You are currently viewing Komaki Flora Price in India: जानिए फीचर्स, रेंज और टॉप स्पीड!

Komaki Flora Price in India: जानिए फीचर्स, रेंज और टॉप स्पीड!

Komaki Flora Price in India: आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण, लोग पर्यावरण के अनुकूल और किफायती विकल्पों की तलाश में हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर इस मामले में एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरे हैं।

Komaki Flora Price in India

Komaki Flora उन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है जो अपनी शानदार रेंज, शक्तिशाली मोटर और आकर्षक डिजाइन के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने दैनिक कामकाज के लिए एक विश्वसनीय और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं।

इस ब्लॉग में, हम Komaki Flora के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें इसकी Komaki Flora Price in India, फीचर्स, रेंज और टॉप स्पीड शामिल हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि यह आपके लिए सही विकल्प है या नहीं।

Komaki Flora Price in India

Komaki Flora Price in India

Komaki Flora एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो आपके बजट को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 69,999 रुपये (जयपुर) से शुरू होती है, जो निश्चित रूप से अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में कम है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि ऑन-रोड कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है, जो आपके राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है और करीब 72 हजार रुपये तक पहुंच सकती है।

स्कूटर की वास्तविक कीमत के लिए अपने नजदीकी Komaki डीलरशिप से संपर्क करना या उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना सबसे अच्छा है। वहां आपको विभिन्न राज्यों के लिए ऑन-रोड कीमतों की जानकारी मिल सकती है। साथ ही, टेस्ट ड्राइव बुक करने और स्कूटर के बारे में अधिक जानने का विकल्प भी मिल सकता है।

Komaki Flora Battery and Range

Komaki Flora Battery

Komaki Flora में आपको दमदार लिथियम आयन बैटरी पैक मिलता है। ये बैटरी पैक 3000 वाट की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा हुआ है, जो स्कूटर को अच्छी परफॉर्मेंस देने में सक्षम बनाता है। कंपनी का दावा है कि आप इसे एक सामान्य चार्जर से चार्ज कर सकते हैं और पूरा चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है। तो आप रात भर चार्ज पर लगाकर, अगले दिन के लिए इसे आसानी से तैयार रख सकते हैं।

बैटरी को निकालने का विकल्प भी दिया गया है, जो सर्विसिंग या किसी दिक्कत के वक्त काफी मददगार साबित हो सकता है। आप इसे घर के अंदर भी चार्ज कर सकते हैं, जिससे चोरी का खतरा भी कम हो जाता है।

Komaki Flora Top Speed

Komaki Flora Top Speed

स्कूटर की परफॉर्मेंस के मामले में Komaki Flora काफी अच्छा साबित होता है। कंपनी ने इस स्कूटर की रेंज और स्पीड को लेकर काफी अच्छा संतुलन बनाने की कोशिश की है। कोमाकी फ्लोरा की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है, जो शहर के दायरे में चलने के लिए पर्याप्त है।

वहीं, रेंज की बात करें तो कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये स्कूटर आपको 80 से 100 किलोमीटर तक का सफर तय करा सकता है। यह रेंज आपके दैनिक कामकाज के लिए या फिर शहर के छोटे-मोटे सफरों के लिए काफी उपयुक्त है। हालाँकि, अगर आप लंबी दूरी का सफर करने का सोच रहे हैं, तो आपको चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता का ध्यान रखना होगा।

Komaki Flora Specification

फीचरविवरण
बैटरीलिथियम आयन
मोटर पावर3000 वाट
टॉप स्पीड90 किलोमीटर प्रति घंटा
रेंज (एक बार चार्ज पर)80 से 100 किलोमीटर ( कंपनी का दावा )
चार्जिंग समय4-5 घंटे (लगभग)
ब्रेक ( आगे)डिस्क
ब्रेक ( पीछे)ड्रम
सस्पेंशन ( आगे)टेलिस्कोपिक
सस्पेंशन ( पीछे)स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर

Komaki Flora Design

Komaki Flora Design

डिजाइन के मामले में, Komaki Flora को एक आकर्षक और स्टाइलिश स्कूटर के रूप में पेश किया गया है। स्कूटर में एक मॉडर्न और स्पोर्टी लुक दिया गया है, जो युवाओं को काफी पसंद आएगा। इसमें गोल हेडलैंप्स के साथ क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, जो स्कूटर को एक प्रीमियम फील देता है। साइड प्रोफाइल भी काफी स्लीक और आकर्षक है।

स्कूटर चार अलग-अलग कलर ऑप्शन – जेट ब्लैक, गार्नेट रेड, स्टील ग्रे और सैक्रामेंटो ग्रीन में उपलब्ध है। आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। इसके अलावा, स्कूटर में दी गई एलईडी हेडलाइट और टेललाइट इसे रात के समय भी काफी आकर्षक बना देती है। कुल मिलाकर, कोमाकी फ्लोरा की डिजाइन उन लोगों को पसंद आएगी जो एक किफायती स्कूटर के साथ स्टाइलिश लुक चाहते हैं।

Kamaki Flora Braking & Suspension 

Kamaki Flora Braking & Suspension 

Komaki Flora को राइड करते समय सुरक्षा और आराम देने के लिए ब्रेकिंग और सस्पेंशन सिस्टम पर ध्यान दिया गया है।

  • ब्रेक 

स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है, जो बेहतर ब्रेकिंग पावर और कंट्रोल प्रदान करता है। खासकर तेज रफ्तार से चलते समय या अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत पड़ने पर डिस्क ब्रेक काफी मददगार साबित होता है। वहीं, रियर व्हील में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

  • सस्पेंशन

सस्पेंशन की बात करें तो फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर का इस्तेमाल किया गया है। यह कॉम्बिनेशन खराब रास्तों पर चलते समय भी आपको एक स्मूथ और आरामदायक राइड का अनुभव कराता है। टेलिस्कोपिक सस्पेंशन सामने से आने वाले झटकों को काफी हद तक कम कर देता है, वहीं रियर में मौजूद स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर पीछे से आने वाले धक्कों को सोख लेता है।

Kamaki Flora Features

Kamaki Flora Features

Komaki Flora  सिर्फ किफायती स्कूटर ही नहीं बल्कि दमदार फीचर्स से भी लैस है। आइए इन खास फीचर्स पर एक नजर डालते हैं:

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल: 

कोमाकी फ्लोरा में आपको आधुनिक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है। इस कंसोल पर आपको स्पीड, ट्रिप मीटर, बैटरी लेवल और ओडोमीटर जैसी जरूरी जानकारियां मिल जाती हैं।

  • डिजिटल ट्रिप मीटर और डिजिटल स्पीडोमीटर:  

इन दोनों फीचर्स की मदद से आप आसानी से ट्रैवल की गई दूरी और अपनी रफ्तार का पता लगा सकते हैं।

  • पुश बटन स्टार्ट: 

कोमाकी फ्लोरा में पुश बटन स्टार्ट की सुविधा दी गई है, जो इसे और भी ज्यादा सुविधाजनक बना देती है। अब आपको चाबी लगाकर स्टार्ट करने की झंझट नहीं करनी पड़ेगी।

  • पार्किंग मोड और गियर मोड: 

पार्किंग मोड स्कूटर को पार्क करते समय संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, गियर मोड की वजह से आपको स्कूटर चलाते समय असली स्कूटर जैसा अनुभव मिलता है।

Kamaki Flora Features
  • क्रूज कंट्रोल: 

लंबे सफर पर क्रूज कंट्रोल की सुविधा काफी फायदेमंद साबित होती है। एक बार आपने अपनी मनचाही स्पीड सेट कर ली, तो आपको बार-बार थ्रॉटल घुमाने की जरूरत नहीं पड़ती।

  • एलईडी हेडलाइट और टेललाइट: 

Komaki Flora में एलईडी हेडलाइट और टेललाइट दी गई है। एलईडी लाइट्स ना सिर्फ रात के समय बेहतर रौशनी देती हैं, बल्कि यह ज्यादा टिकाऊ भी होती हैं।

  • सेल्फ डायग्नोस्टिक मीटर: 

यह फीचर स्कूटर में किसी भी तरह की तकनीकी खराबी का पता लगाने में मदद करता है। इससे आप समय रहते सर्विस सेंटर जाकर समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

  • CBS (Combined Braking System): 

यह फीचर दोनों ब्रेक को एक साथ लगाने में मदद करता है, जिससे स्कूटर की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस और भी बेहतर हो जाती है।

Komaki Flora Rivals

Komaki Flora की भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में कई प्रतिद्वंदी हैं, जिनमें कुछ लोकप्रिय नाम Okinawa R30, Hero Electric Dash, और Bajaj Auto’s Chetak शामिल हैं। ये सभी स्कूटर समान रेंज और टॉप स्पीड के साथ आते हैं और इनकी कीमत भी कोमाकी फ्लोरा के आसपास ही है। ऐसे में चुनाव करते समय आपको फीचर्स, ब्रांड का भरोसा और सर्विस नेटवर्क जैसी चीजों पर ध्यान देना होगा।

निष्कर्ष

Komaki Flora एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो आकर्षक डिजाइन, दमदार मोटर, अच्छी रेंज, और कई उपयोगी फीचर्स से लैस है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो शहर के अंदर छोटे-मोटे कामों के लिए एक किफायती और प्रदूषण मुक्त वाहन चाहते हैं।

अंतिम निर्णय लेने से पहले, हम आपको सलाह देते हैं कि आप स्कूटर का टेस्ट ड्राइव लें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे आंकें। यदि आप एक किफायती और विश्वसनीय इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो कोमाकी फ्लोरा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. कोमाकी फ्लोरा में किस प्रकार की मोटर लगी है?

कोमाकी फ्लोरा में 3000 वाट की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगी है।

Q2. कोमाकी फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटी की कीमत क्या है?

कोमाकी फ्लोरा की एक्स-शोरूम कीमत ₹ 69,999 (जयपुर) से शुरू होती है। हालांकि, ऑन-रोड कीमत आपके राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है और करीब 72 हजार रुपये तक पहुंच सकती है।

Q3. कोमाकी फ्लोरा की टॉप स्पीड क्या है?

कोमाकी फ्लोरा की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है।

Q4. क्या कोमाकी फ्लोरा भारत में उपलब्ध है?

हाँ, कोमाकी फ्लोरा भारत में उपलब्ध है।

Q5. कोमाकी फ्लोरा की रेंज क्या है?

कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये स्कूटर आपको 80 से 100 किलोमीटर तक का सफर तय करा सकता है। हालांकि, यह रेंज कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि राइडर का वजन, सड़क की स्थिति, और बैटरी की स्थिति।

Q6. Komaki flora is good or bad in hindi ?

अगर आप अपने दैनिक रूटीन के काम करने के लिए कम बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे है, तो आप Komaki Flora के बारे में विचार कर सकते है। ये सिंगल चार्ज में अधिकतम 100 किलोमीटर की रेंज देता है। जो अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा है।

Leave a Reply