You are currently viewing National Creators Award 2024 Winner List: विजेताओं की घोषणा! पूरी लिस्ट देखें

National Creators Award 2024 Winner List: विजेताओं की घोषणा! पूरी लिस्ट देखें

National Creators Award 2024 Winner List: भारत एक ऐसा देश है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, विविध कला रूपों और प्रतिभाशाली कहानीकारों के लिए जाना जाता है। डिजिटल युग के आगमन के साथ, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उभरे हैं, जिसने एक नए तरह के क्रिएटर को जन्म दिया है – कंटेंट क्रिएटर। ये क्रिएटर  YouTube वीडियो बनाकर, Instagram पर आकर्षक फोटोग्राफी साझा करके, या informative podcasts बनाकर दर्शकों को जोड़े रखते हैं। वे मनोरंजन करते हैं, सूचित करते हैं, और सामाजिक परिवर्तन को प्रेरित करते हैं।

National Creators Award 2024 Winner List

इन्हीं प्रतिभाशाली कंटेंट क्रिएटर्स के योगदान को सम्मानित करने के लिए, भारत सरकार ने पहली बार National Creators Award 2024 का आयोजन किया। यह कार्यक्रम 8 मार्च 2024 को दिल्ली के मंडपम में आयोजित किया गया था, जिसमें 2000 से अधिक कंटेंट क्रिएटर्स शामिल हुए थे। नेशनल क्रिएटर अवार्ड के तहत सरकार ने 23 अलग-अलग श्रेणियां बनाईं थीं, जिनमें वोटिंग के अनुसार उस श्रेणी का विजेता चुना जाना था। 

अवार्ड विजेता चुने जाने के लिए सरकार ने 10 से 29 फरवरी तक वोटिंग का प्रोसेस चलाया था। इस दौरान, लगभग 1.5 लाख से अधिक नामांकन सरकार के पास पहुंचे। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको National Creators Award 2024 Winner List की पूरी सूची, उनकी श्रेणियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी देंगे। हम आपको विजेताओं के चयन की प्रक्रिया और उनकी उपलब्धियों के बारे में भी बताएंगे।

National Creators Award 2024 Winner List

National Creators Award 2024 Winner List

National Creators Award 2024 Winner List : आज हमारे देश भारत में लगभग लाखों की संख्या में कंटेंट क्रिएटर्स हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अलग-अलग तरह का कंटेंट बनाते हैं। जिनमें से कई कंटेंट क्रिएटर्स भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान भी दे रहे हैं। इसी कारण भारतीय सरकार ने कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मान देने के लिए पहली बार “National Creators Award 2024” कार्यक्रम का आयोजन किया। यह एक ऐतिहासिक क्षण था, जिसने डिजिटल क्रिएटिविटी को राष्ट्रीय पहचान दिलाई।  

नीचे टेबल में हमने पूरी National Creators Award 2024 Winner List के बारे में जानकारी दी हुई हैं।

नामश्रेणी
Jaya KishoriBest Creator for Social Change
Kabita SinghBest Creator in Food Category
Drew HicksBest International Creator
Kamiya JaniFavourite Travel Creator
Ranveer AllahbadiaDisruptor of the Year
RJ RaunacMost Creative Creator-Male
ShraddhaMost Creative Creator (Female)
AridamanBest Micro Creator
NishchayBest Creator in the Gaming Category
Ankit BaiyanpuriaBest Health and Fitness Creator
Naman DeshmukhBest Creator in Education Category
Jahnvi SinghHeritage Fashion Icon
Malhar KalambeSwachhta Ambassador
Gaurav ChaudharyBest Creator in Tech Category
Maithili ThakurCultural Ambassador of The Year
Pankti PandeyFavourite Green Champion
Keerthika GovindasamyBest Storyteller
Aman GuptaCelebrity Creator

National Creators Award क्या हैं?

