You are currently viewing BMW S1000RR Price in India: 2024 में कितनी हुई महंगी, जानें पूरी डिटेल्स

BMW S1000RR Price in India: 2024 में कितनी हुई महंगी, जानें पूरी डिटेल्स

BMW S1000RR Price in India: जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता BMW ने हाल ही में भारत में अपनी सुपरस्पोर्ट बाइक BMW S1000RR का नया मॉडल लॉन्च किया है। यह बाइक अपने दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। इस बाइक के नए मॉडल में कई बदलाव किए गए हैं, जिनमें डिजाइन, इंजन और फीचर्स शामिल हैं। इस सुपर स्पोर्ट बाइक की दर्शकों को खासतौर से ये जानकर हैरानी होगी कि BMW S1000RR Price in India कितनी हुई।

BMW S1000RR Price in India

BMW S1000RR बाइक को खासतौर पर रेसिंग और ट्रैक राइडर्स के लिए बनाया गया है। BMW का कहना है कि इस बाइक का नया मॉडल पिछले मॉडल से बिल्कुल अलग है। बाइक का हर कंपोनेंट नया है। इसलिए पुराने मॉडल की तुलना में यह बाइक बिल्कुल नई दिखती है। लुक्स की बात करें तो यह बाइक काफी एग्रेसिव है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम इस नए BMW S1000RR Price in India के साथ-साथ उसकी खासियतों और तकनीकी विशेषताओं की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

BMW S1000RR Price in India

लेकिन सबसे बड़ा सवाल जो सबके मन में है, वो है कीमत का। तो दोस्तों, ज़्यादा इंतज़ार मत कराते, सीधे मुद्दे पर आते हैं। 2024 BMW S1000RR  के तीन मॉडल बाज़ार में आए हैं, और उनकी कीमतें कुछ इस तरह हैं:

  • स्टैंडर्ड मॉडल: 18.50 लाख रुपये
  • प्रो मॉडल: 20.95 लाख रुपये
  • प्रो और स्पोर्ट मॉडल: 22.95 लाख रुपये
BMW S1000RR Price in India

BMW S1000RR Specifications

स्पेसिफिकेशनविवरण
इंजन टाइपवाटर/ऑयल-कूल्ड 4-सिलेंडर 4-स्ट्रोक इन-लाइन इंजन, चार टाइटेनियम वॉल्व प्रति सिलेंडर, BMW शिफ्टकैम
अधिकतम पावर206.6 PS @ 13500 rpm
अधिकतम टॉर्क113 Nm @ 11000 rpm
फ्रंट ब्रेकडिस्क
फ्यूल कैपेसिटी16.5 लीटर
विस्थापन999 सीसी
सिलेंडरों की संख्या4
गियरबॉक्स6-स्पीड
रियर ब्रेकडिस्क
बॉडी टाइपसुपर बाइक्स
टॉप स्पीड300 किमी/घंटा (दावा किया गया)
0-100 किमी/घंटा का समय3 सेकंड
ब्रेक ब्रांडहे ब्रेक (ब्रेम्बो ब्रेक की जगह)
राइडिंग मोड्स4 (रोड, रेन, डायनामिक, रेस)
डिस्प्ले6.5 इंच का टीएफटी डिस्प्ले
ब्लूटूथ कनेक्टिविटीहाँ
सीट की ऊंचाई824 मिमी

BMW S1000RR Design 

2024 की BMW S1000RR सिर्फ स्पीड की राजकुमारी नहीं, बल्कि डिजाइन की रानी भी है! पहली झलक में ही ये बाइक आपके दिल की धड़कन बढ़ा देगी। इसका एग्रेसिव स्टाइल शिकारी चीते जैसा है, जो हर मोड़ पर तेजी से छलांग लगाने के लिए तैयार दिखता है। एयर डक्ट से लेकर टेल लाइट तक सबकुछ एरोडायनामिक्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे हवा को चीरते हुए ये खूबसूरती और भी निखर पड़ती है।

BMW S1000RR Design

नई LED लाइटें बाइक को और भी तेजस्वी बनाती हैं, वहीं नए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से सारी जानकारी बिलकुल साफ दिखती है। फ्यूल टैंक का नया डिजाइन पकड़ को मजबूत बनाता है, और चौड़े हैंडलबार्स कंट्रोल को बेहतर बनाते हैं। इसमें जर्मन इंजीनियरिंग की प्रिसिशन नजर आती है, ये बाइक देखने में ही एक कला का नमूना है।

तो अगर आप ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो न सिर्फ रफ्तार से उड़ा ले, बल्कि अपने लुक से दिल जीत ले, तो 2024 की BMW S1000RR आपका परफेक्ट मैच है!

