You are currently viewing TVS XL 100 Price In India: जानिए सबकुछ, डिज़ाइन से लेकर परफॉरमेंस

TVS XL 100 Price In India: जानिए सबकुछ, डिज़ाइन से लेकर परफॉरमेंस

TVS XL 100 Price In India: भारत में दोपहिया वाहनों की बात करें तो बाइक और स्कूटी के अलावा मोपेड भी काफी लोकप्रिय हैं। TVS XL 100, TVS कंपनी द्वारा पेश किए गए मोपेड में से एक है, जो अपनी स्टाइलिश डिजाइन, दमदार इंजन और किफायती कीमत के लिए जाना जाता है। यदि आप एक विश्वसनीय, किफायती और उपयोगी मोपेड की तलाश में हैं, तो TVS XL 100 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

TVS XL 100 Price In India

TVS XL 100 एक हल्का और दमदार मोपेड है जो अपनी किफायती कीमत और उपयोगिता के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो कम खर्च में एक विश्वसनीय वाहन चाहते हैं। 

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम TVS XL 100 के बारे में सब कुछ जानेंगे, जिसमें TVS XL 100 Price In India, इंजन, डिज़ाइन, फीचर्स, माइलेज और प्रदर्शन शामिल हैं। हम यह भी देखेंगे कि क्या यह मोपेड आपके लिए सही है या नहीं। तो चलिए शुरू करते हैं!

TVS XL 100 Price In India

TVS XL 100 Price In India

भारतीय सड़कों पर रफ्त के शौकीनों के लिए बाइक और स्कूटर भले ही राज करते हों, लेकिन एक वफादार साथी के रूप में मोपेड की भी अपनी एक खास जगह है। TVS XL 100 उन्हीं भरोसेमंद मोपेड्स में से एक है, जिसे लोग पसंद करते हैं। इसकी वजह है इसकी TVS XL 100 Price In India और दमदार परफॉरमेंस का बेहतरीन मिश्रण।

चाहे आप रोज़मर्रा के कामों के लिए भरोसेमंद साथी ढूंढ रहे हों या फिर गांव की उबड़-खाबड़ रास्तों पर मज़बूत सवारी चाहते हों, TVS XL 100 आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए गौर करते हैं इसकी विभिन्न वेरिएंट्स की TVS XL 100 Price In India पर:

वेरिएंटएक्स-शोरूम कीमत (रु.)
XL100 Comfort Kick Start Price In India 44,999
XL100 Heavy Duty Kick Start Price In India 45,249
XL100 Comfort i-Touch Start Price In India 57,695
XL100 Heavy Duty i-Touch Start Price In India 58,545
XL100 Heavy Duty Winner Edition Price In India 59,695

TVS XL 100 Design

TVS XL 100 Design

TVS XL 100 सिर्फ किफायती और भरोसेमंद ही नहीं, स्टाइल से भी चलने वालों का दिल जीत लेता है! इसका डिजाइन किसी साधारण मोपेड जैसा नहीं, बल्कि आधुनिक और आकर्षक है। पहली नज़र में ही इसका बड़ा फुटबोर्ड सामान रखने की सुविधा देता है, पीछे मजबूत रैक लंबी यात्राओं पर आपका साथ निभाता है।

डिजाइन की बात करें तो इसकी स्टाइलिश ग्राफिक्स आंखें खींच लेती हैं, जबकि चमकदार हेडलैंप, टेल लैंप और टर्न इंडिकेटर्स रात को भी रास्ते को रोशन करते हैं। आरामदायक सीट लंबी सवारी पर भी थकान नहीं होने देती। कुल मिलाकर, TVS XL 100 का डिजाइन न सिर्फ काम काज के लिए उपयुक्त है, बल्कि स्टाइल की परवाह करने वालों को भी लुभाता है।

तो अगली बार जब आप सोचें कि किफायती मोपेड का मतलब है उबाऊ डिजाइन, तो याद रखिएगा TVS XL 100 का लटके झटके वाला स्वैग!

TVS XL 100 Specifications 

स्पेसिफिकेशनविवरण
इंजन99.7cc, सिंगल-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, BS6
पावर4.4 PS
टॉर्क6.5 Nm
ट्रांसमिशनसिंगल स्पीड सेंट्रीफ्यूगल क्लच
माइलेज80 किमी/लीटर (लगभग)
फ्यूल टैंक क्षमता4 लीटर
फ्रंट ब्रेकड्रम
रियर ब्रेकड्रम
सस्पेंशन (फ्रंट)टेलीस्कोपिक फोर्क
सस्पेंशन (रियर)स्विंगआर्म
टायर (फ्रंट)2.75 x 18
टायर (रियर)3.00 x 18
व्हीलबेस1290 मिमी
ग्राउंड क्लीयरेंस170 मिमी
लंबाई1940 मिमी
चौड़ाई705 मिमी
ऊंचाई1090 मिमी
वजन101 किग्रा (लगभग)

TVS XL 100 Engine 

TVS XL 100 Engine 

TVS XL 100 में आपको मिलता है 99.7cc का BS6 सिंगल-सिलेंडर इंजन, जो भले ही पावर के मामले में रेसिंग बाइक से पीछे हो, लेकिन रोजमर्रा के कामों के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। इसकी खासियत है इसका सेंट्रीफ्यूगल क्लच, जो बिना गियर बदलने की परेशानी के आसान राइड का अनुभव देता है।

हालांकि इसकी पावर 4.4 PS और टॉर्क 6.5 Nm है, पर यह शांत और कम आवाज़ वाला इंजन है जो 80 किलोमीटर प्रति लीटर तक का शानदार माइलेज देता है। यानी आप कम खर्च में लंबी दूरी तय कर सकते हैं। गांव के उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी इसकी मजबूत चेसिस और लंबा सस्पेंशन आरामदायक सवारी का आश्वासन देते हैं।

तो भले ही TVS XL 100 का इंजन रफ्त का दीवाना न हो, लेकिन यह भरोसेमंद, किफायती और टिकाऊ है, जो आपको लंबे समय तक साथ निभाएगा।

TVS XL 100 Brakes & Suspension

TVS XL 100 Brakes & Suspension

TVS XL 100 के ब्रेक और सस्पेंशन सिस्टम रोजमर्रा की सवारी को आरामदायक और नियंत्रित बनाने के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि, इनकी सीमाओं को समझना और तेज रफ्त में सावधानी बरतना जरूरी है। 

  • ब्रेकिंग:

ड्रम ब्रेक: आगे और पीछे दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन तेज रफ्त में सावधानी जरूरी है। ये हाई-परफॉरमेंस सिस्टम नहीं हैं, इसलिए तेज रफ्त में चलते समय दूरी बनाकर चलें। ड्रम ब्रेक सिस्टम भले ही स्पोर्टी राइड के लिए उपयुक्त न हों, लेकिन ये नियंत्रित ढंग से रुकने में कारगर हैं। 

  • सस्पेंशन:

टेलीस्कोपिक फोर्क (आगे) और स्विंगआर्म सस्पेंशन (पीछे): यह कॉम्बिनेशन उबड़-खाबड़ रास्तों और खराब सड़कों पर भी आपको आरामदायक सवारी का अनुभव देता है। लंबी यात्राओं में भी कम थकान होती है। सस्पेंशन सिस्टम रोजमर्रा के इस्तेमाल के हिसाब से डिजाइन किया गया है। 

TVS XL 100 Features 

TVS XL 100 Features 

TVS XL 100 सिर्फ किफायती और दमदार इंजन वाली मोपेड नहीं है, बल्कि इसमें कई ऐसी खासियतें हैं जो आपकी रोजमर्रा की सवारी को आसान और आरामदायक बनाती हैं। आइए इनमें से कुछ खास फीचर्स पर नज़र डालते हैं:

  • इकोथ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी (ETFi): 

यह टेक्नोलॉजी बेहतर माइलेज और परफॉरमेंस देती है, साथ ही स्टार्ट करने में भी आसानी होती है।

  • टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन: 

यह सस्पेंशन आपको असमान सड़कों पर भी आरामदायक सवारी का अनुभव देता है।

  • 5-स्टेप एडजस्टेबल रियर शॉक्स: 

आप अपनी जरूरत के हिसाब से सस्पेंशन को एडजस्ट कर सकते हैं।

  • इलेक्ट्रिक स्टार्ट: 

सुबह की जल्दी या थकान के बाद किक मारने की झंझट भूल जाइए। कुछ वेरिएंट्स में मौजूद इलेक्ट्रिक स्टार्ट की सुविधा से एक बटन दबाते ही आसानी से इंजन चालू हो जाता है।

  • अंडर-सीट स्टोरेज: 

छोटे-मोटे सामान रखने के लिए बढिया जगह। आप मोबाइल फोन, चश्मा, दस्तावेज आदि रख सकते हैं।

  • USB चार्जिंग पोर्ट: 

अपने मोबाइल फोन को चलते-फिरते चार्ज करें। यह फीचर लंबी यात्राओं में काफी काम आता है।

TVS XL 100 Features 
  • ट्यूबलेस टायर: 

पंचर होने पर टायर पूरी तरह से खाली नहीं होता, जिससे आप धीरे-धीरे गाड़ी को किनारे पर ले जा सकते हैं। पंक्चर सुधारना भी आसान होता है।

  • i-Touchstart Keyless Start: 

चाबी की जरूरत नहीं! इस फीचर से आप एक स्पर्श में इंजन चालू कर सकते हैं, जिससे राइड और भी सुविधाजनक हो जाती है।

  •  लगेज कैरियर: 

अधिक सामान ले जाने की जरूरत है? चिंता न करें! कुछ वेरिएंट्स में मौजूद लगेज कैरियर आपकी इस समस्या का समाधान करता है।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

स्पीड, माइलेज, फ्यूल लेवल जैसी जानकारी आसानी से देख सकते हैं।

ये कुछ खास फीचर्स हैं जो TVS XL 100 को खास बनाते हैं। इन फीचर्स के अलावा, अलग-अलग वेरिएंट्स में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी मिल सकते हैं, जैसे डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर या एलॉय व्हील्स।

क्या हमें TVS XL 100 खरीदना चाहिए?

TVS XL 100 खरीदने का फैसला करते समय, अपनी ज़रूरतों और बजट का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। इसमें कई उपयोगी सुविधाएँ हैं, जैसे कि गियरलेस ऑपरेशन, USB चार्जिंग पोर्ट, और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर।

TVS XL 100 भारत में सबसे सस्ती मोपेड में से एक है, यदि आपका बजट कम है तो यह आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। इसमें ड्रम ब्रेक, ट्यूबलेस टायर (कुछ वेरिएंट्स में), और मजबूत चेसिस जैसे सुरक्षा फीचर्स हैं। निर्णय लेने से पहले, TVS XL 100 के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप यह वेबसाइट देख सकते हैं।

निष्कर्ष

TVS XL 100 भारत में सबसे लोकप्रिय मोपेड में से एक है। यह अपनी किफायती कीमत, दमदार इंजन और शानदार माइलेज के लिए जाना जाता है। यह ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लोकप्रिय है।

कुल मिलाकर, TVS XL 100 उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक किफायती, विश्वसनीय और आरामदायक मोपेड की तलाश में हैं। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो कम दूरी की यात्रा करते हैं और माइलेज पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs 

Q1. टीवीएस एक्सएल 100cc की भारत में कीमत क्या है?

टीवीएस एक्सएल 100cc की कीमत उसके वेरिएंट के अनुसार अलग-अलग होती है। बेस मॉडल की कीमत लगभग 45,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 60,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जा सकती है।

Q2. क्या टीवीएस xl100 में सेल्फ स्टार्ट है?

हाँ, टीवीएस xl100 के कुछ वेरिएंट्स में सेल्फ स्टार्ट का विकल्प भी उपलब्ध है। यह सुविधा टॉप मॉडल में आती है।

Q3. क्या टीवीएस xl100 गियरलेस है?

हाँ, टीवीएस xl100 एक गियरलेस मोपेड है। इसे चलाने के लिए आपको गियर बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।

Q4. एक्सएल 100 1 लीटर का माइलेज कितना है?

टीवीएस एक्सएल 100 का माइलेज लगभग 65-70 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह माइलेज सड़क की स्थिति, राइडिंग स्टाइल और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है।

Q5. टीवीएस एक्सएल 100 की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

टीवीएस एक्सएल 100 की मुख्य विशेषताएं  जैसे दमदार इंजन, शानदार माइलेज, गियरलेस ऑपरेशन, आरामदायक सवारी, विभिन्न वेरिएंट्स और रंग विकल्प है।

Q6. क्या टीवीएस एक्सएल 100 पहाड़ी पर चढ़ सकती है?

हाँ, टीवीएस एक्सएल 100 पहाड़ी पर चढ़ सकती है, लेकिन इसकी क्षमता सीमित है। यह छोटी और मध्यम ढलानों पर अच्छी तरह से चढ़ सकती है, लेकिन बहुत खड़ी ढलानों पर इसे परेशानी हो सकती है।

Leave a Reply