You are currently viewing Dividend Share list 2024: कौन सी कंपनी दे रही है डिविडेंड और बोनस शेयर?

Dividend Share list 2024: कौन सी कंपनी दे रही है डिविडेंड और बोनस शेयर?

Dividend Share list 2024: निवेशकों के लिए खुशखबरी! 2024 में कई कंपनियां अपने शेयरधारकों को डिविडेंड और बोनस शेयर दे रही हैं। जब भी कोई कंपनी डिविडेंड या बोनस शेयर अनाउंस करती है तो उनके शेयर प्राइस में तेजी आना स्वाभाविक है। जिनके पास पहले से होल्डिंग्स में इन कंपनी के शेयर हैं वह तो मुनाफा कमा ही सकते हैं बल्कि तय की हुई एक्सपायर डेट से पहले जो इन्वेस्टर कंपनी के शेयर को बाय करते हैं वह भी रिटर्न कमा सकते हैं।

Dividend Share list 2024

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको 7 कंपनियों के बारे में बताएंगे जो Dividend Share list 2024 और बोनस शेयर दे रही हैं। यह जानकारी आपको शेयर मार्केट में निवेश करने में मददगार होगी। 

डिविडेंड क्या है?

डिविडेंड एक कंपनी द्वारा अपने शेयरधारकों को दिए जाने वाले मुनाफे का हिस्सा होता है। यह प्रति शेयर के आधार पर दिया जाता है। जब कोई कंपनी मुनाफा कमाती है, तो वह उस मुनाफे का कुछ हिस्सा भविष्य के निवेश और विकास के लिए रखती है, और बाकी हिस्सा शेयरधारकों को डिविडेंड के रूप में देती है। डिविडेंड का भुगतान करने का निर्णय कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा लिया जाता है। बोर्ड यह तय करता है कि कितना मुनाफा डिविडेंड के रूप में दिया जाएगा और कितना मुनाफा कंपनी के पास रखा जाएगा। 

What is Dividend

बोनस शेयर क्या है?

बोनस शेयर मुफ्त शेयर होते हैं जो कंपनियां अपने मौजूदा शेयरधारकों को देती हैं। ये शेयर कंपनी द्वारा अपने मुनाफे या रिजर्व फंड से निकाले जाते हैं। बोनस शेयर जारी करने का उद्देश्य कंपनी के शेयरधारकों को पुरस्कृत करना और कंपनी के शेयरों की संख्या में वृद्धि करना होता है।

Dividend share list 2024

Dividend Share list 2024

शेयर बाजार में निवेशकों के लिए खुशखबरी है! कई कंपनियां 2024 में डिविडेंड और बोनस शेयर दे रही हैं। इसका मतलब है कि इन कंपनियों के मौजूदा शेयरधारकों को प्रति शेयर के हिसाब से लाभांश मिलेगा या उनकी होल्डिंग में मुफ्त शेयर जुड़ जाएंगे। तो, नीचे हमने Dividend share list 2024 का उल्लेख किया है: 

Castrol India: Dividend share list 2024

Castrol India अपने निवेशकों को dividend देने जा रही है। कंपनी ने प्रति शेयर ₹4.50 के डिविडेंड का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि अगर आपके पास 100 कैस्ट्रॉल इंडिया के शेयर हैं, तो आपको डिविडेंड के तौर पर ₹450 (4.50 रुपये/शेयर * 100 शेयर) मिलेंगे।

Castrol India Dividend share list 2024

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह डिविडेंड पाने के लिए आपके पास रिकॉर्ड डेट यानी 21 मार्च 2024 तक कंपनी के शेयर होने चाहिए। रिकॉर्ड डेट के बाद अगर आप शेयर खरीदते हैं, तो आपको इस बार का डिविडेंड नहीं मिलेगा।

यह भी याद रखें कि डिविडेंड की घोषणा से शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव आ सकता है। इसलिए किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले आपको बाजार की स्थितियों और कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का विश्लेषण करना चाहिए।

Ok play India: Dividend share list 2024

Ok play India Dividend share list 2024

OK Play India ने हाल ही में स्टॉक स्प्लिट का ऐलान किया है। इसका मतलब यह है कि कंपनी अपने मौजूदा शेयरों को विभाजित कर देगी। यह निवेशकों के लिए इसलिए खास है क्योंकि इससे उनके हाथ में अधिक शेयर आ जाएंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले कंपनी के 100 शेयर थे, तो स्टॉक स्प्लिट के बाद आपके पास 10 गुना यानी 1000 शेयर हो जाएंगे। हालांकि, ध्यान दें कि स्टॉक स्प्लिट का मतलब यह नहीं है कि कंपनी का कुल मूल्य किसी भी तरह से बदल गया है।

स्टॉक स्प्लिट का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि कंपनी के शेयरों को अधिक किफायती बनाया जाए। इससे रिटेल निवेशकों के लिए इन शेयरों में निवेश करना आसान हो जाता है।

Rama Steel Tube: Dividend share list 2024

Rama Steel Tube Dividend share list 2024

Ram Steel Tube Company अपने निवेशकों को खुशखबरी दे रही है। कंपनी ने 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर देने का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि यदि आपके पास इस कंपनी के 100 शेयर हैं, तो आपको बोनस के रूप में 200 अतिरिक्त शेयर मिल जाएंगे। तो आपके पास कुल 300 शेयर हो जाएंगे।

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह बोनस शेयर पाने के लिए आपके पास रिकॉर्ड डेट यानी 19 मार्च 2024 तक कंपनी के शेयर होने चाहिए। रिकॉर्ड डेट के बाद यदि आप शेयर खरीदते हैं, तो आपको इस बार का बोनस शेयर नहीं मिलेगा।

यह भी याद रखें कि बोनस शेयर मिलने से कंपनी के कुल मूल्य में कोई बदलाव नहीं होता है। बल्कि, बकाए शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आमतौर पर शेयर की कीमत कम हो जाती है। हालांकि, निवेशकों के लिए यह फायदेमंद है क्योंकि उनके पास अब कंपनी के अधिक शेयर हो जाते हैं। 

Gujrat Ambuja Exp: Dividend share list 2024

Gujrat Ambuja Exp Dividend share list 2024

Gujrat Ambuja Exp कंपनी भी इस साल अपने निवेशकों को खुश करने वाली है। कंपनी ने 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर देने की घोषणा की है। इसका सीधा मतलब है कि अगर आपके पास इस कंपनी के 100 शेयर हैं, तो आपको 100 अतिरिक्त बोनस शेयर मिल जाएंगे। तो आपके पास कुल 200 शेयर हो जाएंगे।

हालांकि, यह बोनस शेयर पाने के लिए आपके पास रिकॉर्ड डेट यानी 15 मार्च 2024 तक कंपनी के शेयर होने चाहिए। रिकॉर्ड डेट के बाद अगर आप शेयर खरीदते हैं, तो आपको इस बार का बोनस शेयर नहीं मिलेगा।

यह गौर करना जरूरी है कि बोनस मिलने से कंपनी का कुल मूल्य नहीं बदलता। बल्कि कुल बकाया शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आमतौर पर शेयर की कीमत कम हो जाती है।

Mk Proteins: Dividend share list 2024

Mk Proteins Dividend share list 2024

MK Protein अपने निवेशकों को बोनस की खुशखबरी दे रही है। कंपनी ने 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर देने का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि यदि आपके पास पहले से 100 एमके प्रोटीन के शेयर हैं, तो आपको 200 अतिरिक्त बोनस शेयर मिल जाएंगे। तो आपके पास कुल 300 शेयर हो जाएंगे।

ध्यान दें कि यह बोनस पाने के लिए आपके पास रिकॉर्ड डेट यानी 15 मार्च 2024 तक कंपनी के शेयर होने चाहिए। रिकॉर्ड डेट के बाद शेयर खरीदने से इस बार का बोनस नहीं मिलेगा।

हालांकि, निवेशकों के लिए यह फायदेमंद है क्योंकि उनके पास अब कंपनी के अधिक शेयर हो जाते हैं। भविष्य में अगर कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहता है और शेयर की कीमत बढ़ती है, तो निवेशकों को अधिक लाभ मिल सकता है।

Waaree Renewables: Dividend share list 2024

Waaree Renewables Dividend share list 2024

डिविडेंड की घोषणा के संबंध में अभी तक वाॅरी रिन्यूएबल्स  (Waaree Renewables) की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। हालांकि, कंपनी ने हाल ही में स्टॉक विभाजन (stock split) की घोषणा की है। स्टॉक विभाजन (stock split) का मतलब है कि मौजूदा शेयरों को एक निश्चित अनुपात में विभाजित कर दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि विभाजन अनुपात 1:5 है, तो आपके द्वारा धारित प्रत्येक 1 शेयर 5 शेयरों में विभाजित हो जाएगा।

आप वाॅरी रिन्यूएबल्स की वेबसाइट या वित्तीय समाचार वेबसाइटों पर कंपनी द्वारा दी गई नवीनतम जानकारी की जांच कर सकते हैं ताकि यह पता चल सके कि क्या उन्होंने 2024 में लाभांश देने की कोई योजना बनाई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लाभांश घोषित करना कंपनी के विवेक पर निर्भर करता है और इसकी कोई गारंटी नहीं है।

विभाजन की तिथि 15 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। इसका मतलब है कि इस तिथि को या उससे पहले आपके द्वारा रखे गए शेयरों को विभाजित कर दिया जाएगा। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।

Sbi Life Insurance: Dividend share list 2024

Sbi Life Insurance Dividend share list 2024

SBI Life Insurance has ने अभी तक 2024 के लिए डिविडेंड की घोषणा नहीं की है। हालांकि, कंपनी ने अंतरिम डिविडेंड देने का ऐलान किया है।

अंतरिम डिविडेंड: कंपनियां आम तौर पर वित्तीय वर्ष के दौरान ही कई बार लाभांश वितरित करती हैं। इसे अंतरिम डिविडेंड कहा जाता है।

एसबीआई लाइफ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए प्रति शेयर ₹2.50 का अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की थी।

हालांकि, 2024 के लिए अभी तक किसी भी डिविडेंड की घोषणा नहीं की गई है। कंपनी ने केवल रिकॉर्ड डेट 15 मार्च 2024 बताई है। इसका मतलब है कि यदि आपके पास रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर हैं, तो आपको पहले से घोषित अंतरिम डिविडेंड का भुगतान हो जाएगा।

आप भविष्य में डिविडेंड घोषित होने पर जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी की वेबसाइट और स्टॉक एक्सचेंजों पर जारी आधिकारिक घोषणाओं पर नज़र रख सकते हैं।

निष्कर्ष

डिविडेंड और बोनस शेयर निवेशकों के लिए आकर्षक होते हैं, क्योंकि वे कंपनी के मुनाफे में हिस्सा लेने का एक तरीका प्रदान करते हैं। 2024 में, कई कंपनियों ने डिविडेंड और बोनस शेयर देने की घोषणा की है।  इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने Dividend Share list 2024 की सूची दी है जिन्होंने 2024 में डिविडेंड और बोनस शेयर देने की घोषणा की है। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डिविडेंड और बोनस शेयर की गारंटी नहीं है। निवेश निर्णय लेने से पहले, आपको कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य और भविष्य की संभावनाओं का अच्छी तरह से विश्लेषण करना चाहिए। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Disclaimer

यह ब्लॉग पोस्ट केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखी गई है और इसे किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह नहीं माना जाना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों से जुड़ा होता है और संभावित नुकसान हो सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई किसी भी जानकारी के आधार पर आप जो भी निवेश निर्णय लेते हैं, उसके लिए आप पूरी तरह से स्वयं जिम्मेदार होंगे। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना हमेशा उचित होता है। लेखक या प्रकाशक किसी भी प्रकार की त्रुटि या चूक के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

Leave a Reply