You are currently viewing 5 Best Upcoming Toyota SUV in India, इनके लिए करे इंतजार गजब के फीचर्स और पावर देखकर दंग रह जाएंगे!

5 Best Upcoming Toyota SUV in India, इनके लिए करे इंतजार गजब के फीचर्स और पावर देखकर दंग रह जाएंगे!

5 Best Upcoming Toyota SUV in India: भारतीय कार बाजार में एसयूवी की मांग लगातार बढ़ रही है। इस वजह से कई कार कंपनियां अपनी नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इनमें से एक है जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा। टोयोटा जल्द ही भारत में कई नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इनमें से कुछ एसयूवी पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध हैं और इनकी खूब तारीफ की गई है। 

5 Best Upcoming Toyota SUV

आज हम आपको 5 Best Upcoming Toyota SUV in India के बारे में बताएंगे। इनमें से कुछ एसयूवी में दमदार इंजन, बेहतरीन फीचर्स और स्टाइलिश लुक मिलेगा। इनमें से कुछ एसयूवी पहले से ही अन्य देशों में लॉन्च हो चुकी हैं और भारत में भी जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके साथ यह गाडियां लॉन्च होते ही भारतीय बाजार में काफी बेहतर प्रदर्शन करने वाली है। तो चलिए जानते हैं इन एसयूवी के बारे में विस्तार से। 

5 Best Upcoming Toyota SUV list in India

इस 5 Best Upcoming Toyota SUV India लिस्ट में आपको हर तरह की बाइक मिलेगी, चाहे वो स्टाइलिश हो, रफ़-एंड-टफ़ हो, या फिर पावरफुल हो। इन 5 कारों में से प्रत्येक में किफायतीता, शक्ति और सुरक्षा के मामले में बहुत कुछ है।  वे भारत में Toyota की बढ़ती लोकप्रियता का प्रतिनिधित्व करते हैं और कंपनी को अपनी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद करने की क्षमता रखते हैं। 

तो, नीचे हमने 5 Best Upcoming Toyota SUV India के बारे में बताया है, जो इस साल नई फीचर्स और डिज़ाइन के साथ लॉन्च होने वाली हैं। अब हम इन कार के बारे में विस्तार से जानेंगे!

Toyota Hyryder 7 seater: 5 Best Upcoming Toyota SUV in India

Toyota Hyryder 7 seater

5 Best Upcoming Toyota SUV की सूची में टोयोटा हाई राइडर पहली कार है जो भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली। Toyota Hyryder 7 seater एक शानदार 7-सीटर SUV है जो अपने आकर्षक लुक, दमदार इंजन और उन्नत फीचर्स के लिए काफी पसंद की जा सकती है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक बड़ी और सुविधाजनक SUV खरीदना चाहते हैं।

डिजाइन और स्टाइल

हाइराइडर 7-सीटर का डिजाइन काफी आकर्षक है। इसमें एक बोल्ड और स्पोर्टी लुक है। फ्रंट में LED हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट और एक बड़ा क्रोम ग्रिल दिया गया है। साइड प्रोफाइल में 17-इंच के अलॉय व्हील्स और एक ग्लॉसी ब्लैक बॉडी मिलती है। रियर में एक बड़ा टेलगेट और LED टेललाइट दिए गए हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

हाइराइडर 7-सीटर में दो इंजन विकल्प दिए गए हैं। पहला एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 115 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दूसरा एक 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन है जो 115 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल या CVT ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

हाइराइडर 7-सीटर में कई उन्नत फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एक 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल, और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

भारत में लॉन्च और कीमत

हाइराइडर 7-सीटर की भारत में लॉन्चिंग अगस्त 2024 में होने की उम्मीद है। इसकी कीमत 15 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है।

Toyota Hyryder 7 seater Specifications

स्पेफिकेशनविवरण
इंजन1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड
पावर115 PS, 115 PS
टॉर्क138 Nm, 138 Nm
ट्रांसमिशन6-स्पीड मैनुअल, CVT
ड्राइवट्रेनFWD, AWD (विकल्प)
लंबाई4,360 मिमी
चौड़ाई1,795 मिमी
ऊंचाई1,680 मिमी
व्हीलबेस2,690 मिमी
बूट स्पेस500 लीटर
वेरिएंटएक
रंगचार
लॉन्च तिथिअगस्त 2024
अनुमानित कीमत15 लाख रुपये से शुरू

Toyota Electric SUV: 5 Best Upcoming Toyota SUV in India

Toyota Electric SUV

5 best upcoming Toyota SUV की सूची में दूसरे नंबर पर टोयोटा की तरफ से एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होने वाली है। Toyota Electric SUV एक शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो मारुति ईवीएस के समान होने वाली है। और इसी का साथ इस बात की संभावना भी बहुत अधिक है कि, टोयोटा भी मारुति सुजुकी पर आधारित अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश करेगी। 

