You are currently viewing Kawasaki Z900 Price In India: जानिए सबकुछ इंजन से लेकर डिजाइन तक!

Kawasaki Z900 Price In India: जानिए सबकुछ इंजन से लेकर डिजाइन तक!

Kawasaki Z900 Price In India: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में Kawasaki कंपनी अपनी दमदार बाइक्स के लिए काफी पसंद की जाती है। Kawasaki Z900, Kawasaki द्वारा पेश की गई एक शानदार बाइक है जो अपनी दमदार परफॉर्मेंस, स्टाइलिश डिजाइन और आधुनिक फीचर्स के लिए जानी जाती है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही बाइक है जो एक शक्तिशाली और आकर्षक बाइक की तलाश में हैं।

Kawasaki Z900 Price In India

Kawasaki Z900 एक बेहतरीन बाइक है जो अपनी कीमत में काफी कुछ ऑफर करती है। यदि आप एक दमदार और स्टाइलिश बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो Kawasaki Z900 आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। 

यह ब्लॉग पोस्ट आपको Kawasaki Z900 के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा, जिसमें Kawasaki Z900 Price In India, इंजन, डिजाइन, फीचर्स और बहुत कुछ शामिल हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और Kawasaki Z900 के बारे में सब कुछ जानते हैं!

Kawasaki Z900 Price In India

Kawasaki Z900 Price In India

भारत में Kawasaki Z900 की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 9.29 लाख रुपये है। हालांकि, ऑन-रोड कीमत आपके राज्य में लगने वाले टैक्स और बीमा के आधार पर थोड़ी अधिक हो सकती है। यह जानना ज़रूरी है कि यह Kawasaki Z900 Price In India सिर्फ शुरुआती राशि है और आपको बाइक की रोड पर लाने के लिए अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ सकता है। on-road price में रजिस्ट्रेशन शुल्क, आरटीओ शुल्क, थर्ड-पार्टी बीमा और कुछ मामलों में एक्सटेंडेड वारंटी शामिल हो सकती है।

कावासाकी Z900 के लिए फाइनेंस विकल्प भी उपलब्ध हैं, जो डाउन पेमेंट और मासिक ईएमआई को देखते हुए आपके बजट को थोड़ा आसान बना सकते हैं। हालांकि, फाइनेंस लेने पर आपको ब्याज देना होगा, जिससे कुल लागत बढ़ जाएगी।

Kawasaki Z900 Design

Kawasaki Z900 Design

Kawasaki Z900 का डिजाइन स्पोर्टीनेस और आराम का एक बेहतरीन मिश्रण है। यह बाइक न सिर्फ राइडर को आकर्षित करती है बल्कि सड़क पर भी सभी का ध्यान खींच लेती है। पहली नज़र में ही इसका एलईडी हेडलाइट्स और मस्कुलर फ्यूल टैंक आपको अपनी ओर खींच लेंगे। साथ ही, शार्प बॉडी लाइन्स बाइक की स्पीड को दृश्य रूप से प्रदर्शित करती हैं।

कावासाकी ने Kawasaki Z900 में aerodynamics का भी पूरा ध्यान रखा है। इसका छोटा विंडस्क्रीन हवा के रुकावट को कम करता है, जिससे हाई स्पीड पर भी राइडिंग कम्फर्ट बरकरार रहता है। स्प्लिट सीट डिजाइन राइडर और पैसेंजर दोनों के लिए आरामदायक बैठने की व्यवस्था प्रदान करता है। एलईडी टेल लाइट और इंडिकेटर्स न सिर्फ आधुनिकता का स्पर्श देते हैं बल्कि रात के समय बेहतर विजिबिलिटी भी सुनिश्चित करते हैं। इसका डिजाइन स्पोर्टीनेस और एग्रेसिवनेस का एक बेहतरीन मिश्रण है, जो इसे भीड़ से अलग खड़ा करता है।

Kawasaki Z900 Specification

फीचरविवरण
इंजन948cc, लिक्विड-कूल्ड, इन-लाइन फोर-सिलेंडर
पावर125 PS
टॉर्क98.6 Nm
ट्रांसमिशन6-स्पीड
फ्रंट ब्रेकडिस्क ब्रेक
रियर ब्रेकडिस्क ब्रेक
एबीएसडुअल चैनल एबीएस
फ्यूल टैंक कैपेसिटीलगभग 17 लीटर (अनुमानित)
व्हीलबेस1440 मिमी (लगभग)
कर्ब वेट(सूचना उपलब्ध नहीं)
लंबाई (लगभग)2095 मिमी
चौड़ाई (लगभग)825 मिमी
ऊंचाई (लगभग)1080 मिमी

Kawasaki Z900 Engine

Kawasaki Z900 Engine

Kawasaki Z900 का इंजन दमदार परफॉर्मेंस और रोमांचक राइड का वादा करता है। इस बाइक में 948cc का लिक्विड-कूल्ड, इन-लाइन फोर-सिलेंडर इंजन लगा है। यह इंजन ही है जो आपको राइड करते समय रॉ पावर और रोमांच का अनुभव कराता है।

यह इंजन 125 PS की अधिकतम पावर और 98.6 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ऐसे में आप तेज रफ्तार पसंद करते हैं तो ये आंकड़े आपके लिए काफी उत्साहवर्धक होंगे। इंजन लिक्विड-कूल्ड टेक्नोलॉजी से लैस है, जो इंजन को गर्म होने से बचाता है और बेहतर परफॉर्मेंस देता है। 4-सिलेंडर इंजन का फायदा यह है कि यह स्मूथ और पावरफुल राइड का अनुभव कराता है। साथ ही, 6-स्पीड गियरबॉक्स आपको ट्रैफिक में आराम से चलने और हाईवे पर तेज रफ्तार बनाए रखने दोनों में मदद करता है। 

Kawasaki Z900 Brake & Suspension

Kawasaki Z900 Brake & Suspension

Kawasaki Z900 की दमदार परफॉर्मेंस को संभालने के लिए बेहतरीन ब्रेकिंग सिस्टम और सस्पेंशन सिस्टम की जरूरत होती है। आइए इन दोनों के बारे में थोड़ा सा जानते हैं:

  • ब्रेकिंग:

Kawasaki Z900 के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। फ्रंट में पेटल डिस्क ब्रेक लगे हैं, जो हाई-स्पीड पर भी बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं। वहीं, रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक दिया गया है। इन डिस्क ब्रेक्स के साथ डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी मिलता है। ये सिस्टम गाड़ी चलाते समय अचानक ब्रेक लगाने पर टायरों को लॉक होने से रोकता है, जिससे आप गाड़ी पर बेहतर कंट्रोल रख सकते हैं। खासकर फिसलन वाली सड़क पर या तेज रफ्तार में चलते समय ABS काफी मददगार होता है। 

  • सस्पेंशन:

Kawasaki Z900 में आगे की तरफ टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ हॉरिजॉन्टल मोनोशॉक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। टेलीस्कोपिक फोर्क्स असमान्य सड़क पर गाड़ी चलाते समय झटकों को कम करते हैं, जिससे राइड कम्फर्ट बेहतर होता है। वहीं, हॉरिजॉन्टल मोनोशॉक सस्पेंशन सिस्टम पीछे के टायर को बेहतर ग्रिप बनाए रखने में मदद करता है और कॉर्नरिंग के दौरान भी गाड़ी को संतुलित रखता है। इस सस्पेंशन सिस्टम को प्री-लोड एडजस्ट करने की सुविधा भी मिलती है, जिसे आप अपनी राइडिंग स्टाइल और भार के हिसाब से सेट कर सकते हैं।

Kawasaki Z900 Features

Kawasaki Z900 Features

Kawasaki Z900 सिर्फ दमदार इंजन और आकर्षक डिजाइन ही नहीं बल्कि कई आधुनिक फीचर्स से भी लैस है। ये फीचर्स राइडिंग को आसान, आरामदायक और मजेदार बना देते हैं। आइए जानते हैं कावासाकी Z900 के खास फीचर्स के बारे में:

  • स्मार्टफोन कनेक्टिविटी: 

Kawasaki Z900 में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है। जिसकी मदद से आप अपनी बाइक को स्मार्टफोन ऐप से कनेक्ट कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप कई जानकारियां देख सकते हैं, जैसे – फ्यूल लेवल, इंजन टेम्परेचर, सर्विस रिमाइंडर आदि।

  • TFT कलर इंस्ट्रूमेंट पैनल: 

कावासाकी Z900 में फुली डिजिटल TFT कलर इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। ये पैनल काफी क्रिस्प और हाई-डेफिनिशन है, जिस पर आपको स्पीड, ओडोमीटर, र RPM, फ्यूल गेज, गियर इंडिकेटर जैसी जरूरी जानकारियां आसानी से दिख जाती हैं।

  • इंटीग्रेटेड राइडिंग मोड्स:

कावासाकी Z900 में तीन राइडिंग मोड्स – स्पोर्ट, रोड और रेन दिए गए हैं। हर मोड इंजन पावर डिलीवरी, ट्रैक्शन कंट्रोल और ABS सेटिंग्स को अलग-अलग तरह से एडजस्ट करता है। स्पोर्ट मोड अधिकतम परफॉर्मेंस के लिए होता है, वहीं रेन मोड फिसलन वाली सड़क पर सुरक्षित राइड के लिए होता है।

  • एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स: 

कावासाकी Z900 में एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स दी गई हैं। ये ना सिर्फ ज्यादा रोशनी देती हैं बल्कि ज्यादा टिकाऊ भी होती हैं। एलईडी हेडलाइट्स रात के समय बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करती हैं और टेललाइट्स पीछे से आने वाले वाहनों को आपकी बाइक के बारे में सचेत करती हैं.

