You are currently viewing Train Food Through WhatsApp: IRCTC की नई सुविधा, ट्रेन में मंगवाओ खाना WhatsApp से

Train Food Through WhatsApp: IRCTC की नई सुविधा, ट्रेन में मंगवाओ खाना WhatsApp से

Train Food Through WhatsApp: हमारे देश भारत में अधिकांश लोग ट्रेन से सफ़र करना पसंद करते हैं और कई लोग तो ट्रेन के अंदर 12-12 घंटों तक सफ़र करते हैं। इस समय, कई लोगों को ट्रेन की सीटों पर भूख लगती है, लेकिन ट्रेन के अंदर खाना मंगवाना कई बार मुश्किल हो जाता है।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए हमेशा नई-नई सुविधाएं लेकर आती रहती है। इसी कड़ी में, भारतीय रेलवे ने ट्रेन में पैसेंजर्स के लिए Train Food Through WhatsApp की नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत, यात्री अपने WhatsApp से सीधे ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

Train Food Through WhatsApp

यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो लंबे सफर के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं। इस सुविधा से उन्हें ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए अपनी सीट से उठकर कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। वे अपने WhatsApp से ही आसानी से खाना ऑर्डर कर सकते हैं और कुछ ही मिनटों में उन्हें अपना पसंदीदा खाना मिल जाता है। तो चलिए अब हम जानते हैं कि Train Food Through WhatsApp आप कैसे कर सकते हैं।

Train Food Through WhatsApp कैसे करें?

Train Food Through WhatsApp

भारत में ट्रेन सफर एक आम बात है, और लंबे सफर के दौरान पेट की गड़गड़ाहट से तो कोई अछूता नहीं रहता। पहले ट्रेन की पेंट्री कार के अंधेरे गलियारों या स्टेशन के बज्र भोजन को मारपीट कर सफर काटना ही पड़ता था, लेकिन अब IRCTC की नई सुविधा के साथ, आप अपनी सीट पर सीधे रेस्तरां से गरमागरम खाना मंगवा सकते हैं! आइए जानते हैं इसे कैसे करें:

1. IRCTC eCatering का WhatsApp नंबर सेव करें:

अपने फोन में IRCTC eCatering का आधिकारिक WhatsApp नंबर +91 87500 01323 Save करें।

2. अपना PNR नंबर भेजें:

इस नंबर पर अपना 10 अंकों का PNR नंबर भेजें। यह नंबर आपकी टिकट पर या PNR कंफर्मेशन ईमेल में मिल जाएगा।

Train Food Through WhatsApp

3. खाने का ऑर्डर लिंक पाएं:

PNR नंबर भेजने के बाद, IRCTC आपको एक लिंक भेजेगा। इस लिंक पर क्लिक करें!

4. सीट और स्टेशन चुनें:

लिंक खुलने पर, उस स्टेशन का चयन करें जहां आप अपना खाना प्राप्त करना चाहते हैं। इसके बाद, अपनी ट्रेन और कोच नंबर के अनुसार अपनी सीट का चयन करें।

5. मेन्यू ब्राउज़ करें और ऑर्डर दें:

अब आपके सामने विभिन्न रेस्तरां के स्वादिष्ट व्यंजनों का मेन्यू खुल जाएगा। अपनी पसंद का भोजन, नाश्ता, स्नैक्स या पेय पदार्थ चुनें और उन्हें अपनी टोकरी में जोड़ें।

6. भुगतान करें और आराम करें:

आपके ऑर्डर की कुल राशि दिखाई देगी। अपना पसंदीदा भुगतान विकल्प चुनें, जिसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, या नेट बैंकिंग शामिल हैं। भुगतान पूरा होने पर, आराम से अपनी सीट पर वापस बैठें और खाने के आने का इंतजार करें!

7. डिलीवरी का आनंद लें:

आपके द्वारा चुने गए स्टेशन पर पहुंचने पर, आपकी सीट पर ही एक IRCTC अधिकृत रेस्तरां प्रतिनिधि आपको आपका ताजा-गर्म खाना डिलीवर कर देगा।

इस तरह, Train Food Through WhatsApp के साथ, आप अब अपना ट्रेन सफर और भी सुखद और आरामदायक बना सकते हैं। तो अगली बार जब आप ट्रेन यात्रा करें, तो इस बेहतरीन सुविधा का लाभ उठाना न भूलें!

