You are currently viewing RAM Mandir Murti 1st Look: राम लल्ला की मूर्ति की पहली तस्वीर, भक्तों में भारी उत्साह!

RAM Mandir Murti 1st Look: राम लल्ला की मूर्ति की पहली तस्वीर, भक्तों में भारी उत्साह!

RAM Mandir Murti 1st Look: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, और आज से लोग बस 22 जनवरी का इंतजार कर रहे हैं, जब मंदिर में राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस एतिहासिक पल से जुड़ी ताजगी और खुशी में, हर दिन अयोध्या से नई खबरें बाहर आ रही हैं, जो लोगों को और भी उत्साहित कर रही हैं।

यह एक ऐतिहासिक क्षण है, जिसे लोग अब लगभग 500 वर्षों के बाद अयोध्या में मिल रहा हैं। राम मंदिर के निर्माण की इस महत्वपूर्ण घड़ी में, राम भक्त भी भावुक हो रहे हैं और व्यक्तिगत भक्ति में गहराई से प्रवृत्त हो रहे हैं।

RAM Mandir Murti 1st Look

सोशल मीडिया पर चर्चा का केंद्र बना हुआ है RAM Mandir Murti 1st Look का पहला दृष्टिकोण। इस तस्वीर में हम साकार रूप में राम लल्ला की मूर्ति को देख सकते हैं, जिसने भक्तों के हृदय में अनवरत उत्साह और आनंद की भावना को जागृत किया है। 22 जनवरी को, इस मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करके, अयोध्या में नए युग की शुरुआत होगी। इस पोस्ट में हम आपको RAM Mandir Murti 1st Look के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप इस ऐतिहासिक क्षण को और भी समझ सकें।

आपको भी करने चाहिए राम लला के दर्शन: RAM Mandir Murti 1st Look

Ram Mandir Ayodhya statue

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब बस 22 जनवरी का इंतजार है, जब मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोग भी मंदिर में आकर राम लला के दर्शन कर सकेंगे।

हाल ही में, Ram Mandir murti design की पहली तस्वीर सामने आई है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस प्रतिमा में राम लल्ला के सुंदर रूप, आदर्श असन, और उनके आभासी चेहरे का पूरा अभिवादन किया गया है, जो भक्तों को भावनाओं में लिपटा हुआ कर रहा है। राम लला की मूर्ति आस्था और आध्यात्म का प्रतीक है। मूर्ति में राम लला की मनमोहक मुस्कान और हाथों में धनुष देखकर भक्तों को आध्यात्मिक शांति और सुख मिलता है।

राम लला की मूर्ति का निर्माण कर्नाटक के लोकप्रिय मूर्तिकार ने किया है। मूर्ति का निर्माण काले पत्थर से किया गया है। मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई 3 फीट है। राम लला की मूर्ति की पहली झलक देखकर सभी राम भक्तों में उत्साह है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार यह बताया जा रहा हैं कि राम लल्ला की यह प्रतिमा 200 किलोग्राम की हैं। इस अद्वितीय और सुंदर मूर्ति को देखने के लिए 22 जनवरी का इंतजार करना सर्वभावना भरा होगा, जब यह मूर्ति मंदिर में स्थापित की जाएगी और भक्तों के दिलों में राम लल्ला का अद्वितीय दर्शन होंगे।

क्या हैं राम लल्ला की प्रतिमा की खास बाते: RAM Mandir Murti 1st Look

RAM Mandir Murti 1st Look

सभी के सामने आए राम लल्ला की प्रतिमा में बहुत सारी विशेषताएँ हैं, जिनके माध्यम से यह अद्वितीय कला कृति न केवल भक्तों के मनोबल को बढ़ा रही है, बल्कि इसमें भगवान राम के महत्त्वपूर्ण अवतारों और देवी-देवताओं की उकेरी भी की गई है।

  • राम लल्ला की प्रतिमा में अयोध्या के मंदिर में भगवान विष्णु के सभी दस अवतारों की उकेरी गई है। इससे यह श्रीमूर्ति विश्व के एकाधिकरण रूप में प्रमुख है और भक्तों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।
  • राम लल्ला की प्रतिमा में भगवान राम के प्रमुख भक्त हनुमान जी का साकार रूप सुंदरता से प्रदर्शित है। इससे भक्तों को राम भक्ति में भी हनुमान जी का अनुभव होता है।
  • भगवान विष्णु जी के वाहन, गरुड़ देव का साकार रूप भी राम लल्ला की प्रतिमा में स्थित है। इससे भक्तों को विष्णु के साकार रूप के प्रति आदर और श्रद्धा की भावना होती है।
  • राम लल्ला की इस प्रतिमा ने राम लल्ला के मस्तक की ओर स्वास्तिक, सूर्य, शेषनाग, चक्र, गदा और ॐ को भी उकेरा गया है। इन पवित्र चिन्हों से यह प्रतिमा भक्तों को धार्मिक आदर और उच्च स्तर की भक्ति की भावना से पूर्ण है।

राम लल्ला की प्रतिमा में इन खास बातों के कारण ही यह नहीं केवल एक आदर्श मूर्ति है, बल्कि यह भक्तों को उनके निरंतर उद्धारण की ओर प्रेरित कर रही है।

किसने बनाई राम लल्ला की प्रतिमा:RAM Mandir Murti 1st Look

आप में से बहुत सारे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि किसने Ram Mandir Ayodhya statue बनाई है, तो यह बता दें कि कर्नाटका के प्रसिद्ध मूर्तिकार, अरुण योगीराज ने इस अद्वितीय रूप में भगवान राम की प्रतिमा को सृष्टि की है।

साथ ही में, इस समय सोशल मीडिया पर जो भी राम लल्ला की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, वे सभी चित्र राम लल्ला के गर्भगृह में स्थापना समारंभ होने से पहले की हैं। 22 जनवरी को राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद, उच्च आदर्श और भक्ति के साथ, आम लोग भी शीघ्र ही अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचकर राम लल्ला के दर्शन कर पाएंगे।

इस प्रतिमा की विशेषता में इसमें व्यक्त किए गए विभिन्न अंशों ने इसे एक अद्वितीय कला की रत्नी बना दिया है। इसके रूप में भगवान राम के सुन्दर और आकर्षक रूप को उजागर करने के साथ-साथ, इसमें उनके लीलापूर्ण अंशों को बखूबी समाहित किया गया है।

इस लेख के माध्यम से, हमने राम मंदिर मूर्ति की पहली झलक, RAM Mandir Murti 1st Look के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। इसे अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें ताकि वे भी RAM Mandir Murti 1st Look के बारे में जान सकें और दर्शन कर सके। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply