You are currently viewing नई 2024 Jeep Compass में ADAS और अन्य नई सुविधाओं के साथ बड़ा बदलाव!

नई 2024 Jeep Compass में ADAS और अन्य नई सुविधाओं के साथ बड़ा बदलाव!

अमेरिकी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी जीप की Jeep Compass एसयूवी न सिर्फ भारत बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काफी लोकप्रिय एसयूवी है। हालांकि अब कंपनी ने नए साल पर इस SUV को अपडेट करने की योजना बनायी है।

जानकारी के मुताबिक जीप ने अपनी कम्पास SUV के 2024 मॉडल को अपडेटेड लेवल-2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से लैस किया है। बता दें कि नई कम्पास 2016 से बिक्री पर उपलब्ध है और पिछले 7 सालों में गाड़ी को कई अपडेट मिले हैं।

2024 Jeep Compass

2024 Jeep Compass नई सुविधाओं और बदलावों का विवरण:

ADAS में सुधार

2024 Jeep Compass में लेवल-2 ADAS तकनीक में सुधार किया गया है। अब यह हर तरह के रास्तों पर उपलब्ध है, जबकि पहले यह केवल राजमार्गों तक ही सीमित थी। इसमें नई इन-कार कनेक्टेड सुविधाओं के साथ क्लास A+ 18-इंच और 19-इंच टायर भी पेश किए गए हैं।

इस अपडेट के तहत, SUV में अब निम्नलिखित ADAS फीचर्स शामिल हैं:

  • फुल स्पीड फॉरवर्ड Collision Warning: 

यह एक ऐसा सिस्टम है जो आगे की सड़क पर किसी वाहन या वस्तु के साथ टक्कर के जोखिम का पता लगाता है। यदि सिस्टम टक्कर का पता लगाता है, तो यह चालक को चेतावनी देता है और ब्रेक लगाने में मदद कर सकता है।

  • Active लेन मैनेजमेंट: 

यह एक ऐसा सिस्टम है जो यह सुनिश्चित करता है कि कार अपनी लेन में रहे। यदि कार अपनी लेन से बाहर निकलने की कोशिश करती है, तो सिस्टम स्टीयरिंग व्हील को हल्का सा हिला सकता है ताकि कार को वापस अपनी लेन में लाया जा सके।

  • रियर क्रॉस पाथ Detection: 

यह एक ऐसा सिस्टम है जो पीछे से आ रही वाहनों का पता लगाता है। यदि चालक रिवर्स में गाड़ी चला रहा होता है और पीछे से कोई वाहन आता है, तो सिस्टम चालक को चेतावनी देता है।

  •  Drowsy ड्राइवर डिटेक्शन: 

यह एक ऐसा सिस्टम है जो यह पता लगाता है कि क्या चालक नींद में है। यदि सिस्टम यह पता लगाता है कि चालक नींद में है, तो यह चालक को चेतावनी देता है और ब्रेक लगाने में मदद कर सकता है।

  • Autonomous इमरजेंसी ब्रेकिंग:

यह एक ऐसा सिस्टम है जो स्वचालित रूप से ब्रेक लगा सकता है यदि यह टक्कर का पता लगाता है। यह सिस्टम पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और अन्य वाहनों का पता लगा सकता है।

2024 Jeep Compass

अन्य नए फीचर्स

ADAS के अलावा, नई 2024 Jeep Compass में कुछ अन्य नए फीचर्स भी शामिल हैं, जैसे:

  • Cornering फॉग लैंप्स: 

ये लैंप मोड़ पर बेहतर रोशनी देते हैं, जिससे रात में ड्राइविंग करना सुरक्षित हो जाता है। वे कार के आगे के कोनों पर लगे होते हैं और जब आप मोड़ लेते हैं तो वे स्वचालित रूप से चालू हो जाते हैं।

  • Wireless ऐप्पल कारप्ले और Android ऑटो कनेक्टिविटी: 

ये सुविधाएं आपको अपने स्मार्टफोन को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने की अनुमति देती हैं। इससे आप अपने फोन के ऐप्स और फीचर्स को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • 10.25 इंच का डिजिटल instrument console: 

यह एक नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल है जो चालक को सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से देखने की अनुमति देता है। इसमें एक डिजिटल स्पीडोमीटर, टैकोमीटर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है।

  • नई वैरिएंट:

2024 Jeep Compass में तीन नए वैरिएंट शामिल हैं: स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड और लिमिटेड। स्पोर्ट वैरिएंट बेस वैरिएंट है, जबकि लॉन्गिट्यूड और लिमिटेड अधिक उन्नत वैरिएंट हैं।

2024 Jeep Compass इंटीरियर और एक्सटीरियर में कोई बदलाव नहीं

हालांकि अपडेटेड जीप कम्पास के एक्सटीरियर, इंटीरियर और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस एसयूवी के इंटीरियर में कई प्रीमियम फीचर्स हैं। इस एसयूवी में ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्शन के साथ 10.1 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

यह एंड्रॉइड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम FCA की नई UConnect 5 तकनीक से लैस है। अब इस SUV में वॉयस कमांड असिस्ट और ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट फीचर शामिल हैं।

2024 Jeep Compass

2024 Jeep Compass इंजन और पावरट्रेन:

भारत में इस SUV का निर्माण रंजनगांव प्लांट में किया जाता है और राइट-हैंड-ड्राइव वर्जन भी तैयार होता है। यूरोप के बाजार में 2024 Jeep Compass को ई-हाइब्रिड और 4Xe प्लग-इन हाइब्रिड संस्करणों के साथ बेचा जाएगा।

शुद्ध आईसीई ट्रिम्स के बिना, एसयूवी 1.5 एल टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 132 पीएस का उत्पादन करता है और इलेक्ट्रिक मोटर 20 पीएस, 48-वोल्ट बैटरी पैक और सात-स्पीड डीसीटी केवल सामने के पहियों पर पावर ट्रांसफर करने में सक्षम है। .4Xe PHEV को 190 PS और 240 PS की धुन में बेचा जाता है।

दोनों 4WD सिस्टम और ऑटो, स्नो, सैंड/मड और स्पोर्ट जैसे मल्टीपल टेरेन मोड से लैस हैं। ऑफ-रोड फोकस्ड ट्रेलहॉक में एक बीस्पोक रॉक मोड और जीप एक्टिव ड्राइव लो 4×4 सिस्टम मिलता है।

भारतीय बाजार में संभावनाएं

भारत में, Jeep Compass एक लोकप्रिय SUV है। 2023 में, इसने कुल 15,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की। 2024 मॉडल में ADAS में किए गए सुधारों से इसकी लोकप्रियता में और भी इजाफा होने की उम्मीद है।

हालांकि, कुछ चुनौतियां भी हैं जिनका सामना जीप को करना होगा। एक चुनौती यह है कि भारतीय बाजार में अन्य कई अच्छी SUVs उपलब्ध हैं, जैसे कि हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, और टाटा नेक्सन। इन प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए, जीप को अपनी कीमतों को प्रतिस्पर्धी रखना होगा।

2024 Jeep Compass एक अच्छी SUV है जो कई मायनों में बेहतर है। ADAS में किए गए सुधार इसे एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प बनाते हैं। हालांकि, इंटीरियर और एक्सटीरियर में कोई बदलाव न करना एक बड़ी कमी है।

2024 Jeep Compass

2024 Jeep Compass Price in India:

2024 Jeep Compass की कीमत मौजूदा मॉडल की शुरुआती 20.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से ज्यादा होगी।

निष्कर्ष:

कुल मिलाकर, 2024 Jeep Compass एक बेहतर और सुरक्षित SUV है। इसमें अपडेटेड ADAS सिस्टम, नए टायर और बेहतर इंजन/पावरट्रेन विकल्प शामिल हैं। यह भारत में और दुनिया भर में SUV खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बना हुआ है।

Leave a Reply