BMW S1000RR Features

BMW S1000RR Features

ठीक है, चलिए एक नज़र डालते हैं BMW S1000RR के ज़बरदस्त फीचर्स पर, और उन्हें आपकी समझ के लिए हिंदी में समझाते हैं:

  • डायनेमिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC): 

ये फीचर रियर व्हील के स्किड होने से रोकता है, खासकर तेज रफ्तार में कॉर्नर लेते समय। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और रफ्तार भी!

  • 45mm अपसाइड-डाउन फोर्क्स: 

फ्रंट सस्पेंशन बेहतरीन ग्रिप और स्मूथ राइड देता है, चाहे सड़क कैसी भी हो। गड्ढे-खड्डे आपकी मस्ती में खलल नहीं डालेंगे!

  • फुल-फ्लोटर प्रो सस्पेंशन: 

रियर सस्पेंशन भी उतना ही काबिल है, जो हर झटके को सोख लेता है। आप आराम से लम्बी यात्राएं भी कर सकते हैं।

  • डुअल-चैनल ABS: 

दोनों पहियों पर ABS ब्रेकिंग सिस्टम हाई स्पीड पर भी कंट्रोल बनाए रखता है। अचानक ब्रेक लगाने की ज़रूरत पड़ी तो भी घबराना नहीं है!

  • 6.5 इंच का TFT डिस्प्ले: 

पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको हर जानकारी एक नज़र में देता है।रफ्तार, रेव्स, गियर पोज़िशन – सबकुछ सामने होगा!

BMW S1000RR Features
  • 4 राइडिंग मोड्स: 

रेन, रोड, डायनेमिक और रेस मोड्स अलग-अलग राइडिंग कंडीशंस के लिए पावर और हैंडलिंग को एडजस्ट करते हैं। सुरक्षित और मज़ेदार राइड के लिए सही मोड चुनें!

  • शिफ्ट असिस्टेंट प्रो: 

क्लच लीवर का इस्तेमाल किए बिना गियर बदलें। ये फीचर रेसिंग जैसे अनुभव देता है और क्लच थकान को भी कम करता है।

  • एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स: 

स्टाइलिश और बेहतर विज़िबिलिटी के लिए। रात में भी रौशनी का सफर जारी रहेगा!

  • हीटेड ग्रिप्स (प्रो वेरिएंट में): 

ठंड के मौसम में भी हाथ गर्म रहेंगे। आरामदायक राइड का मज़ा लें!

  • M पैकेज (M Sport वेरिएंट में): 

कार्बन फाइबर व्हील्स, M स्पोर्ट सीट और M ब्रेक कैलीपर्स जैसी प्रीमियम अपग्रेड्स। दिखने में भी दमदार, परफॉर्मेंस में भी!

  • कार्बन फाइबर बॉडी: 

S1000RR की बॉडी को कार्बन फाइबर से बनाया गया है, जिससे इसका वजन कम होता है और प्रदर्शन में वृद्धि होती है।

  • ब्रेम्बो ब्रेक्स: 

इसमें ब्रेम्बो ब्रेक्स हैं जो उच्च गति पर भी शानदार ब्रेकिंग प्रदान करते हैं और राइडिंग की सुरक्षा में मदद करते हैं।

BMW S1000RR में और भी कई सारे फीचर्स हैं जो इसे खास बनाते हैं। अगर आप एक रेस-प्रेरित सुपरबाइक की तलाश में हैं जो रफ्तार, हैंडलिंग और टेक्नोलॉजी का बेजोड़ कॉम्बिनेशन देती है, तो S1000RR आपके लिए ही बनी है!

BMW S1000RR Engine

BMW S1000RR Engine

BMW S1000RR का इंजन इस बाइक की सबसे बड़ी ताकत है। यह 999 सीसी का इनलाइन-4 सिलेंडर इंजन 13,500 rpm पर 207 हॉर्सपावर की ताकत और 11,000 rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन पिछले मॉडल के इंजन की तुलना में 8 हॉर्सपावर ज्यादा शक्तिशाली है।

इस इंजन में BMW की Shift Cam तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक इंजन के ऊपरी और निचले सिलेंडरों के कैमशैफ्ट को अलग-अलग तरीके से संचालित करती है, जिससे इंजन को बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है।

ये बाइक 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह गियरबॉक्स काफी तेज और सटीक है। बाइक की टॉप स्पीड 300 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है। यह बाइक महज 3 सेकेंड में 0-100 की स्पीड पकड़ लेती है। इस मॉडल में ब्रेम्बो ब्रेक की जगह हे ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। हे ब्रेक काफी शक्तिशाली हैं और बाइक को जल्दी से रोकने में मदद करते हैं।

BMW S1000RR Power

BMW S1000RR Power

BMW S1000RR के नए मॉडल में पावर में काफी सुधार किया गया है। पिछली बाइक के मुकाबले इस बाइक की पावर 1 हॉर्सपावर बढ़ गई है। 2018 मॉडल के मुकाबले में इस बार का इंजन 8 हॉर्सपावर अधिक पावर प्रदान करता है।

इस पावर में सुधार के लिए BMW ने इंजन में कुछ बदलाव किए हैं। इनमें Shift Cam तकनीक का इस्तेमाल शामिल है। यह तकनीक इंजन के ऊपरी और निचले सिलेंडरों के कैमशैफ्ट को अलग-अलग तरीके से संचालित करती है, जिससे इंजन को बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है।

इस बाइक का कुल वजन 197 किलोग्राम है, जो पिछले मॉडल की तुलना में 11 किलो कम है। इस बाइक के नए मॉडल में राइडिंग मोड्स की संख्या भी बढ़ाई गई है। अब बाइक में रोड, रेन, डायनामिक और रेस जैसे 4 राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इसमें एक अलग प्रो-मोड भी है, जो केवल इसके M-पैकेज वर्जन में आता है।

BMW S1000RR Connectivity

BMW S1000RR Connectivity

BMW S1000RR एक आधुनिक सुपरस्पोर्ट बाइक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इनमें से एक है कनेक्टिविटी। इस बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है, जिससे आप इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के जरिए आप बाइक के कई फीचर्स को अपने स्मार्टफोन से नियंत्रित कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • राइडिंग मोड्स: आप राइडिंग मोड्स को अपने स्मार्टफोन से बदल सकते हैं। इससे आप बाइक की परफॉर्मेंस और नियंत्रण को अलग-अलग परिस्थितियों के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • नेविगेशन: आप अपने स्मार्टफोन के नेविगेशन ऐप का उपयोग करके बाइक को नेविगेट कर सकते हैं।
  • कॉल और मैसेज: आप अपने स्मार्टफोन से आने वाले कॉल और मैसेज को देख सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं।
  • म्यूजिक: आप अपने स्मार्टफोन से म्यूजिक सुन सकते हैं।

निष्कर्ष

BMW S1000RR एक बेहतरीन सुपरस्पोर्ट बाइक है जो रफ्तार और नियंत्रण का बेहतरीन मिश्रण प्रदान करती है। 2024 में, BMW S1000RR Price in India में 1.5 लाख रुपये की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी बाइक में किए गए कई बदलावों और सुधारों के कारण है।

इस आर्टिकल में हमने BMW S1000RR Price in India के बारे में जानकारी दी गई और हमें उम्मीद है कि आपको BMW S1000RR Price in India के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि अधिक लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके और ऑटोमोबाइल से जुड़ी ऐसी ही खबरें पढ़ सकें। Hatkenews के साथ जुड़े रहें।

FAQs

Q1. BMW s1000rr top speed कितनी है?

बीएमडब्ल्यू s1000rr की टॉप स्पीड 310 किमी/घंटा (दावा किया गया) है।

Q2. बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर माइलेज कितना देती है?

बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर एक स्पोर्ट्स बाइक है, इसलिए इसकी माइलेज कम है। अनुमानित माइलेज 15-20 किमी/लीटर है।

Q3. क्या बीएमडब्ल्यू s1000rr भारत में कानूनी है?

हां, बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर भारत में कानूनी है। यह 150 सीसी से ऊपर की सभी मोटरसाइकिलों के लिए लागू होने वाले सभी नियमों और विनियमों का पालन करती है।

Q4. बीएमडब्ल्यू s1000rr का वजन कितना है?

बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर का वजन सिर्फ 197 किलो है। यह इसे एक हल्की और एर्गोनोमिक बाइक बनाता है जिसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

Q5. क्या बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर भारत में उपलब्ध है?

हां, बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर भारत में उपलब्ध है। यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध है: स्टैंडर्ड, प्रो और एम स्पोर्ट। 

Leave a Reply