You are currently viewing ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए किया 15 दिन की वीजा की मुफ्त, जानिए कैसे होगा फायदा

ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए किया 15 दिन की वीजा की मुफ्त, जानिए कैसे होगा फायदा

हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए 15 दिन की वीजा मुफ्त नीति की घोषणा कर दी है। यह नियम सिर्फ और सिर्फ हवाई मार्ग के द्वारा लागू किया गया है। भारतीयों के लिए ईरान की तरफ से अच्छी खबर आ रही है। जो लोग दूसरे देश जैसे कि ईरान में घूमना चाहते हैं उनके लिए एक बेहतरीन खबर निकलकर सामने आया है। हाल ही में ईरानी दूतावास ने एक बयान में बताया है कि तेहरान ने देश में आने वाली भारतीयों के लिए करीब 15 दिन की वीजा मुफ्त नीति की घोषणा कर दी है। इस नियम की शुरुआत तक 4 फरवरी से की जाएगी और इसके तहत ईरान आने वाले किसी भी भारतीय को वीजा के लिए पैसा नहीं देना होगा।

दूतावास ने दिया बयान

हाल ही में दूतावास के द्वारा दिए गए बयान से स्पष्ट होता है कि इसराइल के नए पॉलिसी के अनुसार पासवर्ड रखने वाले हर व्यक्तियों को 6 मा में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। जिसमें एक बार अनुमति करने के बाद ईरान में रहने की कुल दिनांक 15 दिन ही प्रवास होगा। बयान के अनुसार यह स्पष्ट कर दिया गया है कि यह बात महत्वपूर्ण है कि 15 दिनों की अवधि बढ़ाई नहीं जाएगी और वीजा मुफ्त प्रवेश केवल पर्यटन उद्देश्य के लिए ही ईरान में किया जा सकता है। 

बता दे की हाल ही में बयान के अनुसार अभी भी व्यवसाय या शिक्षक उद्देश्यों के लिए ईरान जाने वाले भारतीयों को संबंधित श्रेणियां के तहत वीजा के लिए आवेदन करना होगा। या सिर्फ ईरान में घूमने जाने वाले भारतीयों के लिए लागू होता है जो 6 महीने में एक बार ही लागू होता है उन्हें वीजा प्राप्त करना होगा। 

वीजा मुफ्त प्रवेश केवल भारतीय पर्यटकों के लिए

बयान के अनुसार यह कहा गया है कि वीजा मुफ्त प्रवेश केवल उन भारतीय पर्यटकों पर लागू होता है जो हवाई मार्ग के द्वारा ईरान में पहुंचेंगे। जो लोग तुर्की अफगानिस्तान पाकिस्तान या किसी पड़ोसी देश होकर भूमि मार्ग से ईरान आते हैं, उन पर बिना पूर्व वीजा के प्रवेश के अनुमति नहीं दी जाएगी। भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री योजना से कई लोगों खुश हैं। हालांकि भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री देश कई सारे हैं जिसकी श्रेणी निम्नलिखित है और उन पर आसानी से जाया जा सकता है।

भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री देश

भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री करने की रणनीति बनाई जाती है जिसके अनुसार किसी भी देश के अर्थव्यवस्था के लिए काफी बेहतरीन साबित होता है। यह नीति हरवा देश बनाना चाहता है जो भारतीय पर्यटकों से आमदनी की इच्छा रखता है और वह भारतीय पर्यटकों को अपने आकर्षण का केंद्र बनाना चाहता है। इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति भारत से बाहर जाकर घूमने जाता है तो वह बिना वीजा या फिर फ्री वीजा से दूसरे देशों में आसानी से यात्रा कर सकता है। 

ईरान से पहले हाल ही में श्रीलंका मलेशिया और थाईलैंड जैसे कई देशों ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री करने की घोषणा पहले से की हुई है। इन देशों के अलावा भारतीय पर्यटकों के लिए पड़ोसी देश जैसा कि नेपाल भूटान के साथ-साथ इथोपिया जैक मा जॉर्डन कज़ाख़िस्तान जैसे कई देश है, जो अपने वीजा को फ्री किए हुए हैं या फिर भविष्य में वीजा फ्री यात्रा करने की अनुमति देने वाले हैं। यदि कोई भारत से बाहर जाकर घूमने की इच्छा रखता है और उसके पास वीजा के लिए बजट नहीं है तो वह उन देशों की लिस्ट को चेक कर सकता है जो की वीजा फ्री पॉलिसी को अपनाते हैं।

Leave a Reply