You are currently viewing 180 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक! जानिए Tork Kratos R की कीमत और फीचर्स!

180 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक! जानिए Tork Kratos R की कीमत और फीचर्स!

Tork Kratos R: क्या आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने की सोच रहे हैं? यदि हां, तो Tork Kratos R आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यह बाइक अपनी शानदार रेंज, दमदार फीचर्स और आकर्षक डिजाइन के लिए जानी जाती है।

Tork Kratos R

टॉर्क क्रेटोस आर एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है, जो इसे भारतीय बाजार में सबसे लंबी दूरी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक में से एक बनाती है। यह बाइक 4 रंगों में उपलब्ध है – लाल, नीला, सफेद और काला।

Tork Kratos R बाइक अपनी शानदार रेंज, दमदार फीचर्स और आकर्षक डिजाइन के साथ उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो एक शक्तिशाली और लंबी दूरी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक की तलाश में हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको Tork Kratos R के बारे में विस्तार से बताएंगे। हम आपको इसकी रेंज, बैटरी, फीचर्स, और कीमत के बारे में जानकारी देंगे।

Tork Kratos R On Road Price

Tork Kratos R On Road Price

Tork Kratos R भारतीय बाजार में फिलहाल सिर्फ एक वेरिएंट में उपलब्ध है. इस स्टैंडर्ड वेरिएंट की ऑन-रोड कीमत ₹ 1,64,517 के करीब है। ये कीमत आपके शहर में स्थित डीलरशिप के हिसाब से थोड़ी बहुत ऊपर-नीचे हो सकती है।

इस कीमत में आपको रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन चार्ज और इंश्योरेंस जैसी सभी लागतें शामिल हैं। ध्यान दें कि, ये कीमतें बदल सकती हैं, इसलिए किसी भी निश्चित जानकारी के लिए अपने निकटतम Tork डीलरशिप से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

Tork Kratos R Design

Tork Kratos R Design

Torque Kratos R को स्पोर्टी और आकर्षक डिजाइन के साथ पेश किया गया है, जो स्पष्ट रूप से उन ग्राहकों को लक्षित करता है जो स्टाइलिश और दमदार दिखने वाली इलेक्ट्रिक बाइक चाहते हैं। इसकी डिजाइन की खासियतों को देखें तो, इसमें एक शार्प वी-आकार का फ्रंट एंड मिलता है, जो इसे एक आक्रामक और स्पोर्टी लुक देता है। साथ ही, रात के वक्त बेहतर रोड विजिबिलिटी के लिए फुल-एलईडी हेडलाइट, टेललाइट और टर्न सिग्नल लैंप्स का इस्तेमाल किया गया है। 

इसके अलावा, बाइक में एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो ना केवल स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और ट्रिप मीटर जैसी जरूरी जानकारी दिखाता है, बल्कि बाइक का लुक भी काफी हाई-टेक बनाता है. आरामदायक राइड के लिए स्प्लिट सीट डिजाइन दिया गया है, जो राइडर और पैसेंजर दोनों के लिए आरामदायक बैठने की सुविधा प्रदान करता है. आखिर में, ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार लाल, नीला, सफेद और काला इन चार आकर्षक रंगों में से किसी एक रंग को चुन सकते हैं। 

Tork Kratos R Specification

फीचर (Feature)विवरण (Specification)
रेंज (Range)180 किलोमीटर
टॉप स्पीड (Top Speed)105 किमी/घंटा
पावर (Power)10.05bhp
टॉर्क (Torque)28Nm
बैटरी क्षमता (Battery Capacity)7.5kW
चार्जिंग समय (Charging Time)6-7 घंटे
वजन (Weight)140 किलो
सीट ऊंचाई (Seat Height)785 mm
ब्रेक (Brakes)डिस्क ब्रेक (दोनों पहियों पर)
सस्पेंशन (Suspension)आगे – टेलीस्कोपिक फोर्क, पीछे – मोनोशॉक
हेडलाइटLED
टेललाइटLED
व्हील (Wheel)ट्यूबलेस टायर

Tork Kratos R Battery and Range

Tork Kratos R Battery and Range

Tork Kratos R अपनी धांसू रेंज के लिए जानी जाती है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 180 किलोमीटर तक चल सकती है। यह रेंज शहर में रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए काफी अच्छी है और वीकएंड पर भी छोटे मोटरसाइकिल ट्रिप का आनंद लेने के लिए पर्याप्त है।

