You are currently viewing Tata punch EV भारत में हुई लॉन्च, नए अवतार के साथ, अभी करें बुक!

Tata punch EV भारत में हुई लॉन्च, नए अवतार के साथ, अभी करें बुक!

Tata Punch EV: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इस बढ़ती मांग को देखते हुए, टाटा मोटर्स कंपनी ने साल 2024 अपने लोकप्रिय पंच एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार, Tata Punch EV, लॉन्च कर दिया है। यह टाटा की चौथी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है और दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी है। पंच ईवी अपनी आकर्षक डिजाइन, पावरफुल परफॉर्मेंस और लंबी रेंज के लिए उभरकर सामने आ रही है।

Tata punch EV

Tata Punch EV भारतीय बाजार में एक बड़ा धमाका करने की क्षमता रखती है। यह कार उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक आकर्षक, पावरफुल, और किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी की तलाश में हैं। 

आप Tata Punch EV को टाटा के नए सिर्फ ईवी शोरूम, चुनिंदा मानक शोरूम या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए मात्र 21,000 रुपये की टोकन राशि के साथ बुक कर सकते हैं। इस लेख में, हम इस टाटा पंच ईवी कार, इसके डिज़ाइन, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, इंजन और इस कार के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में सब कुछ कवर करेंगे।

Tata Punch EV Specification

स्पेसिफिकेशनविवरण
मॉडल नामटाटा पंच ईवी
रेंज (किलोमीटर)300
बैटरी क्षमता30.2kWh
मोटर पावर74.5kW (100hp)
अधिकतम टॉर्क205 Nm
0-100 किमी/घंटा त्वरण (सेकंड)11.9
टॉप स्पीड127 किमी/घंटा
चार्जिंग समय (DC फास्ट, 0-80%)30 मिनट
चार्जिंग समय (AC चार्जर, 0-100%)5.5 घंटे
सीटिंग क्षमता5
बूट स्पेस207 लीटर
इन्फोटेनमेंट सिस्टम10.25-इंच टचस्क्रीन
अन्य प्रमुख विशेषताएंएयर प्यूरिफायर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, 6 एयरबैग, ABS, EBD, ESC, हिल-होल्ड असिस्ट

Tata Punch EV On Road Price

Tata Punch EV की अनुमानित ऑन-रोड कीमत के बारे में वर्तमान में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इसकी विभिन्न अनुमानित कीमतें और कार की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, इसकी कीमत का आरंभ 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से होने की संभावना है। 

यह कीमत इस सेगमेंट में अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी की तुलना में काफी प्रतिस्पर्धी है। टाटा पंच ईवी की लंबी रेंज, आकर्षक डिजाइन और कई अन्य आधुनिक फीचर्स इसे इस सेगमेंट में एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं।

Tata punch EV

हालांकि, लॉन्च के बाद ही आपको ऑन-रोड कीमतों की आधिकारिक जानकारी मिलेगी। इससे पहले, आप अपने राज्य और चयनित मॉडल के आधार पर सटीक कीमत की जांच कर सकते हैं। इससे आपको यह सुनिश्चित होगा कि आप इस उद्यानीय और ऊर्जावान वाहन को अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं।

Tata Punch EV Range & Battery

Tata Punch EV के बैटरी और रेंज विकल्प इसे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक आकर्षक प्रस्ताव बनाते हैं। यह कार दो अलग-अलग बैटरी क्षमताओं के साथ उपलब्ध। 

पहला विकल्प है 30.2kWh बैटरी, जो लगभग 300 किलोमीटर की रेंज देती है। यह उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो मुख्य रूप से शहर में छोटी-छोटी यात्राएं करते हैं। दैनिक आवागमन या ऑफिस के कामों के लिए ये रेंज काफी है। कम बैटरी क्षमता का फायदा ये है कि ये फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है, यानी सिर्फ 30 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज हो जाती है।

Tata punch EV

जिनको हाईवे पर लंबी यात्राएं पसंद हैं उनके लिए दूसरा विकल्प है 40.5kWh बैटरी, जो 400 किलोमीटर तक की रेंज देती है। एक बार फुल चार्ज होने पर आप एक बड़े शहर से दूसरे शहर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। ज़्यादा रेंज के लिए थोड़ा लंबा चार्जिंग टाइम लेना पड़ता है, यानी लगभग 45 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज हो जाती है।

Tata Punch EV अपनी बैटरी टेक्नोलॉजी में भी आगे है। ये नए जेन 2 ईवी प्लेटफॉर्म, जिसे एक्टिव.ईवी कहा जाता है, पर आधारित है। इसमें उच्च ऊर्जा घनत्व वाली लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो ज़्यादा सुरक्षा और लंबे जीवनकाल के लिए जानी जाती है।

Tata Punch EV Exterior

Tata Punch EV आकर्षक, स्मार्ट और आधुनिक एक्सटीरियर डिज़ाइन के साथ आती है, जो पेट्रोल प्रेमियों को निराश नहीं करेगी और इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक अलग पहचान भी बनाएगी। हालाँकि, इलेक्ट्रिक होने के कारण इसमें कुछ नए तत्व भी शामिल किए गए हैं जो इसे भीड़ से अलग बनाते हैं।

बाहर से देखने पर, कार का स्टांस कुछ ऊंचा लगता है। सामने की तरफ टाटा की सिग्नेचर ट्राईएरो डिजाइन मौजूद है, लेकिन थोड़े से बदलावों के साथ। ग्रिल गायब है, उसकी जगह क्लोज्ड पैनल लेता है जिस पर टाटा लोगो और ‘ईवी’ बैजिंग नज़र आती है। एल-शेप के हेडलैम्प्स अब एलईडी डीआरएल के साथ आते हैं और बंपर का डिज़ाइन भी थोड़ा सा स्मूथ है।

Tata Punch EV Exterior

साइड प्रोफाइल में ब्लैक क्लैडिंग और फ्लश डोर हैंडल आकर्षक लगते हैं। व्हील आर्चेज़ बड़े हैं और मिश्र धातु के व्हील कार को एक स्पोर्टी लुक देते हैं। पिछले हिस्से में भी एलईडी टेललैम्प्स और स्लीक बंपर का इस्तेमाल किया गया है। ऊपर की तरफ एक रूफ रेल दी गई है जो लगेज की जरूरतों को पूरा करती है।

Tata Punch EV Interiors

Tata Punch EV का इंटीरियर डिजाइन आपको एक आधुनिक और आरामदायक अनुभव प्रदान करता है, जो स्टाइल और कार्यक्षमता का शानदार मेल है। इंटीरियर हवादार और खुला-खुला महसूस होता है, खासकर बड़े सनरूफ के कारण।

डैशबोर्ड आकर्षक और अच्छी तरह से तैयार किया गया है। सॉफ्ट-टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल स्पर्शनीय एहसास देता है और हल्का बेज और ग्रे का कॉम्बिनेशन इंटीरियर को हवादार बनाता है। 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आपका मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। यह उत्तरदायी, तेज और कई तरह के फीचर्स से लैस है, जिसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले भी शामिल हैं।

Tata Punch EV Interiors

स्टीयरिंग व्हील आधुनिक और मल्टी-फंक्शनल है, जिससे आप इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। सीटें आरामदायक और सहायक हैं, लंबी यात्राओं के लिए भी उपयुक्त हैं। 

पीछे की सीटें पर्याप्त रूप से चौड़ी और ऊंची हैं, जिससे यात्रियों को अच्छा हेडरूम और लेगरूम मिलता है। बूट स्पेस 207 लीटर का है, जो कि छोटे सामान के लिए पर्याप्त है। कुछ अन्य आकर्षक फीचर्स में आटो क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम और लेदर-रैप्ड गियर लीवर शामिल हैं। 

Tata Punch EV Features

Tata Punch EV के कुछ धमाकेदार फीचर्स के बारे में विस्तार से बात करते हैं, जैसा आपने हिंदी में पूछा है:

  • 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: 

बड़े और हाई-रिजॉल्यूशन वाले इस डिस्प्ले पर आप मनोरंजन के साथ-साथ कनेक्टेड भी रह सकते हैं। एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी आपके स्मार्टफोन ऐप्स को एक्सेस करने में आसानी देती है, जिससे आपका सफर मजेदार बनता है।

