You are currently viewing Gogoro CrossOver S Electric Scooter: 1 मिनट में रिमूव होने वाली बैटरी वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर!

Gogoro CrossOver S Electric Scooter: 1 मिनट में रिमूव होने वाली बैटरी वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर!

Gogoro CrossOver S Electric Scooter: Gogoro, ताइवान की एक इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी है। कुछ महीने पहले उन्होंने Gogoro CrossOver S Electric Scooter लॉन्च किया था, और अब वे इसे भारत में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। 1 मिनट में रिमूव होने वाली बैटरी, 150 किलोमीटर की रेंज, और शानदार फीचर्स के साथ, यह स्कूटर आपको एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटरिंग अनुभव प्रदान करता है।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter

Gogoro CrossOver S Electric Scooter एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो अपनी रिमूवेबल बैटरी, लंबी रेंज और शानदार फीचर्स के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक किफायती और प्रदर्शनकारी इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं।

यह ब्लॉग पोस्ट आपको गोगोरो क्रॉसओवर एस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में पूरी जानकारी देगा। हम इसकी Gogoro CrossOver S Electric Scooter launch date, फीचर्स, डिजाइन, बैटरी, रेंज और  Gogoro CrossOver S Electric Scooter Price In India पर चर्चा करेंगे।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Price In India 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Price In India 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter की भारत में अभी तक आधिकारिक कीमत घोषित नहीं की गई है, क्योंकि स्कूटर को अभी लॉन्च होना बाकी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ अनुमान है और वास्तविक कीमत थोड़ी अधिक या कम हो सकती है। आधिकारिक कीमत की घोषणा गोगोरो द्वारा स्कूटर के लॉन्च के समय ही की जाएगी।

खबरों के अनुसार, इसकी कीमत ₹1.20 लाख से ₹1.30 लाख के बीच होने की संभावना है। यह कीमत भारत में मौजूदा अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों Ather 450X और Bajaj Chetak के बराबर ही है। 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Launch date

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Launch date

Gogoro CrossOver S Electric Scooter की भारत में लॉन्च तिथि अभी तक आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और कंपनी के अपडेट्स के आधार पर, अनुमान लगाया जा सकता है कि यह स्कूटर मार्च और अप्रैल 2024 के बीच भारत में लॉन्च हो सकता है।

दिसंबर 2023 में, गोगोरो ने भारत में अपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क लॉन्च किया था और साथ ही भारत में निर्मित क्रॉसओवर जीएक्स250 स्कूटर का अनावरण भी किया था। उस समय, कंपनी ने संकेत दिया था कि वे निकट भविष्य में क्रॉसओवर एस को भी लॉन्च करेंगे।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Specification

फीचरविवरण
मोटर7.6 kW ब्रशलेस DC हब मोटर
पीक पावर11.5 kW
टॉप स्पीड95 किमी/घंटा
टॉर्क110 Nm
रेंजएक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक
बैटरीरिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी
चार्जिंग समयलगभग 2 घंटे
ब्रेकिंग सिस्टमफ्रंट डिस्क और रियर ड्रम

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Design

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Design

Gogoro CrossOver S Electric Scooter न केवल अपनी तकनीक के लिए बल्कि अपने आकर्षक डिजाइन के लिए भी जाना जाता है। यह स्कूटर एक स्पोर्टी और मॉडर्न लुक पेश करता है जो शहर की सड़कों पर निश्चित रूप से सिर घुमाएगा।

इस स्कूटर में एक बोल्ड और मस्कुलर फ्रंट एंड है, जिसमें एलईडी हेडलाइट और एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स हैं। साइड प्रोफाइल स्लीक और स्ट्रीमलाइन है, जो स्कूटर को एक गतिशील रूप देता है। स्प्लिट-सीट डिजाइन आरामदायक सवारी का वादा करता है, जबकि चौड़े हैंडलबार बेहतर नियंत्रण प्रदान करते हैं।

पीछे की तरफ, एलईडी टेललाइट और इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल मौजूद हैं। स्कूटर में 12 इंच के पहिए और मैक्सिस डुअल-पर्पज टायर हैं, जो इसे शहर की सड़कों और हल्के ऑफ-रोड रास्तों दोनों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Battery & Range

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Battery & Range

Gogoro CrossOver S Electric Scooter अपनी बैटरी टेक्नॉलॉजी के लिए जाना जाता है। इसमें रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी पैक होता है, जिसे सिर्फ 1 मिनट में आसानी से निकाला और बदला जा सकता है। इस स्कूटर में 7.6 kW की brushless DC हब मोटर लगी है, जो 11.5 kW की पीक पावर जनरेट करती है। यह मोटर स्कूटर को 95 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करती है, जो शहर के ट्रैफिक को आसानी से पार करने के लिए पर्याप्त है। 

साथ ही, इसका 110 Nm का टॉर्क शानदार रफ्तार के साथ-साथ ढलानों पर भी आसानी से चढ़ने में सक्षम बनाता है। यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है, जो शहर में घूमने-फिरने के लिए पर्याप्त है। इसका मतलब है कि आप बिना किसी चिंता के अपने दैनिक कार्यों को पूरा कर सकते हैं।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Braking & Suspension 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Braking & Suspension 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter न केवल तेज रफ्तार और लंबी दूरी तय करने में माहिर है, बल्कि सुरक्षित सवारी के लिए भी इसे बेहतरीन ब्रेकिंग और सस्पेंशन सिस्टम से लैस किया गया है। आइए इन दोनों पहलुओं पर एक नजर डालते हैं:

1. ब्रेकिंग

फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया गया है। यह कॉम्बिनेशन संतुलित ब्रेकिंग पावर प्रदान करता है, जिससे आप आश्वस्त होकर स्कूटर चला सकते हैं। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी मौजूद है। जब आप ब्रेक लगाते हैं, तो स्कूटर गतिज ऊर्जा को वापस बैटरी में चार्ज कर लेता है, जिससे रेंज थोड़ी बढ़ जाती है और साथ ही ब्रेक पैड्स पर भी कम दबाव पड़ता है।

2. सस्पेंशन

फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स का इस्तेमाल किया गया है, जो गड्ढों और असमान सड़कों पर बेहतर हैंडलिंग और आरामदायक सवारी प्रदान करता है। रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं, जो वजन संतुलन बनाए रखते हैं और स्कूटर को स्थिर रखते हैं।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Features 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Features 

Gogoro CrossOver S Electric Scooter न केवल अपनी रेंज और परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है, बल्कि इसमें कई शानदार फीचर्स भी मौजूद हैं जो इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। आइए इन फीचर्स पर विस्तार से नज़र डालें:

  • रिमूवेबल बैटरी:

यह शायद क्रॉसओवर एस की सबसे खास विशेषता है। आप केवल 1 मिनट में खाली बैटरी को निकाल कर, चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज्ड बैटरी से बदल सकते हैं। यह पारंपरिक इलेक्ट्रिक स्कूटरों को चार्ज करने में लगने वाले समय की तुलना में काफी कम है।

  • एलईडी हेडलाइट और टेललाइट: 

ये लाइट्स न केवल रात में बेहतर दृश्यता प्रदान करती हैं बल्कि सड़क पर स्कूटर को दूसरों के लिए स्पष्ट बनाती हैं, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है।

  • टर्न सिग्नल: 

सुरक्षित राइडिंग के लिए जरूरी टर्न सिग्नल स्कूटर के आगे और पीछे दोनों तरफ मौजूद हैं। लेन बदलने या मुड़ने का संकेत देने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

  • क्रूज कंट्रोल:

यह फीचर लंबी यात्राओं पर आरामदायक सवारी का अनुभव देता है। आप एक निश्चित स्पीड सेट कर सकते हैं और हैंडल पर से हाथ हटा सकते हैं।

  • कीलेस स्टार्ट:

