You are currently viewing Bajaj CNG Bike Launch Date in India: भारत में लॉन्च हुई पहली CNG बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स!

Bajaj CNG Bike Launch Date in India: भारत में लॉन्च हुई पहली CNG बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स!

Bajaj CNG Bike Launch Date in India: बढ़ती पेट्रोल की कीमतों ने लोगों को चिंतित कर दिया है। ऐसे में, Bajaj Auto एक क्रांतिकारी बाइक लेकर आ रहा है जो पेट्रोल पर नहीं, बल्कि CNG पर चलेगी। Bajaj CNG bike  टू-व्हीलर सेगमेंट में बड़ा बदलाव ला सकती है। लोग इस बाइक के लॉन्च डेट को लेकर काफी उत्सुक हैं।

Bajaj CNG Bike Launch Date in India
Bajaj CNG Bike Launch Date in India

Bajaj CNG bike ड्यूल फ्यूल सिस्टम के साथ आएगी, यानी आप इसे CNG और पेट्रोल दोनों पर चला सकते हैं।  यह बाइक उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो पेट्रोल के पैसे बचाना चाहते हैं। य

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Bajaj CNG बाइक के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। हम आपको बाइक की Bajaj CNG Bike Price, इंजन, माइलेज, फीचर और Bajaj CNG Bike Launch Date in India के बारे में बताएंगे। तो बने रहिए हमारे साथ!

Bajaj CNG Bike Launch Date in India

Bajaj CNG Bike Launch Date in India

बढ़ती पेट्रोल की कीमतों को देखते हुए बजाज ऑटो एक किफायती बाइक- Bajaj CNG Bike लेकर आ रहा है। कंपनी जल्द ही भारत की पहली CNG बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है।

अगर आप इस शानदार बाइक के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो लीजिए खुशखबरी! Bajaj CNG bike जून 2024 में लॉन्च होने वाली है। आने वाले महीने में आप इस क्रांतिकारी बाइक को सड़कों पर दौड़ते हुए देख सकेंगे। यह बाइक न सिर्फ आपके पेट्रोल के खर्च को कम करेगी, बल्कि प्रदूषण को भी घटाने में मदद करेगी।

Bajaj CNG Bike On Road Price

Bajaj CNG Bike On Road Price

Bajaj CNG bike, भारत की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक है, जो आपके ईंधन खर्च में काफी कटौती कर सकती है। अभी तक कंपनी ने सिर्फ एक ही वेरिएंट लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 80,000 रुपये होने की संभावना है। 

हालांकि, on-road price में रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन चार्ज और बीमा जैसी चीजें जुड़ने के बाद थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन एक्स-शोरूम कीमत को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बाइक काफी किफायती होगी।

Bajaj CNG Bike Design

Bajaj CNG Bike Design

Bajaj CNG bike का डिज़ाइन भले ही हाई-एंड न हो, लेकिन यह फंक्शनल, किफायती और टिकाऊ होने का वादा करता है। संभावना है कि बजाज सीएनजी बाइक का डिज़ाइन उनकी मौजूदा कम्यूटर बाइक्स से मिलता-जुलता हो सकता है, खासकर CT सीरीज़ जैसी बाइक्स से। 

इसमें आरामदायक राइडिंग पोजीशन के लिए अपराइट हैंडलबार और लंबी सीट मिल सकती है। टेस्टिंग के दौरान देखी गई बाइक में छोटा फ्यूल टैंक भी नजर आया है, जो इस बात का संकेत देता है कि सीएनजी किट को कहाँ फिट किया जाएगा, इसकी अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं है।

डिजाइन के मामले में फंक्शनैलिटी को प्राथमिकता दी गई है। बाइक में आपको आकर्षक डिजाइन एलिमेंट्स कम और उपयोगिता को बढ़ाने वाले फीचर्स ज्यादा मिलने की संभावना है। मजबूत मेटल बॉडी और स्पोक व्हील्स इसे टिकाऊ बनाएंगे, वहीं  सस्पेंशन आरामदायक सवारी सुनिश्चित करेंगे।

Bajaj CNG Bike Specification

स्पेसिफिकेशन विवरण
इंजन क्षमता100-160cc 
ईंधन प्रणालीड्यूल फ्यूल (CNG और पेट्रोल)
माइलेज (CNG)45-50 किमी/लीटर 
माइलेज (पेट्रोल)45-50 किमी/लीटर
ट्रांसमिशन5 स्पीड गियरबॉक्स
फ्रंट ब्रेकडिस्क ब्रेक (ABS के साथ संभावित)
रियर ब्रेकड्रम ब्रेक 
सस्पेंशन (आगे)टेलीस्कोपिक
सस्पेंशन (पीछे)मोनोशॉक
हेडलाइटLED प्रोजेक्टर 

