You are currently viewing Lakshadweep Kaise Jaye: ट्रेन, फ्लाइट, क्रूज से जाने का यात्रा | बजट और घूमने की जगहें

Lakshadweep Kaise Jaye: ट्रेन, फ्लाइट, क्रूज से जाने का यात्रा | बजट और घूमने की जगहें

Lakshadweep Kaise Jaye: भारत एक खूबसूरत देश है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो अपनी सुंदरता से लोगों को मोहित कर लेते हैं। पर ऐसे घूमने वाले स्थानों के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी हैं और यही कारण हैं कि अधिकतर भारत के लोग विदेश घूमने के लिए जाते हैं।

इनमें से एक है Lakshadweep, जो भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। लक्ष्द्वीप में कुल 36 आइलैंड हैं, जो अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। यहां के सफेद रेतीले समुद्र तट, नीला समुद्र और हरियाली से भरपूर दृश्य किसी का भी मन मोह लेते हैं। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और स्वच्छ पानी के लिए जाना जाता है।

Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। अगर आप भी Lakshadweep की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। आज के लेख में हम आपको Lakshadweep Kaise Jaye, बजट और घूमने की जगहों के बारे में जानकारी देंगे ताकि आपके लिए इस पर्यटन स्थल की यात्रा करना आसान और आनंददायक हो।

Lakshadweep जाने के तरीके: Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep Kaise Jaye

यदि आप Lakshadweep जाना चाहते हैं तो पहुंचने के दो प्राथमिक रास्ते हैं। पहला – हवाई मार्ग द्वारा और दूसरा – पानी वाले जहाज (Cruise) द्वारा।

जो लोग Lakshadweep की यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए हवाई यात्रा अत्यधिक अनुशंसित है। आइलैंड काफी सुदूर हैं और मुख्य भूमि से जुड़े नहीं हैं, इसलिए यात्रा को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए हवाई मार्ग सबसे स्पष्ट विकल्प है।

अगर आप Lakshadweep घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस खूबसूरत आइलैंड पर जाने से पहले आपको परमिट लेना होगा। चूंकि लक्षद्वीप Union Territory of India का एक हिस्सा है, जिसके कारण यात्रियों को Lakshadweep में आगमन से पहले प्राधिकरण परमिट प्राप्त करना होगा।

Lakshadweep जाने के लिए Permit कैसे लें?

अगर आप  Lakshadweep घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहाँ जाने से पहले आपको एक परमिट लेना होगा क्योकि  Lakshadweep भारत के Union Territory का हिस्सा हैं, जिसके कारण यहाँ आने से पहले आपको परमिट लेना अवश्य हैं।

Lakshadweep परमिट के लिए आप Lakshadweep Administration की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप Lakshadweep Administration के कार्यालय, कोच्चि में भी परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Lakshadweep परमिट के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज चाहिए होंगे:

  1. पासपोर्ट
  2. आधार कार्ड
  3. फोटो
  4. आवेदन पत्र
  5. शुल्क

Lakshadweep परमिट की वैधता 30 दिनों की होती है।

Flight से Lakshadweep Kaise Jaye?

अगर आप Lakshadweep घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस खूबसूरत आइलैंड पर जाने से पहले आपको परमिट लेना होगा। चूंकि लक्षद्वीप Union Territory of India का एक हिस्सा है, जिसके कारण यात्रियों को Lakshadweep में आगमन से पहले प्राधिकरण परमिट प्राप्त करना होगा।

फ्लाइट से Lakshadweep जाने के लिए स्टेप्स:

  1. सबसे पहले आपको अपने शहर से कोच्चि हवाई अड्डे तक की फ्लाइट टिकट बुक करनी होगी। कोच्चि भारत के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  2. कोच्चि पहुंचने के बाद आपको कोच्चि से Agatti Airport के लिए फ्लाइट टिकट बुक करनी होगी। कोच्चि से Agatti Airport के लिए कई एयरलाइंस, जैसे इंडियन एयरलाइंस, स्पाइसजेट और एयर इंडिया, नियमित उड़ानें संचालित करती हैं।
  3. Agatti Airport पहुंचने के बाद आप Lakshadweep के अन्य आइलैंड पर जा सकते हैं। अगाती से अन्य द्वीपों के लिए बोट और फेरी उपलब्ध हैं।

नोट: Lakshadweep के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले परमिट जरूर लें।

पानी वाले जहाज़ (Cruise) से Lakshadweep Kaise Jaye?

पानी वाले जहाज़ (Cruise) से Lakshadweep तक पहुंचना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। यह खासकर उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो बजट के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करते हैं और Lakshadweep के खूबसूरत दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं। Lakshadweep के लिए कई Cruise भी उपलब्ध हैं। Cruise से यात्रा करने का अनुभव बहुत ही रोमांचक होता है।

पानी वाले जहाज़ (Cruise) से Lakshadweep जाने के लिए स्टेप्स:

  1. सबसे पहले आपको अपने शहर से मुंबई तक की ट्रेन या बस टिकट बुक करनी होगी। मुंबई भारत के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  2. मुंबई पहुंचने के बाद आपको मुंबई बंदरगाह से Lakshadweep के लिए Cordelia Cruise टिकट बुक करनी होगी। मुंबई से Lakshadweep के लिए कई Cruise कंपनियां नियमित रूप से यात्राएं संचालित करती हैं।

आपको ये भी बता दें कि Cruise से Lakshadweep की यात्रा में लगभग 15 से 18 घंटे लगते हैं। Lakshadweep के सभी islands तक Cruise सेवा उपलब्ध नहीं है। कुछ आइलैंड तक पहुंचने के लिए आपको अगत्ती से बोट लेनी पड़ सकती है।

Train Se Lakshadweep Kaise Jaye?

Lakshadweep भारत का एक खूबसूरत आइलैंड समूह है, जो अरब सागर के नीले पानी में बिखरा हुआ है। हालांकि इसके आकर्षण और प्राकृतिक सौंदर्य के बावजूद, लक्षद्वीप तक सीधे ट्रेन से पहुंचना संभव नहीं है।

ट्रेन से Lakshadweep पहुंचने की सीमाएं:

  1. Lakshadweep तक ट्रेन से पहुंचने के लिए, आपको सबसे पहले केरला के कोच्चि शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन Ernakulam Junction तक की रेल टिकट करवानी होगी।
  2. कोच्चि या  Ernakulam Junction पहुँचने के बाद, आपको हवाई जहाज़ या जहाज़ द्वारा Lakshadweep के लिए आगे की यात्रा की व्यवस्था करनी होगी।

नोट: दुर्भाग्य से, किसी भी भारतीय शहर से Lakshadweep के आइलैंड तक कोई सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है।

Lakshadweep में खाने पीने की सुविधा: Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep में खाने पीने की सुविधा अच्छी है। यहाँ पर कई सारे होटल, restaurants, और कैफे देखने के लिए मिल जाएंगे जहा पर आपको Veg और Non Veg दोनों तरह का खाना खाने के लिए मिल जाएगा।। इनमें से अधिकांश होटल और restaurants में समुद्री भोजन के अलावा अन्य प्रकार के भोजन भी उपलब्ध होते हैं।

यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। Lakshadweep में कई सारे शाकाहारी विकल्प उपलब्ध हैं। Lakshadweep की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यहाँ के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद अवश्य लें। यहाँ का भोजन आपको निश्चित रूप से पसंद आएगा।

Lakshadweep में घूमने की जगह: Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep एक खूबसूरत आइलैंड समूह है, जो पर्यटकों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति से आकर्षित करता है। यदि आप एक शांतिपूर्ण और सुंदर छुट्टी की तलाश में हैं, तो लक्षद्वीप एक बेहतरीन विकल्प है। Lakshadweep में कुल 36 आइलैंड हैं, जिनमें से कुछ सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

Minicoy Island, Lakshadweep का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे दक्षिणी आइलैंड है। यह एक छिपी हुई सुंदरता है जो प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करती है।

Minicoy Island

Lakshadweep Kaise Jaye

Minicoy Island पर आपको नेचर के बहुत सारे सुन्दर दृश्य देखने के लिए मिल जाएंगे। यहां के समुद्र तट सफेद रेत और नीले पानी से सुशोभित हैं। यहां के कोरल रीफ्स और समुद्र की तलहटी में आपको कई तरह के समुद्री जीव देखने को मिलेंगे।

Minicoy Island का पानी बहुत साफ है और यहां कई तरह की पानी से जुड़ी गतिविधियां जैसे स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, कायकिंग आदि की सुविधा उपलब्ध है। Minicoy Island पर घूमने के बाद आप यहां के लाइट हाउस भी जा सकते हैं। यह लाइट हाउस 300 फीट ऊंचा है और यहां से आप Minicoy Island और आसपास के इलाकों का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

Minicoy Island पर घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय जगहें:

  1. Minicoy Lighthouse
  2. Viringili Island
  3. Amini Bay
  4. Minicoy Beach
  5. Minicoy Lagoon

Minicoy Island एक ऐसी जगह है जहां आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं और पानी से जुड़ी गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। अगर आप एकांत और शांति की तलाश में हैं तो Minicoy Island आपके लिए एकदम सही जगह है।

Kalpeni Island

Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep के सबसे खूबसूरत आइलैंड में से एक, Kalpeni Island एक ऐसा स्थान है जहां आप प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं और पानी से जुड़ी गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।

Kalpeni Island, Lakshadweep के केंद्र में स्थित एक छोटा सा आइलैंड है। यह आइलैंड अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, नीले पानी और कोरल रीफ्स के लिए जाना जाता है। यहां के समुद्र तटों पर स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी पानी से जुड़ी गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है।

Kalpeni Island पर घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय जगहें हैं:

  1. Tip Beach
  2. Kalpeni Lighthouse
  3. Cheriyam Island

Kadmat Island 

Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep का Kadmat Island एक बहुत ही बड़ा और सुंदर आइलैंड है। यह आइलैंड अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, नीले पानी और कोरल रीफ्स के लिए जाना जाता है। यहां का पानी Lakshadweep के सभी आइलैंड से अधिक साफ है।

Kadmat Island एक ऐसी जगह है जहां आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं और पानी से जुड़ी गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। Kadmat Island Lakshadweep का एकमात्र आइलैंड है जहां Scuba Diving की सुविधा उपलब्ध है। यहां के पानी में कई तरह के समुद्री जीव पाए जाते हैं, जिन्हें Scuba Diving के दौरान देखा जा सकता है।

Kadmat Island पर घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय जगहें हैं:

  1. Kadmat Beach
  2. Kadmat Lagoon
  3. Kadmat Lighthouse

इसके अतिरिक्त, Lakshadweep में Agati Island, Kilthan Island, and Pitti Island भी शामिल हैं, जो इन तटीय स्थानों की प्राकृतिक सुंदरता और अनूठी संस्कृति की खोज में रुचि रखने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। Lakshadweep एक खूबसूरत द्वीपसमूह है जो प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। 

Lakshadweep जाने का बजट: Lakshadweep Kaise Jaye

Lakshadweep घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके लिए एक बजट बनाना होगा। आप अपने बजट और पसंद के अनुसार Lakshadweep घूमने का तरीका चुन सकते हैं। अगर आप Lakshadweep घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको 4 राते और 5 दिन का समय का ट्रिप प्लान करना चाहिए।

अगर आप खुद से Lakshadweep जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको 50 हज़ार से 1.50 लाख रुपए तक का बजट लेकर चलना चाहिए (इस बजट में आपका ट्रेवल, खाना-पीना, रुकना जोड़ा गया हैं)। इतने बजट में आप बहुत ही अच्छे से Lakshadweep घूम पाएंगे।

आप चाहे तो कई Travel कंपनिया द्वारा उनके पैकेज को लेकर भी Lakshadweep घूमने के लिए जा सकते हैं। कई ट्रेवल कंपनिया 30 हज़ार से 1 लाख रुपए तक के पैकेज में आपको Lakshadweep अच्छे घूमने में मदद करती हैं।

हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको Lakshadweep Kaise Jaye की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी Lakshadweep Kaise Jaye और लक्ष्द्वीप खूबसूरती का आनंद ले सकें।  ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply