You are currently viewing Mahindra Thar Earth Edition: ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए धांसू गाड़ी, जानिए कीमत और फीचर्स!

Mahindra Thar Earth Edition: ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए धांसू गाड़ी, जानिए कीमत और फीचर्स!

Mahindra Thar Earth Edition: Mahindra Thar, भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोडिंग गाड़ियों में से एक है। यह अपनी दमदार क्षमताओं, शानदार डिजाइन और आकर्षक कीमत के लिए जानी जाती है। अब, महिंद्रा ने थार का एक नया एडिशन लॉन्च किया है – Mahindra Thar Earth Edition। यह नया एडिशन उन लोगों के लिए खास है जो ऑफ-रोडिंग के शौकीन हैं और अपनी गाड़ी में कुछ अलग ढूंढ रहे हैं।

Mahindra Thar Earth Edition

Mahindra Thar Earth Edition को भारतीय बाजार में Thar कार से प्रेरित होकर बनाया गया है। यह LX हार्ड टॉप वैरिएंट में ही उपलब्ध होगा। यह पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडलों में उपलब्ध होगा। यह कार सबसे ज्यादा पफेमस और ऑफ-रोडिंग कार है।

Mahindra Thar Earth Edition की कीमत, डिजाइन, स्पेसिफिकेशन और इंजन के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने नजदीकी महिंद्रा डीलरशिप से संपर्क करें।

Mahindra Thar Earth Edition Price In India

Mahindra Thar Earth Edition Price In India

Mahindra Thar Earth Edition की भारत में कीमत काफी आकर्षक है। दिल्ली एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 15.40 लाख रुपये से 17.60 लाख रुपये के बीच शुरू होती है। यह कीमत मानक थार वेरिएंट की तुलना में सिर्फ 40 हजार रुपये की मामूली बढ़ोत्तरी है। यह बढ़ी हुई कीमत अर्थ एडिशन के अनूठे डिजाइन तत्वों और अतिरिक्त सुविधाओं को देखते हुए उचित है।  

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन की कीमत थार के सभी वैरिएंट – पेट्रोल मैनुअल, पेट्रोल ऑटोमैटिक, डीजल मैनुअल और डीजल ऑटोमैटिक में समान है। कीमत के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए, Mahindra Thar Earth Edition शानदार स्टाइल और ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ एक आकर्षक पैकेज प्रदान करता है।

Mahindra Thar Variant-Wise Prices 

वेरिएंटमानक वेरिएंटअर्थ एडिशनअंतर
LX हार्ड टॉप पेट्रोल MTरुपये 15 लाखरुपये 15.40 लाख+रुपये 40,000
LX हार्ड टॉप पेट्रोल ATरुपये 16.60 लाखरुपये 17 लाख+रुपये 40,000
LX हार्ड टॉप डीज़ल MTरुपये 15.75 लाखरुपये 16.15 लाख+रुपये 40,000
LX हार्ड टॉप डीज़ल ATरुपये 17.20 लाखरुपये 17.60 लाख+रुपये 40,000

Mahindra Thar Earth Edition Launch date in India

Mahindra Thar Earth Edition Launch date in India

हालाँकि, महिंद्रा ने अभी तक आधिकारिक तौर पर भारत में Mahindra Thar Earth Edition की सटीक लॉन्च तारीख की घोषणा नहीं की है। लॉन्च के बारे में अधिक अपडेट के लिए आप आधिकारिक महिंद्रा वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनलों पर नजर रख सकते हैं।

यह रेगिस्तान से प्रेरित एसयूवी अपनी विशिष्ट स्टाइलिंग और ऑफ-रोड क्षमताओं के लिए जानी जाती है। यदि आप महिंद्रा थार अर्थ एडिशन पर और जानकारी चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन ऑटोमोटिव वेबसाइटों और पोर्टल्स पर खोज कर सकते हैं।

Mahindra Thar Earth Edition Design

Mahindra Thar Earth Edition Design

Mahindra Thar Earth Edition को रेगिस्तान से प्रेरित होकर डिजाइन किया गया है। इसकी सबसे खास पहचान इसका “डेजर्ट फ्यूरी” सैटिन मैट पेंट है। यह मैट फिनिश रेगिस्तान की रेत के रंग की याद दिलाता है। इसके साथ ही, इस गाड़ी में मैटेलिक ट्रीटमेंट दिया गया है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है। 

इसके अलावा, दरवाजों और रियर फेंडर पर टिब्बा-प्रेरित डिजाइन के ग्राफिक्स भी दिए गए हैं। B-पिलर पर “Earth Edition” की बैजिंग इस गाड़ी की खासियत को और उजागर करती है। साथ ही, इसमें सिल्वर कलर के धांसू एलाय व्हील भी दिया जाता है, और ORVM के साथ ब्रज कलर ऑप्शन भी दिया जाता है। 