  • 360-डिग्री कैमरा: 

पार्किंग और टाइट जगहों में गाड़ी चलाना अब आसान है। इस कैमरे से कार के आसपास का 360-डिग्री व्यू मिलता है, जिससे टक्कर का खतरा कम हो जाता है।

  • लेदर सीटें: 

प्रीमियम फील और आराम का अनुभव कराती हैं। लंबी यात्रा पर भी आप थकान महसूस नहीं करेंगे।

  • हवादार फ्रंट सीटें: 

गर्मियों के दिनों में सीटों को ठंडा रखती हैं, जिससे आपका सफर सुहावना बना रहता है।

Tata Punch EV
  • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी: 

कार के कई पहलुओं पर रिमोट मॉनिटरिंग और कंट्रोल करने की अनुमति देती है, जैसे कि बैटरी लेवल, लोकेशन ट्रैकिंग और सर्विस रिमाइंडर।

  • वायरलेस चार्जर: 

आपके फोन को वायरलेस तरीके से चार्ज करने की सुविधा देता है, जिससे केबल की उलझन से छुटकारा मिलता है।

  • ब्लाइंड व्यू मॉनिटर: 

लेन बदलते समय छिपे वाहनों की चेतावनी देता है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा कम होता है।

  • ISOFIX माउंट्स: 

बच्चों की कार सीटों को सुरक्षित रूप से लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक वाले एंकर पॉइंट प्रदान करते हैं।

  • SOS फंक्शन: 

किसी आपात स्थिति में मदद के लिए तुरंत कॉल करने में सहायता करता है।

  • नया आर्केड.ईवी ऐप: 

गेम खेलने और कार के कुछ फंक्शनों को कंट्रोल करने का एक मजेदार तरीका प्रदान करता है। जैसे बैटरी लेवल या म्यूजिक कंट्रोल करना।

Tata Punch EV

Tata Punch EV Choice of Trims and Variants

Tata Punch EV एक आकर्षक और किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो विभिन्न प्रकार के ट्रिम्स और वेरिएंट में उपलब्ध है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक आधुनिक, फीचर्स से भरपूर और किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी की तलाश में हैं।

टाटा पंच ईवी दो अलग-अलग रेंज विकल्पों में उपलब्ध है: स्टैंडर्ड रेंज और लॉन्ग रेंज। स्टैंडर्ड रेंज में पांच ट्रिम्स – स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पॉवर्ड और एम्पॉवर्ड+ – उपलब्ध हैं। 

जबकि लॉन्ग रेंज में तीन ट्रिम्स – एडवेंचर, एम्पॉवर्ड और एम्पॉवर्ड+ – उपलब्ध हैं। दोनों रेंज विकल्पों को चुनने के लिए पांच डुअल-टोन पेंट विकल्प भी मिलते हैं।

Tata Punch EV Safety features

टाटा पंच ईवी अपनी ड्राइविंग के अनुभव को जितना रोमांचक बनाती है, उतना ही सुरक्षा को भी प्राथमिकता देती है। आइए देखें Tata Punch EV के कुछ खास सुरक्षा फीचर्स:

  • डुअल एयरबैग्स: 

ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड एयरबैग होते हैं, जो किसी भी अप्रत्याशित टक्कर के दौरान प्रभाव को कम करके यात्रियों की रक्षा करते हैं। कुछ ट्रिम्स में साइड और कर्टेन एयरबैग भी मिल सकते हैं, जो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD): 

ये सिस्टम नियंत्रित और सुरक्षित ब्रेकिंग सुनिश्चित करते हैं, भले ही सड़कें गीली हों या पहाड़ी इलाकों में हों। अचानक ब्रेक लगाने पर भी गाड़ी फिसलने से बचती है, जिससे दुर्घटना का खतरा कम होता है।

  • ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS): 

यह सिस्टम फिसलन सतहों पर गाड़ी के ट्रैक्शन को बनाए रखने में मदद करता है। जब पहिए स्किडने लगते हैं, तो यह सिस्टम इंजन पावर या ब्रेक लगाकर संतुलन बनाए रखता है, जिससे गाड़ी नियंत्रण में रहती है।

