You are currently viewing OPTIBike eMTB Launching Date in India: जानिए इसकी रेंज, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स!

OPTIBike eMTB Launching Date in India: जानिए इसकी रेंज, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स!

OPTIBike eMTB Launching Date in India: क्या आप माउंटेन यात्राओं के लिए एक शानदार इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक (eMTB) की तलाश में हैं? OPTIBike eMTB आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है। यह अमेरिका की एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक है जो अपनी शानदार रेंज, दमदार मोटर और अत्याधुनिक फीचर्स के लिए जानी जाती है। 

OPTIBike eMTB Launching Date in India

OPTIBike eMTB भारत में भी लॉन्च होने वाली है, जिससे भारतीय साइकिल प्रेमियों में उत्साह का माहौल है। यह बाइक आपको एक अविस्मरणीय सवारी का अनुभव प्रदान करेगी, चाहे आप ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों पर हों या समतल सड़कों पर।

इस ब्लॉग में हम OPTIBike eMTB Launching Date in India, रेंज, टॉप स्पीड, और फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे। इसके साथ ही, हम आपको इस बाइक की कुछ खासियतों से भी अवगत कराएंगे जो इसे अपनी श्रेणी में अद्वितीय बनाती हैं। तो बने रहिए हमारे साथ और जानिए ऑप्टीबाइक ईएमटीबी के बारे में सब कुछ!

OPTIBike eMTB Launching Date in India

OPTIBike eMTB Launching Date in India

अभी तक OPTIBike eMTB की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इसे 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, बाइक की लिमिटेड यूनिट्स पहले ही तैयार की जा चुकी हैं और उनकी प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई है। फिलहाल, इनकी डिलीवरी कब से शुरू होगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

इस स्थिति को देखते हुए यह माना जा सकता है कि OPTIBike eMTB Launching Date in India में अभी कुछ समय लग सकता है। संभावना है कि कंपनी पहले ग्लोबल बाजार में ही ऑर्डर पूरे करे और उसके बाद ही भारतीय बाजार पर फोकस करे।

OPTIBike eMTB Price In India

OPTIBike eMTB Price In India

OPTIBike eMTB की भारत में कीमत की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, यह अमेरिका की एक प्रीमियम बाइक है जिसके चलते इसकी कीमत काफी ऊंची होने का अनुमान है।

अमेरिका में इसकी कीमत 15000 डॉलर के आसपास है, जिसे भारतीय रुपयों में बदलने पर लगभग 12 लाख रुपये बैठते हैं। इस आंकड़े को आधार मानते हुए, यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि OPTIBike eMTB की भारत में कीमत 11 लाख रुपये से अधिक हो सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ एक अनुमान है। 

OPTIBike eMTB Design

OPTIBike eMTB Design

OPTIBike eMTB को डिजाइन के मामले में भी काफी प्रीमियम रखा गया है। राइडर को बेहतर कंट्रोल और आरामदायक अनुभव देने के लिए इसके हैंडलबार को पीछे की ओर 46% के कोण पर सेट किया गया है।

बाइक का फ्रेम और स्विंगआर्म कार्बन फाइबर से बना है, जो इसे हल्का और मजबूत दोनों बनाता है। इसका कुल वजन मात्र 31 किलोग्राम है।  साथ ही, डिस्क ब्रेक और सस्पेंशन फोर्क इसे किसी भी तरह के रास्ते पर बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम बनाते हैं।  

डिजाइन में सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।  रात के समय बेहतर विजिबिलिटी के लिए इसमें एक अतिरिक्त 2700 लुमेन की हेडलाइट लगाई गई है। कुल मिलाकर, ऑप्टीबाइक ईएमटीबी का डिजाइन आकर्षक, मजबूत और फीचर-पैक है, जो इसे साहसी और लंबी दूरी की सवारी पसंद करने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

OPTIBike eMTB Specification 

फीचरस्पेसिफिकेशन
मोटर250W (EU) / 750W (US)
बैटरी1620 Wh लिथियम-आयन
रेंज190 किमी (एक बार चार्ज करने पर)
टॉप स्पीड32 किमी/घंटा (यूएस) / 25 किमी/घंटा (ईयू)
फ्रेम मटेरियलकार्बन फाइबर
स्विंगआर्म मटेरियलकार्बन फाइबर
वजन31 किलोग्राम
ब्रेकडिस्क ब्रेक (आगे और पीछे)
सस्पेंशनफ्रंट फोर्क सस्पेंशन
डिस्प्लेएलसीडी डिस्प्ले
हेडलाइटवैकल्पिक 2700 लुमेन एलईडी
अन्य विशेषताएं– बेहतर नियंत्रण के लिए 46% का कोण हैंडलबार

