You are currently viewing New Gen Maruti Ertiga 2024: नए फीचर्स और दमदार इंजन के साथ होगी लॉन्च, जानिए कीमत!

New Gen Maruti Ertiga 2024: नए फीचर्स और दमदार इंजन के साथ होगी लॉन्च, जानिए कीमत!

New Gen Maruti Ertiga 2024: Maruti Suzuki, भारत में अपनी सबसे लोकप्रिय एमपीवी अर्टिगा को नए अवतार में पेश करने की तैयारी में है। मारुति अर्टिगा को पहली बार 2012 में भारत में लॉन्च किया गया था और तब से यह भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक रही है। New Gen Maruti Ertiga 2024 में कई नए फीचर और दमदार इंजन मिलने की उम्मीद है। 

New Gen Maruti Ertiga 2024

New Gen Maruti Ertiga 2024 उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकती है जो एक स्टाइलिश, फीचर-लोडेड और दमदार एमपीवी की तलाश में हैं। यह अपकमिंग एमपीवी भारतीय बाजार में अपनी प्रतिस्पर्धियों, जैसे कि किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराज़ो को कड़ी टक्कर दे सकती है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम नई जनरेशन मारुति अर्टिगा 2024 के बारे में सब कुछ जानेंगे, जिसमें इसकी संभावित New Gen Maruti Ertiga 2024 Launch Date, फीचर, New Gen Maruti Ertiga 2024 price और स्पेसिफिकेशन शामिल हैं।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Launch Date In India

New Gen Maruti Ertiga 2024 Launch Date In India

मारुति सुजुकी ने अभी तक New Gen Maruti Ertiga 2024 की आधिकारिक लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, जानकारों का मानना है कि इसे 2024 के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन ऑटोमोबाइल क्षेत्र के जानकारों का मानना है कि दिसंबर 2024 तक नई अर्टिगा को भारतीय सड़कों पर देखा जा सकता है। लॉन्च के बाद, नई अर्टिगा को शोरूम पर देखा जा सकेगा और ग्राहक टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। 

New Gen Maruti Ertiga 2024 Price In India 

New Gen Maruti Ertiga 2024 की कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा होगी। मौजूदा मारुति अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 10.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। नई जनरेशन में अपडेटेड फीचर्स और संभवतः दमदार इंजन मिलने की वजह से इसकी कीमत थोड़ी बढ़ सकती है। लॉन्च के करीब आने पर ही नई अर्टिगा 2024 की आधिकारिक कीमत का पता चल पाएगा।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Price In India 

New Gen Maruti Ertiga 2024 Specification 

फीचरविवरण
इंजन1.5 लीटर पेट्रोल (अपडेटेड वर्जन)
पावर105 पीएस
टॉर्क138 एनएम
गियरबॉक्स5-स्पीड मैनुअल
सीटिंग कैपेसिटी7-सीटर और 6-सीटर
फ्यूल टाइपपेट्रोल, सीएनजी (संभावित)

New Gen Maruti Ertiga 2024 Design

New Gen Maruti Ertiga 2024 Design

New Gen Maruti Ertiga 2024 के डिजाइन के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसमें मौजूदा मॉडल की तुलना में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। डिजाइन को और अधिक आकर्षक और आधुनिक बनाने की उम्मीद है।

संभावना है कि नई अर्टिगा में नया ग्रिल, नया एलईडी हेडलैंप और टेललैंप दिया जाएगा। साइड प्रोफाइल में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिसमें नए डिजाइन के साथ डायमंड कट अलॉय व्हील शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, इंटीरियर में भी अपडेटेड डिजाइन और प्रीमियम फील मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, ये अभी तक केवल संभावनाएं हैं। आधिकारिक तौर पर मारुति सुजुकी द्वारा नई अर्टिगा 2024 के डिजाइन का खुलासा होने पर ही हमें पूरी जानकारी मिल पाएगी।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Interior

New Gen Maruti Ertiga 2024 Interior

New Gen Maruti Ertiga 2024 के इंटीरियर की आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। संभावना है कि केबिन में प्रीमियम अपहोल्स्ट्री और सॉफ्ट टच प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाएगा। नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, नई सीटों के साथ बेहतर कम्फर्ट और फीचर्स मिलने की भी संभावना है। हालांकि, ये अभी तक केवल अटकलें हैं। आधिकारिक जानकारी के लिए हमें मारुति सुजुकी के आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Engine

New Gen Maruti Ertiga 2024 Engine

New Gen Maruti Ertiga 2024 के इंजन को लेकर अभी तक आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें मौजूदा मॉडल वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का ही अपडेटेड वर्जन दिया जाएगा। यह अपडेटेड इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हो सकता है। इससे नई अर्टिगा को बेहतर परफॉर्मेंस मिलने की उम्मीद है।

साथ ही, यह भी संभावना है कि नई अर्टिगा में सीएनजी वेरिएंट भी पेश किया जाए। सीएनजी ईंधन की किफायती कीमत को देखते हुए यह विकल्प ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है। हालांकि, अभी तक कंपनी ने सीएनजी वेरिएंट की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

अंत में, नई जनरेशन मारुति अर्टिगा 2024 के इंजन से जुड़ी सभी जानकारियां अभी तक अटकलों पर ही आधारित हैं। आधिकारिक जानकारी के लिए हमें कंपनी के आधिकारिक बयान या लॉन्च का इंतजार करना होगा।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Features

New Gen Maruti Ertiga 2024 Features

New Gen Maruti Ertiga 2024 को फीचर्स से भरकर पेश किए जाने की उम्मीद है, जो न केवल ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाएंगे बल्कि यात्रा को भी आरामदायक बनाएंगे। आइए इसके कुछ संभावित फीचर्स पर नज़र डालें:

  • एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी: 

नई अर्टिगा में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले का फीचर दिया जा सकता है। इससे ड्राइवर स्मार्टफोन एप्स को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम पर चला सकेंगे और हैंड्स-फ्री कॉलिंग जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

नई अर्टिगा में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह पर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है। यह ड्राइवर को स्पीड, फ्यूल लेवल और ओडोमीटर रीडिंग जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को डिजिटल रूप में देखने की अनुमति देगा।

  • पैनोरमिक सनरूफ: 

New Gen Maruti Ertiga 2024 में सनरूफ दिया जा सकता है, जो केबिन में रोशनी और हवा का प्रवाह बढ़ाकर इसे अधिक खुला और आरामदायक बना देगा।

  • अडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

नई अर्टिगा में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इससे आप अपने स्मार्टफोन को कार के सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं और फोन कॉल कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं और मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अंबिएंट लाइटिंग: 

नई अर्टिगा में अंबिएंट लाइटिंग फीचर दिया जा सकता है, जो केबिन के अंदर का माहौल बदल देगा। आप अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग रंगों की रोशनी चुन सकते हैं।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Features
  • ऑटोमैटिक एसी कंट्रोल: 

यह फीचर केबिन के तापमान को सेट करने में मदद करेगा और उसे बनाए रखेगा, जिससे यात्रा के दौरान आरामदायक माहौल बना रहेगा।

  • हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट: 

नई अर्टिगा में ड्राइवर की अलग-अलग हाइट के अनुसार सीट को ऊपर या नीचे एडजस्ट करने का फीचर दिया जा सकता है। 

  • इलेक्ट्रिक ORVM: 

नई अर्टिगा में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM (ऑटोमैटिक रियरव्यू मिरर) मिलने की उम्मीद है। इससे ड्राइवर को गाड़ी चलाते समय सीट से हिलने-जुलने के बिना ही साइड मिरर को एडजस्ट करने की सुविधा मिलेगी।

  • क्लाइमेट कंट्रोल: 

नई अर्टिगा में क्लाइमेट कंट्रोल फीचर दिया जा सकता है। यह फीचर केबिन के तापमान को बनाए रखने के साथ-साथ हवा के बहाव को भी नियंत्रित करेगा, जिससे यात्रियों को आरामदायक माहौल मिलेगा।

  • क्रूज कंट्रोल: 

यह फीचर सेट स्पीड को बनाए रखेगा, जिससे ड्राइवर को लगातार पैडल दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और लंबी दूरी की यात्राएं थकाऊ नहीं होंगी।

  • प्रीमियम लेदर सीट्स: 

