You are currently viewing Best stock pick 2024: लॉन्ग टर्म के लिए कौन से शेयर खरीदे?

Best stock pick 2024: लॉन्ग टर्म के लिए कौन से शेयर खरीदे?

Best stock pick 2024: शेयर मार्केट में निवेश, यदि सही रणनीति और कंपनी चुनी जाए तो, भविष्य में शानदार रिटर्न दे सकता है। लॉन्ग टर्म निवेश, यानी लंबी अवधि के लिए निवेश, यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास शेयरों की कीमत में उतार-चढ़ाव का सामना करने के लिए पर्याप्त समय है, और मुनाफा कमाने की संभावना बढ़ जाती है।

Best Stock Pick 2024

यह ब्लॉग पोस्ट आपकोलॉन्ग टर्म निवेश के लिए Best stock pick 2024 के बारे में जानकारी देगी। इन शेयरों में मजबूत फंडामेंटल, अच्छा ग्रोथ प्रोस्पेक्ट और लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न देने की संभावना है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर मार्केट में हमेशा जोखिम होता है। निवेश करने से पहले अपना शोध करें और अपनी वित्तीय स्थिति पर ध्यान दें।

Best stock pick 2024

Best stock pick 2024

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। अगर आप सुरक्षित निवेश कर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद उपयोगी है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताते हैं जिनके शेयर 2024 में काफी अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। यहाँ Best stock pick 2024 की सूची दी गई है, जिनमें लॉन्ग टर्म निवेश के लिए 2024 में शानदार रिटर्न की संभावना है:

कंपनी का नामसेक्टरपिछले 1 साल का रिटर्नविशेषताएं
Power Finance Corp (PFC)पावर फाइनेंस385%मजबूत फंडामेंटल, लगातार मुनाफा, विविध हिस्सेदारी
SJVNसरकारी बिजली270%सरकारी backing, बड़े ऑर्डर, आकर्षक ग्रोथ प्रोस्पेक्ट
IRCON Internationalइंजीनियरिंग (रेलवे)मजबूत ऑर्डर बुक, रेलवे फोकस, सरकारी कंपनी
Zomatoफूड डिलीवरीबढ़ता हुआ बिजनेस, मजबूत तिमाही नतीजे
NTPCसरकारी बिजली उत्पादन100%+लगातार बढ़ती क्षमता, मजबूत स्थिति
Titagarh Rail Systems Limited (TRSL)रेलवे उपकरणरेलवे सेक्टर का विकास, हालिया बड़ा ऑर्डर

1. Power Finance Corp: Best Stock Pick 2024

Power Finance Corp Best Stock Pick 2024

लंबी अवधि के निवेश के लिए Power Finance Corp (PFC) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह कंपनी भारत में बिजली क्षेत्र को फाइनेंस करने वाली प्रमुख संस्था है। पिछले 2 सालों में इस कंपनी के शेयरों में 385% की जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। ब्रोकरेज हाउस इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं और इसका टारगेट प्राइस 550 रुपये रखा गया है। 6 मार्च 2024 को कंपनी का शेयर 424 रुपये पर बंद हुआ था, जिसमें आने वाले समय में 30% तक का उछाल आने की संभावना जताई जा रही है।

PFC की मजबूत फंडामेंटल स्थिति है और कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है। इसके अलावा, प्रमोटरों की मजबूत हिस्सेदारी (55%) और विदेशी एवं घरेलू संस्थागत निवेशकों की अच्छी भागीदारी (लगभग 28%) कंपनी की वित्तीय स्थिरता को दर्शाती है। एक्सपर्ट्स द्वारा भी इसे 88% मजबूत खरीद रेटिंग दी गई है। कुल मिलाकर, लॉन्ग टर्म निवेश के नजरिए से PFC एक आकर्षक विकल्प हो सकता है।

2. SJVN: Best Stock Pick 2024

SJVN Best Stock Pick 2024

SJVN लॉन्ग टर्म निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जो आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखता है।यह कंपनी न केवल भारत में बल्कि नेपाल और भूटान में भी जलविद्युत परियोजनाओं के विकास में अग्रणी भूमिका निभा रही है। हाल ही में, SJVN को 1352 मेगावाट की ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एकीकृत आर्डर प्राप्त हुआ है। 

यह आर्डर भारत सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सौर कृषि चैनल योजना के तहत दिया गया है, जिससे आने वाले समय में कंपनी के कारोबार में अच्छी वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। पिछले एक साल में SJVN के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें लगभग 270% की वृद्धि दर्ज की गई है। 

इसके अलावा, इस मल्टीबैगर स्टॉक में भविष्य की भी काफी संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। भारत सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र पर जोर देने और सौर कृषि योजना में 30% तक खर्च करने की घोषणा के बाद, SJVN को आने वाले समय में और भी अधिक ठेके मिलने की संभावना है। एसजेवीएन की मजबूत वित्तीय स्थिति और अनुभवी प्रबंधन को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह एक सरकारी कंपनी होने के नाते विश्वसनीयता कायम करती है। 

3. Ircon international: Best Stock Pick 2024

Ircon international Best Stock Pick 2024

इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश की तलाश कर रहे हैं? तो लॉन्ग टर्म के लिए IRCON International पर गौर कर सकते हैं। यह एक सरकारी कंपनी है, जिसकी लगभग 73% हिस्सेदारी भारत सरकार के पास है।  यह मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी है जिसका मुख्य फोकस रेलवे से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर है।  रेलवे पर सरकार के बढ़ते फोकस और निवेश से IRCON को भविष्य में अच्छा खासा फायदा मिलने की संभावना है। 

हालांकि, कुछ समय से IRCON के शेयरों में गिरावट आई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए अच्छा मौका हो सकता है। कंपनी के पास मजबूत ऑर्डर बुक है और आने वाले समय में नए प्रोजेक्ट मिलने की भी उम्मीद है। सरकारी कंपनी होने के नाते यह निवेश की सुरक्षा की भी गारंटी देता है। साथ ही, लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना भी है। 

4. Zomato: Best Stock Pick 2024

Zomato Best Stock Pick 2024

Zomato भारत की अग्रणी फूड डिलीवरी कंपनी है, जिसने इस क्षेत्र में काफी तेजी से अपना वर्चस्व स्थापित किया है। कंपनी के लगातार बढ़ते कारोबार को देखते हुए माना जा रहा है कि साल 2024 में ज़ोमैटो के शेयर शानदार रिटर्न दे सकते हैं।

दिसंबर 2023 तक ज़ोमैटो का मार्केट कैप 96,972 करोड़ रुपये के आसपास था। कंपनी ने हाल ही में जारी किए गए तिमाही नतीजों में भी शानदार प्रदर्शन किया है। ब्रोकरेज हाउसों के अनुमानों के अनुसार, 2024 के अंत तक ज़ोमैटो के शेयर का टारगेट प्राइस ₹200 रखा गया है। साथ ही, 80% से अधिक एक्सपर्ट्स ने इस पर “खरीदें” की रेटिंग दी है।

फूड डिलीवरी बाजार के लगातार विकास को देखते हुए ज़ोमैटो निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो लॉन्ग टर्म निवेश की रणनीति अपनाते हैं।

5. NTPC: Best Stock Pick 2024

NTPC Best Stock Pick 2024

लंबी अवधि के लिए निवेश की तलाश में हैं? तो भारत की सबसे बड़ी सरकारी बिजली उत्पादन कंपनी – NTPC पर गौर करें। यह कंपनी न केवल मजबूत फंडामेंटल और लगातार बढ़ती क्षमता वाली दिग्गज है, बल्कि पिछले एक साल में ही इसने अपने निवेशकों को 100% से अधिक का शानदार रिटर्न भी दिया है।

सरकार देश के पावर सेक्टर के विस्तार पर जोर दे रही है, जिसका सीधा फायदा NTPC को मिलना तय है। कंपनी लगातार अपनी क्षमता बढ़ा रही है और इसकी तिमाही नतीजे भी काफी मजबूत रहे हैं। ब्रोकरेज हाउस इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं और इसका टारगेट प्राइस ₹400 रखा गया है, वहीं एक्सपर्ट्स द्वारा इसे 94% मजबूत खरीदारी रेटिंग दी गई है।

हालांकि, शेयर बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव रहता है, लेकिन NTPC का दीर्घकालिक प्रदर्शन और सरकारी backing इसे लॉन्ग टर्म निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। निवेश करने से पहले अपना शोध करें और अपनी वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

6. Titagarh Rail System Limited: Best Stock Pick 2024

Titagarh Rail System Limited Best Stock Pick 2024

Titagarh rail system limited (TRSL) 2024 में लॉन्ग टर्म निवेश के लिए एक दिलचस्प विकल्प के रूप में उभर कर रही है। यह कंपनी रेलवे वैगनों, यात्री कोच, मेट्रो ट्रेनों और रेलवे के बिजली उपकरणों के निर्माण में अग्रणी है। हाल ही में, कंपनी को रेलवे बोर्ड से 1909 करोड़ रुपये से अधिक का बड़ा ऑर्डर मिला है. 

हालांकि पिछले कुछ समय में शेयर की कीमत में गिरावट आई है, लेकिन ब्रोकरेज हाउस इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं और इसका टारगेट प्राइस काफी ऊंचा रखा गया है। साथ ही, एक्सपर्ट्स द्वारा इसे 100% मजबूत खरीद रेटिंग दी गई है। कंपनी के मजबूत फंडामेंटल, लगातार मिल रहे ऑर्डर और भविष्य में रेलवे सेक्टर के विकास की उम्मीद इसे लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए आकर्षक बनाती है।

निष्कर्ष

2024 में लॉन्ग टर्म निवेश के लिए कई बेहतरीन शेयर उपलब्ध हैं, जिनमें PFC, SJVN, IRCON International, Zomato, NTPC और TRSL शामिल हैं। इन शेयरों में मजबूत फंडामेंटल, अच्छा ग्रोथ प्रोस्पेक्ट और लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न देने की संभावना है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार में हमेशा जोखिम होता है। निवेश करने से पहले अपना शोध करें और अपनी वित्तीय स्थिति का आंकलन करें। यह भी ध्यान रखें कि यह केवल जानकारी है, निवेश की सलाह नहीं। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Disclaimer

Hathkenews की तरफ से यहां निवेश की सलाह नहीं है। यहां पर कंपनी की जानकारी दी गई है। एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस के टारगेट बताए गए हैं, वित्तीय नुकसान को ध्यान में रखते हुए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट अपनी जिम्मेदारी पर करें।

Leave a Reply