OPTIBike eMTB Battery & Range

OPTIBike eMTB Battery & Range

OPTIBike eMTB का दमदार मोटर और शानदार रेंज का कॉम्बो इसे साहसी और लंबी दूरी की सवारी पसंद करने वालों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। यह आपको रोमांचक ऑफ-रोड अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ पर्यावरण को भी ध्यान में रखती है. आइए, इन दोनों को थोड़ा और विस्तार से देखें:

1. OPTIBike eMTB मोटर:

OPTIBike eMTB दो मोटर विकल्पों के साथ आती है, जो आपके स्थान और जरूरतों के हिसाब से चुना जा सकता है:

  • 250W मोटर: यह विकल्प यूरोपीय संघ के मानकों का पालन करता है और शहरी इलाकों या हल्की ढलानों वाली सड़कों के लिए उपयुक्त है।
  • 750W मोटर: यह अधिक दमदार विकल्प है जो अमेरिकी मानकों का पालन करता है। यह 190 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जो कठिन चढ़ाईयों या पहाड़ी इलाकों को पार करने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है।

दोनों ही मोटर इको-फ्रेंडली राइड का अनुभव कराते हैं, जिससे आप प्रदूषण मुक्त तरीके से रोमांच का आनंद ले सकते हैं। 750W मोटर चुनने से आपको कठिन रास्तों पर भी दमदार परफॉर्मेंस मिलता है।

OPTIBike eMTB Battery

2. OPTIBike eMTB रेंज:

जहां दमदार मोटर आपको रोमांचक सवारी का अनुभव कराती है, वहीं OPTIBike eMTB की असली ताकत है इसकी लंबी दूरी की रेंज। यह 1620Wh क्षमता वाली लिथियम-आयन बैटरी से लैस है, जो एक बार फुल चार्ज करने पर आपको अधिकतम 190 किलोमीटर तक का सफर तय करने की क्षमता देती है (यह आदर्श परिस्थितियों में संभव है)।

यह रेंज बाजार में मौजूद अन्य कई ऑप्टीबाइक ईएमटीबी से काफी अधिक है, जो इसे लंबी दूरी की यात्राओं, खासकर साहसी पहाड़ी इलाकों की सैर के लिए एक बेहतरीन साथी बनाती है। अतिरिक्त रूप से कंपनी एक वैकल्पिक बैटरी पैक भी ऑफर करती है, जिसे लगाकर आप इस रेंज को और भी बढ़ा सकते हैं. हालांकि, फिलहाल इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

OPTIBike eMTB Brake & Suspension

OPTIBike eMTB Brake & Suspension

OPTIBike eMTB किसी भी तरह के रास्ते पर बेहतर परफॉर्मेंस और सुरक्षित सवारी का अनुभव देने के लिए डिस्क ब्रेक और सस्पेंशन फोर्क से लैस है:

  • डिस्क ब्रेक: यह बाइक हाई-परफॉर्मेंस वाले डिस्क ब्रेक (आगे और पीछे) से युक्त है। डिस्क ब्रेक पारंपरिक रिम ब्रेक की तुलना में अधिक पकड़ प्रदान करते हैं, खासकर गीले या कीचड़ भरे रास्तों पर। इससे राइडर को बेहतर कंट्रोल मिलता है और आपातकालीन परिस्थितियों में भी जल्दी से ब्रेक लगाया जा सकता है।
  • सस्पेंशन फोर्क: ऑप्टीबाइक ईएमटीबी में फ्रंट फोर्क सस्पेंशन दिया गया है। यह सस्पेंशन रास्ते की असमानताओं को अवशोषित कर लेता है, जिससे राइडर को झटके नहीं लगते और लंबी दूरी की यात्राओं में भी आराम मिलता है। यह कठिन इलाकों पर भी बेहतर कंट्रोल प्रदान करता है।

कुल मिलाकर, डिस्क ब्रेक और सस्पेंशन फोर्क का यह कॉम्बो ऑप्टीबाइक ईएमटीबी को ऑफ-रोड साहसिक और उबड़-खाबड़ रास्तों पर सुरक्षित और आरामदायक सवारी के लिए उपयुक्त बनाता है।

OPTIBike eMTB Features

OPTIBike eMTB Features

OPTIBike eMTB अपने दमदार मोटर और लंबी दूरी की रेंज के अलावा कई अतिरिक्त फीचर्स भी प्रदान करती है, जो इसे एक बेहतरीन eMTB बनाते हैं. आइए, इन खास फीचर्स को गहराई से देखें:

  • हैंडलबार का एंगल: 

राइडर को बेहतर कंट्रोल और आराम देने के लिए ऑप्टीबाइक ईएमटीबी के हैंडलबार को पीछे की ओर 46 डिग्री के कोण पर सेट किया गया है। यह लंबी दूरी की यात्राओं में शरीर के ऊपरी हिस्से पर पड़ने वाले दबाव को कम करता है और आरामदायक सवारी का अनुभव देता है।

  • LCD डिस्प्ले: 

हैंडलबार पर लगा LCD डिस्प्ले महत्वपूर्ण जानकारी दिखाता है, जैसे बैटरी लेवल, स्पीड, दूरी, मोटर असिस्टेंस लेवल आदि। यह राइडर को बाइक की स्थिति और परफॉर्मेंस के बारे में जागरूक रहने में मदद करता है.

  • 2700 लुमेन LED हेडलाइट: 

सुरक्षित रात की सवारी के लिए OPTIBike eMTB में वैकल्पिक रूप से 2700 लुमेन की LED हेडलाइट लगाई जा सकती है। यह कम रोशनी वाली परिस्थितियों में बेहतर दृश्यता प्रदान करती है।

  • 12-स्पीड गियरशिफ्ट:

यह एक शानदार फीचर है जो राइडर को विभिन्न प्रकार के इलाकों में आसानी से गियर बदलने की सुविधा देता है। 12-स्पीड गियरशिफ्ट में विभिन्न प्रकार के गियर अनुपात होते हैं, जो राइडर को ढलान पर चढ़ने, समतल सड़कों पर तेज़ी से गति करने और उबड़-खाबड़ रास्तों पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद करते हैं।

  • टिकाऊ एल्यूमीनियम रिम्स:

ये रिम्स मजबूत और हल्के होते हैं, जो कठोर सतहों को संभालने में सक्षम हैं। एल्यूमीनियम रिम्स स्टील रिम्स की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं और जंग लगने की संभावना कम होती है।

  • चौड़े टायर:

ये टायर बेहतर ग्रिप प्रदान करते हैं और असमान सड़कों पर आरामदायक सवारी का अनुभव देते हैं। चौड़े टायर रास्ते की अनियमितताओं को अवशोषित करते हैं और झटके कम करते हैं, जिससे राइडर को लंबी दूरी की यात्राओं में भी थकान कम महसूस होती है।

  • आरामदायक पैडेड सीट:

यह सीट लंबी सवारी के दौरान भी आरामदायक अनुभव प्रदान करती है। पैडेड सीट राइडर के नितंबों को दबाव से बचाती है और थकान कम करती है।

  • वाटर बॉटल होल्डर माउंट:

यह फ्रेम पर वाटर बॉटल लगाने का स्थान प्रदान करता है, जो राइडर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। 

निष्कर्ष 

OPTIBike eMTB एक शानदार इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक है जो दमदार मोटर, शानदार रेंज, आरामदायक डिजाइन और सुरक्षा फीचर्स से लैस है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो रोमांचक ऑफ-रोड यात्राओं का आनंद लेना चाहते हैं, चाहे वे शहरी क्षेत्रों में हों या पहाड़ी इलाकों में।

हालांकि, OPTIBike eMTB की भारत में लॉन्चिंग की तारीख और कीमत अभी तक घोषित नहीं की गई है। यह भी निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि ऑप्टीबाइक ईएमटीबी भारतीय बाजार में एक जबरदस्त प्रवेश करेगी और इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक के शौकीनों को आकर्षित करेगी। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. ऑप्टीबाइक ईएमटीबी की टॉप स्पीड कितनी है?

ऑप्टीबाइक ईएमटीबी की टॉप स्पीड दो वैरिएंट के अनुसार अलग-अलग है जैसे यूएस वैरिएंट मै 32 किमी/घंटा की टॉप स्पीड है और यूरोपीय संघ वैरिएंट मै  25 किमी/घंटा की टॉप स्पीड है।

Q2. ऑप्टीबाइक ईएमटीबी इतनी महंगी क्यों हैं?

ऑप्टीबाइक ईएमटीबी की उच्च कीमत के पीछे कई कारण जैसे प्रीमियम मटेरियल, दमदार मोटर और बैटरी,  प्रीमियम फीचर्स, अमेरिकी ब्रांड और प्रीमियम डिज़ाइन हैं।

Q3. ऑप्टीबाइक ईएमटीबी कितनी भारी है?

OPTIBike eMTB का वजन केवल 31 किलोग्राम है।

Q4. ऑप्टीबाइक ईएमटीबी की रेंज कितनी है?

ऑप्टीबाइक ईएमटीबी को एक बार फुल चार्ज करने पर अधिकतम 190 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 

Q5. OPTIBike eMTB की INR में Price कितनी होगी?

हालांकि, अमेरिका में इसकी कीमत 15000 डॉलर के आसपास है, जो भारतीय रुपयों में लगभग 12 लाख रुपये बैठती है। अनुमान है कि भारत में इसकी कीमत इससे भी अधिक हो सकती है।

Leave a Reply