Train Food Through WhatsApp के फायदे

Train Food Through WhatsApp

भारत में ट्रेन की खिड़की से बदलते नज़ारे देखते हुए सफर करना एक खास अनुभव है। मगर जब पेट गुलने लगता है, तो ये आनंद फीका पड़ सकता है। पर अब चिंता की ज़रूरत नहीं है! इस सुविधा से आपके ट्रेन सफर में स्वादिष्ट भोजन का एक नया अध्याय जुड़ गया है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से:

  • आराम और सुविधा: 

ट्रेन के पेंट्री कार का झंझट अब भूल जाइए! इस सुविधा से आप अपनी सीट पर बैठे-बैठे मिनटों में रेस्तरां से ऑर्डर दे सकते हैं। कोई लाइन में लगना, कोई हॉकर का पीछा करना, सिर्फ एक क्लिक और गरमागरम खाना आपके दरवाजे पर!

  • स्वादों का विविधता: 

भारतीय रेलवे अब आपको सिर्फ समोसे और चाय के विकल्प से मुक्त कर रहा है। इस सुविधा से आपको कई रेस्तरां के मेन्यू का एक खुला दरवाजा मिलता है। दक्षिण भारतीय डोसा से लेकर पंजाबी छोले-कुल्चे तक, आप अपनी पसंद का कोई भी व्यंजन मंगवा सकते हैं।

  • हाइजीन और गुणवत्ता का भरोसा: 

IRCTC eCatering आपके भोजन की हाइजीन और गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखता है। वे सिर्फ अधिकृत रेस्तरां के साथ ही साझेदारी करते हैं, ताकि आपको हमेशा ताजा और स्वादिष्ट भोजन ही मिले।

  • समय की बचत: 

ट्रेन में भोजन की तलाश में समय बर्बाद करना अतीत की बात हो गई है। Train Food Through WhatsApp से आप मिनटों में ऑर्डर देकर तुरंत अपने सफर का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।

  • बजट के अनुकूल: 

खाने के मामले में बजट हमेशा एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। इस सुविधा विभिन्न रेस्तरां और मेन्यू विकल्पों के साथ आपको अपनी पसंद और बजट के हिसाब से भोजन चुनने की स्वतंत्रता देता है।

  • विशेष डाइटरी जरूरतों का ख्याल: 

मधुमेह, वेजिटेरियन, जैन जैसी विशेष डाइटरी जरूरतों को भी अब नज़रअंदाज़ नहीं किया जाएगा। Train Food Through WhatsApp पर ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जो इन खास ज़रूरतों को पूरा करते हैं।

  • ट्रैकिंग और सपोर्ट: 

ऑर्डर देने के बाद आप आसानी से अपनी डिलीवरी का स्टेटस देख सकते हैं। किसी भी परेशानी के लिए IRCTC eCatering का व्हाट्सएप नंबर हमेशा आपकी मदद के लिए मौजूद है।

इस तरह, इस सुविधा ने ट्रेन सफर के अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया है। अब आराम से अपनी सीट पर बैठें, खिड़की से गुज़रते नज़ारों का आनंद लें और अपने पसंदीदा भोजन का मज़ा लें। 

इतने लोग उठा रहे हैं इसका फायदा: Train Food Through WhatsApp

Train Food Through WhatsApp की  सुविधा ने ट्रेन यात्रियों के बीच जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद से, प्रतिदिन हजारों लोग अपनी सीट पर बैठे-बैठे WhatsApp के जरिए खाना ऑर्डर कर रहे हैं।

भारतीय रेलवे की eCatering सुविधा के तहत रोजाना 50,000+ से ज्यादा खाने को पैसेंजर्स की ट्रेन सीट पर डिलीवर किया जाता है। यह संख्या लगातार बढ़ रही है। इसका मतलब है कि यात्री इस सुविधा को पसंद कर रहे हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं।

यदि आप भी ट्रेन में खाना मंगवाना चाहते हैं, तो IRCTC की eCatering सुविधा का जरूर इस्तेमाल करें। यह सुविधा आपको एक यादगार ट्रेन सफर का अनुभव देगी।

Conclusion 

भारतीय रेलवे की Train Food Through WhatsApp एक बहुत ही अच्छी सुविधा है। यह सुविधा यात्रियों को ट्रेन में खाना ऑर्डर करने में बहुत आसानी देती है। अगर आप भी ट्रेन में खाना ऑर्डर करने की सोच रहे हैं, तो IRCTC eCatering की इस सुविधा का जरूर इस्तेमाल करें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply