You are currently viewing Top Selling Electric Cars in India: 2024 में भारत में कौन सी इलेक्ट्रिक कारें सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं?

Top Selling Electric Cars in India: 2024 में भारत में कौन सी इलेक्ट्रिक कारें सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं?

Top Selling Electric Cars in India: पेट्रोल-डीजल वाहनों के बढ़ते प्रदूषण और तेल की बढ़ती कीमतों के कारण, इलेक्ट्रिक वाहन आजकल लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। सरकारी सब्सिडी और कम टैक्स के कारण, इलेक्ट्रिक वाहन अब किफायती भी हो गए हैं। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेज़ी से बढ़ रही है। 2024 में, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पिछले साल की तुलना में 50% से अधिक बढ़ी है। 

Top Selling Electric Cars in India

यह ब्लॉग उन लोगों के लिए है जो भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानना चाहते हैं। हम 2024 में Top Selling Electric Cars in India की सूची, उनके फीचर्स, और उनकी कीमतों पर प्रकाश डालेंगे। इसको पढ़ने के बाद, आप भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जान पाएंगे और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त कार चुन सकेंगे।

Top Selling Electric Cars in India

Top Selling Electric Cars in India

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) द्वारा जारी फ़रवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 51.72% की वृद्धि हुई है। फ़रवरी 2024 में कुल 7231 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई, जबकि फ़रवरी 2023 में यह संख्या 4786 थी। 

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2024 में Top Selling Electric Cars in India निम्नलिखित हैं:

ब्रांडफरवरी 2023 में बिक्रीफरवरी 2024 में बिक्री
टाटा मोटर्स EV37054941
MG Motors3621053
Mahindra XUV400741622
BYD150143

Tata Motors EV: Top Selling Electric Cars in India

Tata Motors EV

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो Tata Motors EV का नाम Top Selling Electric Cars in India में सबसे ऊपर आता है। FADA के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2024 में टाटा मोटर्स EV ने कुल 4941 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की, जो पिछले साल की तुलना में 25 गुना अधिक है। यह आंकड़ा इस बात का प्रमाण है कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में सबसे आगे चल रही है।

टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में कई आकर्षक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। Tata Tigor EV, Tata Tiago EV, Tata Punch EV और Tata Nexon EV कुछ ऐसी ही लोकप्रिय कारें हैं। ये कारें न सिर्फ रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए आरामदायक हैं, बल्कि अच्छी रेंज और दमदार परफॉर्मेंस भी ऑफर करती हैं।

सरकारी सब्सिडी और कम मेंटेनेंस कॉस्ट के साथ, टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरी हैं। कंपनी लगातार नए मॉडल लॉन्च करने और मौजूदा मॉडलों को अपडेट करने पर भी ध्यान दे रही है। आने वाले समय में टाटा मोटर्स EV से और भी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें आने की उम्मीद है, जो भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता को और बढ़ाएंगी।

MG Motors: Top Selling Electric Cars in India

MG Motors Top Selling Electric Cars in India

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी MG Motors भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में तेजी से अपनी जगह बना रही है। फरवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार, एमजी मोटर्स ने कुल 1053 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 3 गुना अधिक है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि ग्राहकों को एमजी की इलेक्ट्रिक कारें काफी पसंद आ रही हैं।

एमजी मोटर्स मुख्य रूप से दो इलेक्ट्रिक कारों – MG ZS EV और कॉमेट – के लिए जानी जाती है। ये दोनों कारें ही शानदार डिजाइन और दमदार परफॉर्मेंस के लिए पहचानी जाती हैं।

MG ZS EV: यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो स्टाइलिश लुक और आरामदायक इंटीरियर के साथ आती है। इसमें एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, जो अच्छी रेंज और बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है। साथ ही, इसमें कई आधुनिक फीचर्स जैसे कि सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स भी दिए गए हैं।

एमजी कॉमेट: यह एक प्रीमियम सेडान कार है। यह कार अपने स्पोर्टी लुक और हाई-टेक फीचर्स के लिए जानी जाती है। MG Comet EV में भी एक दमदार इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो तेज रफ्तार और लंबी रेंज प्रदान करती है। इस कार में भी एडवांस सेफ्टी फीचर्स और आरामदायक केबिन के साथ कई आधुनिक तकनीकें शामिल हैं।

MG Motors की इलेक्ट्रिक कारें उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो स्टाइलिश डिजाइन, दमदार परफॉर्मेंस और आधुनिक फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं।

Mahindra & Mahindra: Top Selling Electric Cars in India

Mahindra & Mahindra Top Selling Electric Cars in India

भारतीय वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा, महिंद्रा XUV400 के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी पहचान बना रही है। XUV400 अपने प्रीमियम लुक और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। फरवरी 2024 के आंकड़ों के मुताबिक कुल 622 यूनिट्स की बिक्री हुई, हालांकि यह आंकड़ा पिछले साल से थोड़ा कम है।

Mahindra XUV400 एक कॉम्पैक्ट SUV है, जो शानदार डिजाइन और आरामदायक केबिन स्पेस के साथ आती है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर अच्छी रेंज और पावर प्रदान करती है, जो शहर के साथ-साथ हाईवे पर भी आरामदायक ड्राइविंग का अनुभव देती है।

फीचर्स की बात करें तो XUV400 कई आधुनिक तकनीकों से लैस है, जिनमें शामिल हैं:

  • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी: रिमोट कंट्रोल फंक्शंस, चार्जिंग स्टेशन सर्च और लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं।
  • अडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स: एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), और हिल होल्ड कंट्रोल जैसी सुरक्षा सुविधाएं ड्राइविंग को सुरक्षित बनाती हैं।
  • मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील: ड्राइविंग के दौरान ऑडियो सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और अन्य कार्यों को नियंत्रित करने की सुविधा।
  • टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: नेविगेशन, म्यूजिक प्लेबैक और कनेक्टेड कार फंक्शंस तक आसान पहुंच प्रदान करता है।

भारतीय बाजार में एकमात्र इलेक्ट्रिक SUV होने के कारण, महिंद्रा XUV400 उन ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प है जो एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन चाहते हैं। इसकी दमदार परफॉर्मेंस, आरामदायक इंटीरियर और आधुनिक फीचर्स इसे एक बेहतरीन पैकेज बनाते हैं।

BYD: Top Selling Electric Cars in India

BYD Top Selling Electric Cars in India
BYD Top Selling Electric Cars in India

चीन की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी BYD ने भी भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में एंट्री मारी है। फरवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार, BYD ने कुल 143 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की। हालांकि, यह संख्या पिछले साल से थोड़ी कम है।

BYD भारतीय बाजार में मुख्य रूप से BYD Seal नामक इलेक्ट्रिक सेडान कार के लिए जानी जाती है। यह कार अपनी स्टाइलिश डिजाइन, लक्जरी इंटीरियर और दमदार परफॉर्मेंस के लिए पहचानी जाती है।

BYD Seal कई आधुनिक फीचर्स से लैस है, जो ड्राइविंग को आरामदायक और सुरक्षित बनाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख फीचर्स हैं:

  • पैनोरमिक सनरूफ: केबिन में रोशनी और हवादार एहसास देता है।
  • लेदर सीट्स: बेहतरीन क्वालिटी की लेदर सीटें लंबी यात्राओं में भी आराम प्रदान करती हैं।
  • 360 डिग्री कैमरा: पार्किंग और ड्राइविंग के दौरान आसपास का नज़ारा देखने में मदद करता है।
  • ब्लिंड-स्पॉट मॉनिटरिंग: ड्राइविंग के दौरान ब्लाइंड स्पॉट में आने वाली गाड़ियों की सूचना देता है।
  • लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स: आधुनिक तकनीक जो कुछ परिस्थितियों में कार को खुद ही चलाने में मदद करती है (ध्यान दें: यह फीचर पूरी तरह से स्वचालित ड्राइविंग की अनुमति नहीं देता है और ड्राइवर को हर समय सतर्क रहना चाहिए)।

BYD Seal उन भारतीय ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है जो एक लक्ज़री और हाई-टेक इलेक्ट्रिक सेडान कार की तलाश में हैं। हालाँकि, BYD को भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए अन्य निर्माताओं की तरह ही अपनी बिक्री बढ़ाने की ज़रूरत है।

Other Companies Top Selling Electric Cars in India

Other Companies Top Selling Electric Cars in India

टाटा मोटर्स, एमजी मोटर्स, महिंद्रा और BYD के अलावा, कई अन्य कंपनियां भी भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजारकार्स  में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। FADA की फ़रवरी 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, इन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में योगदान दिया है:

  • BMW: फ़रवरी 2024 में BMW ने कुल 127 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।
  • हुंडई: हुंडई ने फ़रवरी 2024 में कुल 188 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।
  • मर्सिडीज: मर्सिडीज ने फ़रवरी 2024 में कुल 42 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।
  • ऑडी: ऑडी ने फ़रवरी 2024 में कुल 20 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।
  • पीसीए ऑटोमोबाइल: पीसीए ऑटोमोबाइल ने फ़रवरी 2024 में कुल 79 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।
  • अन्य कंपनियां: फ़रवरी 2024 में अन्य कंपनियों ने कुल 22 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की।

यह स्पष्ट है कि टाटा मोटर्स और MG Motors अभी भी इलेक्ट्रिक कार बाजार में सबसे आगे हैं। हालांकि, अन्य कंपनियां भी तेजी से अपनी गति पकड़ रही हैं। आने वाले वर्षों में, हम इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में और अधिक प्रतिस्पर्धा देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

2024 में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। टाटा मोटर्स, MG Motors, Mahindra और BYD जैसी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बाजार में सबसे आगे हैं। ये कारें अपनी रेंज, परफॉर्मेंस, फीचर्स और कीमत के मामले में ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं।

आने वाले वर्षों में, हम इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में और भी वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की जा रही हैं, जिसके कारण इन कारों की कीमतें कम होने और बिक्री बढ़ने की संभावना है। अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समय है।

FAQs

Q1. भारत में सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कार कौन सी है?

टाटा नेक्सॉन EV अच्छी इलेक्ट्रिक कार है जो सस्ती, लंबी रेंज, दमदार परफॉर्मेंस, आधुनिक फीचर्स, स्टाइलिश डिजाइन और किफायती इलेक्ट्रिक कार हैं।

Q2. सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है?

वर्तमान में, Tata Tigor EV Max भारत में सबसे ज्यादा माइलेज (306 किमी) देने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

Q3. बढ़िया इलेक्ट्रिक कार कितने की है?

इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक होती हैं।

Q4. भारत में इलेक्ट्रिक कार का भविष्य क्या है?

भारत में इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य उज्ज्वल है। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई पहल कर रही है।

Q5. कौन सी इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा बिकी?

फरवरी 2024 में, टाटा मोटर्स EV भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार थी।

Leave a Reply