़ने में आसानी और तनावमुक्त चढ़ाई का अनुभव।

  • वीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट: 

तेज रफ्तार में गाड़ी के रास्ते से भटकने का खतरा कम करता है। हर मोड़ पर स्थिरता और नियंत्रण का आनंद लें।

  • 3-पॉइंट सीटबेल्ट रिमाइंडर: 

सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट लगाने की याद दिलाता है। लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं, पूरी सुरक्षा का वादा।

  • ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर: 

बच्चों के लिए खास तौर पर डिजाइन किए गए सीटों को आसानी से लगाया जा सकता है। हर सफर में उनके लिए भी आराम और सुरक्षा।

Hyundai i20 Sportz Varient Launch Date And Price in India

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट को जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 6.99 लाख रुपए होने की उम्मीद है। यह वेरिएंट मौजूदा Hyundai i20 Sportz Varient पर आधारित होगा, लेकिन इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स दिए जाएंगे।

Hyundai i20 Sportz Varient Competitor 

Hyundai i20 Sportz Varient को टाटा अल्ट्रोज, टोयोटा ग्लान्जा, हुंडई ग्रैंड आई10 NIOS और मारुति बलेनो जैसी स्टाइलिश और फीचर-पैक हैचबैक से चुनौती मिल सकती है। ये सभी कारें कड़ी टक्कर देंगी, इसलिए आप अपनी पसंद के हिसाब से इनकी तुलना करके देखें!

निष्कर्ष

हुंडई i20 स्पोर्ट्ज (O) वेरिएंट एक शानदार कार है जो स्टाइल, फीचर्स और सुरक्षा के मामले में सभी को प्रभावित करेगी। यह जल्द ही सनरूफ और कई अन्य उन्नत सुविधाओं के साथ लॉन्च होने के लिए तैयार है, जो इसे और भी आकर्षक बना देगा।

यदि आप एक ऐसी कार की तलाश में हैं जो आपको स्टाइलिश, सुरक्षित और आरामदायक सफर प्रदान करे, तो Hyundai i20 Sportz Varient एक उत्कृष्ट विकल्प है।

FAQs

Q1. हुंडई i20 कितने का एवरेज देती है?

हुंडई i20 के पेट्रोल इंजन मॉडल का माइलेज 17.4 kmpl (मैनुअल) और 17.2 kmpl (DCT) है। डीजल इंजन मॉडल का माइलेज 21.4 kmpl है।

Q2. i20 स्पोर्ट की कीमत क्या है?

i20 स्पोर्ट की कीमत 6.99 लाख रुपए होने की उम्मीद है। यह एक नया वेरिएंट है जो 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आता है।

Q3. i20 का नया मॉडल कितने का है?

i20 का नया मॉडल 6.99 लाख रुपये से शुरू होता है। यह एक फेसलिफ्ट मॉडल है जिसमें कई नए फीचर्स और बदलाव शामिल हैं।

Q4. क्या i20 स्पोर्ट्ज़ में ट्रैक्शन कंट्रोल है?

हाँ, i20 स्पोर्ट्ज़ में ट्रैक्शन कंट्रोल है। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा है जो कार को फिसलने से रोकने में मदद करती है।

Leave a Reply