You are currently viewing High Range Electric Scooter in India: 2024 में भारत के टॉप परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूट, जानिए रेंज और फीचर्स!

High Range Electric Scooter in India: 2024 में भारत के टॉप परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूट, जानिए रेंज और फीचर्स!

High Range Electric Scooter in India: आजकल इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर भी इनमें से एक हैं। लेकिन कई बार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की रेंज कम होने के कारण कस्टमर्स को शिकायत रहती है। क्योंकि कम रेंज की समस्या के कारण वो लम्बा सफर करने में असहज महसूस करते हैं। साथ ही चार्जिंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

High Range Electric Scooter in India

इसके अलावा, कम रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर दैनिक उपयोग के लिए भी उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। यदि आपको हर दिन लंबी दूरी तय करनी है, तो आपको बार-बार चार्जिंग करने की आवश्यकता होगी।

इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको High Range Electric Scooter in India की जानकारी देंगे। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन High Range Electric Scooter की बैटरी, डिजाइन,फीचर्स, रेंज और टॉप स्पीड पर नज़र डालेंगे।

High Range Electric Scooter in India Overview

स्कूटर का नामकीमत (लाख रुपये में)रेंज (किलोमीटर)टॉप स्पीड (किमी/घंटा)बैटरी क्षमता (kWh)
Simple One Electric Scooter1.45 से शुरू2121058.5
Ola S1 Pro Second Generation1.30 से शुरू1951204
Ather 450X1.33 (दिल्ली) से शुरू150903.7
Komaki XGT X41.02 (शुरुआती) – 1.24 (टॉप मॉडल)180-120 (दावा किया गया)25
Pure EV EPLUTO 7G MAX1.15 से शुरू150 से 201602.5

High Range Electric Scooter in India

High Range Electric Scooter in India

लॉन्ग रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं जो एक बार चार्ज करने पर अधिक दूरी तय करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप High Range Electric Scooter in India की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी तलाश इस ब्लॉग को पढ़कर पूरी हो सकती है। ये स्कूटर आपको एक बार चार्ज करने पर 150 से 200 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करते हैं, जो दैनिक उपयोग और लंबी यात्राओं के लिए आदर्श है। आइए, High Range Electric Scooter in India के बारे में अधिक जानते हैं!

Simple One Electric Scooter: High Range Electric Scooter in India

Simple One Electric Scooter High Range Electric Scooter in India

High Range Electric Scooter in India की बात हो, तो Simple One Electric Scooter का नाम सबसे आगे आता है। यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 212 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यानि आप एक बार चार्ज करके शहर के बाहर भी आराम से घूम सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो शहर के साथ-साथ हाइवे पर भी अच्छा परफॉर्मेंस देता है.

Simple One Electric Scooter फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिससे आप कम समय में ही स्कूटर को चार्ज कर सकते हैं। साथ ही, इसमें कई आधुनिक फीचर्स जैसे 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और कई राइडिंग मोड्स भी दिए गए हैं।

हालांकि, इसकी शुरुआती कीमत 1.45 लाख रुपये है, जो इसे इस लिस्ट में सबसे महंगा विकल्प बनाता है। लेकिन, अगर आप एक हाई-परफॉर्मेंस और लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहते हैं, तो Simple One आपके लिए एक अच्छा चुनाव हो सकता है।

Ola S1 Pro Second Generation: High Range Electric Scooter in India 

Ola S1 Pro Second Generation High Range Electric Scooter in India 

ओला भारत की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में अपने लोकप्रिय स्कूटर, S1 Pro का दूसरा जेनरेशन लॉन्च किया है. ये स्कूटर न सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस देता है बल्कि रेंज के मामले में भी काफी आगे है।

Ola S1 Pro Second Generation एक बार फुल चार्ज होने पर 195 किलोमीटर तक चलने का दावा करता है। इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो शहर के साथ-साथ हाइवे पर भी आराम से चलने के लिए उपयुक्त है. 0 से 40 किलोमीटर की रफ्तार मात्र 2.6 सेकंड में पकड़ लेने की क्षमता इसे स्पोर्टी स्कूटरों की श्रेणी में भी ला खड़ा करती है।

Ola S1 Pro Second Generation स्कूटर दमदार परफॉर्मेंस के साथ आधुनिक फीचर्स से भी लैस है। इसमें फुल-एलईडी हेडलाइट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और मोबाइल ऐप कनेक्शन जैसी सुविधाएं मिलती हैं। खास बात यह है कि आप अपने स्मार्टफोन को स्कूटर से कनेक्ट कर नेविगेशन, राइडिंग मोड्स को बदलने और कई अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, स्कूटर में एंटी-थेफ्ट अलर्ट सिस्टम और हाई स्पीड कट-ऑफ फीचर भी दिया गया है, जो सुरक्षा को बढ़ाता है। स्कूटर स्पोर्टी लुक और आधुनिक फीचर्स के साथ आता है, जो युवा राइडर्स को काफी पसंद आएगा।

Ather 450X: High Range Electric Scooter in India

Ather 450X High Range Electric Scooter in India

Ather, भारत में उभरता हुआ इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड, अपने Ather 450X स्कूटर के दमदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक चलने का दावा करता है। इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो शहर के ट्रैफिक को मात देने के लिए काफी है।

आधुनिक फीचर्स से भरपूर, Ather 450X स्कूटर रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए एक आकर्षक विकल्प है। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है, जो राइडिंग मोड्स, नेविगेशन, बैटरी स्टेटस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दिखाता है. आप इसे अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इस स्कूटर में रिवर्स मोड की सुविधा भी है, जो तंग जगहों से निकलने में आसान बनाती है। 

फास्ट चार्जिंग तकनीक से आप मात्र 10 मिनट में 25 किलोमीटर चलने लायक बैटरी चार्ज कर सकते हैं। एथर 450X कई राइडिंग मोड्स भी प्रदान करता है, जिससे आप अपनी सवारी को आरामदायक और स्पोर्टी बना सकते हैं। Ather 450X की शुरुआती कीमत 1.33 लाख रुपये (दिल्ली, एक्स-शोरूम) है। हालांकि, इसकी थोड़ी ऊंची कीमत हो सकती है, लेकिन यह स्कूटर रेंज, फीचर्स और ब्रांड की विश्वसनीयता के मामले में एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Komaki XGT X4: High Range Electric Scooter in India

Komaki XGT X4 High Range Electric Scooter in India

कम बजट में High Range Electric Scooter in India खोज रहे हैं? तो Komaki XGT X4 आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह स्कूटर किफायती होने के साथ-साथ दावा करता है कि एक बार फुल चार्ज में 180 से 120 किलोमीटर तक चल सकता है। 

कोमाकी एक्सजीटी एक्स4 की अभी तक कंपनी द्वारा आधिकारिक रूप से सभी फीचर्स की जानकारी साझा नहीं की गई है।  हालांकि, उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स मिलने की संभावना है। यह स्कूटर दो मॉडलों में उपलब्ध है – शुरुआती मॉडल की कीमत 1.02 लाख रुपये है, वहीं टॉप मॉडल की कीमत 1.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। दोनों मॉडलों में खास अंतर बैटरी क्षमता का हो सकता है, जिससे रेंज प्रभावित होती है।

हालाँकि, इसकी टॉप स्पीड केवल 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह रोजमर्रा के कामों के लिए तो ठीक है, लेकिन लंबी दूरी के लिए कम स्पीड थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। अगर आप कम बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं और रेंज आपकी प्राथमिकता है, तो Komaki XGT X4 पर विचार कर सकते हैं।

Pure EV EPLUTO 7G MAX: High Range Electric Scooter in India

Pure EV EPLUTO 7G MAX High Range Electric Scooter in India

अगर आप एक किफायती विकल्प की तलाश में हैं जो आपको अच्छी रेंज प्रदान करे, तो Pure EV EPLUTO 7G MAX आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 150 से 201 किलोमीटर तक चलने का दावा करता है। 

हालांकि, फिलहाल स्कूटर के अन्य फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, इसमें कुछ सामान्य फीचर्स जैसे – डिजिटल डिस्प्ले, LED हेडलाइट्स, और अलॉय व्हील्स शामिल हो सकते हैं। इसकी एक महत्वपूर्ण खासियत यह है कि यह रिमोट की मदद से बैटरी चेक और लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। 

Pure EV EPLUTO 7G MAX  स्कूटर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है, जो शहर के यातायात के लिए उपयुक्त है। इसकी शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो इसे इस सूची में सबसे किफायती विकल्प बनाता है।

निष्कर्ष 

High Range Electric Scooter in India की बढ़ती मांग को देखते हुए, यह ब्लॉग पोस्ट आपको कुछ बेहतरीन विकल्पों से परिचित कराता है। Simple One, Ola S1 Pro Second Generation, Ather 450X, Komaki XGT X4 और Pure EV EPLUTO 7G MAX सभी अपनी रेंज, टॉप स्पीड, फीचर्स और कीमत के आधार पर अच्छे विकल्प हैं।

आप अपनी आवश्यकताओं, बजट और पसंद के अनुसार High Range Electric Scooter in India में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए उपयोगी रहा होगा। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?

वर्तमान में, सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 212 किलोमीटर की रेंज के साथ सबसे आगे है।

Q2. इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी कितने साल तक चलती है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी की लाइफ कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि – बैटरी का प्रकार, उपयोग की जाने वाली चार्जिंग विधि, और राइडिंग की आदतें। औसतन, एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी 3-4 साल तक चल सकती है।

Q3. भारत में नंबर 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?

बिक्री के आधार पर, Ola S1 भारत में नंबर 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

Q4. ओला s1 प्रो फुल चार्ज कितने किलोमीटर है?

ओला S1 प्रो एक बार चार्ज करने पर 181 किलोमीटर तक चल सकता है।

Q5. क्या एथर 450 में रिमूवेबल बैटरी है?

नहीं, एथर 450 में रिमूवेबल बैटरी नहीं है।

Q6. सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर कब लॉन्च होगा?

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 2023 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

Leave a Reply