You are currently viewing 2024 Mahindra Scorpio classic Price Hike, 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी, जानें नई कीमतें

2024 Mahindra Scorpio classic Price Hike, 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी, जानें नई कीमतें

2024 Mahindra Scorpio Classic price hike: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लगातार महंगाई का दौर जारी है। इस महंगाई का असर अब कार खरीदारों पर भी पड़ने लगा है। भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय एसयूवी स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। 

2024 Mahindra Scorpio classic Safety Features

2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है। यह अपनी मजबूत बॉडी, ऑफ-रोड क्षमता और किफायती कीमत के लिए जानी जाती है। महिंद्रा ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण कच्चे माल की बढ़ती कीमतें बताया है। इसके अलावा, कंपनी ने अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी कुछ खर्च किए हैं। 

2024 Mahindra Scorpio Classic price hike से इसकी लोकप्रियता पर असर पड़ सकता है। हालांकि, यह अभी भी भारतीय बाजार में सबसे किफायती एसयूवी में से एक है। अगर आप एक मजबूत और क्षमता वाली एसयूवी की तलाश में हैं, तो महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

2024 Mahindra Scorpio classic Price Hike

2024 Mahindra Scorpio classic Price Hike

महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी, स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी की है। 2024 में हुई इस कीमत बढ़ोतरी के बाद स्कॉर्पियो क्लासिक और भी महंगी हो गई है। नई कीमतों के साथ, स्कॉर्पियो क्लासिक की शुरुआती कीमत अब 13.59 लाख रुपये है, जो पहले 13.25 लाख रुपये थी।

आइए विस्तार से जानते हैं कि कीमतों में कितना इजाफा हुआ है और किन वेरिएंट्स पर इसका किस तरह का असर पड़ा है। नीचे हमने सभी वेरिएंट्स की नई कीमतें देख सकते हैं:

वेरिएंटपुरानी कीमतनई कीमतबढ़ोतरी
S13.25 लाख रुपये13.59 लाख रुपयेRs 34,000
S1113.50 लाख रुपये13.84 लाख रुपयेRs 34,000
Z17.06 लाख रुपये17.35 लाख रुपयेRs 29,000
Z Plus17.06 लाख रुपये17.35 लाख रुपयेRs 29,000

2024 Mahindra Scorpio Classic price hike का कारण बढ़ती इनपुट कॉस्ट्स को बताया है। कंपनी का कहना है कि हाल के महीनों में स्टील, एल्युमिनियम और प्लास्टिक जैसी कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे उत्पादन लागत बढ़ गई है। इस लागत को कम करने के लिए ही कंपनी ने वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है।

2024 Mahindra Scorpio classic Design

2024 Mahindra Scorpio classic अपने मजबूत और कमांडिंग डिज़ाइन के लिए जानी जाती है। हालांकि, 2024 मॉडल में कुछ सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

2024 Mahindra Scorpio classic Design

सामने की तरफ, नए छहकोणीय ग्रिल में अब छह क्रोम स्लेट्स हैं जो इसे एक प्रीमियम लुक देते हैं। हेडलैम्प्स का डिज़ाइन भी थोड़ा सा बदल गया है और अब इनमें प्रोजेक्टर लेंस दिए गए हैं। पीछे की तरफ, टेललाइट्स का डिज़ाइन अपरिवर्तित रहता है, लेकिन अब इनमें एलईडी लाइट्स दी गई हैं। बंपर को भी थोड़ा सा बदला गया है और अब इसमें एक रिफ्लेक्टर इंसर्ट दिया गया है।

केबिन के अंदर भी कुछ बदलाव किए गए हैं। डैशबोर्ड का डिज़ाइन अब थोड़ा सा बदल गया है और अब इसमें सॉफ्ट-टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। सीटों को भी अपग्रेड किया गया है और अब ये अधिक आरामदायक हैं। डोर ट्रिम्स में भी नए फैब्रिक इंसर्ट दिए गए हैं।

2024 Mahindra Scorpio classic Features

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक एक लोकप्रिय भारतीय एसयूवी है जो अपनी मजबूत बनावट, ऑफ-रोड क्षमता और प्रीमियम फीचर्स के लिए जानी जाती है। 2024 मॉडल में कई नए और अपडेटेड फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं।

  • 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और AUX कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें एक 360-डिग्री कैमरा, नेविगेशन सिस्टम, और म्यूजिक सिस्टम भी शामिल है।

2024 Mahindra Scorpio classic Features
  • ऑटोमेटिक एसी कंट्रोल

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में ऑटोमेटिक एसी कंट्रोल दिया गया है जो यात्रियों को आरामदायक तापमान बनाए रखने में मदद करता है।

  • क्रूज कंट्रोल

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में क्रूज कंट्रोल दिया गया है जो लंबी यात्राओं को और अधिक आरामदायक बनाता है।

  • हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट

2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है जो ड्राइवर को अपनी सुविधा के अनुसार सीट की ऊंचाई समायोजित करने की अनुमति देती है।

  • मोबाइल चार्जिंग

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में केवल मोबाइल चार्जिंग दी गई है जो यात्रियों को अपने मोबाइल उपकरणों को चार्ज करने की अनुमति देती है।

  • पीछे की यात्रियों के लिए एसी वेंट

2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में पीछे की यात्रियों के लिए एसी वेंट दिए गए हैं जो उन्हें आरामदायक तापमान बनाए रखने में मदद करते हैं।

  • बेहतरीन लेदर सीट

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में बेहतरीन लेदर सीट दी गई हैं जो आरामदायक और टिकाऊ हैं।

2024 Mahindra Scorpio classic Features
  • रंग विकल्प

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक को भारतीय बाजार में पांच रंग विकल्पों में पेश किया जाता है जैसे गैलेक्सी ग्रे, रेड रेज, डस्ट सिल्वर, पर्ल व्हाइट और नापोली ब्लैक।

  • डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs):

नए महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) शामिल हैं, जो गाड़ी को एक मॉडर्न और एलगैंट लुक प्रदान करते हैं और सुरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

  • फॉग लाइट्स:

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में फॉग लाइट्स हैं जो धूप, कोहरा या बारिश के दिनों में और भी अच्छी दृष्टि प्रदान करने में मदद करते हैं।

  • पावर स्टीयरिंग:

इसमें पावर स्टीयरिंग है जो उपयोगकर्ता को बेहतर और आसान निर्देशन प्रदान करता है, विशेषकर टाइट और पार्किंग की स्थितियों में।

  • 17-इंच एलॉय व्हील्स:

2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक के लिए 17-इंच के एलॉय व्हील्स उपलब्ध हैं जो गाड़ी को एक आकर्षक और स्टाइलिश लुक प्रदान करते हैं।

  • अन्य फीचर्स: 

इस 2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक कार में कई अन्य फीचर्स भी हैं जैसे प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स, पावर स्टीयरिंग, 2WD ड्राइवट्रेन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, म्यूजिक सिस्टम.

2024 Mahindra Scorpio classic Engine 

2024 Mahindra Scorpio Classic का इंजन परफॉर्मेंस और माइलेज का एक बेहतरीन मिश्रण प्रदान करता है। इस मे 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जो 32 बीएचपी का पावर और 300 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी 13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जो इस आकार और पावर की एसयूवी के लिए काफी अच्छा है।

2024 Mahindra Scorpio classic Engine 

2024 स्कॉर्पियो क्लासिक केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। हालांकि कई लोगों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प न मिलने का अफसोस हो सकता है, मैनुअल ट्रांसमिशन उन ड्राइवरों को जो ड्राइविंग का पूरा नियंत्रण पसंद करते हैं, उन्हें संतुष्ट करेगा।

2024 Mahindra Scorpio classic Specification

स्पेसिफिक्शनविवरण
इंजन2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन
अधिकतम शक्ति132 बीएचपी
अधिकतम टॉर्क300 एनएम
गियरबॉक्स6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन
माइलेज (ARAI द्वारा प्रमाणित)13 किमी/लीटर
सीटिंग क्षमता7
टायर का साइज़245/65 R17
व्हीलबेस2680 मिमी
ग्राउंड क्लीयरेंस180 मिमी
कुल लंबाई4456 मिमी
कुल चौड़ाई1820 मिमी
कुल उंचाई1995 मिमी
कर्ब वजन2135 किलोग्राम
ईंधन टैंक क्षमता60 लीटर
ब्रेक (फ्रंट)डिस्क
ब्रेक (रियर)ड्रम
सस्पेंशन (फ्रंट)इंडिपेंडेंट, डबल विशबोन
सस्पेंशन (रियर)मल्टी-लिंक

2024 Mahindra Scorpio classic Safety Features

2024 Mahindra Scorpio classic Safety Features

2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक सुरक्षा सुविधाओं से भरपूर है जो आपको और आपके प्रियजनों को सड़क पर सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। आइए कुछ प्रमुख सुरक्षा सुविधाओं पर एक नज़र डालें:

  • डुअल एयरबैग्स (सामने):

दुर्घटना की स्थिति में, ये एयरबैग फुलाते हैं और ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर और छाती की रक्षा करते हैं, गंभीर चोटों के जोखिम को कम करते हैं।

  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS):

एबीएस अचानक ब्रेक लगाने पर आपके पहियों को लॉक होने से रोकता है। इससे आप वाहन पर नियंत्रण बनाए रख सकते हैं और दुर्घटनाओं से बचने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

  • इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD):

ईबीडी यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक पहिये पर उचित ब्रेकिंग फोर्स लगाई जाए, खासकर असमान सड़कों पर या तीखे मोड़ लेते समय। 

  • रिवर्स पार्किंग सेंसर:

ये सेंसर आपके बंपर के पीछे लगे होते हैं और जब आप रिवर्स में होते हैं तो बाधाओं का पता लगाते हैं।

  • सीट बेल्ट रिमाइंडर:

यह फीचर सुनिश्चित करता है कि आप और आपके सभी यात्री हर यात्रा में सीट बेल्ट पहनें। 

  • स्पीड वार्निंग सिस्टम:

यह सिस्टम आपको तब अलर्ट करता है जब आप एक निश्चित गति सीमा से अधिक जाते हैं। 

  • चाइल्ड लॉक:

यह फीचर पीछे के दरवाजों को अंदर से खोलने से रोकता है, जिससे छोटे बच्चों के असुरक्षित रूप से बाहर निकलने का खतरा कम हो जाता है।

2024 Mahindra Scorpio Classic Rivals

2024 स्कॉर्पियो क्लासिक को कड़ी टक्कर मिलेगी Kia Seltos facelift, Tata Safari, Force Gurkha, Hyundai Creta Facelift और MG Gloster जैसी दिग्गजों से। बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए क्लासिक को आकर्षक लुक, बेहतर परफॉर्मेंस और दमदार फीचर्स के साथ प्रतिस्पर्धियों को मात देना होगा।

निष्कर्ष

2024 Mahindra Scorpio classic Price Hike सभी वेरिएंट पर लागू है। कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद, स्कॉर्पियो क्लासिक अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अभी भी एक किफायती विकल्प है। यह एसयूवी शानदार परफॉर्मेंस, बेहतर फीचर्स और आकर्षक लुक प्रदान करती है।

यदि आप एक एसयूवी की तलाश में हैं जो आपको एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करे, तो 2024 महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक एक अच्छा विकल्प है।

FAQs

Q1. क्या स्कॉर्पियो क्लासिक में 4×4 होगा?

नहीं, स्कॉर्पियो क्लासिक में 4×4 का विकल्प नहीं है। यह केवल 2WD में उपलब्ध है।

Q2. स्कॉर्पियो क्लासिक 9 सीटर में उपलब्ध है?

हां, स्कॉर्पियो क्लासिक 9 सीटर में उपलब्ध है। यह S11 वेरिएंट में उपलब्ध है।

Q3. स्कॉर्पियो s11 कितने लाख की आती है?

स्कॉर्पियो S11 की कीमत ₹17.35 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Q4. स्कॉर्पियो का सबसे बेस्ट मॉडल कौन सा है?

यह एक व्यक्तिगत पसंद का मामला है। कुछ लोगों को S7 वेरिएंट पसंद है, जबकि अन्य को S11 वेरिएंट पसंद है। S7 वेरिएंट में अधिक फीचर्स हैं, जबकि S11 वेरिएंट में 9 सीटर का विकल्प है।

Q5. महिंद्रा स्कार्पियो क्लासिक का माइलेज क्या है?

महिंद्रा स्कार्पियो क्लासिक का माइलेज शहर में 10-11 किमी/लीटर और हाईवे पर 12-13 किमी/लीटर है। यह 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन द्वारा संचालित है।

Leave a Reply