You are currently viewing 5 Door Mahindra Thar Launch Date In India & Price: Design, Engine, Features

5 Door Mahindra Thar Launch Date In India & Price: Design, Engine, Features

5 Door Mahindra Thar Launch Date In India: महिंद्रा थार भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय ऑफ-रोडिंग एसयूवी है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है। महिंद्रा बहुत जल्द भारतीय बाजार में अपनी नई पीढ़ी की महिंद्रा थार 5 डोर लॉन्च करने जा रही है, जिसकी स्पाई इमेज को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

5 Door Mahindra Thar Launch Date In India

इन तस्वीरों में 5 Door Mahindra Thar का इंटीरियर देखा जा सकता है। इसमें नई चमड़े की सीटें, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया डिज़ाइन किया गया सेंट्रल कंसोल और बहुत कुछ मिलता है। इस पोस्ट में, हम इस नई महिंद्रा थार 5 डोर, इसकी 5 Door Mahindra Thar Launch Date In India, विशेषताओं, डिज़ाइन, 5 Door Mahindra Thar Launch Date In India, और इस कार के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सब कुछ कवर करेंगे।

5 Door Mahindra Thar Interior

5 Door Mahindra Thar का इंटीरियर काफी आधुनिक और प्रीमियम है। इसमें नई चमड़े की सीटें, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया डिज़ाइन किया गया सेंट्रल कंसोल, महिंद्रा XUV 700 के समान स्टीयरिंग व्हील, सामने वाले यात्रियों के लिए स्प्लिट सेंटर आर्मरेस्ट के साथ एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम है।

5 Door Mahindra Thar Interior

इंटीरियर का सबसे आकर्षक हिस्सा इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सनरूफ है। यह एक ऐसा फीचर है जो फिलहाल किसी भी ऑफ-रोडिंग एसयूवी में उपलब्ध नहीं है। यह सनरूफ फीचर कार के अंदर के माहौल को काफी रोमांचक बनाता है।

इसके अलावा थार 5 डोर में ब्लैक रूफ लाइन, रूफ-माउंटेड स्पीकर, हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट और पीछे के यात्रियों के लिए एसी वेंट जैसे फीचर्स भी हैं।

कुल मिलाकर, महिंद्रा थार 5 डोर का इंटीरियर काफी शानदार है। यह उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो ऑफ-रोडिंग के साथ-साथ आरामदायक सवारी भी चाहते हैं।

5 Door Mahindra Thar Interior

5 Door Mahindra Thar Design

5 Door Mahindra Thar का डिजाइन काफी बदलावों वाला है। सामने की तरफ एक नया फ्रंट प्रोफाइल देखने को मिलेगा, जिसमें नई एलईडी लाइटिंग सेटअप, नए एलईडी फॉग लाइट, नया ग्रिल और संशोधित बंपर शामिल हैं। साइड प्रोफाइल में एक अतिरिक्त दरवाजा जोड़ा गया है, जो गाड़ी को लंबा दिखाता है। नए एलॉय व्हील्स पूरे लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। पीछे की तरफ भी संशोधित बंपर और नई एलईडी टेल लाइट यूनिट देखने को मिलेंगी।

5 Door Mahindra Thar Design

कुछ महत्वपूर्ण बदलाव

  • नया फ्रंट प्रोफाइल
  • नए एलईडी लाइटिंग सेटअप
  • नए एलईडी फॉग लाइट
  • नया ग्रिल
  • संशोधित बंपर
  • अतिरिक्त दरवाजा
  • नए एलॉय व्हील्स
  • संशोधित बंपर
  • नई एलईडी टेल लाइट यूनिट

5 Door Mahindra Thar Safety features

5 Door Mahindra Thar की सुरक्षा सुविधाओं में भी काफी सुधार देखने को मिलेगा। वर्तमान में, इसे सामने की तरफ दो एयर बैग, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, रीयर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा और सभी पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर मिलता है।

5 डोर थार में हमें सिक्स एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर दिए जाने की संभावना है। इसके अलावा, इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट और क्रूज कंट्रोल जैसी सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

ये सभी सुविधाएं थार को एक सुरक्षित और आधुनिक एसयूवी बनाती हैं।

कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाएं

  • 6 एयरबैग
  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
  • 360-डिग्री कैमरा
  • हिल स्टार्ट असिस्ट
  • क्रूज कंट्रोल
5 Door Mahindra Thar Safety features

5 Door Mahindra Thar Engine

5 Door Mahindra Thar में दो इंजन विकल्प दिए जाने की संभावना है। पहला 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो 152 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा 2.2-लीटर डीजल इंजन है, जो 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। तीसरा 1.5-लीटर डीजल (RWD model) इंजन है। 