यह फीचर केबिन को और अधिक प्रीमियम लुक देगा और साथ ही साथ बैठने में भी आरामदायक होगा।

New Gen Maruti Ertiga 2024 Safety Features

New Gen Maruti Ertiga 2024 Safety Features

New Gen Maruti Ertiga 2024 में यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखने के लिए कई अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स मिलने की उम्मीद है। आइए, इन संभावित फीचर्स पर विस्तार से नजर डालते हैं:

  • एयरबैग्स: 

नई अर्टिगा में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलने की उम्मीद है। 

  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD): 

ये दोनों फीचर्स मिलकर गाड़ी के ब्रेकिंग परफॉर्मेंस को बेहतर बनाते हैं। ABS किसी भी परिस्थिति में गाड़ी के पहियों को लॉक होने से रोकता है और EBD मोड़ के दौरान गाड़ी के सभी पहियों पर ब्रेकिंग फोर्स का समान वितरण सुनिश्चित करता है।

  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP): 

यह फीचर्स गाड़ी के स्किड होने से रोकने में मदद करता है। खासकर तेज मोड़ लेते समय या फिसलन वाली सड़क पर गाड़ी के अचानक से नियंत्रण खोने की स्थिति में ESP गाड़ी को संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है।

  • हिल होल्ड असिस्ट (HHA): 

यह फीचर्स खड़ी चढ़ान पर गाड़ी को पीछे की तरफ लुढ़कने से रोकता है। जब ड्राइवर ब्रेक पेडल से पैर हटाता है, तो HHA सिस्टम थोड़े समय के लिए ब्रेक लगाए रखता है, जिससे ड्राइवर को आराम से क्लच छोड़कर गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

  • चाइल्ड सीट एंकरेज पॉइंट्स (ISOFIX): 

New Gen Maruti Ertiga 2024 में छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज पॉइंट्स दिए जा सकते हैं।

  • रीयर पार्किंग सेंसर्स: 

ये सेंसर गाड़ी के पीछे किसी भी तरह की बाधा का पता लगाकर ड्राइवर को चेतावनी देते हैं, जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर लगने का खतरा कम हो जाता है।

  • 360 डिग्री कैमरा: 

टॉप मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर दिया जा सकता है। यह कैमरा गाड़ी के चारों ओर का दृश्य दिखाता है, जिससे ड्राइवर को टाइट जगहों में पार्किंग करने या संकरी सड़कों पर गाड़ी निकालने में काफी मदद मिलती है।

निष्कर्ष

New Gen Maruti Ertiga 2024 में कई अपडेटेड फीचर्स और दमदार इंजन मिलने की उम्मीद है। यह कार उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है जो एक 7-सीटर एमपीवी ढूंढ रहे हैं जिसमें आधुनिक सुविधाएं, दमदार इंजन और बेहतर माइलेज हो। हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी कीमत और लॉन्च डेट की घोषणा नहीं हुई है।

आधिकारिक तौर पर मारुति सुजुकी द्वारा New Gen Maruti Ertiga 2024 के बारे में जानकारी मिलने पर ही हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि यह कार ग्राहकों की अपेक्षाओं पर खरी उतरेगी या नहीं। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. नई जनरेशन मारुति अर्टिगा की कीमत कितनी है?

नई जनरेशन मारुति अर्टिगा की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी अधिक होगी, जो कि ₹7.95 लाख से ₹10.44 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Q2. नई जनरेशन मारुति अर्टिगा का माइलेज कितना है?

नई जनरेशन मारुति अर्टिगा की माइलेज मौजूदा मॉडल के बराबर या उससे थोड़ा अधिक होगा, जो कि 17-20 किलोमीटर प्रति लीटर (पेट्रोल) और 26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (सीएनजी) है।

Q3. नई जनरेशन मारुति अर्टिगा 7 सीटर है या 8 सीटर?

नई जनरेशन मारुति अर्टिगा 7-सीटर और 6-सीटर दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी।

Q4. नई मारुति अर्टिगा कब लॉन्च होगी?

नई मारुति अर्टिगा 2024 के साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Q5. क्या नई जनरेशन मारुति अर्टिगा सीएनजी में उपलब्ध है?

हाँ, नई जनरेशन मारुति अर्टिगा पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

Leave a Reply