परफॉरमेंस 

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है जो 200 PS की पावर और 300 Nm का टॉर्क पैदा करती है। इस मोटर को एक 50 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है। यह बैटरी पैक SUV को एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देती है।

कीमत

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 25 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है। यह मारुति सुजुकी ईवीएस की तुलना में थोड़ी महंगी होगी।

Toyota Electric SUV Specification

स्पेसिफिकेशनविवरण
लॉन्च की उम्मीदइस साल के अंत तक
प्रेरितमारुति सुजुकी ईवीएस
आधारितमारुति सुजुकी ईवीएस के साथ साझा प्लेटफॉर्म
अपेक्षित रेंजएक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 500 किलोमीटर (ड्यूल मोटर सेटअप)
प्लेटफॉर्मएक पूर्ण इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया
साझेदारी का प्रभावमारुति सुजुकी के साथ सहयोग, साझेदारी के दौरान तकनीक साझा करना
मारुति सुजुकी ईवीएस से तुलनाकुछ मामलों में बेहतर सुविधाएँ और प्रदर्शन प्रदान करने की उम्मीद

Toyota Fortuner Mild Hybrid: 5 Best Upcoming Toyota SUV in India

Toyota Fortuner Mild Hybrid

5 best upcoming Toyota SUV की सूची में तीसरे नंबर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड का नाम आता है। वर्तमान में टोयोटा फॉर्च्यूनर भारतीय बाजार के अंदर बड़ी एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अपनी फॉर्च्यूनर को 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड तकनीकी के साथ बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस के साथ भारतीय बाजार में पेश कर सकती है।

इंजन और परफॉर्मेंस

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड में मौजूदा मॉडल के समान 2.8-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन को एक 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से जोड़ा जाएगा। यह सिस्टम इंजन को अतिरिक्त पावर और टॉर्क प्रदान करेगा, जिससे परफॉर्मेंस में सुधार होगा। इसके अलावा, माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम फ्यूल एफिशिएंसी में भी सुधार करेगा।

डिजाइन और स्टाइल

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड का डिजाइन मौजूदा मॉडल के समान ही होगा। इसमें वही एलिगेंट लुक और स्पोर्टी स्टाइल मिलेगा। हालांकि, कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए जा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक बड़ी और सुविधाजनक एसयूवी खरीदना चाहते हैं।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड में मौजूदा मॉडल के समान ही सभी फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें एक 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, और कई अन्य फीचर्स दिए जाएंगे।

सेफ्टी फीचर्स

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड में मौजूदा मॉडल के समान ही सभी सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल, और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

लॉन्च और कीमत

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड की भारत में लॉन्चिंग 2024 में होने की उम्मीद है। इसकी कीमत मौजूदा टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत से थोड़ी अधिक होने की संभावना है।

Toyota Fortuner Mild Hybrid Specification

स्पेसिफिकेशनविवरण
इंजन2.8-लीटर डीजल
पावर204 PS
टॉर्क500 Nm
ट्रांसमिशन6-स्पीड ऑटोमैटिक
ड्राइवट्रेनऑल-व्हील ड्राइव
फ्यूल एफिशिएंसी15 kmpl (अनुमानित)
लॉन्च2024 (अनुमानित)

Toyota Urban Cruise Taisor: 5 Best Upcoming Toyota SUV in India

Toyota Urban Cruise Taisor

5 best upcoming Toyota SUV की सूची में चौथे नंबर पर टोयोटा की एक नई माइक्रो एसयूवी है, जिसे टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर के नाम से भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। यह गाड़ी भी मारुति और टोयोटा के बीच हुई संधि का ही एक प्रोडक्ट होने वाला है। टोयोटा ताइसर उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक छोटी और सुविधाजनक एसयूवी खरीदना चाहते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

टोयोटा टैसर में मारुति फ्रॉन्क्स के समान ही 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया जाएगा। यह दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होंगे।

डिजाइन और स्टाइल

टोयोटा टैसर के डिजाइन में सामने की तरफ कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे। इसमें एक नया फ्रंट ग्रिल, नए हेडलैंप और नए फॉग लैंप दिए जाएंगे। इसके अलावा, टोयोटा टैसर के टेल लाइट्स को भी थोड़ा अलग डिजाइन किया जाएगा।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

टोयोटा टैसर में एक 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, और कई अन्य फीचर्स दिए जाएंगे।

सेफ्टी फीचर्स

टोयोटा टैसर में 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल, और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

लॉन्च और कीमत

टोयोटा टैसर की भारत में लॉन्चिंग 2024 के अंत तक होने की उम्मीद है। इसकी कीमत मारुति फ्रॉन्क्स के आसपास होने की संभावना है।

Toyota Urban Cruise Taisor Specification 

स्पेसिफिकेशनविवरण
लॉन्च तिथि2024 के अंत तक (अनुमानित)
आधारितमारुति सुजुकी फ्रोंक्स
इंजन विकल्प1.0-लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल, 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल
तकनीकी अपडेटअतिरिक्त तकनीकी होने की उम्मीद है
ट्रांसमिशनमैनुअल, ऑटोमैटिक (दोनों इंजन के साथ)
ड्राइवट्रेनफ्रंट-व्हील ड्राइव

Toyota Corolla Cross 7 seater: 5 Best Upcoming Toyota SUV in India

Toyota Corolla Cross 7 seater

5 best upcoming Toyota SUV की सूची में सबसे अंतिम में टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर का नाम आता है। यह एक बेहतरीन एसयूवी होने वाली है, जो वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है। इसे भारतीय बाजार में भी लाने की तैयारी की जा रही है। यह एक सेवन सीटर संस्करण एसयूवी होने वाली है।

इंजन और परफॉर्मेंस

टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर में इनोवा क्रिस्टा या इनोवा हाईक्रॉस के समान इंजन विकल्प दिए जाने की संभावना है। इसमें एक 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और एक 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिल सकता है। दोनों इंजन डीजल इंजन के साथ भी उपलब्ध होंगे।

डिजाइन और स्टाइल

टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर का डिजाइन मौजूदा मॉडल के समान ही होगा। इसमें वही आकर्षक लुक और स्पोर्टी स्टाइल मिलेगा। हालांकि, थोड़े से कॉस्मेटिक बदलाव किए जा सकते हैं।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर में एक लंबी लिस्ट में फीचर्स दिए जाने की संभावना है। इसमें एक 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, और कई अन्य फीचर्स दिए जा सकते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर में एक लंबी लिस्ट में सेफ्टी फीचर्स दिए जाने की संभावना है। इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, और कई अन्य फीचर्स दिए जा सकते हैं।

लॉन्च और कीमत

टोयोटा कोरोला क्रॉस 7 सीटर की भारत में लॉन्चिंग 2025-26 तक होने की उम्मीद है। इसकी कीमत इनोवा क्रिस्टा या इनोवा हाईक्रॉस के समान होने की संभावना है।

Toyota Corolla Cross 7 seater Specification 

स्पेसिफिकेशनविवरण
प्लेटफॉर्महाय-राइडर प्लेटफॉर्म (अनुमानित)
सीटिंग क्षमता7 सीटर
इंजन विकल्प2.0L पेट्रोल, 2.4L पेट्रोल (डीजल विकल्प की संभावना)
ट्रांसमिशनऑटोमैटिक (अनुमानित)
ड्राइवट्रेनफ्रंट-व्हील ड्राइव (अनुमानित)
लॉन्च तिथि2025-26 (अनुमानित)

Conclusion

टोयोटा की अपकमिंग एसयूवी भारतीय बाजार में एक बड़ा धमाका करने के लिए तैयार हैं। ये एसयूवी दमदार इंजन, आधुनिक फीचर्स और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के साथ आती हैं। वे भारतीय बाजार में अपनी श्रेणी में सबसे प्रतिस्पर्धी एसयूवी बनने की क्षमता रखती हैं। इन 5 best upcoming Toyota SUV का इंतजार करना फैंस के लिए काफी दिलचस्प होगा।

FAQs

क्या टोयोटा नई एसयूवी लेकर आ रही है?

हाँ, टोयोटा 2024-2025 में पांच नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। इनमें से एक कोरोला क्रॉस पर आधारित होगी, एक हाइराइडर पर आधारित होगी, और एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। 

टोयोटा कौन सी एसयूवी वापस ला रही है?

टोयोटा लैंड क्रूजर प्रीरूडर को भारत में वापस लाने की योजना बना रही है। यह एसयूवी 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

2025 में आने वाली नई टोयोटा क्या है?

2025 में आने वाली नई Toyota Corolla Cross 7 seater एसयूवी होगी।

टोयोटा मारुति कारों की रीब्रांडिंग क्यों कर रही है?

टोयोटा और मारुति सुजुकी एक साझेदारी में हैं, और वे भारत में कई मॉडलों को साझा करते हैं। टोयोटा इन मॉडलों को अपने ब्रांड के तहत बेचने के लिए रीब्रांडिंग कर रही है। टोयोटा की योजना भारत में अपनी हिस्सेदारी को 2025 तक 15% तक बढ़ाने की है। रीब्रांडिंग से उन्हें इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply