You are currently viewing MG ZS EV Excite Pro Specifications: MG ZS EV का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत!

MG ZS EV Excite Pro Specifications: MG ZS EV का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत!

MG ZS EV Excite Pro Specifications: एमजी मोटर भारत की सबसे लोकप्रिय ऑटोमोबाइल कंपनी में से एक है। कंपनी ने अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार ZS EV का नया वेरिएंट MG ZS EV Excite Pro लॉन्च किया है। यह कार अपने अत्याधुनिक फीचर्स और शानदार स्पेसिफिकेशन्स के साथ इलेक्ट्रिक कार बाजार में तहलका मचा रही है।

MG ZS EV Excite Pro Specifications

MG ZS EV Excite Pro इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक बेहतरीन विकल्प है। यह शक्तिशाली फीचर्स, शानदार परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन और किफायती कीमत प्रदान करता है। यदि आप एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो एमजी जेडएस ईवी एक्साइट प्रो निश्चित रूप से आपके विचार के लायक है।

इस आर्टिकल में हम आपको MG ZS EV Excite Pro के बारे में सारी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि इसकी कीमत क्या है, यह किन वेरिएंट में उपलब्ध है और इसके फीचर्स और MG ZS EV Excite Pro Specifications क्या हैं।

MG ZS EV Excite Pro Price in India

MG ZS EV Excite Pro Price in India

MG ZS EV Excite Pro की कीमत को लेकर आप खुश हो सकते हैं। यह गाड़ी अपने सेगमेंट में अन्य इलेक्ट्रिक कारों के बेस वेरिएंट से थोड़ी सी ही महंगी है। इसकी शुरुआती कीमत ₹19.98 लाख (एक्स-शोरूम) है, जो बेस मॉडल MG ZS EV Executive से लगभग ₹1 लाख ज्यादा है। हालांकि, 

यह कीमत बढ़ोतरी आपको कई अतिरिक्त फीचर्स, जैसे डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ और 75 से अधिक कनेक्टेड कार फीचर्स, देती है। वहीं, टॉप-स्पेक वेरिएंट MG ZS EV Exclusive Plus और Essence की कीमत क्रमशः ₹23.98 लाख और ₹24.98 लाख (एक्स-शोरूम) है। तो, अपने बजट और जरूरतों के हिसाब से आप इन वेरिएंट्स में से किसी को भी चुन सकते हैं।

MG ZS EV Excite Pro Specifications

फीचरविवरण
पावर129 kW इलेक्ट्रिक मोटर
बैटरी50.3 kWh
पावर आउटपुट174.33bhp
टॉर्क280 Nm
रेंज (एक बार चार्ज करने पर)461 किमी (लगभग)
सनरूफडुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ
कनेक्टेड फीचर्स75 से अधिक
सुरक्षा फीचर्सलेवल 2 ADAS
डिजिटल कीहाँ
ड्राइविंग मोड्सइको, नॉर्मल, स्पोर्ट
रीजनरेटिव ब्रेकिंगतीन स्तरों वाली रीजनरेटिव ब्रेकिंग
वारंटीबैटरी पर 8 साल या 160,000 किमी

MG ZS EV Excite Pro Design

MG ZS EV Excite Pro Design

MG ZS EV Excite Pro का डिजाइन आकर्षक, आरामदायक और फ्यूचरिस्टिक है, जो इसे अपने सेगमेंट में एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। यह गाड़ी एक मॉडर्न और स्टाइलिश लुक पेश करती है, जो निश्चित रूप से सड़कों पर आपका ध्यान खींच लेगी। 

गाड़ी के अगले हिस्से में एक बोल्ड और आकर्षक ग्रिल मौजूद है, जो MG की सिग्नेचर डिज़ाइन एलिमेंट है. साथ ही, एलईडी हेडलाइट्स और डे-टाइम रनिंग लाइट्स इसे एक प्रीमियम लुक देती हैं। साइड प्रोफाइल भी काफी स्लीक और स्पोर्टी है। वहीं, पीछे की तरफ एलईडी टेललाइट्स और एक स्लीक डिज़ाइन इसे एक आधुनिक स्पर्श देते हैं।

MG ZS EV Excite Pro Interior 

MG ZS EV Excite Pro Interior 

MG ZS EV Excite Pro का इंटीरियर स्टाइलिश, आरामदायक और फंक्शनल है, जो ड्राइवर और यात्रियों दोनों के लिए एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है। यह प्रीमियम मटेरियल से बना है और इसमें काफी स्पेस दिया गया है। साफ-सुथरे तरीके से डिजाइन किया गया डैशबोर्ड ड्राइवर को फोकस्ड रहने में मदद करता है। 

