You are currently viewing Grammy Award 2024: इंटरनेशनल ग्रैमी अवार्ड में मिला जाकिर हुसैन को तीन अवार्ड, रच दिया इतिहास

Grammy Award 2024: इंटरनेशनल ग्रैमी अवार्ड में मिला जाकिर हुसैन को तीन अवार्ड, रच दिया इतिहास

ग्रैमी अवार्ड 2024 का आयोजन भारत के कलाकारों के लिए एक बेहतर सम्मान साबित हुआ। या भारत के लिए बेहद खास हुआ है और एक साथ कई भारतीय संगीतकारों ने अपने नाम इन अवॉर्ड को किया है। भारतीय गायक शंकर महादेव से लेकर मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन ने ग्रैमी अवार्ड को अपने नाम कर लिया है। पिछले दिनों आयोजित किए गए ग्रैमी अवार्ड में जाकिर हुसैन और शंकर महादेवन को अवार्ड से सम्मानित किया गया, दोनों के बंद सकती है एल्बम दिस मोमेंट ने इस साल ग्रैमी अवार्ड में बेहतर प्रदर्शन किया।

ग्रैमी अवार्ड 2024 का आयोजन हुआ

 ग्रैमी अवार्ड संगीत की दुनिया में सबसे ऊंचा औधा रखता है। इस इवेंट में दुनिया भर से लोगों को अवार्ड के द्वारा सम्मानित किया जाता है। इस साल के इवेंट में शनिवार को लॉस एंजेलिस में क्रिप्टो कम अरेना में ग्रैमी अवार्ड का आयोजन किया गया है। जहां कहीं गायक और गई गांव को उनके कल के लिए बेहतरीन अवार्ड से नवाजा गया। इसमें कुछ भारतीय म्यूजिशियन का नाम शामिल है और उन्होंने अपने बेहतर म्यूजिक प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। 

ग्रैमी अवार्ड 2024 में भारत से कई सिंगर का नाम सम्मिलित किया गया और इस साल कई भारतीय संगीतकारों को अवार्ड दिया गया। इस ग्रैमी अवॉर्ड फंक्शन में भारत का बोलबाला रहा और जाकिर हुसैन को सबसे अधिक अवार्ड दिए गए।

शक्ति को मिला अवार्ड

भारतीय गायक शंकर महादेव अपने गायकी के लिए मशहूर हैं और मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित किया गया। भारत के फ्यूजन बैंड शक्ति ने इस साल गामी में धूम मचा दिया। बैंड के एल्बम दी मोमेंट को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम का अवार्ड दिया गया। शक्ति में शंकर महादेवन जाकिर हुसैन, जॉन, वे सेल्वा गणेश और गणेश राजगोपालन को शामिल किया गया है। इन सभी के म्यूजिक फेस्टिवल नेम म्यूजिक की दुनिया में ग्रैमी अवार्ड को अपने नाम कर लिया है।

7CBF0B63 7518 4415 A067 1B28BC569220

जाकिर हुसैन ने रच दिया इतिहास

हाल ही में आयोजित किए गए 66 ग्रैमी अवार्ड के प्रीमियर समारोह के दौरान जाकिर हुसैन ने पश्तो में अपने योगदान के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक को परफॉर्मेंस का अवार्ड अपने नाम कर लिया है। इसके अलावा भी उन्हें एक और अवार्ड यानी कंटेंपरेरी इंस्ट्रूमेंट एल्बम और बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक का अवार्ड भी जीता। जाकिर हुसैन के साथ भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने दो ग्राम सेवा अवॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है। 

भारत की कई संगीतकारों के द्वारा संगीत की दुनिया में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें अवार्ड दिया गया है। हालांकि इन सभी ग्रुप में जाकिर हुसैन को सबसे अधिक अवार्ड दिए गए हैं और सबसे अधिक तबला वादक से लेकर अन्य परफॉर्मेंस तक उनका नाम इतिहास में रच दिया गया है। आगे आने वाले समय में जाकिर हुसैन जी का नाम सोना अक्षरों में लिया जाएगा। जाकिर हुसैन जी को तीन से अधिक अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

भारत ने जीता ग्रैमी अवार्ड 2024

इसी बीच ग्रैमी विजेता रिकी केज ने बधाई देते हुए बैंड के लिए एक वीडियो शेयर किया है। इसके उन्होंने लिख दिया है की शक्ति ने ग्रैमी अवार्ड जीता है और इस एल्बम के जरिए कर शानदार भारतीय संगीतकारों ने ग्रैमी अवार्ड जीत लिया है। कमाल कर दिया। भारत हर दिशा से चमक रहा है। शंकर महादेवन, गणेश राजगोपालन, विनायक राम और उस्ता जाकिर हुसैन। उस्ताद जाकिर हुसैन ने जबरदस्त बांसुरी वादक राकेश चौरसिया के साथ है दूसरा ग्रैमी अवार्ड जीत लिया है। शानदार भारत में ग्रैमी अवार्ड जीता। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट किया है जिसे आप जाकर ट्विटर पर देख सकते हैं।

Leave a Reply