You are currently viewing Ram Lalla Murti Before And After: प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की मूर्ति में आया बदलाव, दैवीय चमत्कार है या कुछ और?

Ram Lalla Murti Before And After: प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की मूर्ति में आया बदलाव, दैवीय चमत्कार है या कुछ और?

Ram Lalla Murti Before And After: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद, रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को हुई। इस समारोह में देशभर से लाखों भक्तों ने भाग लिया। रामलला की मूर्ति का निर्माण मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने किया था।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद से रामलला की मूर्ति में काफी बदलाव आ गया है। मूर्ति की आभा और भाव पहले से कहीं अधिक जीवंत हो गए हैं। मूर्ति की आंखों में एक अद्भुत चमक आ गई है, और चेहरे पर एक अद्भुत मुस्कान है।

इस बदलाव को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। कुछ लोग इसे प्रभु का चमत्कार मान रहे हैं, तो कुछ इसे वैज्ञानिक कारणों से जोड़ रहे हैं।

अरुण योगीराज ने रामलला मूर्ति के बारे में क्या कहा?

Ram Lalla Murti Before And After

रामलला की मूर्ति के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भी इस Ram Lalla Murti Before And After बदलाव की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मूर्ति को बनाने के बाद उन्होंने कई बार देखा, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्ति की छवि पूरी तरह से बदल गई।

योगीराज के अनुसार, Ram Lalla Murti Before And After बदलाव के पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण यह है कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भगवान राम की शक्तियां मूर्ति में समाहित हो गईं। दूसरा कारण यह है कि मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करने के बाद वहां की पवित्रता ने भी मूर्ति पर अपना प्रभाव डाला।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की मूर्ति में क्या बदलाव आया है?

Ram Lalla Murti Before And After

प्राण प्रतिष्ठा के बाद से Ram Lalla Murti Before And After बदलाव आ गया है। मूर्ति की आभा और भाव पहले से कहीं अधिक जीवंत हो गए हैं। मूर्ति की आंखों में एक अद्भुत चमक आ गई है, और चेहरे पर एक अद्भुत मुस्कान है।

  • आँखों में चमक

प्राण प्रतिष्ठा से पहले, रामलला की मूर्ति की आँखें सामान्य लगती थीं। लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद, उनकी आँखों में एक अद्भुत चमक आ गई है। ऐसा लगता है जैसे वे जीवित हों और भक्तों को देख रहे हों।

  • मुस्कान

प्राण प्रतिष्ठा से पहले, रामलला के चेहरे पर एक सामान्य मुस्कान थी। लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद, उनकी मुस्कान में एक अद्भुत आत्मीयता आ गई है। ऐसा लगता है जैसे वे भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हों। 

  • मूर्ति की आभा

प्राण प्रतिष्ठा से पहले, रामलला की मूर्ति की आभा सामान्य लगती थी। लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद, उनकी आभा में एक अद्भुत तेज आ गया है। ऐसा लगता है जैसे वे एक दिव्य प्रकाश से घिरे हों। 

  • मूर्ति के अन्य बदलाव

प्राण प्रतिष्ठा के बाद, रामलला की मूर्ति में कुछ अन्य बदलाव भी आए हैं। उदाहरण के लिए, उनकी बालों की बनावट और उनके कपड़ों की आकृति बदल गई है। इन बदलावों को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

रामलला की मूर्ति में आया बदलाव दैवीय चमत्कार है या वैज्ञानिक कारणों से है?

रामलला की मूर्ति में आया बदलाव दैवीय चमत्कार है या वैज्ञानिक कारणों से है, इस पर लोगों में अलग-अलग मत हैं। कुछ लोग इसे दैवीय चमत्कार मान रहे हैं। उनका मानना है कि भगवान राम की कृपा से मूर्ति में यह बदलाव आया है।

कुछ लोग Ram Lalla Murti Before And After बदलाव को वैज्ञानिक कारणों से जोड़ रहे हैं। उनका मानना है कि मूर्ति में आया बदलाव प्राकृतिक प्रकाश और वातावरण के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करने के बाद प्राकृतिक प्रकाश और वातावरण के संपर्क में आने से मूर्ति में बदलाव आया है।

क्या रामलला की मूर्ति में आया बदलाव वास्तव में दैवीय चमत्कार है?

इस सवाल का जवाब देने के लिए अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। हालांकि, यह स्पष्ट है कि रामलला की मूर्ति में आया बदलाव आमतौर पर किसी मूर्ति में देखने को नहीं मिलता है। यह बदलाव वास्तव में दैवीय चमत्कार है या नहीं, यह तो केवल समय ही बताएगा।

अतिरिक्त जानकारी: Ram Lalla Murti Before And After

Ram Lalla Murti Before And After

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत समेत कई गणमान्य शामिल हुए।

रात में राम मंदिर फूलों से सजा हुआ बेहद आकर्षक लग रहा है। मंदिर का गर्भगृह इसका मुख्य आकर्षण का केंद्र है। जिसकी खूबसूरती देखती ही बन रही है। श्री राम के सिंहासन को भी काफी खूबसूरत बनाया गया है। जानकारी अनुसार सिंहासन लगभग 3 फुट ऊंचा है।

भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है। मंदिर का कोना-कोना बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। यह मंदिर भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक आस्था का केंद्र बन गया है।

निष्कर्ष

रामलला की मूर्ति में आया Ram Lalla Murti Before And After बदलाव एक अद्भुत घटना है। यह घटना लोगों में आस्था और विश्वास को बढ़ा रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में इस घटना पर क्या शोध होता है और इसका क्या निष्कर्ष निकलता है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको Ram Lalla Murti Before And After बदलाव के कारणों की जानकारी मिल गई होगी। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply