You are currently viewing Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India: शेयर जो भविष्य में बढ़ेंगे, जानें पूरी जानकारी

Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India: शेयर जो भविष्य में बढ़ेंगे, जानें पूरी जानकारी

Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India: शेयर बाजार में पैसा लगाना एक बेहतरीन तरीका है अपनी संपत्ति को बढ़ाने का। लेकिन, गलत स्टॉक में निवेश करने से आप अपना पैसा भी गंवा सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन शेयरों में निवेश करें जिनमें भविष्य में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता हो।

Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India

आज हम आपको Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें भविष्य में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता है। ये शेयर मजबूत फंडामेंटल और अच्छे ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट वाले हैं। इन शेयरों में निवेश करके आप अपनी संपत्ति को तेजी से बढ़ा सकते हैं। लेकिन, याद रखें कि शेयर बाजार में हमेशा जोखिम होता है। इसलिए, आपको अपनी पूरी पूंजी किसी एक शेयर में नहीं लगानी चाहिए।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इन Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in india के बारे में पूरी जानकारी देंगे। हम आपको इन शेयरों के फंडामेंटल, ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट और जोखिमों के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं!

Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Top 10 Multibagger Stocks for 2024 in India

शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव भरी दुनिया में, हर कोई अधिकतम लाभ कमाना चाहता है। ऐसे में मल्टीबैगर स्टॉक निवेश का सुनहरा रास्ता माने जाते हैं। नीचे हमने भारत में Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India का उल्लेख किया है, जो आपको भविष्य में अमीर बना सकते हैं: 

BEL: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

BEL Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

डिफेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी Bharat Electronics Limited (BEL) इस साल के top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India में शामिल हो सकती है। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्मों ने इस पर बुलिश रेटिंग दी है और ₹263 के अपसाइड टारगेट के साथ खरीदारी की सलाह दी है। हाल ही में कंपनी ने अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा भी की है। इसके अलावा, रक्षा क्षेत्र से मिले हालिया ऑर्डर और घटती हुई वैल्यूएशन इसे आकर्षक बनाते हैं। 

BEL का ऑर्डर बुक ₹32,716 करोड़ रुपये के पास पहुंच चुका है, जो भविष्य में मजबूत कमाई का संकेत देता है। सेगमेंट की अन्य कंपनियों के मुकाबले BEL का प्रदर्शन बेहतर रहा है, इसलिए विशेषज्ञ इसे निवेश के लिए आकर्षक विकल्प मानते हैं। हालांकि, किसी भी निवेश से पहले विशेषज्ञों की सलाह लेना न भूलें।

TATA GROUP Trent Ltd: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

TATA GROUP Trent Ltd Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Tata Group की कंपनी Trent Limited इस लिस्ट में शामिल है, जिसे ब्रोकरेज फर्म भविष्य का चमकता सितारा मान रहे हैं। पिछले एक साल में ही इस शेयर ने 207% का शानदार रिटर्न दिया है। ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि यह तेजी अभी थमी नहीं है और आने वाले समय में भी ट्रेंट लिमिटेड अपने निवेशकों को मालामाल कर सकता है। इसका एक साल का टारगेट ₹4,304 रखा गया है। 

Trent Limited देश की जानी-मानी रिटेल चेन वेस्टसाइड और जूडियो का संचालन करती है। कंपनी लगातार मुनाफे में चल रही है और इसका मार्केट कैप ₹1,44,337 करोड़ रुपए है। अगर आप भरोसेमंद ब्रांड और मजबूत रिटेल सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं, तो ट्रेंट लिमिटेड आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

HDFC BANK: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

HDFC BANK Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र का दिग्गज, HDFC Bank, 2024 के लिए टॉप मल्टीबैगर स्टॉक्स की लिस्ट में शामिल है। मजबूत फंडामेंटल्स और ₹11,03,152 करोड़ रुपये की विशाल पूंजी के साथ, यह एक टॉप क्वालिटी स्टॉक माना जाता है। कई दिग्गज ब्रोकरेज हाउसों ने इस पर 90% मजबूत खरीदारी रेटिंग दी है, साथ ही कई बड़े म्युचुअल फंड भी इसमें निवेश किए हुए हैं।  

वर्तमान में ₹1452 पर ट्रेड कर रहा यह शेयर, अपने 52 वीक हाई ₹1757 से थोड़ा नीचे है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में इसमें और उछाल आने की संभावना है। हालांकि, किसी भी निवेश से पहले आपको अपना रिसर्च जरूर करना चाहिए।

Axis Bank: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Axis Bank Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

मजबूत फंडामेंटल के साथ Axis Bank का मार्केट कैप ₹3,23,469 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। एक्सपर्ट्स इस पर 90% के करीब मजबूत खरीदारी की रेटिंग देते हैं। पिछले एक साल में तो इस शेयर ने करीब 28% की बढ़त दर्ज कराई है। 

आने वाले समय में भी इसकी अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि अगले एक साल में यह 17 से 18% तक और ऊपर जा सकता है। इसका अपसाइड टारगेट ₹1250 रुपए रखा गया है। हालिया गिरावट को देखते हुए ब्रोकरेज हाउस इसे खरीदारी का अच्छा मौका मान रहे हैं।

ITC: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

ITC Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

सिगरेट से लेकर आग्नेय पदार्थों (अग्नि-संशोधक) और होटल व्यवसाय तक, ITC एक विविध कंपनी है जिसने भारतीय बाजार में अपना दबदबा बना रखा है। ब्रोकरेज फर्मों का मानना है कि आईटीसी 2024 में भी निवेशकों को निराश नहीं करेगी। 

इसकी मजबूत ब्रांड उपस्थिति, विविध उत्पाद पोर्टफोलियो और लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए, आईटीसी के शेयर पर खरीदारी की सलाह दी जा रही है। प्रति शेयर ₹515 के लक्ष्य मूल्य के साथ, आने वाले समय में यह स्टॉक 23% तक का आकर्षक रिटर्न दे सकता है।

ICICI BANK: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

ICICI BANK Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

ICICI Bank को जानने वाले निवेशकों के लिए यह कोई राज नहीं है कि इसका शेयर ऐतिहासिक रूप से हर चार साल में दोगुना हो जाता है। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि यह पैटर्न 2024 में भी दोहराया जा सकता है। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश की सोच रहे हैं, तो आईसीआईसीआई बैंक पर नजर रखें। ब्रोकरेज फर्मों और विशेषज्ञों ने इस पर मजबूत खरीदारी की रेटिंग दी है और ₹1300 का टारगेट प्राइस रखा है। 

14 मार्च 2024 को, यह शेयर ₹1084 पर बंद हुआ, यानी भविष्य में 20% तक की बढ़ोतरी की संभावना है। बैंक के मजबूत फंडामेंटल और हाल ही में घोषित अंतरिम डिविडेंड इस शेयर को आकर्षक बनाते हैं। हालांकि, शेयर बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव रहता है, इसलिए कोई भी निवेश करने से पहले अपना शोध जरूर करें।

RVNL: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

RVNL Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Rail Vikas Nigam Limited (RVNL), भारतीय रेलवे की ढांचागत परियोजनाओं को पूरा करने वाली प्रमुख सरकारी कंपनी है। यह शेयर 2024 के लिए टॉप मल्टीबैगर दावेदारों में से एक है। पिछले एक साल में ही इसने 290% से अधिक की उछाल दर्ज की है। 

हाल ही में इसे महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से 339 करोड़ रुपये से अधिक का बड़ा ऑर्डर मिला है। मजबूत ऑर्डर बुक और सरकार के बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर फोकस के चलते RVNL भविष्य में भी अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकता है। हालांकि, किसी भी निवेश से पहले आपको खुद भी कंपनी के फंडामेंटल और बाजार के जोखिमों का आंकलन करना चाहिए।

