You are currently viewing Hyundai Nexo Price In India & Launch Date: आ रही है भारत में हाइड्रोजन कार, जानिए सबकुछ इस रिपोर्ट में!

Hyundai Nexo Price In India & Launch Date: आ रही है भारत में हाइड्रोजन कार, जानिए सबकुछ इस रिपोर्ट में!

Hyundai Nexo Price In India & Launch Date: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुंडई की कारें लोगों को काफी पसंद आती हैं। कंपनी ने Bharat Mobility Show 2024 में नई Hyundai Nexo कार पेश की, जो हाइड्रोजन से चलने वाली कार है। हुंडई ने इस कार को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।

Hyundai Nexo Price In India

Hyundai Nexo एक इलेक्ट्रिक कार है, जो एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) है, यानी यह कार हाइड्रोजन से चलती है, जो हमारे पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में हमें अन्य हुंडई इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी बेहतर माइलेज मिलता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम Hyundai Nexo Price In India, स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, Hyundai Nexo Launch Date In India और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानेंगे। हम यह भी देखेंगे कि यह कार भारत में हाइड्रोजन कार क्रांति को कैसे शुरू कर सकती है।

Hyundai Nexo Price In India (Expected)

Hyundai Nexo Price In India

Hyundai Nexo, एक हाइड्रोजन से चलने वाली कार जो पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद है। इस कार के बारे में काफी जानकारी सामने आ चुकी है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सवाल अभी भी अनुत्तरित है – भारत में इसकी कीमत क्या होगी?

हालांकि, अभी तक हुंडई की तरफ से Nexo की आधिकारिक कीमत का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Hyundai Nexo in India 65 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। यह अनुमान हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक की उच्च लागत और भारत में हाइड्रोजन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी पर आधारित है।

यह कीमत निश्चित रूप से भारतीय बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी ज्यादा है, लेकिन Nexo हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक का इस्तेमाल करती है, जो इसे कुछ महत्वपूर्ण फायदे देता है।

Hyundai Nexo Launch Date In India (Expected)

Hyundai Nexo भारत में एक क्रांतिकारी कार हो सकती है, लेकिन इसकी लॉन्च डेट और हाइड्रोजन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी कुछ बड़ी बाधाएं हो सकती हैं। यह देखना बाकी है कि हुंडई इन बाधाओं को कैसे पार करती है और Nexo को भारतीय बाजार में सफल बनाती है.

हालांकि, अभी तक हुंडई की तरफ से Nexo की आधिकारिक Hyundai Nexo launch date in India का खुलासा नहीं किया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कार 2025 में भारत में लॉन्च हो सकती है। यह अनुमान भारत में हाइड्रोजन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी और Nexo की उच्च लागत पर आधारित है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Nexo एक हाइड्रोजन से चलने वाली कार है, और भारत में हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों की संख्या अभी भी बहुत कम है। सरकार हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों के निर्माण के लिए योजना बना रही है, लेकिन यह एक धीमी प्रक्रिया हो सकती है।

Hyundai Nexo Launch Date In India

Hyundai Nexo Specification 

स्पेसिफिकेशन विवरण
कार का नामHyundai Nexo
ईंधनहाइड्रोजन ईंधन सेल
बॉडी स्टाइलSUV
सीटिंग क्षमता5
पावर163 kW
टॉर्क395 Nm
ईंधन क्षमता6.6 किलोग्राम हाइड्रोजन
ईंधन भरने का समयलगभग 5 मिनट
रेंज613 किलोमीटर (एक बार हाइड्रोजन भरने पर)
लंबाई4660 मिमी
चौड़ाई1860 मिमी
ऊंचाई1640 मिमी
व्हीलबेस2790 मिमी
वजनलगभग 1860 किलोग्राम
टचस्क्रीन डिस्प्ले12.3 इंच
अन्य फीचर्सपैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग पैड, एयर प्यूरीफायर, ADAS, एयर बैग्स, 360° कैमरा

Hyundai Nexo Design 

Hyundai Nexo Design 

Hyundai Nexo सिर्फ एक हाइड्रोजन से चलने वाली कार नहीं है, बल्कि एक चलता-फिरता स्टाइल स्टेटमेंट भी है। इसका डिजाइन आधुनिक, आकर्षक और भविष्य की गाड़ियों की झलक दिखाता है।

बाहर से देखें तो Nexo में एक बोल्ड और स्लीक ग्रिल है, जो इसे एक दमदार उपस्थिति देता है। इसके LED हेडलाइट्स तेज और आकर्षक हैं, जो रात में भी शानदार रोशनी देती हैं। साइड में इसकी स्लोपिंग रूफलाइन इसे एक स्पोर्टी लुक देती है, जबकि 19 इंच के एलॉय व्हील्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। पीछे की तरफ इसकी LED टेल लाइट्स एक यूनिक Y-शेप डिज़ाइन में आती हैं, जो इसे और भी खास बनाता है।