Bajaj CNG Bike Features

Bajaj CNG Bike Features

Bajaj CNG bike सिर्फ ईंधन की बचत और दमदार इंजन ही नहीं देती, बल्कि इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी राइडिंग को आसान और आरामदायक बना देंगे। आइए, इन खास फीचर्स पर एक नजर डालते हैं:

  • ड्यूल फ्यूल सिस्टम: 

बजाज सीएनजी बाइक की सबसे बड़ी खासियत इसका ड्यूल फ्यूल सिस्टम है। आप इस बाइक को सीएनजी और पेट्रोल दोनों ईंधनों पर चला सकते हैं। इससे आपको ईंधन की उपलब्धता और कीमतों के हिसाब से विकल्प मिलता है।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

हालाँकि कंपनी ने अभी तक कन्फर्म नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि बजाज सीएनजी बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। यह क्लस्टर स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर और सर्विस रिमाइंडर जैसी जरूरी जानकारियां डिस्प्ले करेगा।

  • टर्न बाय टर्न नेविगेशन: 

यह फीचर काफी मददगार साबित हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो नई जगहों पर घूमना पसंद करते हैं। टर्न बाय टर्न नेविगेशन आपको आपके गंतव्य तक का रास्ता दिखाएगा।

  • एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट

बेहतर रात की रोशनी के लिए बजाज सीएनजी बाइक में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट मिलने की संभावना है। यह हेडलाइट ज्यादा दूरी तक रोशनी पहुंचाएगी, जिससे रात के समय सफर करना सुरक्षित हो जाएगा।

  • अलॉय व्हील्स : 

कुछ वेरिएंट में आकर्षक अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं, जो बाइक के लुक को स्टाइलिश बनाएंगे।

Bajaj CNG Bike Features
  • सर्विस रिमाइंडर: 

समय पर सर्विसिंग कराना बाइक की परफॉर्मेंस और लंबे समय तक टिकाऊ रखने के लिए जरूरी है। सर्विस रिमाइंडर आपको सर्विस का समय याद दिलाएगा, ताकि आप किसी भी सर्विस को मिस न करें।

  • एबीएस: 

यह सबसे अहम सुरक्षा फीचर है। खासतौर पर गीली या फिसलन वाली सड़कों पर अचानक ब्रेक लगाने पर एबीएस टायरों को लॉक होने से रोकता है। इससे आप गाड़ी का कंट्रोल बेहतर बनाए रख सकते हैं और संभावित दुर्घटनाओं से बच सकते हैं। उम्मीद है कि कम से कम टॉप वेरिएंट में एबीएस के साथ फ्रंट डिस्क ब्रेक मिलेगा।

  • टेललाइट:

पीछे की तरफ स्टैंडर्ड टेललाइट मिलेगी, जो आपके पीछे आने वाले वाहनों को आपकी मौजूदगी का अंदाजा देगी।

  • पास लाइट और हॉर्न: 

सुरक्षित लेन बदलने और अपनी मौजूदगी बताने के लिए पास लाइट और हॉर्न जैसे बेसिक फीचर्स भी मिलने की उम्मीद है।

  • सेंट्रल लॉक: 

कुछ वेरिएंट में सेंट्रल लॉक मिल सकता है, जिससे आप एक ही चाबी से हैंडल लॉक, सीट लॉक और स्टोरेज कंपार्टमेंट (अगर दिया गया है) को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

  • सेंट्रल लॉक: 

कुछ वेरिएंट में सेंट्रल लॉक मिल सकता है, जिससे आप एक ही चाबी से हैंडल लॉक, सीट लॉक और स्टोरेज कंपार्टमेंट (अगर दिया गया है) को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

Bajaj CNG Bike Engine Specification

Bajaj CNG Bike Engine Specification

Bajaj CNG bike की खासियत सिर्फ सीएनजी पर चलने की क्षमता ही नहीं है, बल्कि इसका इंजन भी काफी दमदार होने का वादा करता है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इंजन के सारे स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं किया है, फिर भी कुछ जानकारियाँ सामने आई हैं, जिनके आधार पर अंदाजा लगाया जा सकता है।

बजाज सीएनजी बाइक में 100 सीसी से 160 सीसी के बीच का एयर-कूल्ड इंजन मिलने की संभावना है। इसका इंजन दमदार, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल होने का वादा करता है।

इस बाइक की एक खास बात इसका dual fuel system है। यानी आप इसे CNG और पेट्रोल दोनों ईंधनों पर चला सकते हैं। इससे आपको ईंधन की उपलब्धता और कीमतों के हिसाब से विकल्प मिलता है। बजाज सीएनजी बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलने की संभावना है, जो आपको स्मूथ राइडिंग का अनुभव देगा। 

Bajaj CNG Bike Mileage

Bajaj CNG Bike Mileage
Bajaj CNG Bike Mileage

बढ़ती पेट्रोल कीमतों के दौर में Bajaj CNG bike आपके लिए एक खुशखबरी है। यह भारत की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक है, जो न सिर्फ आपके ईंधन खर्च को कम करेगी बल्कि शानदार माइलेज भी देगी।

कंपनी का दावा है कि बजाज सीएनजी बाइक दोनों ईंधनों (सीएनजी और पेट्रोल) पर लगभग 45-50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। इसका मतलब है कि आप कम ईंधन में ही ज्यादा दूरी तय कर सकते हैं। तो कम ईंधन खर्च और दमदार माइलेज के साथ बजाज सीएनजी बाइक एक किफायती और किफायती विकल्प साबित हो सकती है।

Bajaj CNG Bike Suspension and Brakes

Bajaj CNG Bike Suspension and Brakes

Bajaj CNG bike का सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम  दमदार है और आपको आरामदायक सफर और बेहतर कंट्रोल का अनुभव भी देगी। कंपनी ने अभी तक पूरी जानकारी तो नहीं दी है, लेकिन टेस्टिंग के दौरान देखी गई तस्वीरों के आधार पर कुछ अंदाजा लगाया जा सकता है।

सस्पेंशन:

  • आगे की तरफ टेलीस्कोपिक सस्पेंशन मिलने की संभावना है। यह सस्पेंशन गड्डों और खराब रास्तों पर झटके कम करके आपको आरामदायक सफर का अनुभव देगा।
  • पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन मिल सकता है, जो बेहतर हैंडलिंग और स्थिरता प्रदान करेगा।

ब्रेक:

  • सुरक्षा के लिहाज से फ्रंट डिस्क ब्रेक मिलने की उम्मीद है। 
  • इसमें ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ डिस्क ब्रेक भी हो सकता है। एबीएस खासतौर पर गीली या फिसलन वाली सड़कों पर अचानक ब्रेक लगाने पर टायरों को लॉक होने से रोकता है, जिससे आप बेहतर कंट्रोल बनाए रख सकते हैं।
  • पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक मिलने की संभावना 

Bajaj CNG Bike Rivals

Bajaj CNG bike भारत की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक होने वाली है, इसलिए फिलहाल इसका सीधा कोई मुकाबला नहीं है। हालांकि, अगर आप इसी बजट रेंज और 100-110cc इंजन क्षमता वाली बाइक की तलाश कर रहे हैं, तो बजाज CT 110, Hero Splendor Plus, TVS Radeon और Honda Shine 100 को विकल्प के रूप में देख सकते हैं। 

निष्कर्ष

Bajaj CNG bike भारतीय टू-व्हीलर बाजार में एक क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखती है। हालांकि, अभी सीएनजी स्टेशनों की संख्या कम है, इसलिए आपको सीएनजी भरवाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। साथ ही, सीएनजी बाइक पेट्रोल बाइक की तुलना में थोड़ी भारी हो सकती है।

लेकिन, कुल मिलाकर बजाज सीएनजी बाइक ईंधन की बचत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप किफायती दाम में दमदार और किफायती बाइक की तलाश कर रहे हैं, तो बजाज सीएनजी बाइक आपके लिए एक आकर्षक विकल्प साबित हो सकती है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. क्या भारत में सीएनजी बाइक उपलब्ध है?

अभी तक भारत में कोई भी कंपनी कमर्शियल रूप से सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च नहीं की है।  हालांकि, बजाज ऑटो भारत की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है।

Q2. बजाज सीएनजी बाइक की कीमत क्या है?

बजाज सीएनजी बाइक की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 80,000 रुपये होने की संभावना है। 

Q3. बजाज सीएनजी बाइक का माइलेज क्या है?

 बजाज का दावा है कि यह बाइक दोनों ईंधनों (CNG और पेट्रोल) पर लगभग 45-50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

Q4. क्या बजाज सीएनजी बाइक लंबी दूरी के लिए अच्छी है?

अगर आप बहुत लंबी दूरी  का सफर करने की सोच रहे हैं, तो आपको सीएनजी स्टेशनों की उपलब्धता पर ध्यान देना होगा। अभी तक सीएनजी स्टेशन पेट्रोल पंप जितने व्यापक रूप से नहीं फैले हैं।

Q5. बजाज सीएनजी बाइक कब लॉन्च होगी?

Bajaj CNG Bike जून 2024 में लॉन्च होने वाली है।

Leave a Reply