National Creators Award 2024 Winner List

National Creator Awards, भारत सरकार द्वारा देश में सोशल मीडिया सामग्री निर्माताओं और प्रभावशाली लोगों को उनके रचनात्मक कार्यों के लिए सम्मानित करने के लिए शुरू की गई एक पहल है। इस पुरस्कार की स्थापना 2024 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी और इसका पहला समारोह 8 मार्च, 2024 को आयोजित किया गया था।

इस पुरस्कार कार्यक्रम के पहले वर्ष में, भारत सरकार ने 23 विभिन्न श्रेणियों में 23 सामग्री रचनाकारों को राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कारों से सम्मानित किया। इस पहल के पहले वर्ष में, सरकार ने 23 विभिन्न श्रेणियों में 23 सामग्री निर्माताओं को पुरस्कार दिए। 1.5 लाख से अधिक नामांकन प्राप्त हुए, जिसके बाद प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं का चयन ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया गया।

National Creators Award का महत्वपूर्ण क्या है?

National Creators Award 2024 Winner List

National Creators Award भारत में डिजिटल क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पुरस्कार निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण है:

  1. रचनात्मकता को मान्यता:

National Creators Award देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और Influencers को उनके रचनात्मक कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहचान और सम्मान प्रदान करता है। यह डिजिटल युग में रचनात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करता है।

  1. प्रेरणा और प्रोत्साहन:

यह कंटेंट क्रिएटर्स को प्रेरित करता है और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला, सकारात्मक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार सामग्री बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें अपनी प्रतिभा का उपयोग करके समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करता है।

  1. डिजिटल सामग्री की गुणवत्ता में सुधार:

National Creators Award कंटेंट क्रिएटर्स को बेहतर और अधिक रचनात्मक सामग्री बनाने के लिए प्रेरित करता है। यह डिजिटल सामग्री की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करता है और दर्शकों को बेहतर अनुभव प्रदान करता है।

National Creators Award 2024 Winner List
  1. भारत को वैश्विक डिजिटल सामग्री केंद्र बनाना:

यह भारत को एक वैश्विक डिजिटल सामग्री केंद्र बनाने में मदद करेगा। यह देश के युवाओं को सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से अपनी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।

  1. सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देना:

National Creators Award सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह कंटेंट क्रिएटर्स को सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैलाने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

National Creators Award का उद्देश्य क्या हैं?

The ‘National Creators Award’ recognises the talent of our creator’s community. It celebrates their passion to use creativity for driving a positive change.

— Narendra Modi (@narendramodi) March 8, 2024

National Creator Award भारत में डिजिटल क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने और देश के विकास में योगदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसको शुरू करने का निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • भारत के डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान और सम्मान प्रदान करना: 

National Creator Award देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और Influencers को उनके रचनात्मक कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहचान और सम्मान प्रदान करता है। यह डिजिटल युग में रचनात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करता है।

  • उच्च गुणवत्ता वाले, सकारात्मक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार सामग्री को बढ़ावा देना: 

यह पुरस्कार कंटेंट क्रिएटर्स को उच्च गुणवत्ता वाला, सकारात्मक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार सामग्री बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें अपनी प्रतिभा का उपयोग करके समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करता है।

  • भारत को एक वैश्विक डिजिटल सामग्री केंद्र बनाना: 

National Creator Award भारत को एक वैश्विक डिजिटल सामग्री केंद्र बनाने में मदद करेगा। यह देश के युवाओं को सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से अपनी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।

  • सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देना: 

यह पुरस्कार सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह कंटेंट क्रिएटर्स को सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैलाने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  • युवाओं को डिजिटल माध्यमों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना: 

National Creator Award युवाओं को डिजिटल माध्यमों का उपयोग करने और अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए प्रेरित करेगा। यह उन्हें रचनात्मक और जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

निष्कर्ष

National Creators Award 2024 भारत सरकार द्वारा डिजिटल क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। यह पुरस्कार देश के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मानित करता है। इस पुरस्कार से प्रेरित होकर निश्चित रूप से भारत में डिजिटल क्रिएटिविटी को नई उड़ान मिलेगी।

उम्मीद हैं कि इस पोस्ट से आपको National Creators Award 2024 Winner List के बारे में डिटेल मिल गयी होगी, इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि सभी लोगो को National Creators Award 2024 Winner List की जानकारी मिल सके। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे बिजनेस पेज से जुड़े रहें।

Leave a Reply