You are currently viewing Ather 450X Electric Scooter: शानदार परफॉरमेंस के साथ धांसू फीचर्स, जानें कीमत!

Ather 450X Electric Scooter: शानदार परफॉरमेंस के साथ धांसू फीचर्स, जानें कीमत!

Ather 450X Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के बीच, अथेर 450X एक शानदार विकल्प है जो शानदार परफॉरमेंस, धांसू फीचर्स और किफायती कीमत का मिश्रण पेश करता है। 4 वेरिएंट और 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध, यह स्कूटी उन लोगों के लिए एकदम सही है जो एक स्टाइलिश और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं।

Ather 450X Electric Scooter

Ather 450X भारतीय बाजार में मौजूद सबसे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। अगर आप एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं जो आपको शानदार परफॉरमेंस, धांसू फीचर्स और किफायती कीमत प्रदान करता है, तो अथेर 450X निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

आइए इस ब्लॉग पोस्ट में हम अथेर 450X के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, जिसमें Ather 450X on road price in india, स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और प्रतिस्पर्धियों का भी समावेश होगा।

Ather 450X On Road Price

Ather 450X On Road Price
Ather 450X On Road Price

Ather 450X चार वेरिएंट्स – 450X Plus, 450X Plus Gen 3, 450X Pro और 450X Pro Gen 3 में उपलब्ध है। इन चारों वेरिएंट्स की कीमतों में थोड़ा अंतर है। नीचे दी गई टेबल में हमने सभी वेरिएंट्स की दिल्ली ऑन-रोड कीमतों को दर्शाया है:

वेरिएंटकीमत (दिल्ली)
450X Plus₹ 1,33,266
450X Plus Gen 3₹ 1,36,539
450X Pro₹ 1,50,265
450X Pro Gen 3₹ 1,59,617

जैसा कि आप देख सकते हैं, 450X Plus की शुरुआती कीमत सबसे कम है, वहीं 450X Pro Gen 3 की कीमत सबसे ज्यादा है। यह बताता है कि चुनने वाला वेरिएंट आपकी आवश्यकताओं और बजट पर निर्भर करता है।

Ather 450X Design

Ather 450X Design

Ather 450X का डिजाइन स्कूटरों की दुनिया में एक नया स्टेटमेंट सेट करता है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो स्टाइल के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाना चाहते हैं। इस स्कूटर में स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन दिया गया है, जो इसे एक आक्रामक और स्पोर्टी लुक देता है। साथ ही, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) इसकी आधुनिकता में चार चांद लगाते हैं। स्कूटर के साइड प्रोफाइल पर भी आपको इसके एयरोडायनामिक डिजाइन की झलक मिलती है। 

अथेर 450X में आपको पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह पर एक बड़ा टचस्क्रीन डिस्पले मिलता है, जो न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है बल्कि स्कूटर की तमाम जानकारी भी आसानी से प्रदान करता है। स्कूटर के पीछे की तरफ भी एलईडी टेललाइट और टर्न इंडिकेटर इसकी खूबसूरती में इजाफा करते हैं।

Ather 450X Specification

फीचरस्पेसिफिकेशन
मॉडल450X Plus, 450X Plus Gen 3, 450X Pro, 450X Pro Gen 3
मोटर पावर6.4 kW
बैटरी क्षमता3.7 kWh
रेंज ( ARAI )111 किलोमीटर
टॉप स्पीड90 किलोमीटर प्रति घंटा
चार्जिंग समय (0 से 100%)8.36 घंटे
फास्ट चार्जिंग (0 से 80%)(Pro और Pro Gen 3 मॉडल्स के लिए उपलब्ध) 3.30 घंटे
सीट की ऊंचाई780 mm
वजन108 किलोग्राम
ब्रेकिंग ( आगे/पीछे )डबल डिस्क / सिंगल डिस्क
सस्पेंशन ( आगे/पीछे )टेलिस्कोपिक फोर्क / प्रोग्रेसिव मोनोशॉक
व्हील का आकार12 इंच ( आगे और पीछे दोनों )

Ather 450X Battery and Range 

Ather 450X Battery and Range 

Ather 450X की सबसे अहम खासियतों में से एक है इसकी दमदार बैटरी और पर्याप्त रेंज। यह स्कूटर लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है, जिसकी क्षमता 3.7 kWh है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये स्कूटर ARAI टेस्ट के अनुसार 111 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। हालांकि, रोज़मर्रा के इस्तेमाल में यह रेंज ट्रैफिक, राइडिंग स्टाइल और ढलान जैसी परिस्थितियों के आधार पर थोड़ी कम हो सकती है।

अगर आप फास्ट चार्जिंग की तलाश में हैं, तो आपको 450X Pro और 450X Pro Gen 3 मॉडल को चुनना होगा। ये मॉडल फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं, जो बैटरी को सिर्फ 3.30 घंटे में 0 से 80% तक चार्ज कर सकता है। यह फीचर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो अक्सर लंबी दूरी तय करते हैं।इसकी बैटरी और रेंज शहर के दायरे में घूमने के लिए पर्याप्त है और फास्ट चार्जिंग का विकल्प लंबी दूरी की चिंताओं को भी कम कर देता है।

Ather 450X Suspension and Brakes

Ather 450X Suspension and Brakes

Ather 450X का सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम शहरी परिस्थितियों और हाईवे पर भी आपको एक सुरक्षित और आरामदायक सवारी का अनुभव कराता है।

  • सस्पेंशन:  

आगे के पहिये में टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिया गया है, जो गड्ढों और धक्कों को सहजता से पार करने में मदद करता है। वहीं, पीछे के पहिये में प्रोग्रेसिव मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है, जो लंबी दूरी की यात्राओं में भी पीठ को आराम पहुंचाता है। दोनों तरह के सस्पेंशन मिलकर  चलाते समय आपको एक संतुलित और आरामदायक राइड का अनुभव कराते हैं।

  • ब्रेकिंग: 

स्कूटर के अगले पहिये में डबल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जो बेहतर रोकने की क्षमता प्रदान करते हैं। वहीं, पीछे के पहिये में सिंगल डिस्क ब्रेक दिया गया है। दोनों ब्रेकों के साथ ही कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) भी दिया गया है, जो सुरक्षित राइडिंग को सुनिश्चित करता है। जब आप पीछे का ब्रेक लगाते हैं तो सामने के ब्रेक भी थोड़ा सक्रिय हो जाते हैं, जिससे स्कूटर का संतुलन बना रहता है।

Ather 450X Feature List

Ather 450X Feature List

Ather 450X सिर्फ दमदार परफॉरमेंस और किफायती रेंज के लिए ही जाना नहीं जाता, बल्कि यह स्कूटर कई आधुनिक फीचर्स से भी लैस है जो आपकी हर राइड को मजेदार और सुविधाजनक बना देते हैं। आइए, इन फीचर्स पर थोड़ा करीब से नज़र डालें:

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल: 

इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन डिस्पले दिया गया है जो पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह लेता है। इस स्क्रीन पर आपको स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, बैटरी लेवल, चार्जिंग स्टेटस जैसी तमाम जरूरी जानकारी मिल जाती है। साथ ही, आप इसमें नेविगेशन सिस्टम, कॉल अलर्ट और म्यूजिक कंट्रोल जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: 

स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। कनेक्ट होने के बाद आप कॉल अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही स्मार्टफोन पर मौजूद म्यूजिक प्लेयर को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

  • नेविगेशन सिस्टम: 

अथेर 450X के टॉप वेरिएंट्स में इन-बिल्ट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। यह फीचर आपको गंतव्य तक पहुंचने में काफी मदद करता है।

  • यूएसबी चार्जिंग पोर्ट: 

स्कूटर में एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन या अन्य गैजेट्स को चार्ज कर सकते हैं।

  • एलईडी टाइल्स लाइट: 

फुटपाथ एरिया को रोशन करने के लिए स्कूटर में एलईडी टाइल्स लाइट्स भी दी गई हैं।

  • अलॉय व्हील्स: 

सभी वेरिएंट्स में आकर्षक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो स्कूटर के लुक को और भी स्टाइलिश बनाते हैं।

Ather 450X Feature List
  • CBS (कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम): 

यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर है। जब आप पीछे का ब्रेक लगाते हैं तो सामने के ब्रेक भी थोड़ा सक्रिय हो जाते हैं, जिससे स्कूटर का संतुलन बना रहता है और अचानक ब्रेक लगाने पर स्किडding की संभावना कम हो जाती है।

