You are currently viewing फीचर्स से भरपूर Yamaha Fascino 125, जानिए डिज़ाइन, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत!

फीचर्स से भरपूर Yamaha Fascino 125, जानिए डिज़ाइन, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत!

Yamaha Fascino 125: क्या आप एक स्टाइलिश और आधुनिक स्कूटर की तलाश में हैं जो शानदार प्रदर्शन और आकर्षक सुविधाओं से भरपूर हो? यदि हाँ, तो Yamaha Fascino 125 आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है। यह स्कूटर अपनी रेट्रो-आधुनिक डिजाइन, दमदार इंजन और उपयोगी सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

Yamaha Fascino 125

यामाहा फेसिनो 125, भारतीय बाजार में एक शानदार स्कूटी है जो अपनी शानदार डिजाइन, दमदार इंजन और आकर्षक सुविधाओं के लिए जानी जाती है। 125cc स्कूटरों के सेगमेंट में, यह स्कूटी अपनी खास पहचान बना चुकी है और भारतीय युवाओं को अपना दीवाना बना रही है। यह स्कूटी 6 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनमें से प्रत्येक में कुछ अलग-अलग विशेषताएं हैं। 

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम Yamaha Fascino 125 के डिजाइन, स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और कीमतों पर करीब से नज़र डालेंगे। हम आपको यह भी बताएंगे कि यह स्कूटर आपके लिए सही है या नहीं। तो, आइए शुरू करते हैं!

Yamaha Fascino 125 On Road Price

Yamaha Fascino 125 On road Price

Yamaha Fascino 125 अपने आकर्षक डिजाइन, दमदार परफॉर्मेंस और आधुनिक फीचर्स के लिए जानी जाती है. यह कई तरह के वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जो ग्राहकों को उनकी पसंद और जरूरत के हिसाब से स्कूटर चुनने का मौका देते हैं. इन वेरिएंट्स में मुख्य अंतर ब्रेकिंग सिस्टम (ड्रम या डिस्क) और फीचर्स के पैकेज होते हैं। 

स्वाभाविक रूप से, इन अंतरों का असर स्कूटर की कीमतों पर भी पड़ता है। नीचे दी गई टेबल यामाहा फेसिनो 125 के विभिन्न वेरिएंट्स और उनकी अनुमानित ऑन-रोड कीमतों को दर्शाती है:

वेरिएंट (Variant)एक्स-शोरूम
Fascino 125 Drum₹ 81,981
Fascino 125 Drum Deluxe₹ 82,981
Fascino 125 Disc₹ 92,259
Fascino 125 Disc Deluxe₹ 93,259
Fascino 125 Disc Special Edition₹ 94,259
Fascino 125 Disc – Dark Matte Blue Special Edition₹ 95,059

Yamaha Fascino 125 EMI plan

Yamaha Fascino 125 EMI PLAN

Yamaha Fascino 125 आपकी पसंद की स्कूटी हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास एकमुश्त रकम नहीं है तो घबराने की बात नहीं है! यामाहा कई डीलरशिप्स के साथ मिलकर EMI योजनाएं ऑफर करती है, जिससे आप आसान किस्तों में स्कूटर खरीद सकते हैं।

आइए देखें EMI प्लान का एक उदाहरण:

  • डाउन पेमेंट (Down Payment): ₹12,000
  • लोन अवधि (Loan Tenure): 3 साल
  • ब्याज दर (Interest Rate): 9.7% (यह दर बदल सकती है)
  • मासिक किस्त (Monthly EMI): ₹2,577 (यह रकम आपके लोन अवधि, ब्याज दर और डाउन पेमेंट के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है)

इस उदाहरण में, आप ₹12,000 की डाउन पेमेंट देकर और अगले 3 सालों तक हर महीने ₹2,577 की EMI चुका कर यामाहा फेसिनो 125 अपने घर ले जा सकते हैं।

Yamaha Fascino 125 Design

Yamaha Fascino 125 Design

Yamaha Fascino 125 सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस और लेटेस्ट फीचर्स ही नहीं देती, बल्कि इसका आकर्षक डिजाइन भी इसे स्कूटरों की भीड़ में अलग खड़ा करता है। रेट्रो और आधुनिक शैली के खूबसूरत मिश्रण से बना ये डिजाइन खासतौर पर युवाओं को लुभाता है।

स्कूटर में इस्तेमाल किए गए गोल हेडलैंप, एलईडी टेललैंप और स्टाइलिश बॉडी ग्राफिक्स इसे एक रिट्रो आकर्षण देते हैं। वहीं दूसरी तरफ अलॉय व्हील और एलईडी डीआरएल जैसे आधुनिक फीचर्स इसे आज के जमाने के हिसाब से बनाते हैं। स्कूटर का गोल हेडलैंप क्रोम फिनिशिंग के साथ ना सिर्फ क्लासिक लुक देता है बल्कि रात के समय बेहतर रौशनी देने वाले एलईडी हेडलैंप भी कुछ वेरिएंट्स में मिलते हैं। 

स्कूटर की बॉडी काफी स्टाइलिश और आकर्षक है। साफ सुथरी कट लाइन्स और आरामदायक सीटें स्कूटी के लुक को और निखारती हैं। खास बात यह है कि यामाहा फेसिनो 125 कई आकर्षक रंगों जैसे कि मैट ब्लैक, सिल्वर, व्हाइट, ग्रे, रेड और ब्लैक में उपलब्ध है। आप अपनी पसंद और स्टाइल के हिसाब से कोई भी रंग चुन सकते हैं।   

Yamaha Fascino 125 Specifications

स्पेसिफिकेशन विवरण 
इंजन क्षमता 125 सीसी
इंजन का प्रकार 4-स्ट्रोक, SOHC, एयर-कूल्ड (air-cooled)
अधिकतम पावर 8.2 PS
अधिकतम टॉर्क 10.3 Nm
ट्रांसमिशन (Transmission)CVT (Continuous Variable Transmission)
फ्यूल टैंक क्षमता 5.2 लीटर
माइलेज 49 kmpl
सीट की ऊंचाई 775 मिमी
ग्राउंड क्लियरेंस 140 मिमी
फ्रंट ब्रेकड्रम या डिस्क (वेरिएंट के अनुसार)
रियर ब्रेक ड्रम
व्हील अलॉय व्हील

Yamaha Fascino 125 Feature List 

Yamaha Fascino 125 Feature List 

Yamaha Fascino 125 सिर्फ आकर्षक डिजाइन और दमदार परफॉर्मेंस ही पेश नहीं करती, बल्कि इसमें कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो राइडिंग को आसान और सुविधाजनक बनाते हैं. आइए देखें यामाहा फेसिनो 125 के कुछ खास फीचर्स के बारे में:

  • LED हेडलैंप और LED टेललैंप: 

स्कूटर में स्टाइलिश LED हेडलैंप और LED टेललैंप दिए गए हैं, जो रात के समय बेहतर रौशनी देते हैं और स्कूटर को आधुनिक लुक भी प्रदान करते हैं।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

यामाहा फेसिनो 125 में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर और क्लॉक जैसी जरूरी जानकारियां आसानी से उपलब्ध कराता है।

  • USB चार्जिंग पोर्ट: 

इसमें दिया गया USB चार्जिंग पोर्ट आपके मोबाइल फोन को चलते समय चार्ज करने की सुविधा देता है।

  • अंडर सीट स्टोरेज: 

इसमें अंडर सीट स्टोरेज मिलता है, जहां आप अपना हेलमेट और अन्य जरूरी सामान रख सकते हैं।

  • एलईडी डीआरएल: 

स्कूटर के कुछ वेरिएंट्स में डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) मिलती हैं, जो स्कूटर को आकर्षक लुक देती हैं और दिन के समय बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करती हैं।

Yamaha Fascino 125 Feature
  • सीबीएस (कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम): 

सीबीएस एक बेहतरीन सुरक्षा फीचर है, जो स्कूटर के फ्रंट और रियर ब्रेक को एक दूसरे से लिंक करता है। यह खासतौर पर अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में काफी फायदेमंद होता है।

  • साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ: 

यामाहा फेसिनो 125 में सुरक्षा के लिहाज से साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ फीचर दिया गया है। जब आप स्कूटर का साइड स्टैंड लगाते हैं, तो इंजन अपने आप बंद हो जाता है।

  • हेडलाइट ऑन फीचर: 

स्कूटर में हेडलाइट ऑन फीचर दिया गया है, यानी इंजन स्टार्ट करते ही हेडलाइट भी अपने आप जल जाती है।

  • अलॉय व्हील्स: 

सभी वेरिएंट्स में स्टाइलिश और मजबूत अलॉय व्हील्स मिलते हैं। ये व्हील्स बेहतर ग्रिप प्रदान करते हैं, जिससे स्कूटर फिसलने का खतरा कम होता है और सड़क पर स्कूटर का संतुलन बना रहता है।

Yamaha Fascino 125 Engine

Yamaha Fascino 125 Engine Specification

Yamaha Fascino 125 का इंजन दमदार परफॉर्मेंस, स्मूथ राइडिंग और अच्छी माइलेज का सही मिश्रण पेश करता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक किफायती और विश्वसनीय स्कूटर की तलाश में हैं। स्कूटर में 125 सीसी का 4-स्ट्रोक, SOHC, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है, जो 8.2 PS की अधिकतम पावर और 10.3 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन दैनिक आवागमन और शहर के ट्रैफिक को आसानी से संभालने के लिए पर्याप्त दम प्रदान करता है.