यह फीचर चाबी की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। आप अपनी जेब में रिमोट रखकर ही स्कूटर को स्टार्ट कर सकते हैं।

  • पिलियन फुटरेस्ट:

पीछे बैठने वाले यात्री के लिए आरामदायक सवारी के लिए फुटरेस्ट दिया गया है।

Gogoro CrossOver S Electric Scooter Features 
  • इलेक्ट्रिक स्टार्ट और रिवर्स:

इन फीचर्स की मदद से स्कूटर को स्टार्ट करना और रिवर्स लेना आसान हो जाता है।

  • स्टेप-अप सीट:

यह सीट आरामदायक सवारी का वादा करती है और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस भी प्रदान करती है।

  • यूएसबी चार्जिंग पोर्ट:

यह पोर्ट आपके स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए काqम आता है।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर:

यह क्लस्टर स्पीड, बैटरी लेवल, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित करता है। स्कूटर की गति की जानकारी आसानी से मिलने से आप अपनी रफ्तार को नियंत्रित रख सकते हैं और दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।

  • टायर: 

स्कूटर में 12 इंच के पहियों के साथ मैक्सिस डुअल-पर्पज टायर लगे हैं। ये टायर न केवल शहर की सड़कों पर अच्छी ग्रिप प्रदान करते हैं बल्कि हल्के ऑफ-रोड रास्तों पर भी बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।

  • एंटी-थेफ्ट अलार्म:

यह फीचर स्कूटर को चोरी होने से बचाने में मदद करता है।

  • फाइंड माई स्कूटर फीचर:

यह फीचर आपके स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से स्कूटर को ट्रैक करने में मदद करता है। यह खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में काफी उपयोगी है।

  • रियल-टाइम बैटरी हेल्थ मॉनिटरिंग:

यह फीचर आपको अपनी बैटरी की हेल्थ की स्थिति को रियल-टाइम में देखने की अनुमति देता है। इससे आप बैटरी की लाइफ को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं।

निष्कर्ष:

Gogoro CrossOver S Electric Scooter उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक शानदार डिजाइन, शक्तिशाली प्रदर्शन, और सुविधाजनक बैटरी स्वैपिंग सिस्टम वाला स्कूटर चाहते हैं। इसकी 150 किलोमीटर की रेंज, 95 किमी/घंटा की टॉप स्पीड, और एलईडी हेडलाइट/टेललाइट जैसे फीचर्स इसे शहर में घूमने-फिरने के लिए एक शानदार विकल्प बनाते हैं।

यदि आप एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हो, शानदार परफॉर्मेंस दे, और सुविधाजनक हो, तो गोगोरो क्रॉसओवर एस निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. गोगोरो क्रॉसओवर एस की कीमत क्या है?

गोगोरो क्रॉसओवर एस की कीमत भारत में ₹1.20 लाख से ₹1.30 लाख के बीच होने की संभावना है।

Q2. क्या गोगोरो क्रॉसओवर एस भारत में उपलब्ध है?

नहीं, फिलहाल गोगोरो क्रॉसओवर एस भारत में उपलब्ध नहीं है। हालांकि, यह स्कूटर मार्च और अप्रैल 2024 के बीच भारत में लॉन्च हो सकता है।

Q3. गोगोरो क्रॉसओवर एस की रेंज क्या है?

गोगोरो क्रॉसओवर एस एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है।

Q4. गोगोरो क्रॉसओवर एस की टॉप स्पीड क्या है?

गोगोरो क्रॉसओवर एस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 95 किमी/घंटा है।

Q5. क्या आप गोगोरो क्रॉसओवर एस को घर पर चार्ज कर सकते हैं?

हां, आप गोगोरो क्रॉसओवर एस को घर पर चार्ज कर सकते हैं। इसमें रिमूवेबल बैटरी होती है, जिसे आप घर ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। 

Q6. गोगोरो क्रॉसओवर एस की बैटरी क्षमता क्या है?

गोगोरो क्रॉसओवर एस की बैटरी क्षमता के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Leave a Reply