बाइक में लगी 7.5kW की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 6-7 घंटे का समय लगता है। यह समय होम चार्जर के लिए है, अगर आप फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो चार्जिंग टाइम कम हो सकता है ।

Tork Kratos R Suspension and Brakes

Tork Kratos R Suspension and Brakes

Torque Kratos R को आरामदायक और सुरक्षित राइड देने के लिए बेहतरीन सस्पेंशन और दमदार ब्रेकिंग सिस्टम से लैस किया गया है:

सस्पेंशन (Suspension):

  • आगे के पहिये पर टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिया गया है। यह गड्डों और धक्कों को अवशोषित कर के आपको एक स्मूथ राइड प्रदान करता है।
  • पीछे के पहिये पर मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया है। यह लंबी दूरी की यात्राओं में भी आरामदायक राइड का अनुभव कराता है।

ब्रेक (Brakes):

  • दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। ये ब्रेक बेहतर रोकने की क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे आपको ट्रैफिक या आपातकालीन स्थितियों में सुरक्षा का अहसास मिलता है।
  • साथ ही, ट्यूबलेस टायर भी दिए गए हैं जो बेहतर ग्रिप और पंक्चर रेसिस्टेंस प्रदान करते हैं।

कुल मिलाकर, Tork Kratos R का सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम शहरी सड़कों और हाईवे पर भी आपको एक आरामदायक और सुरक्षित राइड का अनुभव कराता है।

Tork Kratos R Rivals

Tork Kratos R Rivals

बजार में दबदबा बनाने के लिए Tork Kratos R का मुकाबला कई धाकड़ इलेक्ट्रिक बाइक्स से होना है। इनमें से कुछ प्रमुख नाम हैं Ola S1 Pro, Simple One और River Indi। ये सभी बाइक्स अपनी रेंज, फीचर्स और कीमत के मामले में थोड़ी बहुत अलग हैं। चुनने से पहले आपको अपनी जरूरतों और बजट को ध्यान में रखना होगा। 

Tork Kratos R Feature List

Tork Kratos R Feature List

Tork Kratos R ना सिर्फ अपनी रेंज और परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है, बल्कि इसमें कई आधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं जो राइडिंग अनुभव को और भी बेहतर बनाते हैं. आइए इसके कुछ खास फीचर्स पर नज़र डालें:

  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: 

आप अपनी बाइक को ब्लूटूथ के जरिए अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इससे आप कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन देख सकते हैं, साथ ही साथ आप अपने फोन पर चल रहे म्यूजिक को भी बाइक के स्पीकर्स पर चला सकते हैं।

  • USB चार्जिंग पोर्ट:  

अपने मोबाइल फोन या अन्य गैजेट्स को चार्ज करने के लिए हैंडलबार पर एक USB चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। यह लंबी दूरी की यात्राओं में काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

  • डिजिटल स्पीडोमीटर और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

बाइक में एक पूरी तरह से डिजिटल स्पीडोमीटर और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। यह ना केवल स्पीड, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर जैसी जरूरी जानकारी दिखाता है बल्कि बैटरी लेवल, टाइम जैसी अन्य जानकारियां भी उपलब्ध कराता है।

  • LED हेडलाइट और टेललाइट: 

बेहतर रोड विजिबिलिटी के लिए फुल-एलईडी हेडलाइट और टेललाइट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही टर्न सिग्नल लैंप भी दिए गए हैं।

Tork Kratos R Feature List
  • एंटी-थेफ्ट अलार्म: 

बाइक में एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम दिया गया है जो चोरी होने पर आपको सचेत करता है। यह आपके बाइक की सुरक्षा को बढ़ाता है।

  • फ्रंट स्टोरेज बॉक्स: 

छोटे सामान रखने के लिए हैंडलबार के नीचे एक स्टोरेज बॉक्स दिया गया है।

  • OTA अपडेट्स (Over-the-air updates): 

कंपनी भविष्य में बाइक के सॉफ्टवेयर को वायरलेस तरीके से अपडेट कर सकती है। इससे बाइक की परफॉर्मेंस और फीचर्स में सुधार होता रहता है।

  • CBS (कॉम्बि ब्रेकिंग सिस्टम): 

यह एक बेहद खास सुरक्षा फीचर है। जब आप सिर्फ पीछे के ब्रेक को लगाते हैं, तो सामने के ब्रेक पर भी थोड़ा प्रेशर लग जाता है, जिससे ब्रेकिंग बैलेंस बना रहता है और गाड़ी अनियंत्रित होकर फिसलने का खतरा कम हो जाता है। खासतौर पर नए राइडर्स के लिए यह फीचर काफी मददगार साबित होता है।

  • हेडलाइट और टेललाइट: 

रात के वक्त बेहतर रोड विजिबिलिटी के लिए फुल-एलईडी हेडलाइट और टेललाइट का इस्तेमाल किया गया है। इससे ना सिर्फ आप सामने का रास्ता साफ देख सकते हैं बल्कि पीछे से आने वाले वाहनों को भी आपकी बाइक आसानी से दिखाई देती है।

  • टर्न सिग्नल लैंप: 

लेन बदलने का इशारा देने के लिए हैंडलबार पर टर्न सिग्नल लैंप दिए गए हैं। इससे दूसरे वाहन चालकों को आपकी आगे की गतिविधियों का पता चलता है और सड़क पर सुरक्षा बनी रहती है.

  • ट्यूबलेस टायर: 

दोनों टायर ट्यूबलेस हैं। अगर गड्डे में गाड़ी जाने पर टायर में पंक्चर हो भी जाता है, तो हवा एकदम से नहीं निकलेगी, बल्कि धीरे-धीरे कम होगी। इससे आप गाड़ी को संभालते हुए किनारे पर ले जा सकेंगे।

  • क्रैश अलर्ट: 

अगर गाड़ी किसी चीज से टकराती है, तो यह सिस्टम इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर पर मैसेज भेज सकता है।

  • जियोफेंसिंग: 

आप अपनी बाइक के लिए वर्चुअल बाउंड्री सेट कर सकते हैं। अगर बाइक इस बाउंड्री से बाहर जाती है तो आपको अलर्ट मिल जाएगा।

निष्कर्ष

Torque Kratos R उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकती है जो एक स्टाइलिश, दमदार और लंबी दूरी वाली इलेक्ट्रिक बाइक की तलाश में हैं। यह बाइक 180 किलोमीटर की रेंज, दमदार परफॉर्मेंस, आधुनिक फीचर्स और कई सुरक्षा फीचर्स के साथ आती है। 

हालांकि, निर्णय लेने से पहले इस बाइक की कीमत और अपनी जरूरतों को जरूर ध्यान में रखें। आप चाहें तो टेस्ट राइड लेकर भी बाइक को परख सकते हैं। उम्मीद है, इस ब्लॉग पोस्ट ने आपको Tork Kratos R के बारे में अच्छी जानकारी दी है। अगर आपके कोई सवाल हैं, तो हमें कमेंट्स में जरूर लिखें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें। 

FAQs

Q1. टॉर्क क्रेटोस आर की पावर और टॉर्क क्या है?

टॉर्क क्रेटोस आर की अधिकतम पावर 10.05bhp और पीक टॉर्क 28 Nm है।

Q2. टॉर्क क्रेटोस आर की कीमत क्या है?

टॉर्क क्रेटोस आर की ऑन-रोड कीमत लगभग ₹ 1,64,517 है।

Q3. टॉर्क क्रेटोस आर की वास्तविक दुनिया रेंज क्या है?

कंपनी का दावा है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 180 किलोमीटर तक चल सकती है। 

Q4. टॉर्क क्रेटोस आर की टॉप स्पीड क्या है?

टॉर्क क्रेटोस आर की टॉप स्पीड 105 किमी/घंटा है।

Q5. टॉर्क क्रेटोस आर का कर्ब वजन क्या है?

टॉर्क क्रेटोस आर का कर्ब वजन 140 किलो ग्राम है।

Q6. टॉर्क क्रेटोस आर में किस प्रकार का मोटर इस्तेमाल किया गया है?

टॉर्क क्रेटोस आर में एक एक्सियल फ्लक्स मोटर (Axial Flux Motor) लगाया गया है। यह एक प्रकार का इलेक्ट्रिक मोटर होता है जिसमें चुंबक का शाफ्ट के समानांतर घूमता है, जबकि पारंपरिक मोटरों में चुंबक रोटर के लंबवत घूमता है।

Leave a Reply