You are currently viewing Jar Success Story: कैसे बिहार के लड़के ने सिर्फ 12 महीने में बना डाली 2000 करोड़ की कंपनी!

Jar Success Story: कैसे बिहार के लड़के ने सिर्फ 12 महीने में बना डाली 2000 करोड़ की कंपनी!

Jar Success Story: आज हम आपके लिए एक ऐसी ही सफलता की कहानी लेकर आए हैं, जिसने कई बार जीवन में असफलता का सामना करने के बावजूद आज के समय में सिर्फ 12 महीने में एक 2000 करोड़ रुपये की कंपनी की नींव रखी है।

Jar Success Story

हम बात कर रहे हैं बिहार की रहने वाली Misbah Ashraf की, जिज्ञासु ‘Jar’ के नाम से एक फिनटेक फिल्म की शुरुआत हुई थी और आज के समय में उनकी ‘Jar’ कंपनी पूरे भारत के अलावा पूरी दुनिया में मशहूर है। इसी परीक्षण की सहायता से आज सभी लोग मिस्बाह अशरफ का नाम जानते हैं।

इस लेख में हमने Jar Success Story के बारे में बताया है कि मिस्बाह ने कैसे शुरुआत की और कैसे उन्होंने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की।

Jar Success Story Overview

स्टार्टअप नामJar
संस्थापकMisbah Ashraf
जन्मस्थाननालंदा, बिहार, भारत
नेटवर्थ165 करोड़ रुपये
पहले के वेंचर्ससिबोला (सोशल पेमेंट), मार्सप्ले (ब्यूटी और फैशन)
Jar की शुरुआत2021
Jar का फोकसफिनटेक – पैसे बचाने में मदद
Jar का वर्तमान मूल्य2000 करोड़ रुपये से अधिक
Jar के उपयोगकर्ता11 मिलियन से अधिक
सफलता के कारणजुनून, अनूठा मॉडल, मजबूत तकनीक
मिस्बाह का संदेशकड़ी मेहनत और जुनून से सबकुछ हासिल किया जा सकता है
आधिकारिक वेबसाइटhttps://myjar.app/

Misbah Ashraf कौन हैं?

Misbah Ashraf वह नालंदा जिले के निवासी हैं जो बिहार राज्य से हैं और उनका परिवार मध्यवर्गी था। उनके पिताजी एक साधारित स्कूल के शिक्षक थे और माताजी एक हाउसवाइफ थीं। इस मध्यवर्गी परिवार से जुड़े होने के कारण, मिस्बाह ने अपनी कम उम्र में ही पैसे कमाने की शुरुआत कर दी थी।

Jar Success Story

Misbah ने छोटी उम्र से ही समझा कि उनकी सफलता बिजनेस में ही हो सकती है। जब उन्होंने कॉलेज में पढ़ाई शुरू की, तो वहां की माहौल से मन ना लगने के कारण, उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और अपने IIT दिल्ली के एक दोस्त के साथ ‘सोशल पेमेंट वेंचर Cibola’ नामक एक बिजनेस की शुरुआत की।

शुरुवात में हुए थे फेल: Jar Success Story

Misbah Ashraf को बचपन से ही उन्हें बिजनेस में दिलचस्पी थी। उन्होंने कम उम्र में ही पैसे कमाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था। साल 2015 में, Misbah ने अपने IIT Delhi के एक दोस्त के साथ मिलकर एक सोशल पेमेंट वेंचर Cibola की शुरुआत की। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म था जो लोगों को एक-दूसरे के साथ पैसे भेजने और वसूलने में मदद करता था। हालांकि, यह बिजनेस ज्यादा सफल नहीं हुआ और Misbah को इसे बंद करना पड़ा।

Jar Success Story

इसके बाद, Misbah ने साल 2017 में एक ब्यूटी और फैशन प्लेटफॉर्म Marsplay की शुरुआत की। इस बिजनेस को निवेशकों से दो राउंड में फंडिंग भी मिली और यह काफी अच्छा चल रहा था। हालांकि, कोरोना महामारी के दौरान इस बिजनेस को बहुत नुकसान हुआ और Misbah को इसे Foxy कंपनी को बेचना पड़ा।

Marsplay को बेचने के बाद, Misbah ने एक नए बिजनेस के बारे में सोचना शुरू किया। वह चाहते थे कि उनका अगला बिजनेस लोगों की मदद करने वाला हो। उन्हें लगा कि लोगों को पैसे बचाने में मदद करने वाला बिजनेस एक अच्छा विचार होगा।

Jar Success Story कैसे शुरू हुई?

जिंदगी के अपने पहले दो Startup में सफलता ना मिलने पर भी Misbah ने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे। जिसके बाद साल 2021 में, Misbah ने Jar नामक एक फिनटेक स्टार्टअप की शुरुआत की। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगों को पैसे बचाने में मदद करता है। 

Jar में, लोग अपने लक्ष्यों के अनुसार अलग-अलग खाते बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति अपने भविष्य के लिए बचत करने के लिए एक खाता बना सकता है, किसी यात्रा के लिए बचत करने के लिए एक अलग खाता बना सकता है, और इसी तरह।

Jar Success Story

Jar को लॉन्च करने के बाद, Misbah ने इसके प्रचार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। उन्होंने लोगों को Jar के बारे में बताने के लिए वीडियो और पोस्ट बनाए। इसके परिणामस्वरूप, Jar बहुत जल्द लोकप्रिय हो गया।

साल 2022 में, Jar ने अपने पहले साल में ही 10 लाख से अधिक यूजर्स प्राप्त कर लिए थे। इस साल, Jar को विदेशी निवेशकों से 22.6 करोड़ डॉलर का निवेश भी मिला।

Jar Success Story से हमें यह सीख मिलती है कि अगर हम कड़ी मेहनत करते हैं, दृढ़ संकल्प रखते हैं, और एक अच्छा बिजनेस मॉडल बनाते हैं, तो हम किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Jar की सफलता के कारण

Jar Success Story के कई कारण हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:

  • Misbah Ashraf की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प: Misbah ने अपने पहले दो बिजनेस में असफलता के बाद भी हार नहीं मानी और एक नए बिजनेस की शुरुआत की। उन्होंने Jar को लॉन्च करने के बाद भी कड़ी मेहनत की और इसे सफल बनाने के लिए काम किया।
  • Jar का अनूठा बिजनेस मॉडल: Jar का बिजनेस मॉडल लोगों को पैसे बचाने में मदद करने वाला है। यह एक ऐसा लक्ष्य है जो सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, Jar लोगों के बीच जल्दी से लोकप्रिय हो गया।
  • Jar का प्रभावी मार्केटिंग अभियान: Misbah ने Jar के प्रचार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। उन्होंने लोगों को Jar के बारे में बताने के लिए वीडियो और पोस्ट बनाए। इसके परिणामस्वरूप, Jar बहुत जल्द लोकप्रिय हो गया।

Jar Net Revenue 2023: Jar Success Story!

साल 2021 में, जब Misbah ने Jar की शुरुआत की, तब 12 महीनों के अंदर ही इस फिनटेक स्टार्टअप को 2000 करोड़ से ज्यादा की मूल्य की कंपनी बना दिया था। इसी कारण, आज पूरी दुनिया में ‘Jar’ का नाम गूंथा जा रहा है।

इस समय, ‘Jar’ एप्लीकेशन पर 11 मिलियन से अधिक लोगों ने अपने आप को पंजीकृत किया हैं, और इस साल के पहले ही महीने में ‘Jar’ ने विदेशी निवेशकों से 22.6 करोड़ डॉलर का निवेश प्राप्त किया था। इसके अलावा, इस कंपनी ने अब तक 58 मिलियन डॉलर के निवेश को स्वीकृत किया है, जिससे Misbah के ‘Jar’ स्टार्टअप की मूल्यवर्धना 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा हो चुकी है।

Jar का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह उपयोग में आसान है। ऐप में एक साफ और सरल इंटरफ़ेस है जो उपयोगकर्ताओं को अपने लक्ष्यों को ट्रैक करना और अपनी बचत को बढ़ावा देना आसान बनाता है। साल 2023 के “Forbes 30 Under 30” की सूचि में Misbah का भी नाम हैं।

Jar का भविष्य

अभी Jar सिर्फ पैसे बचाने में मदद करता है, लेकिन भविष्य में वो इसे कई गुना बढ़ा सकता है। वो इन्वेस्टमेंट ऑप्शन, लोन फैसिलिटी, पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट टूल्स आदि जोड़ सकता है।

बिजनेस, ट्रेवल, एजुकेशन जैसे खास लक्ष्यों के लिए जरूरतमंद फीचर्स जोड़कर Jar और यूजर्स के बीच और मजबूत बंधन बना सकता है।

भारत के ग्रामीण इलाकों को भी फाइनेंशियल इन्क्लूजन में जोड़ने का Jar का मिशन है। सरल इंटरफेस, क्षेत्रीय भाषा सपोर्ट, और ऑफलाइन फीचर्स के साथ वो इस मिशन को पूरा कर सकता है।

Final Words

Jar success story एक इंस्पिरिंग स्टोरी है। यह दर्शाता है कि कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और एक अच्छे विचार से आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं। Jar का भविष्य भी उज्ज्वल दिखता है। कंपनी को हाल ही में वित्तपोषण का एक नया दौर प्राप्त हुआ है, जो उसे अपने उत्पादों और सेवाओं का विस्तार करने और नए बाजारों में विस्तार करने की अनुमति देगा।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको Jar Success Story के बारे में जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको इनकी कहानी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply