You are currently viewing Kinetic E Luna Price In India: ₹69,990 में लॉन्च हुआ भारत का किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर!

Kinetic E Luna Price In India: ₹69,990 में लॉन्च हुआ भारत का किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर!

Kinetic E Luna Price In India:  भारतीय बाजार में एलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है और इसी बढ़ती हुई मांग को ध्यान में रखते हुए, Kinetic Green ने भारत में अपने नए किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, Kinetic E Luna को लॉन्च किया है। यह स्कूटर भारत में एक और सुलभ विकल्प का साकार है, जिसमें कमाल की बैटरी प्रदान करती है जो दीर्घकालिक यात्राओं के लिए भी उपयुक्त है।

Kinetic E Luna Price In India

Kinetic E Luna ने अपने पूर्ववर्ती Luna Moped के पैरेंटेज को अनुकरण किया है, लेकिन इसमें उन्नत तकनीकी विकास और स्टाइलिश डिजाइन का समर्थन किया गया है। इसका एलेक्ट्रिक इंजन न केवल प्रदुषण मुक्त है, बल्कि इसकी कीमत भी विकसित होने वाले अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बहुत अच्छी है। 

काइनेटिक ई लूना मोपेड को भारतीय बाजार में 2 वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है, इस इलेक्ट्रिक मोपेड को भारत में पहली बार Bharat Mobility Global Expo 2024 इवेंट में प्रदर्शित किया गया था। इस ब्लॉग पोस्ट में हम काइनेटिक ई लूना के बारे में सब कुछ जानेंगे, जिसमें Kinetic E Luna Price In India, फीचर्स, माइलेज, Kinetic E Luna Launch date In Indiaऔर बुकिंग प्रक्रिया शामिल हैं।

Kinetic E Luna Price In India

Kinetic E Luna Price In India

याद है वो पुराना किफायती और मस्त चलने वाला Luna Moped? वो वापस आ गया है इलेक्ट्रिक अवतार में! Kinetic Green ने Kinetic E Luna लॉन्च कर दिया है। ये दो वैरिएंट्स में आता है, X1 और X2। इसकी कीमत क्रमशः ₹69,990 और ₹74,990 (एक्स-शोरूम) है। ये भारत का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। अगर आप पेट्रोल के झंझट से मुक्त होना चाहते हैं और पर्यावरण को भी ध्यान में रखते हैं, तो Kinetic E Luna आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

Kinetic E Luna Launch In India

7 फरवरी, 2024 को Kinetic Green ने गर्व से भारत में Kinetic E Luna लॉन्च किया है।  Kinetic E Luna पुराने लूना का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है, जो अपने रेट्रो डिज़ाइन के साथ पुरानी यादों को ताज़ा करने के साथ-साथ एक स्वच्छ और किफायती सफर का वादा भी करता है।

ये लॉन्च भारत में ईंधन की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण की ओर बढ़ती जागरूकता के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण कदम है। काइनेटिक ई लूना न सिर्फ आपकी जेब का ख्याल रखेगा, बल्कि पर्यावरण को भी शुद्ध रखने में मदद करेगा।

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट में उपलब्ध है, काइनेटिक ई लूना X1 और काइनेटिक ई लूना X2, दोनों ही किफायती और दमदार फीचर्स से लैस हैं। तो अगर आप भी एक आसान, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल सफर का अनुभव लेना चाहते हैं, तो काइनेटिक ई लूना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है!

Kinetic E Luna launch In India

Kinetic E Luna Specifications 

फीचरKinetic E Luna X1Kinetic E Luna X2
बैटरी क्षमता1.7 kWh लिथियम आयन2 kWh लिथियम आयन
चार्जिंग समय3-4 घंटे4 घंटे
माइलेज80 किमी110 किमी
शीर्ष गति55 किमी/घंटा55 किमी/घंटा
मोटर पावर1.2 kW AC1.2 kW AC
फ्रंट सस्पेन्शनटेलीस्कोपिकटेलीस्कोपिक
रियर सस्पेन्शनडुअल शॉकडुअल शॉक
ब्रेकड्रम (आगे और पीछे)ड्रम (आगे और पीछे)
टायर का आकार16 इंच16 इंच
वजन74 किग्रा76 किग्रा
लंबाई1820 मिमी1820 मिमी
चौड़ाई710 मिमी710 मिमी
ऊंचाई1130 मिमी1130 मिमी

Kinetic E Luna Design 

Kinetic E Luna Design

Kinetic E Luna का डिज़ाइन एक रेट्रो लुक लिए हुए है, जो हमें पुराने Luna Moped की याद दिलाता है। गोल हेडलाइट, स्क्वेयर निकल क्रोम फिनिशिंग, और हाईलोजन इंडिकेटर्स पुराने स्कूटर के आकर्षण को बनाए रखते हैं। 16 इंच वायर-स्पोक व्हील्स और ट्यूब टायर इस स्कूटर को एक क्लासिक लुक देते हैं।

इसके अलावा, E Luna का डिज़ाइन काफी कॉम्पैक्ट और उपयोगी है। 1335 mm का व्हीलबेस और 760 mm की सीट ऊंचाई इसे हर किसी के लिए आरामदायक बनाती है। इसमें एक रिमूवेबल पिलियन सीट भी है, जिसे हटाकर सामान रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि डिजाइन रेट्रो है, इसमें आधुनिक टच भी मौजूद है। 

इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और LED हेडलाइट और टेललाइट का इस्तेमाल किया गया है। कुल मिलाकर, काइनेटिक ई लूना का डिज़ाइन पुराने और नए का एक बेहतरीन मिश्रण है, जो क्लासिक स्कूटर के शौकीनों और नए जमाने के ग्राहकों को भी आकर्षित कर सकता है।

Kinetic E Luna Battery 

Kinetic E Luna Battery

Kinetic E Luna दो अलग-अलग वेरिएंट्स, X1 और X2, में उपलब्ध है, और इन दोनों में ही लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। ये किफायती स्कूटर होने के नाते, बैटरी क्षमता भी अलग-अलग है। X1 में 1.7 kWh की बैटरी दी गई है जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 80 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। वहीं, X2 वेरिएंट में थोड़ी बड़ी, 2 kWh की बैटरी है जो अधिकतम 110 किलोमीटर तक चलने का दावा करती है।

चार्जिंग की बात करें तो दोनों ही वेरिएंट्स को घर पर ही आसानी से चार्ज किया जा सकता है। हालांकि, इनमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन नहीं है। X1 को चार्ज करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है, जबकि X2 को फुल चार्ज होने में लगभग 4 घंटे लगते हैं।

बैटरी पोर्टेबल होने के कारण इसे घर से निकालकर भी कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। यह खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास पार्किंग की सुविधा नहीं है। कुल मिलाकर, काइनेटिक ई लूना की बैटरी रेंज और पोर्टेबिलिटी के मामले में औसत दर्जे की है, लेकिन इसकी किफायती कीमत को देखते हुए इसे स्वीकार किया जा सकता है।

Kinetic E Luna Features 

Kinetic E Luna Features 

Kinetic E Luna इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने किफायती मूल्य के साथ कई आकर्षक फीचर्स भी पेश करता है। आइए इन सुविधाओं पर एक नज़र डालें और समझें कि ये आपके राइडिंग को कैसे सुविधाजनक बना सकती हैं:

  • डिजिटल स्पीडोमीटर: 

दोनों वेरिएंट्स में एक पूरी तरह से डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है। यह स्पीडोमीटर आपकी वर्तमान गति, बैटरी स्तर, ओडोमीटर रीडिंग और अन्य जरूरी जानकारी आसानी से दिखाता है। इसमें रात में स्पष्ट दृश्यता के लिए बैकलाइट भी मौजूद है।

  • पोर्टेबल बैटरी: 

दोनों मॉडलों में लीथियम-आयन बैटरी पोर्टेबल है, यानी आप इसे स्कूटर से निकालकर अपने घर या ऑफिस में चार्ज कर सकते हैं। यह खासकर उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जिनके पास स्कूटर को चार्ज करने के लिए पार्किंग में चार्जिंग पॉइंट नहीं है।

  • टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेन्शन और डुअल शॉक रियर सस्पेन्शन: 

E Luna में आरामदायक सवारी के लिए टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेन्शन और डुअल शॉक रियर सस्पेन्शन दिया गया है। ये खराब सड़कों पर भी आपको एक स्मूथ राइड का अनुभव दिलाते हैं।

  • ड्रम ब्रेक (आगे और पीछे): 

दोनों वेरिएंट्स में आगे और पीछे दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। ये ब्रेक रोजमर्रा की राइडिंग के लिए पर्याप्त स्टॉपिंग पावर प्रदान करते हैं, लेकिन ध्यान दें कि उच्च गति पर आपको थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होगी।

  • LED हेडलाइट और टेललाइट: 

बेहतर रात में दृश्यता और सुरक्षा के लिए E Luna में LED हेडलाइट और टेललाइट का इस्तेमाल किया गया है। ये LED लाइट्स टिकाऊ और कम ऊर्जा खपत वाली होती हैं।

Kinetic E Luna Features 
  • USB चार्जिंग पोर्ट: 

अपने मोबाइल फोन या अन्य पोर्टेबल डिवाइस को चार्ज करने के लिए स्कूटर में एक USB चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है। यह फीचर राइड के दौरान आपके फोन को चार्ज रखने के लिए काफी काम आता है।

  • साइड-स्टैंड सेंसर: 

सुरक्षा के लिए E Luna में एक साइड-स्टैंड सेंसर लगाया गया है। जब आप साइड-स्टैंड लगाते हैं तो स्कूटर स्टार्ट नहीं होता है, जिससे अनजाने में स्टार्ट होने से रोकता है।

  • स्टोरेज स्पेस: 

सीट के नीचे कुछ सामान रखने के लिए एक छोटा स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है। हालांकि, इसमें ज्यादा सामान रखने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

  • रिमूवेबल पिलियन सीट: 

X1 वेरिएंट में एक रिमूवेबल पिलियन सीट दी गई है जिसे आप चाहें तो हटाकर अतिरिक्त सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • पांच कलर ऑप्शन: 

काइनेटिक ई लूना पांच आकर्षक कलर ऑप्शन – Mulberry Red, Ocean Blue, Pearl Yellow, Sparkling Green और Night Star Black में उपलब्ध है। आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।

ये कुछ प्रमुख फीचर्स हैं जो काइनेटिक ई लूना को किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। इन सुविधाओं के साथ, यह रोजमर्रा की राइडिंग को आरामदायक, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाता है।

निष्कर्ष

Kinetic E Luna भारत में लॉन्च हो गया है और यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक किफायती, स्टाइलिश और पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं। यह स्कूटर पुराने Luna Moped का इलेक्ट्रिक वेरिएंट है और इसमें कई आकर्षक फीचर्स भी दिए गए हैं।

काइनेटिक ई लूना उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक किफायती, स्टाइलिश और पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं। यदि आप शहर में कम दूरी के लिए रोजाना स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. काइनेटिक E Luna की कीमत क्या है?

काइनेटिक ई लूना दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है: X1 की कीमत ₹69,990 (एक्स-शोरूम) है और X2 की कीमत ₹74,990 (एक्स-शोरूम) है।

Q2. काइनेटिक E Luna की माइलेज क्या है?

काइनेटिक ई लूना X1 वेरिएंट एक बार चार्ज करने पर 80 किमी तक का माइलेज देता है, जबकि X2 110 किमी तक चलने का दावा करता है।

Q3. काइनेटिक ई लूना Book कैसे करें? 

काइनेटिक ई लूना को Kinetic Green की आधिकारिक वेबसाइट या उनके डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है। बुकिंग के लिए आपको ₹500 का भुगतान करना होगा।

Q4. काइनेटिक ई लूना को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

काइनेटिक ई लूना X1 को चार्ज करने में 3-4 घंटे लगते हैं, जबकि X2 को फुल चार्ज होने में लगभग 4 घंटे लगते हैं।

Q5. काइनेटिक ई लूना कितने रंगों में उपलब्ध है?

Kinetic E Luna पांच रंगों में उपलब्ध है: Mulberry Red, Ocean Blue, Pearl Yellow, Sparkling Green और Night Star Black।

Leave a Reply