Mahindra Thar Earth Edition CABIN

Mahindra Thar Earth Edition CABIN

Mahindra Thar Earth Edition के केबिन में स्टैंडर्ड थार की तुलना में कुछ खास बदलाव किए गए हैं। सबसे पहले तो आपको नजर आएगा दोहरे रंग का थीम (डुअल-टोन), जिसमें काले रंग का बेस है और लाइट बेज रंग के हाइलाइट्स हैं। सीटों पर भी इसी कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन हेडरेस्ट पर आपको रेगिस्तान के टीलों से प्रेरित डिजाइन देखने को मिलेगा।

इसके अलावा, कई जगहों पर आपको ब्राउन रंग के हाइलाइट्स मिलेंगे, जैसे कि एसी वेंट्स के आसपास, सेंटर कंसोल पर, डोर पैनलों पर और स्टीयरिंग व्हील पर। ये ब्राउन हाइलाइट्स केबिन को एक प्रीमियम और आधुनिक लुक देते हैं। 

Mahindra Thar Earth Edition Engine

Mahindra Thar Earth Edition Engine

इंजन के मामले में, Mahindra Thar Earth Edition मानक थार के जैसा ही है। इसमें दो इंजन विकल्प मिलते हैं – 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं।

2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन अधिकतम 152 PS की पावर और 300 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन शहरी सड़कों पर और हाईवे पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है। वहीं, 2.2-लीटर डीजल इंजन 132 PS की पावर और 300 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा, महिंद्रा थार अर्थ एडिशन सभी वेरिएंट में 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ आता है।

Mahindra Thar Earth Edition Features

Mahindra Thar Earth Edition Features

Mahindra Thar Earth Edition कई आकर्षक फीचर्स के साथ आती है जो इसे ऑफ-रोडिंग के दीवानों के लिए बेहतरीन बनाते हैं। आइए उन पर विस्तार से चर्चा करें:

  • 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

यह इंफोटेनमेंट सिस्टम ब्लूटूथ, USB और AUX कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ आता है, जिससे आप संगीत चला सकते हैं, कॉल कर सकते हैं, और अपने डिवाइस को गाड़ी से जोड़ सकते हैं।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

  • एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, फ्यूल गेज और ट्रिप मीटर सहित आवश्यक ड्राइविंग जानकारी इस क्लस्टर में प्रदर्शित होती है। इसमें कुछ चेतावनी संकेतक भी शामिल होते हैं।

  • कीलेस एंट्री: 

रिमोट की-फोब को अपनी जेब या बैग में रखते हुए भी आप गाड़ी को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।

  • हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट: 

आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राइवर की सीट की ऊंचाई को ऊपर-नीचे एडजस्ट कर सकते हैं, ताकि ड्राइविंग में आसानी हो।

  • क्रूज़ कंट्रोल: 

हाईवे या लंबी खाली सड़कों पर ड्राइविंग करते समय यह फीचर आपकी थकान को कम करने में मदद करता है। एक बार सेट हो जाने पर, यह अपने आप ही एक निश्चित गति बनाए रखता है, जिससे आपको त्वरक (एक्सेलेरेटर) पर लगातार पैर रखने की आवश्यकता नहीं होती।

  • USB चार्जिंग सॉकेट: 

इनके ज़रिए आप अपने स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को चार्ज कर सकते हैं।

  • रूफ-माउंटेड स्पीकर: 

गाड़ी में अच्छी क्वालिटी के स्पीकर्स लगे हैं जो आपकी यात्रा को संगीत से भर देते हैं।

  • डुअल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल: 

यह सुविधा आपको और आपके यात्रियों को अपनी पसंद का तापमान सेट करने की सुविधा देती है।

  • पावर विंडो: 

सभी खिड़कियों को आसानी से ऊपर और नीचे करने के लिए इलेक्ट्रिक पावर विंडो उपलब्ध हैं।

  • रिमोट सेंट्रल लॉकिंग: 

गाड़ी को रिमोट के जरिए आसानी से लॉक और अनलॉक करने की सुविधा।

  • टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील: 

अपनी सुविधा के अनुसार स्टीयरिंग व्हील के कोण को एडजस्ट करें।

Mahindra Thar Earth Edition Safety Features

Mahindra Thar Earth Edition Safety Features

Mahindra Thar Earth Edition में कई महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर्स उपलब्ध हैं जो इसे ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए सुरक्षित बनाते हैं। आइए इन सुविधाओं पर विस्तार से नज़र डालें:

  • डुअल फ्रंट एयरबैग:

यह फीचर ड्राइवर और आगे बैठने वाले यात्री को दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करता है। एयरबैग टकराव के प्रभाव को कम करते हैं और गंभीर चोटों को रोकने में मदद करते हैं।

  • ABS के साथ EBD:

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे आपातकालीन ब्रेकिंग के दौरान भी नियंत्रण बनाए रखना आसान हो जाता है। इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) ब्रेकिंग बल को सभी पहियों पर समान रूप से वितरित करता है, जिससे ब्रेकिंग प्रदर्शन बेहतर होता है।

  • रियर पार्किंग सेंसर:

ये सेंसर रिवर्स करते समय बाधाओं की चेतावनी देते हैं, जिससे पार्किंग आसान और सुरक्षित हो जाती है। सेंसर ध्वनि और दृश्य संकेतों का उपयोग करके बाधाओं की दूरी का संकेत देते हैं।

  • सीट बेल्ट अलर्ट:

यह सिस्टम आपको याद दिलाता है कि सीट बेल्ट पहनें। सीट बेल्ट पहनना सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों में से एक है, और यह आपको दुर्घटना में घायल होने से बचाने में मदद कर सकता है।

  • चाइल्ड सीट एंकर पॉइंट्स:

ये पॉइंट्स आपको गाड़ी में चाइल्ड सीट को सुरक्षित रूप से स्थापित करने की अनुमति देते हैं। बच्चों को हमेशा चाइल्ड सीट में बैठाना चाहिए, जो उन्हें दुर्घटना में घायल होने से बचाने में मदद कर सकता है।

  • स्पीड वार्निंग सिस्टम:

यह सिस्टम आपको निर्धारित गति सीमा से अधिक होने पर चेतावनी देता है। गति सीमा का पालन करना महत्वपूर्ण है, और यह सिस्टम आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है।

Mahindra Thar Earth Edition
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC):

यह प्रणाली मुश्किल परिस्थितियों में वाहन के नियंत्रण को बनाए रखने में मदद करती है। ESC फिसलन वाली सड़कों या तीखे मोड़ों पर वाहन को स्थिर रखने में मदद कर सकता है।

  • हिल होल्ड कंट्रोल:

यह फीचर खड़ी चढ़ाई पर गाड़ी को रुकने से रोकता है। जब आप ब्रेक छोड़ते हैं तो यह फीचर कुछ सेकंड के लिए ब्रेक लगाए रखता है, जिससे आपको आसानी से गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

  • हिल डिसेंट कंट्रोल:

यह फीचुर खड़ी ढलान पर गाड़ी की गति को नियंत्रित रखता है। यह फीचर आपको ढलान पर सुरक्षित रूप से नीचे उतरने में मदद करता है।

  • ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट:

यह एक अंतरराष्ट्रीय मानक है जो चाइल्ड सीट को गाड़ी में आसानी से और सुरक्षित रूप से स्थापित करने की अनुमति देता है।

Mahindra Thar Earth Edition Specifications

स्पेसिफिकेशन2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल2.2-लीटर डीजल
इंजन क्षमता2.0 लीटर2.2 लीटर
अधिकतम पावर152 PS132 PS
अधिकतम टॉर्क300 Nm300 Nm
ट्रांसमिशन6-स्पीड MT, 6-स्पीड AT6-स्पीड MT
ड्राइव ट्रेन4×4, 2×24×4

निष्कर्ष

Mahindra Thar Earth Edition ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन गाड़ी है। यह स्टाइलिश, दमदार और ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार है। इसकी कीमत भी काफी आकर्षक है, जो इसे और भी खास बनाती है।

यदि आप एक ऐसी गाड़ी की तलाश में हैं जो आपको सड़क पर और सड़क से दूर दोनों जगहों पर शानदार प्रदर्शन दे सके, तो महिंद्रा थार अर्थ एडिशन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. महिंद्रा थार अर्थ एडिशन का ग्राउंड लेवल क्या है?

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन का ग्राउंड लेवल 210 मिलीमीटर है।

Q2. महिंद्रा थार अर्थ एडिशन में कौन सा इंजन इस्तेमाल किया गया है?

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन में दो इंजन विकल्प उपलब्ध हैं: 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल, 2.2-लीटर डीजल।

Q3. महिंद्रा थार अर्थ एडिशन में कितने सिलेंडर हैं?

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन के दोनों इंजन विकल्पों में 4 सिलेंडर होते हैं।

Q4. महिंद्रा थार अर्थ एडिशन में कितने एयरबैग हैं?

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन में दो एयरबैग हैं, जो ड्राइवर और आगे बैठने वाले यात्री के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Q5. महिंद्रा थार अर्थ एडिशन का माइलेज क्या है?

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन का माइलेज इंजन विकल्प पर निर्भर करता है: पेट्रोल: 15.2 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल: 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर।

Leave a Reply