  • हिल-होल्ड असिस्ट: 

ये  स्टीप चढ़ाई पर गाड़ी को पीछे हटने से रोकता है।

  • बॉडी स्ट्रक्चर: 

इंजीनियरों द्वारा इस तरह से डिजाइन किया गया है कि टक्कर की स्थिति में प्रभाव को कम से कम किया जा सके और यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके।

  • पार्किंग सेंसर और रियर-व्यू कैमरा: 

आसान और सुरक्षित पार्किंग के लिए मदद करते हैं।

  • क्रूज़ कंट्रोल: 

लंबी यात्राओं में आराम और ईंधन की बचत में सहायता करता है।

  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम: 

सभी टायरों के प्रेशर की जानकारी देते हुए सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा देता है।

Tata Punch EV Safety features

Tata Punch EV Suspension and brake

टाटा पंच ईवी को आरामदायक और सुरक्षित सवारी देने के लिए अच्छी तरह से बनाए गए सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम से लैस किया गया है। आइए इन महत्वपूर्ण घटकों पर नज़र डालें:

  • सस्पेंशन

फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट और रियर में ट्रेलिंग आर्म सस्पेंशन का कॉम्बिनेशन भारतीय सड़कों के हर गड्ढे, खड्ड और उबड़-खाबड़ रास्तों को सहजता से पार कर लेता है। बारीक ट्यूनिंग के जरिए सस्पेंशन को इस तरह से बनाया गया है कि यात्रा के दौरान थकान का नाम ही न हो, आप बस बैठकर सफर का मज़ा लेते रहें। कुछ ट्रिम्स में अतिरिक्त डैम्पिंग भी मिलती है, जो तेज रफ्तार पर गाड़ी को संभालने में और भी बेहतर बनाती है।

  • ब्रेक

Tata Punch EV डिस्क ब्रेक के साथ आता है जो कम दूरी में वाहन को रोकने की शक्ति रखता है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति में आप घबराने के बजाय आत्मविश्वास से ब्रेक लगा सकें। विद्युत पुनर्योजी ब्रेकिंग प्रणाली इस दक्षता को और बढ़ा देती है। एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBS) सिस्टम किसी भी स्थिति में नियंत्रित और सुरक्षित ब्रेकिंग सुनिश्चित करते हैं, चाहे आप रेतीली सड़क पर हों, तेज मोड़ ले रहे हों या हाईवे पर तेज गति से गाड़ी चला रहे हों।

Tata Punch Competitors

टाटा पंच ईवी भारतीय बाजार में सिट्रॉन ईसी3, टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट जैसी कारों को टक्कर देगी। हालांकि, दोनों कारों के बीच मुकाबला दिलचस्प होने वाला है, जिससे ग्राहकों को बेहतर विकल्प मिलेगा।

Final Words

Tata Punch EV एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई और अच्छी तरह से बनाई गई इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प है। पंच ईवी की कीमत की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि यह नेक्सन ईवी और टियागो ईवी के बीच होगी। अगर कीमत सही रहती है, तो पंच ईवी भारतीय इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में एक मजबूत दावेदार बन सकती है।

FAQs

Q1. टाटा पंच इलेक्ट्रिक कब लांच होगी?

टाटा पंच इलेक्ट्रिक भारत में 15 फरवरी 2024 को लॉन्च की जाएगी।

Q2. टाटा पंच इलेक्ट्रिक में कौन से रंग उपलब्ध हैं?

टाटा पंच इलेक्ट्रिक में 8 रंग उपलब्ध होंगे जैसे सफेद, लाल, नीला, काला, पीला, ऑरेंज, ग्रीन और ब्राउन।

Q3. टाटा पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन है?

जी हां, टाटा पंच का एक इलेक्ट्रिक वर्जन है जिसे भारत में 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

Q4. टाटा पंच ईवी की रेंज कितनी है?

टाटा पंच ईवी की रेंज 300 से 400 किलोमीटर तक होने का अनुमान है।

Q5. टाटा पंच कार कितने की आती है?

टाटा पंच कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

Leave a Reply