  • एलईडी हेडलाइट और टेललाइट: 

स्कूटर में एलईडी हेडलाइट और टेललाइट दिए गए हैं, जो न सिर्फ रात के समय बेहतर रौशनी देते हैं बल्कि सामने और पीछे आने वाले वाहनों को भी आपकी स्कूटर की स्थिति का अंदाजा लगाने में मदद करते हैं।

  • एंटी-थेफ्ट अलार्म: 

सभी वेरिएंट्स में एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम दिया गया है। अगर कोई आपकी स्कूटर को छेड़ने की कोशिश करता है तो ये अलार्म बज उठता है, जो चोरी को रोकने में मदद करता है।

  • फाइंड माई स्कूटर फीचर: 

यह फीचर कुछ टॉप वेरिएंट्स में मिलता है। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन ऐप के जरिए स्कूटर की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

  • ओवरस्पीड अलर्ट: 

स्कूटर में ओवरस्पीड अलर्ट सिस्टम भी दिया गया है। अगर आप निर्धारित गति सीमा से अधिक तेज गाड़ी चलाते हैं तो ये सिस्टम आपको इसकी चेतावनी देता है।

  • सीट अंडर स्टोरेज लाइट: 

सीट के नीचे दिए गए स्टोरेज कम्पार्टमेंट में लाइट भी दी गई है, जिससे रात के समय सामान रखने या निकालने में आसानी होती है।

Ather 450X Rivals

Ather 450X भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बीच काफी लोकप्रिय है, लेकिन इसकी चुनौतियां भी कम नहीं हैं। टक्कर की बात करें तो Bajaj Chetak, TVS iQube और Ola S1 Pro इसके मुख्य प्रतिद्वंदी हैं। ये सभी स्कूटर अपने आप में आकर्षक फीचर्स और किफायती रेंज पेश करते हैं। चुनाव करते समय आपको अपने बजट, रेंज की जरूरत और फीचर्स को ध्यान में रखना होगा।

निष्कर्ष

Ather 450X एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो दमदार परफॉरमेंस, आकर्षक डिजाइन, और धांसू फीचर्स के साथ आता है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाना चाहते हैं और स्टाइल में सवारी करना चाहते हैं। हालांकि, इसकी कीमत थोड़ी ज़्यादा है और रेंज भी कुछ लोगों के लिए कम हो सकती है।

इसके प्रतिद्वंद्वी भी कम दमदार नहीं हैं और अपनी-अपनी खूबियां पेश करते हैं। यदि आप बजट, रेंज और फीचर्स को ध्यान में रखते हुए अपनी ज़रूरतों के अनुसार चुनाव करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपनी पसंद का इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल जाएगा। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. एथर 450x का रियल  रेंज कितना है?

अथेर 450X की ARAI द्वारा बताई गई रेंज 111 किलोमीटर है. 

Q2. एथर 450x में कितनी शक्ति है?

अथेर 450X में 6.4 kW की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगी है. यह स्कूटर को अच्छा त्वरण प्रदान करती है.

Q3. एथर 450X प्रो की गति सीमा क्या है?

अथेर 450X Pro की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह कंपनी द्वारा बताई गई स्पीड है, सुरक्षा के लिहाज से हमेशा निर्धारित गति सीमा का पालन करें.

Q4. एथर 450X मोटर का RPM क्या है?

इलेक्ट्रिक मोटरों में RPM (Revolutions Per Minute) की जगह पर kW (Kilowatt) का इस्तेमाल किया जाता है. अथेर 450X की मोटर 6.4 kW की पावर पैदा करती है.

Q5. अथेर 450X में किस मोटर का उपयोग किया गया है??

अथेर 450X कई वेरिएंट्स में आती है, जिससे कीमत भी थोड़ी अलग-अलग होती है. शुरुआती कीमत ₹ 1,33,266 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है और टॉप मॉडल ₹ 1,59,617 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जा सकती है.

Q6. एथर 450X की कीमत कितना है?

अथेर 450X कई वेरिएंट्स में आती है, जिससे कीमत भी थोड़ी अलग-अलग होती है. शुरुआती कीमत ₹ 1,33,266 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है और टॉप मॉडल ₹ 1,59,617 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जा सकती है.

Leave a Reply