अंदर की बात करें तो Nexo का इंटीरियर काफी हद तक फ्यूचरिस्टिक है। इसमें एक बड़ा 12.3 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है जो कार के लगभग सभी फंक्शनों को नियंत्रित करता है। साथ ही, इसमें आरामदायक सीटें, एम्बिएंट लाइटिंग और एक प्रीमियम फिनिश है। कुल मिलाकर, Nexo का इंटीरियर काफी स्पेस वाला और आरामदायक है, जो लंबी यात्राओं के लिए भी बेहतरीन है।

हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यह डिजाइन हर किसी को पसंद न आए। कुछ लोगों को इसका बाहरी डिज़ाइन थोड़ा अजीब लग सकता है, जबकि कुछ को इसका इंटीरियर थोड़ा ज्यादा सरल लग सकता है। 

Hyundai Nexo Battery 

Hyundai Nexo Battery 

दिलचस्प बात यह है कि Hyundai Nexo में पारंपरिक अर्थों में कोई बैटरी नहीं है! यह कार एक अनोखी तकनीक का इस्तेमाल करती है जिसे हाइड्रोजन ईंधन सेल (एफसीवी) कहा जाता है।

इसमें हाइड्रोजन गैस को ऑक्सीजन के साथ मिलाकर बिजली पैदा की जाती है, जो कार को चलाने के लिए ज़रूरी होती है। इस प्रक्रिया में केवल पानी का उत्सर्जन होता है, जिससे Nexo को एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बनाता है।

तो Nexo को चलाने के लिए आपको इसे “चार्ज” नहीं करना पड़ता, बल्कि इसमें हाइड्रोजन भरना पड़ता है। हाइड्रोजन भरने में केवल लगभग 5 मिनट लगते हैं, जो कि इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में लगने वाले समय से काफी कम है। इसके अलावा, Nexo एक बार हाइड्रोजन भरने पर 613 किलोमीटर तक चल सकती है, जो कई इलेक्ट्रिक कारों की रेंज से भी ज्यादा है।

हालांकि, Nexo की टेक्नोलॉजी नई होने के कारण कुछ चुनौतियां भी हैं। हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन अभी भी सीमित मात्रा में उपलब्ध हैं, खासकर भारत में। इसके अलावा, हाइड्रोजन ईंधन की कीमत फिलहाल पेट्रोल और डीजल से ज्यादा है।

Hyundai Nexo Features 

Hyundai Nexo Features 

Hyundai Nexo सिर्फ हाइड्रोजन से चलने वाली कार नहीं है, बल्कि आधुनिक फीचर्स से लैस एक ऐसी गाड़ी है जो आपको भविष्य की सवारी का अनुभव कराती है। आइए, इसकी खासियतों पर एक नज़र डालें और उन्हें विस्तार से समझें:

  • 12.3 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले: 

Nexo के डैशबोर्ड के केंद्र में एक बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जिसका आकार 12.3 इंच है। इसका मतलब है कि आप आसानी से नेविगेशन सेट कर सकते हैं, एंटरटेनमेंट सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं। 

  • पैनोरमिक सनरूफ: 

लंबी यात्राओं को और भी बेहतरीन बनाने के लिए Nexo में एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। यह कांच से बनी छत का एक बड़ा हिस्सा है जो खुल जाता है।

  • वायरलेस चार्जिंग पैड: 

Nexo में दिया गया वायरलेस चार्जिंग पैड इस समस्या का समाधान करता है। आप बस अपने स्मार्टफोन को पैड पर रख दें और यह अपने आप ही चार्ज हो जाएगा।

  • एयर प्यूरीफायर: 

Nexo में दिया गया एयर प्यूरीफायर कार के अंदर की हवा को साफ करता है, धूल, मिट्टी, और हानिकारक गैसों को हटाता है। 

  • ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम): 

Nexo कई ADAS फीचर्स से लैस है, जो ड्राइविंग को सुरक्षित और आसान बनाते हैं।  ये फीचर्स आपको सतर्क रहने में मदद करते हैं और दुर्घटनाओं को रोकने में सहायता करते हैं।

  • एम्बिएंट लाइटिंग: 

कार के अंदर का माहौल बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार रंगीन रोशनी सेट कर सकते हैं।

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: 