स्कूटर में CVT (Continuous Variable Transmission) गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है, जो स्मूथ राइडिंग का अनुभव देता है। यामाहा फेसिनो 125 की ईंधन दक्षता भी काफी अच्छी है। यह लगभग 49 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है (यह आंकड़ा राइडिंग कंडीशन और ड्राइविंग आदतों पर निर्भर करता है)। शहर के दैनिक इस्तेमाल के लिए यह स्कूटर किफायती साबित हो सकती है।

Yamaha Fascino 125 Suspension and Brake 

Yamaha Fascino 125 Suspension and Brake 

Yamaha Fascino 125 स्कूटर न सिर्फ स्टाइलिश और दमदार है, बल्कि यह आरामदायक राइड और सुरक्षित स्कूटी होने के लिए भी जानी जाती है। इसका सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम स्कूटर को संतुलित और सुरक्षित बनाते हैं। यह राइडर को आरामदायक सफर का आश्वासन देता है।

  • सस्पेंशन (Suspension): 

यामाहा फेसिनो 125 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन दिया गया है। यह सस्पेंशन सेटअप भारतीय सड़कों के गड्डों और धक्कों को आसानी से संभाल लेता है, जिससे राइडर को आरामदायक सफर का अनुभव मिलता है।

  • ब्रेक (Brakes): 

स्कूटर के फ्रंट व्हील में वेरिएंट के अनुसार ड्रम या डिस्क ब्रेक का विकल्प दिया गया है, जबकि रियर व्हील में ड्रम ब्रेक स्टैण्डर्ड है। अगर आप ज्यादातर शहरों में ही स्कूटर चलाते हैं, तो ड्रम ब्रेक वाला वेरिएंट आपके लिए पर्याप्त हो सकता है। वहीं, अगर आप हाईवे पर भी स्कूटर चलाते हैं या फिर स्पीड में ज्यादा भरोसा रखते हैं, तो डिस्क ब्रेक वाला वेरिएंट बेहतर चॉइस साबित हो सकता है। डिस्क ब्रेक बेहतर ब्रेकिंग पावर प्रदान करता है, जो स्कूटर को जल्दी रोकने में मदद करता है।

Yamaha Fascino 125 Rivals

भारतीय बाजार में यामाहा फेसिनो 125 की कई प्रमुख प्रतिस्पर्धी स्कूटर मौजूद हैं। इनमें से कुछ लोकप्रिय नाम हैं Hero Maestro Edge 125, Honda Activa 125, TVS Jupiter और बजाज चेतक। ये सभी स्कूटर 125cc सेगमेंट में आती हैं और दमदार इंजन, आधुनिक फीचर्स और आकर्षक डिजाइन पेश करती हैं।चुनने से पहले इन प्रतिस्पर्धियों के स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और कीमतों की तुलना करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

निष्कर्ष

Yamaha Fascino 125 एक स्टाइलिश, दमदार और आधुनिक स्कूटी है जो भारतीय बाजार में एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उभर कर रही है। यह स्कूटर उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो स्कूटर में अच्छी परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन, आधुनिक फीचर्स और किफायती माइलेज की तलाश कर रहे हैं।

अगर आप एक स्टाइलिश और भरोसेमंद स्कूटर की तलाश में हैं, तो यामाहा फेसिनो 125 को जरूर टेस्ट राइड के लिए ले जाएं और देखें कि यह स्कूटी आपकी सवारी को कितना शानदार बना सकती है! उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए स्कूटर खरीदने का फैसला लेने में मददगार साबित होगी। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें। 

FAQs

Q1. यामाहा फसिनो 125 BS6 का माइलेज कितना है?

यामाहा फसिनो 125 BS6 का माइलेज ARAI द्वारा 58.2 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

Q2. यामाहा फेसिनो की कीमत क्या है?

2024 में, यामाहा फेसिनो की कीमत ₹ 81,981 से ₹ 95,059 (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Q3. फसिनो 125 एफआई हाइब्रिड इलेक्ट्रिक है?

हाँ, यामाहा फसिनो 125 एफआई हाइब्रिड इलेक्ट्रिक है। यह एक पेट्रोल-संचालित स्कूटर है जिसमें हाइब्रिड सिस्टम है जो माइलेज को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Q4. यामाहा फेसिनो 125 का BHP और टॉर्क कितना है?

यामाहा फेसिनो 125 8.2 BHP की शक्ति और 10.3 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

Q5. यामाहा फेसिनो 125 की टॉप स्पीड कितनी है?

यामाहा फेसिनो 125 की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Leave a Reply