You are currently viewing Royal Enfield Himalayan 450 ने किया कमाल, जीता Motorcycle Award 2024!

Royal Enfield Himalayan 450 ने किया कमाल, जीता Motorcycle Award 2024!

2023 का अंत होते-होते रॉयल एनफील्ड ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। कंपनी की नई एडवेंचर बाइक Royal Enfield Himalayan 450 ने Indian Motorcycle of the year Award 2024 जीता है। यह इस सेगमेंट में आने वाली सबसे बेहतरीन बाइक बन गई है।

Royal Enfield Himalayan 450 एक बेहतरीन एडवेंचर बाइक है जो ऑफ-रोड रोमांच के लिए एकदम सही है। ये बाइक सिर्फ सवारी नहीं, बल्कि एक जुनून है। वो जुनून जो आपको रूबरू कराता है कच्चे रास्तों के रोमांच से, बर्फ से ढकी चोटियों की चुनौती से और हर मोड़ पर मिलने वाले नए नज़ारों से।

Royal Enfield Himalayan 450

इस अवॉर्ड के जीतने से यह साबित हो गया है कि रॉयल एनफील्ड अभी भी भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी है। तो आइए, सिलसिलेवार तरीके से जानें कैसे हिमालयन 450 ने बाज़ी मारी और अपने सितारों को इतना बुलंद कर लिया!

Royal Enfield Himalayan 450 On Road Price

Royal Enfield Himalayan 450 की चाहत रखने वाले एडवेंचर्स के लिए, कीमत जानना जरूरी है। दिल्ली में, इस शानदार मशीन की बेस वेरिएंट की ऑन-रोड कीमत ₹3,11,881 है। ये चार वेरिएंट्स में आती है और कीमत अलग-अलग हो सकती है, लेकिन बेस वैल्यू आपको एक अच्छा अनुमान देती है।

वेरिएंटऑन-रोड कीमत (दिल्ली)
Base₹3,11,881
Pass₹3,16,381
Summit – Kamet White₹3,21,881
Summit – Hanle Black₹3,26,381

ये कीमत में रजिस्ट्रेशन, बीमा और अन्य लागत शामिल होती है, इसलिए ध्यान रखें कि आपका अंतिम बिल थोड़ा ज्यादा हो सकता है। स बाइक के इतने शानदार होने के कारण ही इस बाइक ने wins IMOTY 2024 award जीत लिया है।

Royal Enfield Himalayan 450 Design

Royal Enfield Himalayan 450 का डिज़ाइन एडवेंचर का पर्याय है। ऊँचे हैंडलबार और सिटिंग पोज़िशन आपको रास्ते का राजा बनाते हैं। मोटे टायर और 200mm ग्राउंड क्लीयरेंस कच्चे रास्तों को हंसाते हुए पार करते हैं। रेट्रो राउंड हेडलाइट और टियरड्रॉप टैंक क्लासिक रॉयल एनफील्ड लुक देते हैं, जबकि पूरी तरह से LED लाइटिंग और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला TFT डिस्प्ले आधुनिकता का तड़का लगाते हैं। 

Royal Enfield Himalayan 450

मेटल लगेज रैक और क्रैश गार्ड्स एडवेंचर के साथी हैं, ये हर पहाड़ी मोड़ और रेतीले इलाके को पार करने का हौसला देते हैं। कुल मिलाकर, हिमालयन 450 का डिज़ाइन मज़बूती, स्टाइल और तकनीक का बेहतरीन मेल है जो आपको ज़रूर बेताब कर देगा!