वर्तमान थार को तीन इंजन विकल्पों के साथ संचालित किया जाता है, इसके बारे में जानकारी नीचे निम्नलिखित तौर पर दी गई है।

इंजनपावर (PS)टॉर्क (Nm)ट्रांसमिशन विकल्प
2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल1523206-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक
2.2-लीटर डीजल1303006-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक
1.5-लीटर डीजल (RWD मॉडल)1183006-स्पीड मैनुअल

महिंद्रा थार 5 डोर एक शक्तिशाली, किफायती और ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार एसयूवी है और एक आकर्षक और बहुमुखी वाहन की तलाश करने वालों के लिए बिल्कुल सही है। इसमें 36 डिग्री ग्राउंड क्लीयरेंस, 45 डिग्री ग्रेडिएंट क्लाइंब और 60 डिग्री फॉरवर्ड एंगल जैसी ऑफ-रोड क्षमताएं हैं। इसके अलावा इसमें रॉक क्लाइंबिंग मोड, व्हील स्पीड कंट्रोल और ऑफ-रोड के लिए इंजीनियर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

5 Door Mahindra Thar Price In India

हालांकि, अनुमान है कि इसकी कीमत वर्तमान 3-डोर थार मॉडल की तुलना में थोड़ी ज्यादा होगी। इसकी वजह अतिरिक्त दरवाजा, बड़ा इंटीरियर और संभवतः कुछ अतिरिक्त फीचर्स हो सकते हैं।

अंदाजा लगाया जा रहा है कि 5 Door Mahindra Thar की शुरुआती कीमत 13 से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 17 लाख रुपये तक भी जा सकती है।

5 Door Mahindra Thar Launch Date In India

5 Door Mahindra Thar के चाहने वालों के लिए उत्साहजनक खबर है! हालांकि आधिकारिक लॉन्च डेट अभी तक सामने नहीं आई है, मगर अफवाहों की मानें तो ये इंतजार ज्यादा लंबा नहीं खिंचेगा!

कुछ जानकारों का कहना है कि इस धाकड़ एसयूवी को 2024 की पहली तिमाही में ही लॉन्च कर दिया जाएगा। यानी जनवरी से मार्च के बीच आप थार 5 डोर को शोरूम में देख पाएंगे! ये सिर्फ अंदाजा है, लेकिन इतना तो पक्का है कि ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

महिंद्रा इस शानदार गाड़ी को लेकर खुद भी काफी उत्साहित है, और जल्द ही लॉन्च डेट से जुड़ा आधिकारिक ऐलान होने की पूरी उम्मीद है। तो थोड़ा और सब्र रखें, ज़ल्द ही आप अपने सपनों की थार को सड़कों पर दौड़ते देख पाएंगे!

5 Door Mahindra Thar Launch Date In India

5 Door Mahindra Thar Competitors

Mahindra Thar 5 door  को ऑफ-रोडिंग बाजार में Maruti Suzuki Jimmy और Force Gurkha 5 Door जैसी कड़ी चुनौती मिलेगी। हालांकि, पांच दरवाजों और आधुनिक फीचर्स के साथ, थार 5 डोर इन प्रतिद्वंदियों से अलग पहचान बनाने की कोशिश करेगी।

5 Door Mahindra Thar New Name

हालांकि, कुछ अफवाहें और कयास लगाए जा रहे हैं कि इस नए मॉडल के लिए अलग नाम रखा जा सकता है। कुछ संभावित नामों में शामिल हैं। जैसे की Thar Armada, Thar Centurion, Thar Cult, Thar Roxx, Thar Savannah, Thar Rex ओर Thar Gladius हैं।

अगर आप मुझसे पूछें, तो मुझे लगता है कि “महिंद्रा थार लॉन्ग” या “महिंद्रा थार प्लस” सबसे प्रायिक विकल्प होंगे। हालांकि, ये सिर्फ मेरे अंदाजे हैं, और आखिरकार कंपनी ही तय करेगी कि इसे क्या नाम देना है।

Final Words

5 Door Mahindra Thar एक शानदार एसयूवी है जो ऑफ-रोडिंग और शहरी सवारी दोनों के लिए आदर्श है। इसके नए डिज़ाइन, फीचर्स, और इंजन विकल्प इसे एक मजबूत प्रतियोगी बनाते हैं।

अभी तक, लॉन्च की तारीख और कीमत की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, अफवाहें हैं कि यह 2024 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। यदि आप एक बहुमुखी और ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार एसयूवी की तलाश में हैं, तो महिंद्रा थार 5 डोर एक अच्छा विकल्प है।

Leave a Reply