You are currently viewing 10 हजार देकर खरीदें दमदार Yamaha Ray ZR 125, जानें फीचर्स और मंथली EMI

10 हजार देकर खरीदें दमदार Yamaha Ray ZR 125, जानें फीचर्स और मंथली EMI

Yamaha Ray ZR 125, भारतीय बाजार में धूम मचा रही है। युवाओं की पसंदीदा यह स्कूटी अपने कातिलाना लुक और शानदार फीचर्स के लिए मशहूर है। छह वेरिएंट और 12 रंगों में उपलब्ध यह 125cc स्कूटी अपनी दमदार परफॉर्मेंस और शानदार माइलेज के लिए भी जानी जाती है।

Yamaha Ray ZR 125 1

यह स्कूटी उन लोगों के लिए एकदम सही है जो स्टाइल और परफॉर्मेंस दोनों चाहते हैं। Yamaha Ray ZR 125 अपनी प्रतिस्पर्धी स्कूटरों को कड़ी टक्कर देती है और अपनी श्रेणी में सबसे लोकप्रिय स्कूटरों में से एक बन गई है।

क्या आप जानना चाहते हैं Yamaha Ray ZR 125 के बारे में सब कुछ? इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएँगे इस स्कूटी के इंजन, माइलेज, फीचर्स, और कीमत के बारे में। साथ ही, हम आपको यह भी बताएँगे कि आप इसे कैसे 10 हजार रुपये की डाउन पेमेंट पर खरीद सकते हैं। 

Yamaha Ray ZR 125 On road price

Yamaha Ray ZR 125 भारतीय बाजार में कई वेरिएंट्स के साथ उपलब्ध है, और स्वाभाविक रूप से, हर वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत अलग-अलग होती है। आइए नीचे एक टेबल में विभिन्न वेरिएंट्स की कीमतों को देखें:

वेरिएंटएक्स-शोरूम कीमत
ड्रम₹ 84,730
डिस्क₹ 90,830
DLX डिस्क₹ 94,330
मोटो जीपी एडिशन₹ 92,330
स्ट्रीट रैली₹ 95,130

जैसा कि आप देख सकते हैं, यामाहा रे जेडआर 125 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत ₹84,730 (ड्रम वेरिएंट) है, जबकि टॉप-एंड स्ट्रीट रैली वेरिएंट की कीमत ₹95,130 तक जाती है. ये एक्स-शोरूम कीमतें हैं और आपके शहर के आधार पर on road price अलग हो सकती हैं। सटीक कीमत के लिए, अपने निकटतम यामाहा डीलरशिप से संपर्क करें।

Yamaha Ray ZR 125 EMI Plan

Yamaha Ray ZR 125 EMI Plan

Yamaha Ray ZR 125 को अपने सपनों का स्कूटर बनाने के लिए बजट आपकी राह में बाधा नहीं बनने देना चाहिए। कई आकर्षक फाइनेंस प्लान्स उपलब्ध हैं, जिससे आप आसान किस्तों में इस दमदार स्कूटर को अपना सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आप EMI के माध्यम से Yamaha Ray ZR 125 कैसे प्राप्त कर सकते हैं:

  • डाउन पेमेंट:  ₹10,000
  • ब्याज दर: 9.7%
  • लोन अवधि: 36 महीने 
  • EMI: लगभग ₹2,710

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तविक EMI राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आपके क्रेडिट स्कोर, लोन राशि, ब्याज दर और लोन अवधि। Yamaha Ray ZR 125 खरीदने के लिए EMI प्लान के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी यामाहा डीलरशिप या किसी बैंक से संपर्क करें।

Yamaha Ray ZR 125 Design

Yamaha Ray ZR 125 Design

Yamaha Ray ZR 125 सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए ही नहीं जानी जाती, बल्कि इसका डिजाइन भी युवाओं को खूब लुभाता है। इसे “आर्मर्ड एनर्जी” की अवधारणा को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो स्कूटी को एक मजबूत और स्पोर्टी लुक देता है।

इस स्कूटी में मोटरसाइकिल जैसी बनावट है, जो इसे स्टाइलिश और आकर्षक बनाती है। इसके शार्प हेडलाइट्स, एरोडायनामिक बॉडी डिजाइन और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स स्कूटी को आक्रामक लुक देते हैं।

साथ ही, यामाहा रे जेडआर 125 12 आकर्षक रंगों में उपलब्ध है, जिससे आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं। कुल मिलाकर, यामाहा रे जेडआर 125 का डिजाइन उन लोगों के लिए एकदम सही है जो स्टाइलिश और स्पोर्टी स्कूटर की तलाश में हैं।