Royal Enfield Himalayan 450 Feature

Royal Enfield Himalayan 450 एक एडवेंचर बाइक है, इसलिए इसमें ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों तरह के सफर के लिए आवश्यक कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं। इनमें से कुछ प्रमुख फीचर्स इस प्रकार हैं:

  • 4 इंच की TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल:

यह कंसोल आपको बाइक की सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक झलक में दिखाता है। इसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, टेकोमीटर, ट्रिपमीटर, फ्यूल गेज, रेंज, गियर इंडिकेटर, ABS इंडिकेटर, और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

  • स्मार्टफोन कनेक्टिविटी: 

इस फीचर के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन को बाइक से कनेक्ट कर सकते हैं और म्यूजिक सुन सकते हैं, नेविगेट कर सकते हैं, और कॉल ले सकते हैं।

  • गूगल मैप इंटीग्रेटेड नेविगेशन सिस्टम: 

यह फीचर आपको ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों तरह के रास्तों में आसानी से नेविगेट करने में मदद करता है।

  • हेलमेट कम्युनिकेशन डिवाइस कनेक्टिविटी: 

इस फीचर के माध्यम से आप हेलमेट में लगे कम्युनिकेशन डिवाइस के जरिए अपने साथी रास्ते पर बातचीत कर सकते हैं।

  • राइडिंग मोड्स: 
    • इकोनॉमी मोड: यह मोड आपको बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करता है।
    • नॉर्मल मोड: यह मोड सामान्य सड़कों के लिए आदर्श है।
    • अडवेंचर मोड: यह मोड ऑफ-रोड सफर के लिए आदर्श है।
Royal Enfield Himalayan 450

अन्य कई फीचर्स :

  • 21-इंच का फ्रंट व्हील और 19-इंच का रियर व्हील: यह व्हील्स ऑफ-रोड सफर के लिए आदर्श हैं।
  • 200mm का ग्राउंड क्लीयरेंस: यह ग्राउंड क्लीयरेंस ऑफ-रोड सफर के दौरान बाइक को किसी भी प्रकार की बाधा को पार करने में मदद करता है।
  • ट्यूबलर टायर: ट्यूबलर टायर ऑफ-रोड सफर के दौरान अधिक टिकाऊ होते हैं।
  • ABS ब्रेक सिस्टम: ABS ब्रेक सिस्टम आपको खतरनाक परिस्थितियों में भी सुरक्षित ब्रेकिंग प्रदान करता है।स्लीप एंड असिस्ट क्लच: यह क्लच लंबी राइड पर आसानी प्रदान करता है।

Royal Enfield Himalayan 450 Specification

विवरणविशिष्टता
इंजन452cc लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर ‘शेरपा’
पावर40PS @ 8,000rpm
टॉर्क40Nm @ 5,500rpm
गियरबॉक्स6-स्पीड
सस्पेंशनफ्रंट: 43mm इनवर्टेड फॉक्स
सस्पेंशनरियर: लिंक्ड मोनोशॉक
व्हील ट्रैवलफ्रंट और रियर: 200mm
ब्रेकफ्रंट: 320mm डिस्क ABS के साथ
ब्रेकरियर: 270mm डिस्क ABS के साथ
टायरफ्रंट: 90/90-21 Ceat Gripp RE F
टायररियर: 140/80 R 17 Ceat Gripp Rad Steel RE (स्टील रेडियल)
ग्राउंड क्लीयरेंस230mm
सीट ऊंचाई825mm (स्टैंडर्ड, 845mm तक एडजस्टेबल), 805mm (लोअर, 825mm तक एडजस्टेबल)
व्हीलबेस1,510mm
फ्यूल टैंक क्षमता17 लीटर
कर्ब वेट196kg

Royal Enfield Himalayan 450 Engine

Royal Enfield Himalayan 450 बाइक को पावर देने के लिए इसमें 452 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर ‘शेरपा’ इंजन दिया जाता है। यह इंजन 40PS के साथ 8,000rpm पावर और 40Nm पर 5,500rpm की मैक्स टॉर्क पावर निकाल कर देता है।

Royal Enfield Himalayan 450

यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है जो कि इसको टॉप स्पीड 141 km/h की स्पीड निकाल कर देता है। कुल मिलाकर, Royal Enfield Himalayan 450 का इंजन एक शक्तिशाली और टिकाऊ इंजन है जो आपको ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों तरह के सफर में बेहतरीन परफॉर्मेंस प्रदान कर सकता है।

Royal Enfield Himalayan 450 Suspension and Brake 

Royal Enfield Himalayan 450 का सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम इसे किसी भी एडवेंचर का साथी बनाते हैं। ये आपको कठिन रास्तों को आसानी से पार करने का आत्मविश्वास देते हैं और आपके सफर को सुरक्षित और मजेदार बनाते हैं। 

सस्पेंशन:

  • फ्रंट में 43mm इनवर्टेड फॉर्क्स और रियर में लिंक्ड मोनोशॉक, बाइक को किसी भी गड्ढे या पत्थर पर हवा में उड़ाने के बजाय जमीन से जोड़े रखते हैं।
  • 200mm का ग्राउंड क्लीयरेंस, आपको बिना किसी चिंता के किसी भी बाधा को पार करने की ताकत देता है।
  • सस्पेंशन इतना प्रभावी है कि आप खराब रास्तों पर भी आराम से सफर कर सकते हैं। आपकी रीढ़ की हड्डी को झटका नहीं लगेगा, और आपका ध्यान सफर के मजे पर ही रहेगा।

ब्रेक:

  • फ्रंट और रियर दोनों तरफ डिस्क ब्रेक, ABS के साथ आते हैं। ये ब्रेक आपको जरूरत पड़ने पर तुरंत रोक देते हैं, चाहे आप किसी तेज ढलान पर हों या ट्रैफिक में फंसे हों।
  • ABS सुनिश्चित करता है कि आप जल्दी और सुरक्षित रूप से रुक सकें, खासकर गीले या रेतीले रास्तों पर।
  • इस बेसहारा ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, आप निश्चिंत होकर किसी भी रास्ते पर निकल सकते हैं।
Royal Enfield Himalayan 450

Royal Enfield Himalayan 450 Rivals 

Royal Enfield Himalayan 450 के सफर में कई साथी और कई प्रतिद्वंद्वी हैं। इस बाइक का मुकाबला KTM 390 एडवेंचर, ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X और Honda NX500 से होना है। हर बाइक की अपनी ताकत होती है, चुनाव आपका है!

Final Words

दमदार इंजन, दमदार डिजाइन और रोमांचक रोमांच के वादे के साथ Royal Enfield Himalayan 450 ने मोटरसाइकिल अवॉर्ड्स 2024 जीतकर साबित कर दिया है कि यह वाकई खास है। हमें उम्मीद है कि यह बाइक आने वाले सालों में भी कमाल करती रहेगी और जारी रहेगी। एडवेंचर बाइकिंग के शौकीनों का दिल जीतने के लिए। क्या आपने कभी Royal Enfield हिमालयन 450 की सवारी की है? अपने अनुभव हमें टिप्पणियों में अवश्य बताएं!

FAQs

Q1. हिमालयन 450 की टॉप स्पीड कितनी होगी?

हिमालयन 450 की टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है। 

Q2. हिमालयन 450 की कीमत क्या होगी?

हिमालयन 450 की कीमत अलग-अलग वेरिएंट्स के हिसाब से कुछ भिन्न हो सकती है, लेकिन भारत में इसकी अनुमानित ऑन-रोड कीमत 2.5 लाख रुपये से शुरू होती है।

Q3. हिमालयन 450 को किसने डिजाइन किया था?

हिमालयन 450 को रॉयल एनफील्ड की इंजीनियरिंग और डिज़ाइन टीम ने मिलकर डिज़ाइन किया था। इस बाइक में रॉयल एनफील्ड की विरासत और आधुनिक तकनीक का एक बेहतरीन मेल देखने को मिलता है।

Q4. हिमालयन 450 बाइक का माइलेज कितना है?

हिमालयन 450 का माइलेज 30-35 किलोमीटर प्रति लीटर होने का अनुमान है। यह माइलेज शहरी और राजमार्ग दोनों स्थितियों में प्राप्त किया जा सकता है।

Q5. हिमालयन 450 ने अवार्ड क्यों जीता?

इस बाइक को मज़बूत इंजन, बेहतरीन डिज़ाइन, रोमांचक एडवेंचर क्षमता और ज़बरदस्त परफॉर्मेंस के लिए पहचाना गया है।

Leave a Reply