कार की स्पीड, फ्यूल लेवल, ओडोमीटर रीडिंग इत्यादि सभी जानकारी एक डिजिटल डिस्प्ले पर दिखाई जाती है, जिसे पढ़ना आसान होता है।

  • प्रीमियम साउंड सिस्टम: 

शानदार म्यूजिक का आनंद लेने के लिए कार में हाई-क्वालिटी स्पीकर लगाए गए हैं।

  • हीटिंग और वेन्टीलेटेड सीटें: 

ये सुविधाएँ आपको ठंड के मौसम में गर्म और गर्मियों में ठंडा रखती हैं।

Hyundai Nexo Safety Features 

Hyundai Nexo Safety Features 

सड़क पर सुरक्षा सबसे अहमियत रखती है, और Hyundai Nexo इस बात को बखूबी समझती है। हाइड्रोजन तकनीक से लैस होने के साथ ही, ये कार अत्याधुनिक safety features से भी भरपूर है। आइए, इन फीचर्स को विस्तार से समझते हैं:

  • ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम): Nexo में कई आधुनिक ADAS फीचर्स मौजूद हैं जो ड्राइविंग को सुरक्षित और आसान बनाते हैं, जैसे:
    • ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन (Blind Spot Detection)
    • लेन डिपार्चर वार्निंग (Lane Departure Warning)
    • फ्रंट कोलिजन अलर्ट (Front Collision Alert)
    • हाई बीम असिस्ट (High Beam Assist)
    • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (Tyre Pressure Monitoring System)
    • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control – ESC).
  • 6 एयरबैग्स: 

Nexo में ड्राइवर और पैसेंजर के लिए कुल 6 एयरबैग्स दिए गए हैं, जो दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा करते हैं। 

  • हाई-स्ट्रेंथ स्टील बॉडी (High-Strength Steel Body): 

Nexo की बॉडी हाई-स्ट्रेंथ स्टील से बनी है, जो दुर्घटना में यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ा देती है। 

  • चाइल्ड सीट एंकरेज (Child Seat Anchorage): 

अगर आप कार में बच्चों के साथ यात्रा करते हैं तो Nexo में लगे चाइल्ड सीट एंकरेज पॉइंट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। 

  • 360° कैमरा: 

पार्किंग करना और मुश्किल जगहों से निकलना आसान बनाता है, जिससे टक्कर होने का खतरा कम होता है।

  • रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (Rear Cross Traffic Alert): 

जब आप रिवर्स में जाते हैं तो यह सिस्टम पीछे से आ रही गाड़ियों के बारे में आपको अलर्ट करता है, जिससे आप रिवर्स करते समय सावधानी बरत सकते हैं।

  • सेंटर हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप (CHMSL)

पीछे से आ रही गाड़ियों को ब्रेक लगाने का अलर्ट देता है।

निष्कर्ष

Hyundai Nexo हाइड्रोजन कार भारत में आने को तैयार है। यह कार हाइड्रोजन ईंधन सेल टेक्नोलॉजी पर आधारित है, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल और पारंपरिक इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर बनाती है। Nexo में कई आधुनिक फीचर्स और सुरक्षा मानकों के साथ, यह एक आकर्षक विकल्प बन सकता है।

हालांकि, Hyundai Nexo Price In India और हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों की कमी भारत में इसे लोकप्रिय बनाने में बाधा डाल सकती है। लेकिन, आने वाले समय में, जैसे-जैसे हाइड्रोजन इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होगा, Nexo जैसी कारें अधिक लोकप्रिय होंगी। यह कार आपको निराश नहीं करेगी। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें।

FAQs

Q1. क्या हुंडई नेक्सो भारत आ रही है?

हाँ, हुंडई नेक्सो 2024 के अंत तक भारत में लॉन्च होने वाली है।

Q2. नेक्सो एक हाइड्रोजन कार है?

हाँ, हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन ईंधन सेल टेक्नोलॉजी पर आधारित एक कार है। यह हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के मिश्रण से बिजली पैदा करती है, जो कार को चलाने के लिए उपयोग की जाती है।

Q3. भारत में NEXO की कीमत क्या है?

NEXO की अनुमानित कीमत 65 लाख रुपये से शुरू होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह कीमत कई कारकों पर निर्भर करेगी, जैसे कि वेरिएंट, फीचर्स और सरकारी सब्सिडी।

Q4. हुंडई नेक्सो की रेंज क्या है?

NEXO एक बार रिफिल करने पर 613 किलोमीटर तक चल सकती है।

Q5. हुंडई नेक्सो में क्या खास है?

NEXO में कई खास फीचर्स हैं, जैसे लंबी रेंज, ADAS, 360° कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, और कई अन्य आधुनिक फीचर्स हैं।

Leave a Reply