You are currently viewing Beyond Snack Success Story: सिर्फ केले के चिप्स बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी!

Beyond Snack Success Story: सिर्फ केले के चिप्स बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी!

Beyond Snack Success Story: भारत स्टार्टअप और बिजनेस की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 100 से अधिक Unicorn Startups इस बात का प्रमाण हैं। आज हम आपके लिए एक प्रेरणादायक कहानी लेकर आए हैं, Beyond Snack कंपनी की, जिसके संस्थापक मानस मधु ने सिर्फ केले के चिप्स बेचकर करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी है। सिर्फ केले के चिप्स बेचकर करोड़ों की कंपनी खड़ी करने का सपना, जिसने हकीकत का रूप लिया, वो है Beyond Snack Success Story।

Beyond Snack Success story

Beyond Snack Success Story इस बात का प्रमाण है कि कड़ी मेहनत, जुनून और रणनीति से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। ये कंपनी भारत के सबसे लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांडों में से एक है, और यह हर महीने करोड़ों रुपये का रेवेन्यू बनाता है। 

आज हम यहां पर बात कर रहे हैं Beyond Snack कंपनी की जिसे आपने बिजनेस रियलिटी शो Shark Tank India पर भी देखा होगा। इस लेख में, हम Beyond Snack Success Story की गहराई में जाएंगे और जानेंगे कि कैसे मानस मधु ने सिर्फ केले के चिप्स बेचकर करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी।

Beyond Snack Success Story Overview

कंपनी का नाम:Beyond Snack
संस्थापक:मानस मधु
स्थान:केरल, भारत
स्थापना:2020
उत्पाद:केले के चिप्स
वर्तमान मूल्य:करोड़ों में
प्रारंभिक विचार:उच्च गुणवत्ता वाले केले के चिप्स बनाकर उन्हें पूरे भारत तक पहुंचाना
प्रारंभिक चुनौतियां:कम ऑर्डर, मार्केट में प्रतिस्पर्धा
सफलता के कारक:उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद, मजबूत ब्रांडिंग, प्रभावी मार्केटिंग, रणनीतिक साझेदारी
विशेष उल्लेखनीय घटना:Shark Tank India में भागीदारी और निवेश प्राप्त करना
वर्तमान स्थिति:भारत के एक लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांड के रूप में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की योजना
वेबसाइट:https://www.beyondsnack.in/

Beyond Snack का फाउंडर कौन हैं: Beyond Snack Success Story

Beyond Snack Success story

Beyond Snack Success Story के पीछे एक शख्सियत हैं, वो हैं Manas Madhu। केरल के रहने वाले मानस ने MBA की डिग्री हासिल करने के बाद कॉरपोरेट जगत में कदम रखा। कई MNCs में बतौर बिजनेस कंसल्टेंट काम करते हुए भी उनका खुद का कुछ करने का सपना ज़िंदा था।

2018 में उन्होंने पहला कदम उठाया और “Dr. Jackfruit” नाम से कटहल बेचने वाली कंपनी शुरू की। हालांकि, यह बिजनेस सफल नहीं रहा। लेकिन हार मानने वाले मानस नहीं थे। 2020 में एक नए विचार के साथ वो सामने आए – अपने केरल के स्वादिष्ट केले के चिप्स को पूरे भारत तक पहुंचाना। यहीं से जन्म हुआ Beyond Snack का!

ऐसे हुई Beyond Snack Success Story की शुरुवात

Beyond Snack की शुरुआत साल 2020 में केरल के रहने वाले Manas Madhu ने की थी। 2020 में मानस ने सोचा कि वे अपने केरल के स्वादिष्ट केले के चिप्स को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। उस समय मार्केट में कोई भी उच्च गुणवत्ता वाले केले के चिप्स नहीं बना रहा था। इसी जज्बे और विचार से मानस ने Beyond Snack की शुरुआत की।

मानस ने अपनी कंपनी द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले केले के चिप्स तैयार करने शुरू किए और उन्हें भारत के हर राज्य तक पहुंचाने का काम भी शुरू कर दिया। शुरुआती समय में उन्हें कम ऑर्डर मिले, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। धीरे-धीरे उनकी कंपनी आगे बढ़ने लगी।

आज Beyond Snack भारत के सबसे लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांडों में से एक है। Beyond Snack Success Story के पीछे मानस मधु की कड़ी मेहनत, जुनून और रणनीति है। उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया, मजबूत ब्रांडिंग विकसित की, और प्रभावी मार्केटिंग रणनीति का उपयोग किया।

सफलता के कारण: Beyond Snack Success Story

Beyond Snack Success story

Beyond Snack Success Story के कई कारण है, जिनमें शामिल हैं:

  • उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद: Beyond Snack के चिप्स उच्च गुणवत्ता वाले केले और पारंपरिक व्यंजनों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। वे स्वादिष्ट, कुरकुरे और स्वस्थ हैं।
  • मजबूत ब्रांडिंग: Beyond Snack ने एक मजबूत ब्रांड पहचान विकसित की है जो प्रीमियम गुणवत्ता और स्वाद का प्रतिनिधित्व करती है।
  • प्रभावी मार्केटिंग: Beyond Snack ने सोशल मीडिया, ऑनलाइन विज्ञापन और पारंपरिक मार्केटिंग का उपयोग करके अपने उत्पादों का प्रभावी ढंग से विपणन किया है।
  • रणनीतिक साझेदारी: Beyond Snack ने Shark Tank India में अपनी उपस्थिति और अन्य प्रमुख कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्यम से अपनी पहुंच और दृश्यता बढ़ाने में सफलता हासिल की है।

Shark Tank India से मिली दुनिया में पहचान

मानस ने उच्च गुणवत्ता वाले केले के चिप्स बनाकर उन्हें भारत के हर राज्य तक पहुंचाना शुरू किया। शुरुआती दौर में उन्हें कम ऑर्डर मिले, लेकिन धीरे-धीरे उनकी कंपनी आगे बढ़ने लगी। लेकिन 2022 में Sony Networks द्वारा Shark Tank India शो शुरू होने के बाद मानस को अपने बिजनेस के लिए निवेश लेने का मौका मिला।

मानस Shark Tank India सीजन 1 के आठवें एपिसोड में आए थे। उन्होंने Beyond Snack के लिए सभी Sharks से अपनी कंपनी के 2.5 इक्विटी पर 50 लाख रुपये का निवेश मांगा था। शार्क टैंक पर सभी Sharks को उनकी Startup पिच पसंद आई और उन्हें Ashneer Grover और Aman Gupta से 50 लाख रुपये का निवेश भी मिल गया।

जब Beyond Snack का यह एपिसोड टेलीविजन और इंटरनेट पर Live हुआ, तो लाखों लोगों ने इसे देखा। इस वजह से उस साल Beyond Snack की Sales 10 गुना से अधिक बढ़ गई। बाद में मानस को कई दूसरे निवेशकों से भी निवेश मिला। Shark Tank India पर आने के बाद Beyond Snack कंपनी की ग्रोथ तेज़ी से बढ़ने लगी। यह शो मानस और Beyond Snack के लिए एक बड़ा Game Changer साबित हुआ।

आज बन चुकी हैं करोड़ो की कंपनी: Beyond Snack Success Story

Beyond Snack Success story

2020 में शुरू की गई यह  Beyond Snack कंपनी आज भारत के सबसे लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांडों में से एक है और हर महीने करोड़ों रुपये का रेवेन्यू बनाती है। आज के समय में, मानस की बियॉन्ड स्नैक कंपनी हर महीने केवल केले के चिप्स बेचकर करोड़ों रुपये का रेवेन्यू बना रही है। 

अब तक, बियॉन्ड स्नैक को Startup निवेशकों से कुल $4 मिलियन से भी अधिक की फंडिंग मिल चुकी है। Beyond Snack कंपनी का मूल्यांकन करोड़ों में है और इसके चिप्स हजारों लाखों की संख्या में बिकते हैं। यदि आप बियॉन्ड स्नैक के केले के चिप्स को ट्राई करना चाहते हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं।

Beyond Snack की भविष्य की योजनाएं

Beyond Snack Success story

Beyond Snack, जो भारत के सबसे लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांडों में से एक है, अपनी सफलता की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं बना रहा है। इन योजनाओं में शामिल हैं:

  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार: Beyond Snack अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी प्रवेश करने की योजना बना रही है, शुरुआत में अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व से।
  • उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार: Beyond Snack विभिन्न प्रकार के केले के चिप्स पेश करने की योजना बना रहा है, जिसमें विभिन्न स्वाद और सामग्री शामिल हैं। 
  • ब्रांड जागरूकता बढ़ाना: Beyond Snack अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आक्रामक मार्केटिंग अभियान चलाने की योजना बना रहा है। 
  • नई तकनीकों का उपयोग: Beyond Snack अपनी उत्पादन प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने और अपनी आपूर्ति श्रृंखला को कुशल बनाने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करने की योजना बना रहा है। 
  • निवेश आकर्षित करना: Beyond Snack अपनी भविष्य की योजनाओं को निधि देने के लिए निवेशकों से अतिरिक्त धन जुटाने की योजना बना रहा है। 
  • वितरण नेटवर्क का विस्तार: Beyond Snack अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहा है ताकि अधिक ग्राहकों तक पहुंच सके।

Beyond Snack Success Story Case Study

निष्कर्ष

2020 में शुरू की गई Beyond Snack कंपनी आज भारत के सबसे लोकप्रिय केले के चिप्स ब्रांडों में से एक है और हर महीने करोड़ों रुपये का रेवेन्यू बनाती है। Beyond Snack Success story हमें सिखाती है कि यदि आपके पास एक अच्छा विचार और इसे क्रियान्वित करने की इच्छा है, तो आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख में आपको Beyond Snack Success Story के बारे में जानकारी मिलेगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी Beyond Snack Success Story के बारे में जान सकें। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Beyond Snack Success story FAQs

Q1. बियॉन्ड स्नैक हेल्दी है?

हां, बियॉन्ड स्नैक के चिप्स कुछ हद तक हेल्दी हैं। वे प्राकृतिक सामग्री से बने होते हैं, जैसे कि केले, नारियल तेल और नमक। वे ग्लूटेन-फ्री, डेयरी-फ्री और सोया-फ्री भी हैं। 

Q2. बियॉन्ड स्नैक्स शार्क टैंक में किसने निवेश किया?

शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 में, Ashneer Grover और Aman Gupta ने Beyond Snacks में ₹50 लाख का निवेश किया था।

Q3. बियॉन्ड स्नैक की स्थापना कब हुई थी?

बियॉन्ड स्नैक की स्थापना 2020 में मानस मधु द्वारा की गई थी।

Q4. बियॉन्ड स्नैक्स की कुल संपत्ति क्या है?

बियॉन्ड स्नैक्स की कुल संपत्ति अनुमानित ₹100 करोड़ है।

Q5. क्या बियॉन्ड स्नैक लाभदायक है?

हां, बियॉन्ड स्नैक लाभदायक है। कंपनी हर महीने करोड़ों रुपये का रेवेन्यू बनाती है।

Q6. बियॉन्ड स्नैक के सीईओ कौन हैं?

बियॉन्ड स्नैक के सीईओ मानस मधु हैं।

Leave a Reply