You are currently viewing Skoda Enyaq iV price in India and launch date: जानें इसके फीचर्स, डिजाइन और रेंज!

Skoda Enyaq iV price in India and launch date: जानें इसके फीचर्स, डिजाइन और रेंज!

Skoda Enyaq iV Price In India: भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और Skoda इस रेस में शामिल होने के लिए तैयार है अपनी दमदार इलेक्ट्रिक SUV, Enyaq iV के साथ। हाल ही में 2024 Bharat Mobility Expo में प्रदर्शित, Enyaq iV जल्द ही भारतीय सड़कों पर धूम मचाने को तैयार है। लेकिन अगर आप इस शानदार कार को अपने गैरेज में खड़ा करने का सपना देख रहे हैं, तो उसकी कीमत के बारे में जानना जरूरी है।

Skoda Enyaq iV Price In India

Skoda Enyaq iV भारत में लॉन्च होने वाली है, और यह इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में एक बड़ा बदलाव ला सकती है। यह कार अपने शानदार डिजाइन, दमदार बैटरी और आकर्षक फीचर्स के साथ लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाली है। यह ब्लॉग पोस्ट आपको Skoda Enyaq iV के बारे में सभी जानकारी देगा, जिसमें इसकी Skoda Enyaq iV Price In India, फीचर्स, डिजाइन, Skoda Enyaq iV Launch Date In India और रेंज शामिल हैं।

Skoda Enyaq iV Price In India (Expected) 

Skoda Enyaq iV Price In India

अभी तक Skoda ने आधिकारिक तौर पर Skoda Enyaq iV कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Enyaq iV की अनुमानित भारत में एक्स-शोरूम कीमत करीब ₹60 लाख हो सकती है। यह निश्चित रूप से एक प्रीमियम मूल्य है, लेकिन Enyaq iV अपने शानदार फीचर्स, स्टाइलिश डिजाइन और लंबी रेंज के साथ इस कीमत को सही भी ठहरा सकती है। तो चलिए अगले भाग में हम इस कार के बाकी दिलचस्प पहलुओं, जैसे फीचर्स, डिजाइन और रेंज के बारे में गहराई से जानते हैं।

Skoda Enyaq iV Launch Date In India (Expected) 

इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में हलचल मचाने को तैयार Skoda Enyaq iV को लेकर हर किसी के मन में एक ही सवाल है – कब आएगी ये धमाकेदार इलेक्ट्रिक SUV भारतीय सड़कों पर? हालांकि, अभी तक Skoda ने आधिकारिक रूप से लॉन्च डेट का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे सितंबर 2024 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

हालांकि, यह सिर्फ एक अनुमान है और कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन 2024 Bharat Mobility Expo में इसे शोकेस करने के बाद Skoda ने जल्द ही इसे लॉन्च करने का संकेत जरूर दिया था। उम्मीद है कि आने वाले कुछ महीनों में कंपनी इसकी सही लॉन्च डेट का खुलासा कर देगी। तो अगर आप भी इस दमदार SUV का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो बस थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा!

Skoda Enyaq iV Launch Date In India

Skoda Enyaq iV Specification 

फीचरविवरण
कार का नामSkoda Enyaq iV
अनुमानित भारत में कीमत₹60 लाख (एक्स-शोरूम)
अनुमानित भारत में लॉन्च डेटसितंबर 2024
बैटरी विकल्प52 kWh, 58 kWh, 77 kWh
पावर आउटपPUT340 PS तक
टॉर्क460 Nm तक
लंबाई4648 मिमी
चौड़ाई1877 मिमी
ऊंचाई1641 मिमी
व्हीलबेस2769 मिमी
बूट स्पेस580 लीटर (सभी सीटों के ऊपर) | 1710 लीटर (पीछे की सीटें फोल्ड होने पर)
वजन2010 किग्रा (52kWh मॉडल के लिए)

Skoda Enyaq iV Design 

Skoda Enyaq iV Design 

Skoda Enyaq iV सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार नहीं, बल्कि स्टाइल और एलिगेंस का बेहतरीन संगम है। पहली नज़र में ही इसका बोल्ड और आकर्षक डिज़ाइन आपको मोहित कर लेगा। क्रिस्टल ग्रिल, स्लीक LED हेडलाइट्स और स्पोर्टी अलॉय व्हील्स मिलकर इसे एक आधुनिक और प्रीमियम लुक देते हैं।

इसका इंटीरियर भी उतना ही शानदार है। पैनोरमिक सनरूफ आपके ड्राइविंग अनुभव को और भी बेहतर बनाता है, जबकि प्रीमियम लेदर सीटें और सॉफ्ट-टच मटेरियल आपको लक्ज़री का अहसास कराते हैं। 13-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर न केवल कार को हाई-टेक बनाते हैं, बल्कि ड्राइविंग को भी आसान और मजेदार बनाते हैं।

Skoda Enyaq iV का डिज़ाइन सिर्फ दिखने में ही आकर्षक नहीं है, बल्कि यह एयरोडायनामिक्स को भी ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी स्लीक बॉडी और स्मार्ट डिज़ाइन एयर रेजिस्टेंस को कम करते हैं, जिससे रेंज बढ़ाने में मदद मिलती है। कुल मिलाकर, Skoda Enyaq iV का डिज़ाइन स्टाइल, आराम और परफॉर्मेंस का शानदार मिश्रण है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही विकल्प है जो एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार ढूंढ रहे हैं जो न केवल पर्यावरण के अनुकूल हो, बल्कि स्टाइलिश और आरामदायक भी हो।

Skoda Enyaq iV Battery 

Skoda Enyaq iV Battery 

Skoda Enyaq iV अपने दमदार बैटरी पैक के कारण ही बाजार में धूम मचाने की तैयारी में है। यह कार तीन अलग-अलग बैटरी विकल्पों के साथ आती है, जिससे रेंज की चिंता को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

52 kWh, 58 kWh और 77 kWh के इन बैटरी पैक से लैस होने के कारण Enyaq iV क्रमशः 340 किमी, 400-460 किमी और 510 किमी तक की रेंज प्रदान करती है। यह रेंज शहरों में रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए भी काफी है और लंबी यात्राओं में भी बिना किसी परेशानी के सफर का आनंद लिया जा सकता है।

इसके अलावा, Enyaq iV फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। DC फास्ट चार्जर से आप सिर्फ 30 मिनट में ही 80% तक चार्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, AC चार्जर से भी इसकी बैटरी को रात भर आसानी से चार्ज किया जा सकता है। कुल मिलाकर, Skoda Enyaq iV की दमदार बैटरी और लंबी रेंज इसे इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

बैटरी क्षमताअनुमानित रेंज
52 kWh340 किमी
58 kWh400-460 किमी
77 kWh510 किमी

Skoda Enyaq iV Features 

Skoda Enyaq iV Features 

Skoda Enyaq iV सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार नहीं बल्कि आधुनिक टेक्नोलॉजी और आराम सुविधाओं का खजाना है। आइए जानें इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में:

  • कनेक्टेड टेक्नोलॉजी: 

Skoda Enyaq iV में 13-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है। इससे आप अपने स्मार्टफोन को कार से कनेक्ट करके कॉल कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं और नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, कार में इन-बिल्ट Wi-Fi कनेक्टिविटी भी दी गई है।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

पारंपरिक डायल की जगह Enyaq iV में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस पर आप स्पीड, बैटरी लेवल, नेविगेशन और अन्य जरूरी जानकारी आसानी से देख सकते हैं।

  • एंबिएंट लाइटिंग: 

कार में एंबिएंट लाइटिंग का फीचर भी दिया गया है, जो ड्राइविंग अनुभव को और भी खास बना देता है। आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं और कार के इंटीरियर को और भी शानदार बना सकते हैं।

  • पैनोरमिक सनरूफ: 

कार में पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है, जो केबिन को खुला-खुला महसूस कराता है और आपको प्राकृतिक रोशनी का आनंद लेने देता है।

  • प्रीमियम लेदर सीटें: 

सभी मॉडलों में प्रीमियम लेदर सीटें दी गई हैं, जो न केवल आरामदायक हैं, बल्कि कार को एक लक्ज़री लुक भी देती हैं।

Skoda Enyaq iV Features 
  • क्लाइमेट कंट्रोल: 

डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर आपको और आपके साथियों को अपनी पसंद का तापमान सेट करने की सुविधा देता है।

  • ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम: 

Enyaq iV कई ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम से लैस है, जैसे कि लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग। ये सिस्टम आपको सुरक्षित और आरामदायक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करते हैं।

  • पार्किंग सेंसर और कैमरा: 

पार्किंग सेंसर और कैमरे का फीचर आपको आसानी से पार्क करने में मदद करते हैं।

  • कीलेस एंट्री और स्टार्ट: 