COAL INDIA: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

COAL INDIA Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Coal India, देश की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी, 2024 के लिए 10 संभावित मल्टीबैगर स्टॉक्स में से एक मानी जा रही है। ब्रोकरेज फर्मों ने इस पर खरीदारी की सलाह दी है और प्रति शेयर ₹550 का टारगेट प्राइस रखा है। 15 मार्च 2024 को, इसका शेयर ₹415.25 पर बंद हुआ, यानी आने वाले समय में इसमें 29% तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। 

कोल इंडिया के मजबूत फंडामेंटल और भारत की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में इसकी अहम भूमिका को देखते हुए, यह दीर्घकालिक निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है। हालांकि, किसी भी निवेश से पहले आपको अपना शोध करना चाहिए और बाजार जोखिमों को ध्यान में रखना चाहिए।

PAYTM one 97 Communication: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

PAYTM one 97 Communication Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

Paytm (One97 Communications) ने हाल ही में काफी उतार-चढ़ाव का सामना किया है। रिज़र्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लाइसेंस पर रोक लगाए जाने से इसके शेयरों में भारी गिरावट आई थी। हालांकि, अब पेटीएम को यूपीआई में थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर बनने की मंजूरी मिल गई है।  इसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और यस बैंक शामिल हैं। यह घटनाक्रम पेटीएम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। 

पार्टनर बैंकों के मजबूत नेटवर्क के साथ पेटीएम एक बार फिर से तेज उछाल ले सकता है।  हालांकि, अभी भी पेटीएम को अपनी वित्तीय सेहत सुधारने और मुनाफा कमाने की रणनीति पर फोकस करना होगा। भविष्य में पेटीएम के प्रदर्शन पर निवेशकों की नजरें बनी रहेंगी। यह देखना होगा कि कंपनी इस मौके का फायदा उठा पाती है या नहीं।

SJVN: Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

SJVN Top 10 Multibagger Stocks for 2024 In India

सरकारी क्षेत्र की कंपनी Sutlej Hydroelectric Corporation (SJVN) न केवल भविष्य के लिए एक मल्टीबैगर स्टॉक बल्कि पर्यावरण के प्रति सजग निवेशकों के लिए भी बेहतरीन विकल्प है। यह कंपनी देश की अग्रणी सोलर पैनल निर्माता है और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में भी अहम भूमिका निभाती है।  यह प्रोजेक्ट गुजरात के खावड़ा में स्थित GIPCL सोलर पार्क में विकसित किया जाएगा और अनुमानित लागत ₹2700 करोड़ रुपए बताई गई है

पिछले एक साल में इस शेयर ने 220% का शानदार रिटर्न दिया है। हाल ही में गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से 500 मेगावाट की सौर परियोजना का ऑर्डर मिलना कंपनी के लिए सकारात्मक संकेत है।  नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के तेजी से विकास को देखते हुए उम्मीद की जाती है कि आने वाले समय में SJVN के कारोबार और मुनाफे में भी अच्छी बढ़ोतरी होगी।  इसके साथ ही हरियाली के प्रति जागरूक निवेशकों के लिए यह एक जिम्मेदार कंपनी में निवेश का अवसर भी है।

निष्कर्ष

यह ब्लॉग पोस्ट आपको 2024 में भारत के 10 सुपरस्टार शेयरों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। ये शेयर मजबूत फंडामेंटल और अच्छे ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट वाले हैं। इन शेयरों में निवेश करके आप अपनी संपत्ति को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

लेकिन, याद रखें कि शेयर बाजार में हमेशा जोखिम होता है। इसलिए, आपको अपनी पूरी पूंजी किसी एक शेयर में नहीं लगानी चाहिए। यह ब्लॉग पोस्ट केवल जानकारी के लिए है और इसे निवेश की सलाह नहीं माना जाना चाहिए। अंत में, हम आपको सलाह देते हैं कि आप किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

Disclaimer

इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी सिर्फ पाठकों की शिक्षा के लिए है और इसे किसी भी तरह से निवेश का सुझाव नहीं माना जाना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपना शोध करें और किसी भी वित्तीय फैसले से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

Leave a Reply