Yamaha Ray ZR 125 Specification

फीचरविवरण
इंजन123 सीसी, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड, SOHC
अधिकतम पावर8.2 Ps @ 6500 RPM
अधिकतम टॉर्क10.3 Nm @ 5000 RPM
माइलेज49 किलोमीटर प्रति लीटर
फ्यूल टैंक कैपेसिटी5.2 लीटर
ब्रेक (फ्रंट)डिस्क 
ब्रेक (रियर)ड्रम 
सस्पेंशन (फ्रंट)टेलीस्कोपिक फोर्क
सस्पेंशन (रियर)यूनिट स्विंग
व्हील (फ्रंट)अलॉय
व्हील (रियर)अलॉय
सीटसिंगल
अंडरसीट स्टोरेज21 लीटर
वजन99 किलोग्राम

Yamaha Ray ZR 125 Engine Specification

Yamaha Ray ZR 125 Engine Specification

Yamaha Ray ZR  सिर्फ आकर्षक लुक ही नहीं बल्कि दमदार परफॉर्मेंस का भी वादा करती है। इसका 123 सीसी, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड, SOHC इंजन शानदार राइडिंग अनुभव प्रदान करता है। 

यह इंजन 6500 RPM पर 8.2 Ps की अधिकतम पावर और 5000 RPM पर 10.3 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका मतलब है कि आपको शहर की तंग गलियों में भी रफ्तार बनाए रखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

यामाहा रे जेडीआर 125 लगभग 49 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करती है, जो रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए किफायती विकल्प बनाती है। 5.2 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता आपको लंबी दूरी की यात्राओं के लिए भी भरोसा दिलाती है।

Yamaha Ray ZR 125 Suspension and Brake

Yamaha Ray ZR 125 स्कूटी चलाते समय आराम और सुरक्षा का ख्याल रखना भी जरूरी है। इस स्कूटी में सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम को इन्हीं दो चीजों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

  • सस्पेंशन: 

यामाहा रे जेडआर 125 के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन दिया गया है। यह सेटअप गड्डों और ухаड़ों को पार करते समय बेहतर शॉक एब्जॉर्बशन प्रदान करता है, जिससे आपको आरामदायक राइड मिलती है।

  • ब्रेक: 

स्कूटी के कंट्रोल के लिए ब्रेकिंग सिस्टम काफी अहम होता है। यामाहा रे जेडआर 125 के सभी वेरिएंट में फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है, जबकि रियर व्हील में कुछ वेरिएंट्स में ड्रम ब्रेक और कुछ में डिस्क ब्रेक मिलता है। डुअल डिस्क ब्रेक का विकल्प आपको बेहतर ब्रेकिंग पावर और राइडिंग के दौरान ज्यादा कॉन्फिडेंस देता है।

Yamaha Ray ZR 125 Feature List 

Yamaha Ray ZR 125 Feature

Yamaha Ray ZR 125 सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस और आकर्षक डिजाइन के लिए ही जानी नहीं जाती, बल्कि इसमें कई आधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं जो राइडिंग अनुभव को और भी बेहतर बनाते हैं। आइए, इन फीचर्स पर एक नजर डालते हैं:

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल: 

इसमें एक आधुनिक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, जो स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, फ्यूल गेज, लो बैटरी इंडिकेटर और सर्विस रिमाइंडर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी से देखने की सुविधा देता है।

  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: 

यह फीचर स्कूटी को आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की अनुभव देता है। Yamaha Motorcycle Connect ऐप के जरिए आप कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन देख सकते हैं, लोकेटर फंक्शन का इस्तेमाल करके अपनी स्कूटी को ढूंढ सकते हैं और यहां तक कि आखिरी पार्किंग लोकेशन भी देख सकते हैं।

  • USB चार्जिंग पोर्ट: 

अपने स्मार्टफोन या अन्य पोर्टेबल डिवाइस को चार्ज करने के लिए स्कूटी में USB चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। यह लंबी दूरी की यात्राओं के दौरान काफी उपयोगी साबित होता है।

  • एनालॉग स्पीडोमीटर:

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ कुछ वेरिएंट्स में एक एनालॉग स्पीडोमीटर भी दिया गया है। यह उन लोगों के लिए पसंद किया जाने वाला विकल्प हो सकता है जो पारंपरिक स्पीड रीडिंग के आदी हैं।

Yamaha Ray ZR 125 Feature List 
  • 21 लीटर का स्टोरेज: 

यामाहा रे जेडआर 125 में 21 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज मिलता है। यह रोजमर्रा के सामान रखने के लिए पर्याप्त है।

  • लो फ्यूल इंडिकेटर: 

जब फ्यूल लेवल कम हो जाता है, तो यह इंडिकेटर चालक को चेतावनी देता है, जिससे आप समय रहते पेट्रोल भरवा सकें।

  • एबीएस (ABS): 

ये फीचर्स स्कूटी के ब्रेकिंग सिस्टम को ज्यादा प्रभावी बनाते हैं।

अचानक ब्रेक लगाने पर स्कूटी के पहियों को लॉक होने से रोकता है। इससे स्कूटी का कंट्रोल बना रहता है और फिसलन की संभावना कम हो जाती है।

  • ईबीडी (EBD): 

ब्रेक लगाने के दौरान आगे और पीछे के पहियों पर ब्रेकिंग फोर्स का सही वितरण सुनिश्चित करता है। इससे स्कूटी संतुलित रहती है और अनियंत्रित होने का खतरा कम होता है।

  • हेडलाइट: 

यामाहा रे जेडआर 125 के सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर हेडलाइट्स मिलती हैं। कुछ टॉप वेरिएंट्स में LED हेडलाइट्स का विकल्प भी मिलता है, जो बेहतर रात की रोशनी प्रदान करती हैं।

  • टेललाइट: 

स्कूटी के पीछे टेललाइट लगी होती है। यह ब्रेक लगाने पर तेज रोशनी दिखाती है, जिससे पीछे चल रहे वाहन को ब्रेक लगाने का अंदाजा हो जाता है और दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है।

Yamaha Ray ZR 125 Bike Feature
  • रिफ्लेक्टर: 

स्कूटी के आगे और पीछे रिफ्लेक्टर भी लगे होते हैं। ये रात के समय या कम रोशनी में हेडलाइट या टेललाइट की रोशनी पड़ने पर चमकते हैं, जिससे स्कूटी की दूरी का पता चलता है और दुर्घटना का खतरा कम होता है।

  • ट्यूबलेस टायर: 

ये टायर पंक्चर होने पर भी अचानक हवा खोने से रोकते हैं, जिससे आप स्कूटी को संभाल कर किनारे ले जा सकें। 

  • सेंट्रल लॉक: 

यह फीचर एक ही स्विच से स्कूटी के हैंडल, सीट और स्टोरेज कंपार्टमेंट को लॉक करने की सुविधा देता है। 

  • स्पीड वार्निंग सिस्टम: 

यह फीचर स्कूटी के एक निर्धारित गति सीमा से अधिक तेज चलने पर चालक को चेतावनी देता है। 

Yamaha Ray ZR 125 Rivals

Bajaj’s Pulsar 125, Avenger 125, Honda Dio 125, Activa 125 और TVS eNTorq 125 स्कूटर भारतीय बाजार में Yamaha Ray ZR 125 की प्रमुख प्रतिद्वंदी हैं। ये सभी स्कूटर 125cc सेगमेंट में आती हैं और दमदार परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन और किफायती माइलेज का वादा करती हैं।

निष्कर्ष

Yamaha Ray ZR 125 उन युवाओं के लिए एक शानदार स्कूटी है जो स्टाइल, दमदार परफॉर्मेंस और किफायती माइलेज चाहते हैं। 10 हजार रुपये की डाउन पेमेंट और आसान मासिक EMI विकल्पों के साथ, यह स्कूटी आपके सपनों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

यह स्कूटी आधुनिक फीचर्स से भरपूर है, जो राइडिंग अनुभव को और भी बेहतर बनाते हैं। यामाहा रे जेडआर 125 के कई वेरिएंट उपलब्ध हैं, इसलिए आप अपनी पसंद और बजट के अनुसार स्कूटी चुन सकते हैं। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. यामाहा रे जेडआर 125 का प्राइस क्या है?

यामाहा रे जेडआर 125 की कीमत वेरिएंट के अनुसार भिन्न होती है। इस बाइक की  कीमत ₹84,730 से लेकर 95,130 है।

Q2. यामाहा रे जेडआर 125 का माइलेज कितना है?

यामाहा रे जेडआर 125 का माइलेज लगभग 49 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

Q3. यामाहा रे जेडआर 125 में कितनी हॉर्सपावर है?

यामाहा रे जेडआर 125 में 8.2 Ps की अधिकतम पावर है।

Q4. यामाहा रे जेडआर 125 की टॉप स्पीड क्या है?

यामाहा रे जेडआर 125 की टॉप स्पीड लगभग 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Q5. यामाहा रे जेडआर 125 का टॉर्क क्या है?

यामाहा रे जेडआर 125 का टॉर्क 10.3 Nm है।

Q6. यामाहा रे जेडआर 125 का वजन कितना है?

यामाहा रे जेडआर 125 का वजन 99 किलोग्राम है।

Leave a Reply