बिना चाबी के कार को खोलने और स्टार्ट करने की सुविधा भी दी गई है।

  • बूट स्पेस: 

Enyaq iV में 580 लीटर का बड़ा बूट स्पेस है, जो आपके सामान को रखने के लिए काफी है। पीछे की सीटों को फोल्ड करने से बूट स्पेस को 1710 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

Skoda Enyaq iV Safety Features 

Skoda Enyaq iV Safety Features 

Skoda Enyaq iV सिर्फ शानदार लुक और दमदार परफॉर्मेंस ही नहीं पेश करता, बल्कि आपकी सुरक्षा को भी प्राथमिकता देता है। आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस कई सुरक्षा फीचर्स के साथ यह कार आपको निश्चिंत यात्रा का अनुभव देती है। आइए इन खास सुरक्षा फीचर्स के बारे में विस्तार से जानें:

  • इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB): 

यह फीचर सामने आ रही किसी बाधा का पता लगाकर ऑटोमैटिक रूप से ब्रेक लगा देता है, जिससे टक्कर को टाला जा सकता है या उसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है।

  • लेन डिपार्चर वार्निंग (LDW): 

अगर आप अनजाने में अपनी लेन से बाहर निकलने लगते हैं, तो यह सिस्टम आपको अलर्ट करता है, जिससे आप समय रहते सतर्क होकर सही लेन में वापस आ सकते हैं।

  • ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन (BSD): 

जब आप लेन बदलते हैं तो यह सिस्टम पीछे और बगल में मौजूद वाहनों की जानकारी देता है, जिससे आप सुरक्षित रूप से लेन बदल सकते हैं।

  • ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS): 

फिसलन भरी सड़क पर गाड़ी के पहियों का नियंत्रण बनाए रखने में यह सिस्टम मदद करता है।

  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC): 

गाड़ी के अचानक मुड़ने या अनियंत्रित होने की स्थिति में यह सिस्टम गाड़ी को स्थिर रखने में मदद करता है।

  • एयरबैग्स: 

ड्राइवर और को-ड्राइवर के अलावा सामने की सीटों और पर्दे के एयरबैग्स भी दिए गए हैं, जो टक्कर की स्थिति में यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  • हिल होल्ड कंट्रोल (HHC): 

ढलान पर गाड़ी को स्टार्ट करते समय यह सिस्टम गाड़ी को पीछे लुढ़कने से रोकता है।

  • ट्रैफिक साइन रिकग्निशन (TSR): 

यह सिस्टम सड़क के किनारे लगे ट्रैफिक संकेतों को पहचानता है और आपको उनकी जानकारी देता है।

Conclusion

Skoda Enyaq iV भारत में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में क्रांति लाने की क्षमता रखता है। यह कार न केवल शानदार डिजाइन और दमदार परफॉर्मेंस पेश करती है, बल्कि कई आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा फीचर्स से भी लैस है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Skoda ने अभी तक Enyaq iV की भारत में आधिकारिक कीमत और लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. स्कोडा एन्याक IV की असली रेंज क्या है?

एन्याक IV की असली रेंज कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि बैटरी का आकार, ड्राइविंग शैली, और मौसम की स्थिति। अनुमानित रेंज इस प्रकार है: 52 kWh बैटरी: 340 किमी, 58 kWh बैटरी: 400-460 किमी और और 77 kWh बैटरी: 510 किमी ।

Q2. स्कोडा एन्याक IV बैटरी कितने समय तक चलती है?

यह बैटरी के आकार और उपयोग पर निर्भर करता है। 52 kWh बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 8 घंटे लगते हैं, जबकि 77 kWh बैटरी को 11 घंटे लगते हैं।

Q3. भारत में स्कोडा एन्याक IV की कीमत क्या है?

स्कोडा एन्याक IV की भारत में अनुमानित कीमत ₹60 लाख – ₹80 लाख है। आधिकारिक कीमत लॉन्च के समय घोषित की जाएगी।

Q4. स्कोडा एन्याक IV 4×4 है?

हाँ, एन्याक IV 4×4 और 2WD दोनों मॉडलों में उपलब्ध है। 4×4 मॉडल में अधिक शक्ति और बेहतर ऑफ-रोड क्षमता होती है।

Q5. स्कोडा एन्याक IV की टॉप स्पीड क्या है?

एन्याक IV की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है।

Leave a Reply