वहीं, सेंटर में मौजूद टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मनोरंजन के साथ-साथ कई कार फंक्शन्स को नियंत्रित करने की सुविधा देता है। आरामदायक सीटें लंबी यात्राओं पर भी थकान नहीं होने देतीं। खास बात यह है कि MG ZS EV Excite Pro में सेगमेंट-फर्स्ट फीचर के तौर पर डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। इसके अलावा, ड्राइवर को आरामदायक ड्राइविंग अनुभव देने के लिए सीटों को अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है।

MG ZS EV Excite Pro Battery & Range

MG ZS EV Excite Pro Battery & Range

MG ZS EV Excite Pro उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं। यह गाड़ी 50.3 kWh की लिथियम-आयन बैटरी से लैस है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 461 किमी की रेंज प्रदान करती है ( ARAI प्रमाणित रेंज)। यानी आप सिंगल चार्ज पर शहर के अंदर काफी आराम से घूम सकते हैं, यहां तक कि छोटे इंटर-सिटी ट्रिप्स के लिए भी ये उपयुक्त है।

बेशक, रेंज वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों के आधार पर थोड़ी कम हो सकती है, जैसे कि ड्राइविंग शैली, एसी का इस्तेमाल और ट्रैफिक की स्थिति। लेकिन फिर भी, MG ZS EV Excite Pro आपको फुल चार्ज के बाद लंबी दूरी तय करने की आजादी देता है। इसके अलावा, MG इस गाड़ी पर 8 साल या 160,000 किमी की बैटरी वारंटी भी देती है, जो आपको गाड़ी की दीर्घायु और विश्वसनीयता के बारे में आश्वस्त करती है।

MG ZS EV Excite Pro Features

MG ZS EV Excite Pro Features

MG ZS EV Excite Pro सिर्फ स्टाइलिश लुक और दमदार परफॉर्मेंस के लिए ही जानी नहीं जाती, बल्कि यह टेक्नोलॉजी से भरपूर फीचर्स से भी लैस है। आइए इन खास फीचर्स पर विस्तार से नजर डालते हैं:

  • डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ: 

यह फीचर इस सेगमेंट में किसी भी इलेक्ट्रिक कार में उपलब्ध नहीं है। यह ना सिर्फ केबिन को रोशन और हवादार बनाता है, बल्कि यात्रियों को मनोरम दृश्यों का आनंद लेने का भी मौका देता है।

  • 75 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स:

MG ZS EV Excite Pro 75 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स से लैस है, जो आपकी ड्राइविंग को आसान और मजेदार बना देते हैं। इनमें रिमोट कंट्रोल फंक्शंस, कार लोकेटर, जियो-फेंसिंग, ड्राइविंग एनालिटिक्स और बहुत कुछ शामिल हैं। आप अपनी कार को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं और कई कार्यों को दूर से नियंत्रित कर सकते हैं।

  • डिजिटल की: 

यह फीचर भी इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया है। आप अपनी कार को पारंपरिक चाबी के बजाए अपने स्मार्टफोन से अनलॉक और स्टार्ट कर सकते हैं।

  • ड्राइविंग मोड्स: 

MG ZS EV Excite Pro तीन ड्राइविंग मोड्स – इको, नॉर्मल और स्पोर्ट के साथ आती है। इको मोड ज्यादा से ज्यादा रेंज प्रदान करता है, वहीं स्पोर्ट मोड आपको बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

  • 360 डिग्री कैमरा: 

पार्किंग के दौरान या संकरी जगहों से निकलते वक्त 360 डिग्री कैमरा काफी मददगार होता है। 

MG ZS EV Excite Pro Features
  • 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

MG ZS EV Excite Pro में 10.1 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये सिस्टम एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को कार के सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं और मनोरंजन का मजा ले सकते हैं।

  • वायरलेस चार्जिंग: 

अब आप अपने स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग पैड पर रखकर चार्ज कर सकते हैं। ये फीचर उन लोगों के लिए काफी सुविधाजनक है जो हमेशा गाड़ी में फोन इस्तेमाल करते हैं।

  • क्लाइमेट कंट्रोल:

इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर अलग-अलग टेम्परेचर सेट कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार आरामदायक माहौल बना सकते हैं।

  • एंबियंट लाइटिंग: 

इसमें एंबियंट लाइटिंग फीचर दिया गया है। आप अपनी पसंद का रंग चुनकर केबिन का माहौल रोशन कर सकते हैं।

  • पावर विंडोज़ और सनरूफ: 

गाड़ी की सभी विंडोज़ और सनरूफ को आप एक बटन से ऑपरेट कर सकते हैं।

  • पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप: 

अब आपको गाड़ी स्टार्ट करने के लिए चाबी घुमाने की जरूरत नहीं है। पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप फीचर काफी सुविधाजनक है।

MG ZS EV Excite Pro Safety Features

MG ZS EV Excite Pro Safety Features

MG ZS EV Excite Pro सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन और ढेर सारे फीचर्स ही नहीं देता बल्कि सुरक्षा के मामले में भी यह गाड़ी सबसे आगे है। आइए जानते हैं इस गाड़ी के कुछ खास सेफ्टी फीचर्स के बारे में:

  • लेवल 2 ADAS (Advanced Driver Assistance System):

 MG ZS EV Excite Pro लेवल 2 ADAS फीचर्स से लैस है। ये फीचर्स ड्राइवर की सहायता करते हैं और दुर्घटनाओं के खतरे को कम करते हैं। कुछ खास ADAS फीचर्स में शामिल हैं:

  • अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल (ACC): 

यह फीचर हाईवे पर गाड़ी को सेट स्पीड पर बनाए रखता है और आगे चल रही गाड़ी के साथ दूरी बनाकर चलता है।

  • ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB): 

अगर गाड़ी के सामने कोई गाड़ी या पैदल चलने वाला अचानक आ जाता है तो ये फीचर ऑटोमैटिक ब्रेक लगाकर टक्कर को रोकने या कम करने की कोशिश करता है।

  • लेन डिपार्चर वार्निंग (LDW): 

अगर आप अनजाने में अपनी लेन से बाहर निकलने लगते हैं तो ये फीचर आपको आवाज और लाइट के जरिए सचेत करता है।

  • 6 एयरबैग्स: 

MG ZS EV Excite Pro में ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, साइड और पर्दे वाले कुल 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। ये एयरबैग्स टक्कर के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर्स को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  • एबीएस और ईबीडी: 

ये दोनों फीचर्स गाड़ी को अचानक ब्रेक लगाने पर भी कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं। एबीएस ब्रेक लगाने के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे आप गाड़ी की स्टीयरिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, ईबीडी गाड़ी के चारों पहियों पर ब्रेकिंग फोर्स का सही वितरण करता है।

  • हिल होल्ड कंट्रोल: 

ये फीचर खड़ी चढ़ान पर गाड़ी को पीछे सरकने से रोकता है। ये फीचर तब काफी मददगार होता है जब आप किसी ढलान पर ट्रैफिक में फंस जाते हैं।

निष्कर्ष

MG ZS EV Excite Pro उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है जो एक दमदार, आरामदायक, और सुविधाओं से भरपूर इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं। यह गाड़ी शानदार स्पेसिफिकेशंस, आकर्षक डिजाइन और ढेर सारे फीचर्स से लैस है। 461 किलोमीटर की रेंज इसे लंबी दूरी की यात्राओं के लिए भी उपयुक्त बनाती है।

यह गाड़ी उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो पर्यावरण के प्रति सचेत हैं और प्रदूषण कम करना चाहते हैं। लेकिन कुल मिलाकर, MG ZS EV Excite Pro एक शानदार इलेक्ट्रिक कार है और निश्चित रूप से आपके विचार करने योग्य है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. एमजी जेडएस ईवी 7 सीटर है?

नहीं, एमजी ज़ेडएस ईवी एक्साइट प्रो 7 सीटर नहीं है। यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसमें ज्यादातर 5 लोगों के बैठने की जगह है।

Q2. एमजी जेडएस ईवी रेंज क्या है?

एमजी जेडएस ईवी एक्साइट प्रो की रेंज लगभग 461 किमी (एआरएआई प्रमाणित) है। 

Q3. क्या एमजी जेडएस ईवी सुरक्षित है?

जी हां, एमजी जेडएस ईवी एक्साइट प्रो को सुरक्षित कारों में से एक माना जाता है। इसमें कई सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं, जिनमें 2 एडीएएस, 6 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, हिल होल्ड कंट्रोल, टीपीएमएस और 360 डिग्री कैमरे शामिल हैं।

Q4. एमजी ज़ेडएस ईवी एक्साइट की कीमत क्या है?

एमजी जेडएस ईवी एक्साइट प्रो की कीमत ₹19.98 लाख (एक्स-शोरुम) है।

Q5. क्या एमजी जेडएस ईवी भारत में उपलब्ध है?

हां, एमजी जेडएस ईवी एक्साइट प्रो भारत में उपलब्ध है।

Leave a Reply