Kawasaki Z900 Features
  • एडजस्टेबल क्लिप-ऑन हैंडलबार: 

कावासाकी  Z900 में एडजस्टेबल क्लिप-ऑन हैंडलबार दिया गया है. जिसे आप अपनी राइडिंग पोजीशन के हिसाब से सेट कर सकते हैं. स्पोर्टी राइडिंग के लिए आप इसे नीचे की ओर सेट कर सकते हैं और आरामदायक राइडिंग के लिए थोड़ा ऊपर की ओर सेट कर सकते हैं.

  • शिफ्ट लाइट इंडिकेटर:

कावासाकी Z900 में शिफ्ट लाइट इंडिकेटर दिया गया है. ये फीचर आपको सही समय पर गियर बदलने में मदद करता है. इंस्ट्रूमेंट पैनल पर लगे इस इंडिकेटर के जलने पर आप समझ जाते हैं कि गियर बदलने का सही समय आ गया है. 

  • डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS): 

ये Kawasaki Z900 का सबसे अहम सुरक्षा फीचर है. ABS सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने पर टायरों को लॉक होने से रोकता है, जिससे आप गाड़ी पर बेहतर कंट्रोल रख सकते हैं. 

  • ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS): 

ये सिस्टम अचानक से स्किड होने से बचाता है. खासकर गीली या रेतीली सड़क पर ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम काफी काम आता है. ये सिस्टम रियर व्हील को बहुत ज्यादा स्किड होने से रोकता है, जिससे आपका संतुलन बना रहता है.

  • स्किड कंट्रोल (KTRC): 

कावासाकी Z900 में Kawasaki Traction Control (KTRC) सिस्टम दिया गया है. ये सिस्टम ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम का ही एक एडवांस वर्जन है. ये ना सिर्फ रियर व्हील को स्किड होने से रोकता है बल्कि इंजन पावर को भी कम कर देता है.

  • ट्यूबलर फ्रेम: 

Kawasaki Z900 में हाई-टेन्साइल स्टील का मजबूत ट्यूबलर फ्रेम दिया गया है. ये फ्रेम टक्कर या गिरने की स्थिति में राइडर को सुरक्षा प्रदान करता है.

  • पैसेंजर सीट ग्रैब रेल: 

पीछे बैठने वाले के लिए ग्रैब रेल दी गई है, जिससे वो खुद को संभाल सके. ये फीचर खासकर तेज रफ्तार में चलते समय काफी मददगार होता है.

निष्कर्ष

Kawasaki Z900 उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है जो दमदार परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन और आधुनिक फीचर्स से भरपूर बाइक की तलाश में हैं. उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी ने आपको Kawasaki Z900 के बारे में अच्छी तरह से समझने में मदद की है. यह बाइक उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो स्पोर्टी राइडिंग का आनंद लेना चाहते हैं और साथ ही रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए भी इसे चला सकते हैं. 

यदि आप एक पावरफुल और स्टाइलिश बाइक खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो कावासाकी  Z900 को जरूर देखें. टेस्ट राइड के लिए अपने नजदीकी Kawasaki डीलरशिप पर संपर्क करें और खुद इस शानदार बाइक का अनुभव करें! ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ऑटोमोबाइल पेज से जुड़े रहें। 

FAQs

Q1. कावासाकी Z900 की कीमत कितनी है?

कावासाकी Z900 की एक्स-शोरूम कीमत ₹8.99 लाख (दिल्ली) है।

Q2. कावासाकी Z900 का माइलेज कितना है?

कावासाकी Z900 का ARAI प्रमाणित माइलेज 15 किमी/लीटर है।

Q3. क्या यह कावासाकी z900 खरीदने लायक है?

कावासाकी z900 एक दमदार, स्टाइलिश और आधुनिक फीचर्स से भरपूर बाइक हैं और ये  निश्चित रूप से एक अच्छा विकल्प है।

Q4. क्या कावासाकी z900 एक पावरफुल बाइक है?

हाँ, कावासाकी z900 एक पावरफुल बाइक है। यह 948cc के 4-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 123.64 bhp की शक्ति और 98.6 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है।

Q5. कावासाकी Z900 की टॉप स्पीड कितनी है?

कावासाकी Z900 की टॉप स्पीड लगभग 230 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Leave a Reply